पैन कार्ड पर लोन चाहिए-PAN Card se loan kaise le

पैन कार्ड पर लोन चाहिए-PAN Card se loan kaise le

आज हम आपको इस पोस्ट में पैन कार्ड पर लोन से जुड़े सारे सवाल का जवाब देने जा रहे हैं, यहां हम आपको बताएंगे कि पैन कार्ड से लोन लेने के लिए आपको क्या करना होगा। इसके साथ ही हम यह भी बताने जा रहे हैं कि पैन कार्ड पर कितना कर्ज लिया जा सकता है।

हमारे देश में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। लोगों की हालत ऐसी हो गई है कि इस महंगाई से निपटने के लिए कई लोग अपने बैंक में जमा पैसे का इस्तेमाल करने लगे हैं. लेकिन जिनके पास बैंक में किसी भी तरह का पैसा नहीं है, उनके लिए सबसे बड़ी समस्या यह है कि अब क्या करें। अगर आप भी इसी समस्या से गुजर रहे हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप pan card par loan kaise le। यह आपको अजीब लग सकता है, लेकिन आज आप चाहें तो घर बैठे ही पैन कार्ड से लोन ले सकते हैं। इसलिए अगर आप पैन कार्ड पर लोन चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है

अगर आप पैन कार्ड से लोन चाहते हैं तो उसके लिए आपको सिर्फ ऑनलाइन विकल्प दिया जाता है। जिसके लिए आजकल बहुत से आवेदन आ रहे हैं। आप इनमें से किसी से भी सिर्फ पैन कार्ड से लोन ले सकते हैं।

हम आपको पोस्ट के अंत में आवेदन कैसे चुनें, इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें भी बताएंगे। आप उन्हें अवश्य पढ़ें। ऑनलाइन लोन की खास बात यह है कि इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी।

अब सवाल है की पैन कार्ड पर लोन कितना मिलता है ? आप घर बैठे 1000 से लेकर कई लाख तक का लोन आसानी से ले सकते हैं। जो 24 से 48 घंटे के अंदर आपके बैंक खाते में भी आ जाएगी। pan card se loan kaise milta hai इससे जुड़े जो  मुख्य एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जा सकता है वो इस प्रकार है –

  1. Cashfish app
  2. Flip cash
  3. Cashe
  4. Nira
  5. Buddy loan
  6. India lends
  7. Pay me India
  8. Home credit
  9. Dhani
  10. True Balance app

ऊपर  कुछ एप्लीकेशन के नाम बताया गया हैं। इन्हें आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इन सब पर आपको आसानी से सिर्फ पैन कार्ड के जरिए ही लोन मिल जाता है। साथ ही, ये सभी पूरी तरह से विश्वसनीय एप्लिकेशन हैं।

aadhar card se loan kaise le

पैन कार्ड तुरंत लोन चाहिए तो यह डॉक्यूमेंट त्यार रखें 

पैन-कार्ड-पर-लोन-चाहिए-PAN-Card-se-loan-kaise-le

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सिर्फ पैन कार्ड के जरिए कहीं भी लोन नहीं मिलता है, क्योंकि पैन कार्ड से एड्रेस वेरिफिकेशन नहीं किया जा सकता है.

अगर आप पैन कार्ड के बदले लोन चाहते हैं तो आपको इन ऑनलाइन लोन आवेदनों पर पैन कार्ड के साथ आधार कार्ड का विवरण देना होगा। इसके साथ आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है। क्योंकि आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाएगा जो एड्रेस वेरिफिकेशन के लिए जरूरी है।

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक नहीं है या आप अपना मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं तो हमने आपको इससे पहले आधार कार्ड मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करें, यह आप पढ़ सकते हैं।

pan card loan kaise milta hai step by step- (पैन कार्ड पर लोन चाहिए-PAN Card se loan kaise le)

  1. अगर आप पैन कार्ड पर लोन चाहते हैं, तो आप ऊपर बताए गए किसी भी ऐप को चुन सकते हैं।
  2. सबसे पहले अपने फोन में जो भी एप्लीकेशन आपने प्ले स्टोर से चुनी है उसे डाउनलोड कर लें। ध्यान रहे कि आप इसमें किसी भी बैंक एप्लीकेशन का चुनाव न करें। क्योंकि कोई भी बैंक आपको सिर्फ PAN कार्ड पर लोन नहीं देता है।
  3. अब आपको इस एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाना होगा। जिसमें आपको अपना नाम, आधार कार्ड, पैन कार्ड और एक फोटो और अपना स्थायी पता देना होगा। साथ ही आपको इसके लिए एक पासवर्ड भी बनाना होगा। इसके बाद आपका अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।
  4. अब आपको लोन लेने के लिए अपनी कुछ जानकारी भरनी होगी। जिसमें आपसे आपकी पहचान और आपके काम से जुड़ी जानकारी मांगी जाएगी।
  5. जानकारी देने के बाद आपसे अभी अपने दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। इसमें आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, अपनी फोटो, सैलरी स्लिप आदि अपलोड करनी होगी। ध्यान रहे कि अगर आपकी मासिक सैलरी 20 हजार से कम है तो आपको पैन कार्ड से लोन नहीं दिया जाएगा।
  6. उसके बाद आप अंत तक पहुंचेंगे। जहां आपको फाइनल सबमिट करना है। फाइनल सबमिट करते ही आपकी तरफ से काम पूरा हो जाएगा। यानी अब आपने लोन के लिए अप्लाई कर दिया है।
  7. अब आपके द्वारा दी गई जानकारी और आपके दस्तावेजों की सत्यता की जांच करेंगे। साथ ही संभव है कि आपको उनकी तरफ से भी वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जा सकता है।
  8. अगर उनकी ओर से आपका लोन पास हो जाता है तो आपकी लोन राशि 24 से 48 घंटों के भीतर आपके बैंक खाते में क्रेडिट कर दी जाएगी।
amazon se loan kaise milega

पैन कार्ड पर लोन लेना है तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें 

पैन-कार्ड-पर-लोन-चाहिए-PAN-Card-se-loan-kaise-le-1

इस पोस्ट में आपको ऊपर कुछ एप्लिकेशन के नाम बताए गए हैं उनकी सत्यता की पूरी जांच की है। अगर आप कोई और एप्लीकेशन चुनते हैं तो सबसे पहले उसकी सत्यता जांच लें। आजकल पैन कार्ड से लोन देने के नाम पर कई फर्जी आवेदन भी बाजार में आ गए हैं।

प्रत्येक एप्लिकेशन की अपनी अलग विशेषताएं होती हैं। कुछ लंबे समय के लिए कर्ज देते हैं। कुछ कई लाख तक का कर्ज देते हैं। जिसके आधार पर सभी की ब्याज दरें भी अलग-अलग रहती हैं। इसलिए लोन लेने से पहले आप इस बात की अच्छी तरह से जांच कर लें कि आपको किस आवेदन पर सबसे कम ब्याज दर पर लोन दिया जा रहा है। क्योंकि कई ऑनलाइन आवेदन 35 से 40 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर वसूलते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से ऋण देने के लिए सबसे पहले आपका क्रेडिट स्कोर देखा जाता है। यानी आपने पहले जब भी कर्ज लिया था तो क्या आपने उसे समय पर चुकाया? इसलिए आपको हमेशा अपना क्रेडिट स्कोर सही रखना चाहिए। ताकि आपको कम ब्याज दर पर और अधिक तेज़ी से ऋण मिल सके।

हालांकि कर्ज लेना अब बाएं हाथ का खेल है। लेकिन इसे चुकाना अभी भी एक चुनौती है। इसलिए कर्ज लेने से पहले हमेशा उसकी ब्याज दर के हिसाब से ही फैसला कर लें कि क्या आप इस कर्ज को इतने समय में चुका सकते हैं। नहीं तो कर्ज न लें।

पैन कार्ड पर लोन की जानकारी-(पैन कार्ड पर लोन चाहिए-PAN Card se loan kaise le)

कभी भी यह सोचकर कर्ज न लें कि मैं बाद में कर्ज नहीं चुकाऊंगा। इतने बड़े देश में मुझे खोजने कौन आएगा? तो आपको बता दें कि आजकल सब कुछ ऑनलाइन हो गया है। अगर आप तय समय के बाद भी कर्ज नहीं चुकाते हैं तो एक मिनट में पुलिस आपके घर आ जाएगी और आपको जेल हो सकती है।

आजकल कई लोग आपको कर्ज देने के लिए फर्जी फोन कॉल भी करते हैं। इस दौरान वे आपसे फोन पर कुछ जानकारी और ओटीपी मांगते हैं। ऐसे लोगों से हमेशा सावधान रहें। आपको कभी भी बैंक या किसी एप्लिकेशन स्टाफ को लोन के लिए कॉल न करें। अगर आप इनके शिकार हो जाते हैं तो ये आपके बैंक के सारे पैसे चुटकी में मिटा देते हैं।

FAQS 

pan कार्ड लोन पर देना होगा कितना ब्याज?
पैन कार्ड पर लोन लेने के लिए, आपको 18% से 36% प्रति वर्ष ब्याज देना होगा, हालांकि कुछ एप्लिकेशन कम ब्याज दर पर ऋण भी देते हैं यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है।

पैन कार्ड पर मुझे कितना लोन मिल सकता है?
अगर आप पैन कार्ड पर लोन चाहते हैं तो आपको बता दें कि पैन कार्ड पर 5 हजार से 5 लाख तक का लोन मिल सकता है। हालाँकि, कुछ मामलों में आपकी आय का विवरण मांगा जा सकता है।

Leave a comment