जमीन पर लोन कैसे ले-jamin pe loan kaise le

जमीन पर लोन कैसे ले-jamin pe loan kaise le

मकान या फिर जमीन की रजिस्ट्री पर लोन कैसे लें? जमीन के बदले कर्ज लेने के लिए कौन कौन से दस्तावेज जरूरी हैं? क्या यह आपका प्रश्न है? अगर जवाब हाँ है,तो इस महत्वपूर्ण लेख को पूरा पढ़ें।इस लेख को पढ़ने के बाद आप अपने लिए सही लोन चुन सकते हैं। जमीन के बदले कर्ज लेने के लिए बताए गए दस्तावेज में आपको हो सकता है बहुत मेहनत करना पड़े ।

क्योंकि ऐसा मेरे साथ हो चूका है इसलिए मैंने भूमि ऋण के लिए आवेदन किया था और आपका सवाल होगा की क्या कृषि भूमि या घर पर ऋण उपलब्ध है? जी हाँ दोस्तों, चाहे वह कृषि भूमि हो, या वह भूमि जिस पर घर बनाया जा सके या पहले से बना कोई पुराना घर पर loan लेना हो ।

आप जमीन पर कर्ज लेने का सोच रहे हों तो ऐसे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। कुछ अलग प्रकार के ऋण उपलब्ध हैं और आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे यानी आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प क्या हो सकता है?

कुछ लोग विकल्प के तौर पर अपनी जमीन को पूंजीपति या साहूकार के पास गिरवी रखकर पैसा लेते हैं। हालाँकि, ध्यान रखें कि इन ऋणों पर ब्याज दरें पारंपरिक बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों की तुलना में बहुत अधिक हो सकती हैं।

बैंक में सबसे कम ब्याजदर पर जमीन पर लोन कैसे लिया जाता है?

आज के समय में भूमि एक मूल्यवान वस्तु है, इसे किसी भी प्रकार से गिरवी रखकर धन न लें। अगर आप जमीन पर बैंक से कर्ज लेते हैं तो यह आपके लिए पूरी तरह सुरक्षित रहेगा साथ ही इसमें ब्याज दर भी काफी कम है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप जमीन पर कर्ज ले सकते हैं, और इस लेख में उनमें से प्रत्येक की रूपरेखा तैयार की गई है। अगर आपने अपनी संपत्ति पहले ही सरकार के पास पंजीकृत करा ली है तो आप अपनी होम रजिस्ट्री पर भी ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

जमीन या गृह ऋण पर ब्याज दर कम क्यों है?

आप पहले से ही जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। कृषि भूमि पर ऋण या संपत्ति पर किसी भी ऋण की ब्याज दर कम होती है।अगर आप जमीन या मकान पर कर्ज लेना चाहते हैं तो ज्यादातर बैंकों की ब्याज दर 8.5 फीसदी सालाना है। यह आपके ऋण अवधि और बाजार ब्याज दर के आधार पर इससे अधिक या कम हो सकता है।

जमीन के बदले कर्ज लेने के बाद मैं पैसे का उपयोग कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब सवाल है की भूमि ऋण किस श्रेणी में आता है? भूमि पर ऋण को संपत्ति या गिरवी ऋण कहा जाता है जो कि एक प्रकार का है सुरक्षित कर्ज हैं ।

makan banane ke liye loan kaise le

jamin या मकान या , भूमि लोन का दूसरा नाम भी जान ले 

माकन या भूमि या घर  के जरिये लिया गया ऋण मॉर्गेज लोन का नाम से भी जाना जाता है। जिसमें कोई भी व्यक्ति अपनी संपत्ति बैंक के पास गिरवी रखकर उस पर कर्ज लेता है।कर्ज की पूरी रकम चुकाने के बाद ही व्यक्ति को उस संपत्ति का मालिकाना हक वापस मिलता है। इसके अलावा कई अन्य कार्यों के लिए भी कर्ज की जरूरत पड़ सकती है। लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि लोन कैसे लें।

चाहे किसी वित्तीय संस्थान से ऋण लेना हो या किसी बैंक से ऋण लेना, प्रक्रिया बहुत बड़ी है। ऋण लेने से पहले आवश्यक दस्तावेज आवश्यक है। बैंक के नियम और शर्तों को पूरा करना होगा।

जमीन-पर-लोन-कैसे-ले-jamin-pe-loan-kaise-le

आसान तरिके से जमीन पर लोन कैसे लिया जाता है?

यदि किसी भारतीय किसान के नाम पर कृषि योग्य भूमि है, तो उस भूमि का उपयोग बैंक से ऋण प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है तो वह इसे बेझिझक रूप में उपयोग करके ऋण को सुरक्षित करने में सक्षम होगा।

यदि आप कृषि भूमि के लिए धन निवेश करने का निर्णय लेते हैंयदि लिया जाता है, तो इसे कृषि भूमि या कृषि ऋण पर ऋण के रूप में संदर्भित किया जाता है।अगर आप जमीन पर लोन चाहते हैं तो नीचे दिए गए 5 स्टेप्स को सही तरीके से फॉलो जरूर करें-

  • अपनी जमीन की गति प्राप्त करें और चालू वित्तीय वर्ष की रसीद काट लें।
  • भूमि का मूल्य सीईओ या उसके समकक्ष अधिकारी से प्राप्त करें।
  • जमीन की एलपीसी कराने के बाद अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कराएं।
  • अपने सभी व्यक्तिगत दस्तावेजों को ठीक करें, सभी दस्तावेजों में नामों की वर्तनी सही करवाएं।
  • सही बैंक चुनें, अपने आप बैंकों का चक्कर लगाएं।

रजिस्ट्री पर ऋण लेकर आप अपना काम पूरा कर सकते हैं और यह ऋण लेना आसान है। आपको बैंक के सभी नियम और शर्तें स्वीकार करनी होंगी। बैंक द्वारा मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज तैयार करने होंगे। ब्याज दर और ऋण चुकौती समय के बारे में सटीक जानकारी जरूर प्राप्त करे ।

खेती की जमीं पर लोन कैसे ले ?

भारतीय ऋण बाजार में, मुख्य रूप से कृषि भूमि पर, यूनियन बैंक, केनरा बैंक और आईडीबीआई बैंक आसान ऋण देता है। कृषि भूमि पर 2 लाख रुपये से लेकर 5 करोड़ रुपये तक के ऋण उपलब्ध हो सकते हैं।दूसरी अच्छी बात यह है कि इस लोन की ब्याज दर कम है, क्योंकि आप अपनी जमीन बैंक के पास क्यों गिरवी रख रहे हैं।

होम लोन के नियम

जमीन पर लोन कितना मिलता है और कैसे लें ?

होम रजिस्ट्री या लैंड रजिस्ट्री पर लोन लेने पर आप अपनी संपत्ति के मूल्य का 70% से 90% तक लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस बंकउपरोक्त आपकी संपत्ति रजिस्ट्री पर आपको प्रदान किए गए ऋण के प्रतिशत पर निर्भर करता है।

आपको बता दें कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया संपत्ति की कुल कीमत का 50 फीसदी तक ही कर्ज देता है।जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं, उससे सारी जानकारी मिल जाएगी। रजिस्ट्री दस्तावेजों के माध्यम से आपकी संपत्ति का क्षेत्रवारबैंक वैल्यू देखकर ही लोन देता है।

अधिकांश बैंक रजिस्ट्री पर 70% से 90% के बीच ऋण देते हैं। आपकी संपत्ति के पूर्ण मूल्य के अनुसार अर्थात किसी भी बैंक का 100% या वित्तीय संस्थान ऋण प्रदान नहीं करता है।

उदाहरण से समझें:

उदाहरण के तौर पर अगर आपके द्वारा पंजीकृत मकान या जमीन की कीमत 40 लाख रुपये है तो उसमें से 90% का मतलब है कि आप बैंक 36 लाख रुपये तक का कर्ज दे सकता है। अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग प्रोसेसिंग चार्ज और ब्याज दरें होती हैं।

आम जनता जमीन से लोन कैसे ले ?

रजिस्ट्री पर लोन लेने के लिए आपको उस बैंक में जाना होगा जहां आपका खाता है। आपको बैंक से लोन से जुड़ी सारी जानकारी लेनी होगी।जानकारी के मुताबिक आपको अपने सभी दस्तावेज तैयार करने होंगे। आपको बैंक के सभी नियमों और शर्तों का पालन करते हुए बैंक में ऋण के लिए आवेदन करना होगा।

किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा ऋण देने से पहले इस बात की जांच की जाती है कि उधारकर्ता की आय का स्रोत क्या है? काम व्यापार करना या व्यापार करना। यानी कर्ज लौटाया जा सकता है या नहीं, यह सुनिश्चित है।

यह जरूरी नहीं है कि आप मकान के रजिस्ट्रेशन या जमीन की रजिस्ट्री पर कर्ज लेकर घर बना लें या प्रॉपर्टी खरीद लें। आपका कोई अन्य कार्य आप ऋण राशि का उपयोग कर सकते हैं लेकिन किसी भी हाल में बैंक को कर्ज वापस करना होगा। यदि आप ऋण चुकाने में असमर्थ हैं, तो बैंक आपकी संपत्ति पर कब्जा कर सकता है।

नोट – यह लेख सिर्फ जानकारी देने के मकसद से लिखा गया हैं और साथ ही यही किसी विशेष संस्था से लोन लेने के लिए प्रेरित नहीं करता है इसलिए इस लेख का आपके लोन लेने के तरिके में हस्तछेप नहीं करता हैं ।

बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगामुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई sbi

आइए अब विस्तार से जानते है की जमीन पर लोन कैसे ले सकते हैं ?

घर की रजिस्ट्री पर लोन कैसे लें? भूमि पर ऋण लेना सुरक्षित ऋण के अंतर्गत आता है। यानी कर्ज लेने के लिए जमीन गिरवी रखनी पड़ती है। आपकी जमीन लोन की कीमत के आधार पर बैंक तय करता है कि आपको कितना लोन दिया जाए।

जमीन पर कर्ज देने के लिए बैंकों की अलग-अलग ब्याज दरें हैं। प्रत्येक बैंक अपने स्वयं के मानकों के अनुसार ऋण राशि और ब्याज दर निर्धारित करता है।अगर जमीन आपके नाम नहीं है तो आप इस स्थिति में कर्ज कैसे ले सकते हैं। इस स्थिति में आप संयुक्त आवेदन के तहत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ज्वाइंट एप्लीकेशन लोन लेने के लिए जमीन में हिस्सा होना जरूरी है।भूमि के सभी हितधारकों की लिखित सहमति भी आवश्यक है। अगर जमीन आपके नाम है तो आपको आसानी से कर्ज मिल सकता है।

जमीन पर लोन लगभग सभी बैंकों द्वारा दिया जाता है। जिसके लिए हर बैंक की ब्याज दर अलग-अलग होती है और बैंक द्वारा लोन देने के मापदंडभी अलग है। कर्ज लेने से पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस बैंक से कर्ज लेना चाहते हैं।

इसके लिए आपको अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर लोन से जुड़ी सारी जानकारी हासिल करनी होगी। फिर आवेदन पत्र भरकर उसमें जो कुछ भी है आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने के बाद, आपको अपना आवेदन पत्र बैंक में जमा करना होगा।

इसके बाद आपकी जमीन की जांच के लिए बैंक का कोई एजेंट भी आ सकता है।यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है तो ऋण स्वीकृत किया जाता है और ऋण राशि आपके खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है।ऋण राशि आपके खाते में स्थानांतरित होने से पहले ब्याज दर बताई जाती है औरइसके अलावा प्रोसेसिंग शुल्क जैसे अन्य शुल्कों के बारे में भी जानकारी दी गई है।

जमीन से लोन लेने के लिए योग्यता क्या है ?

जमीन पर लोन लेने के लिए बैंक के मापदंड को पूरा करना जरूरी होता है और अगर आप इन मानदंडों को पूरा करते हैं तो बैंक आपका लोन स्वीकार कर लेगा.मंजूरी देता है। जमीन पर लोन लेने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 24 वर्ष और अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए।

कोई भी बैंक न्यूनतम18 साल में भी कर्ज देता है।जिस जमीन पर आप कर्ज लेते हैं उसका कागज बैंक को देना होता है और बैंक से करार करना होता है। जिसमें लिखा है कि अगर
अगर कर्जदार कर्ज नहीं चुका पाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है और बैंक जमीन की नीलामी कर सकता है।

जमीन पर कर्ज लेने के लिए जरूरी है कि वह जमीन आपके नाम हो और अगर वह जमीन एक से ज्यादा लोगों के नाम हो तो वो लोग भी।सहमत होना जरूरी है।जमीन पर कर्ज लेने के बाद आप उस जमीन पर खेती तो कर सकते हैं लेकिन उस जमीन पर न तो आप किसी तरह का कारोबार कर सकते हैं और न ही उस जमीन पर।आप बेच सकते हैं।

jamin पर लोन लेने के लिए जरुरी दस्तवेज क्या हैं ?

जमीन-पर-लोन-कैसे-ले-jamin-pe-loan-kaise-le-1

किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट मेंशन प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। कभी-कभी दस्तावेज़ में बैंकों का उल्लेख करने की प्रक्रिया बहुत जटिल होती है औरकर्जदार के पास जानकारी नहीं होने के कारण बैंकों के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं।

इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले से जरूरी दस्तावेजों के बारे में जान लें। किसी भी बैंक से जमीन के बदले कर्ज लेने के लिए जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं-

  • आवेदन पत्र
  • केवाईसी (पेन और आधार कार्ड आदि)
  • सुरक्षा पीडीसी
  • रजिस्ट्री का सबूत
  • वर्तमान रसीद
  • भूमि मूल्यांकन प्रमाण पत्र
  • एलपीसी
  • पासपोर्ट साइज फोटो आवेदक और गारंटर
  • no dues प्रमाण पत्र।

चाहे आप रजिस्ट्री पर कर्ज लें या जमीन पर कर्ज लें, इनमें से किसी पर भी बैंक आपको आपकी संपत्ति के मूल्य का 100% ऋण नहीं देता है।जमीन की लोकेशन, जमीन की कीमत के हिसाब से बैंक तय करता है कि आपकी जमीन पर आपको कितना कर्ज दिया जाएगा।

अधिक से अधिक आपको आपकी संपत्ति के मूल्य का 90% तक ऋण दिया जाता है और भूमि पर ऋण लेना आवश्यक है।मालिक बनो और यदि वह भूमि एक से अधिक व्यक्तियों के नाम पर है तो उन लोगों की भी सहमति आवश्यक है।

कुछ बैंक में अलग दस्तवेज की भी डिमांड करते है जो इस प्रकार हैं –

एसबीआई बैंक-(जमीन पर लोन कैसे ले-jamin pe loan kaise le)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कुछ अन्य दस्तावेज भी हैं जो आपके लिए इस प्रकार हैं:
संपत्ति मूल्य प्रमाण पत्र
स्टाम्प पेपर पर समझौता।

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक से संपत्ति पर ऋण प्राप्त करने के लिए कुछ अन्य आवश्यकताएं हैं:
पिछले 3 वर्षों का बैंक स्टेटमेंट
आय प्रमाण प्रमाण पत्र।

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक से एसडी संपत्ति ऋण प्राप्त करने के लिए कुछ अन्य आवश्यकताएं हैं:
वेतन कम से कम ₹25000 प्रति माह होना चाहिए।
गैर-वेतनभोगी लोगों के लिए वार्षिक आय कम से कम ₹300000 होनी चाहिए।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई से जमीन या संपत्ति के बदले ऋण लेने के लिए आवश्यक कुछ अन्य दस्तावेज हैं:
आय प्रमाण
अगर संपत्ति में मालिकाना हक है तो उसकी सहमति और कागज भी।

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा से भूमि के बदले ऋण लेने के लिए आवश्यक कुछ अन्य दस्तावेज हैं:
पार्टी गारंटी आवश्यक
किसानों के लिए आय प्रमाण पत्र

बजाज फिनसर्व

बजाज फिनसर्व से जमीन पर लोन लेने के लिए आवश्यक कुछ अन्य दस्तावेज हैं:
आय प्रमाण या वेतन पर्ची
पिछले 3 महीनों का बैंक स्टेटमेंट
वेतनभोगियों के लिए आईटी रिटर्न

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

भूमि के बदले ऋण लेने के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के कुछ अन्य दस्तावेज और शर्तें हैं:
भूमि या संपत्ति आवेदक के नाम पर है
संपत्ति या भूमि नगर पालिका की सीमा के भीतर है
मैदान में बाउंड्री का क्या होना चाहिए था
भारतीय नागरिकों के लिए तीसरे पक्ष की गारंटी की आवश्यकता नहीं है
अनिवासी भारतीयों के लिए तीसरे पक्ष की गारंटी आवश्यक
संपत्ति का बीमा होना चाहिए।

FAQS-जमीन पर लोन कैसे ले-jamin pe loan kaise le

1- भूमि ऋण का सावधि और ओवरड्राफ्ट ऋण से क्या संबंध है?

जमीन के बदले लिए गए कर्ज को प्रॉपर्टी लोन या मॉर्गेज लोन कहा जाता है। बंधक ऋण अवधि का अर्थ है तुरंत लिया जाना पैसा ओवरड्राफ्ट या ओवरड्राफ्ट के रूप में लिया जाता है।

2- होम लोन कैसे प्राप्त करें?

उत्तर देखा जाए तो होम लोन उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिनकी मासिक या वार्षिक आय है और इसके ठीक पहले।

3- बैंक से लोन लेने के लिए क्या करें?

उत्तर – बैंक से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने सारे दस्तावेज ठीक करने होंगे साथ ही अगर आप प्रॉपर्टी पर लोन ले रहे हैं तो इसमें आपके सिविल का इससे कोई संबंध नहीं है।

4 – किस बैंक का सबसे सस्ता होम लोन है?

उत्तर – सबसे सस्ता हाउसिंग लोन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का माना जाता है। आंकड़ों के मुताबिक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इकलौता सरकारी बैंक होने जा रहा है। क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पूरी तरह से सरकारी है, इसलिए इस बैंक का प्रोसेसिंग चार्ज और ब्याज दर सबसे कम है।

5- संपत्ति पर ऋण कैसे प्राप्त करें?(जमीन पर लोन कैसे ले-jamin pe loan kaise le)

उत्तर – आजकल प्रॉपर्टी पर लोन लेना बहुत आसान हो गया है, अगर आपकी सभी संपत्तियों के सभी कागजात ठीक हैं तो आपको आसानी से लोन मिल सकता है. ऋण ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों से उपलब्ध होगा।

6-1 बीघा जमीन पर मुझे कितना कर्ज मिल सकता है?

उत्तर- मान लीजिए 1 बीघा जमीन की कीमत ₹100000 है तो आपको ₹50000 से ₹90000 तक का कर्ज मिल सकता है। जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पढ़ें।

7- कृषि ऋण कितना उपलब्ध है?

उत्तर-कृषि ऋण ₹10000 से ₹5 करोड़ तक मिल सकता है।

8- बंधक ऋण कैसे लें?

उत्तर – बंधक ऋण लेने से पहले आपको अपनी अचल संपत्ति के सभी दस्तावेज ठीक करने होंगे, जिसमें जमीन की वर्तमान रसीद सबसे अधिक महत्वपूर्ण है।

9 – किसान लोन कैसे लें?

उत्तर – कर्ज कैसे लें इसके लिए अलग से लेख लिखा है किसान भाई। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप पढ़ सकते हैं।

10 – कैसे पता करें कि जमीन पर कर्ज है या नहीं?(जमीन पर लोन कैसे ले-jamin pe loan kaise le)

उत्तर – मैं आपको इस सच्चाई से परिचित कराता हूं कि कर्ज जमीन पर मिलता है लेकिन जमीन आपके नगर पालिका क्षेत्र में होनी चाहिए। गांव या ग्रामीण क्षेत्र की जमीन पर कर्ज मिलने की वजह कम है।

11 – भूमि पर ऋण की ब्याज दर क्या है?

उत्तर-भूमि पर ऋण की ब्याज दर कम है, न्यूनतम ब्याज दर 7.65% से लेकर 9.80% तक है। यह ब्याज दर बैंक और ऋण अवधि पर निर्भर करती है। रेपो रेट पर भी निर्भर करता है।

12 – प्लॉट खरीदने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें?

उत्तर – प्लॉट खरीदने के लिए आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या आईडीबीआई बैंक चुन सकते हैं, जो बहुत कम ब्याज दरों पर प्लॉट ऑफर करता है। खरीद के लिए ऋण प्रदान करता है।

14 – भूमि खरीदने के लिए ऋण कैसे प्राप्त करें?

उत्तर- जमीन खरीदने के लिए आप आईडीबीआई बैंक से लोन ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक आईडीबीआई पर जा सकते हैं वेबसाइट पर जा सकते हैं।जमीन के बदले कर्ज लेने के लिए सबसे अच्छा बैंक कौन सा है?

15 – बिना रजिस्ट्री के प्रॉपर्टी पर लोन क्या होता है?

उत्तर – किसी संपत्ति या संपत्ति को गिरवी रखकर ऋण लेने की प्रक्रिया को संपत्ति पर ऋण कहा जाता है। संपत्ति पर ऋण एक प्रकार का यह एक सुरक्षित ऋण है, यही वास्तविक कारण है कि इस ऋण की ब्याज दर कम है।

16 – बंधक ऋण क्या है?

उत्तर – किसी अचल संपत्ति अर्थात भूमि या मकान पर ऋण लेना गिरवी ऋण कहलाता है। संपत्ति का 50% से 90% रुपये तक का ऋण लिया जा सकता है। बंधक ऋण के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी ब्याज दर कम होती है।

17 – क्या रजिस्ट्री के समय मालिक होना जरूरी है ?

उत्तर-हां, जमीन की रजिस्ट्री के समय मालिक का वहां होना जरूरी है, तभी उस जमीन का रजिस्ट्रेशन होगा।

18- घर बनाने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें

उत्तर – अगर आप घर बनाने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको हाउसिंग या होम लोन के बारे में विस्तार से पढ़ना चाहिए।

19 – कृषि पर ऋण कैसे प्राप्त करें?

उत्तर – भारत एक कृषि प्रधान देश है, लगभग कोई भी आधारित ऋण सभी बैंकों में उपलब्ध है, आपको अपने बैंक की नजदीकी शाखा से संपर्क करना चाहिए। या इस लेख को पढ़ें ताकि आपको ऑनलाइन जानकारी मिल सके।

20 – गांव में घर बनाने के लिए कर्ज चाहिए?

उत्तर – गांव में घर बनाने के लिए आप होम लोन या हाउसिंग लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। या अपनी जमीन गिरवी रखकर आप कर्ज ले सकते हैं और उससे घर बना सकते हैं। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को पढ़ें।

21 – प्लॉट पर लोन क्या होता है?

उत्तर – किसी भी संपत्ति या अचल संपत्ति या जमीन को गिरवी रखकर ऋण लिया जा सकता है जिसे संपत्ति पर ऋण कहा जाता है। ऋृण संपत्ति के बदले बंधक ऋण भी कहा जाता है।

22 – पुराने घर पर लोन कैसे लें?

उत्तर – जी हाँ दोस्तों पुराना घर दिखाकर भी कर्ज लिया जा सकता है. लेकिन पुराने मकान की जमीन की कीमत कम होगी, इसलिए आप उम्मीद की जा सकती है कि इसमें लोन मिलेगा लेकिन कम।

23 – जमीन प्रति कर्ज कैसा लिया जाता है?

उत्तर – जमीन के बदले लोन की जगह प्रॉपर्टी या गिरवी लोन के खिलाफ कहें तो बेहतर होगा. आपका कोई भी नजदीकी बैंक आप शाखा में जाकर संपर्क कर सकते हैं या आप अपने पसंदीदा बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

24 – घर पर लोन कैसे लें?(जमीन पर लोन कैसे ले-jamin pe loan kaise le)

उत्तर – घर पर लोन भी आसानी से लिया जा सकता है। होम लोन को एक तरह का सिक्योर्ड लोन माना जाता है। इसके लिए उपरोक्त निर्देश आप निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

25 – जमीन पर कितना कर्ज है?

उत्तर – भूमि के कुल मूल्य का 50% से 90% तक आप मूल्य का ऋण प्राप्त कर सकते हैं, यह आपके बैंकों पर निर्भर करता है।

26 – प्लाट की रजिस्ट्री पर ऋण कैसे प्राप्त करें ?

उत्तर – प्लॉट की रजिस्ट्री पर आप बहुत आसानी से लोन ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होगा और संबंधित दस्तावेज भी देने होंगे।

निष्कर्ष 

उम्मीद करता हूँ आपको मेरा यह लेख जो की , जमीन पर लोन कैसे मिलता है के बारे में है जरूर पसंद आया होगा यदि आपके इससे जुड़े कोई सवाल है या फिर कोई सुझाव है तो उन्हें कमेंट में जरूर बताये जिसका जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयाश किया जायेगा धन्यवाद ।

Leave a comment