share market book in hindi-stock market books in hindi

share market book in hindi-stock market books in hindi

यदि आप stock market से जुड़े बोक्क को जानने आये है तो आप निश्चित रहे पुरे विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी जाएगी । मैंने share market से जुड़े book को इंटरनेट पर ढूंढा जिसमे मुझे बहुत सारे किताब मिले जो stock market का मार्गदर्शन कराते हैं और सभी book अच्छे  हैं ।

लेकिन क्या आपके लिए सभी बुक अच्छे है तो इसका जवाब नहीं हैं क्योंकि यदि आप शेयर मार्किट में सुरुवात कर चुके हैं तो आपको share market कैसे काम करता है इसके बारे में कुछ तो जानकारी प्राप्त हो गयी होगी ।

तो क्यों न मांग के अनुसार ही आप उन stock market book को चुने जो आपको सबसे अधिक जरुरत हैं क्योंकि अक्सर दूसरे वेबसाइट आपको यह नहीं बताते की कौन सा बुक आपके जरुरत के मुताबिक सूट करता हैं ।

इसलिए मैं आज इस लेख में आपके लिए जरूरत के हिसाब से और अलग – अलग केटेगरी के लिए share market books in hindi pdf की तालिका पेश करना चाहता हु जहां से आप बड़े आसानी से अपने जरुरत के मुताबिक share market best book in hindi में प्राप्त कर सकते हैं ।

share-market-book-in-hindi-stock-market-books-in-hindi-1

केटेगरी –  1

यह उन लोगो के लिए हैं जो अभी शेयर मार्किट में नए हैं और उन्हें शेयर मार्किट में ज्यादा कुछ पता नहीं हैं ऐसे में आपको सबसे पहले candlestick के चाल और उसके निर्माण के बारे में जानना बहुत जरुरी हैं ।

क्योंकि जब तक candlestick के चाल को नहीं समझेंगे तब तक आप कोई बड़ा मुनाफा नहीं कमा सकते हैं इसलिए शेयर मार्किट के बेसिक के लिए आपको इन्ही stock market के book की जरुरत हैं ताकि शेयर मार्किट का ट्रेंड का पता लगा सके ।

कुछ इसके बारे में आपको बता दूँ जिसमे  दिन भर के मार्किट के उतार और चढ़ाव का पता सिर्फ एक कैंडल का निर्माण से लगाया जा सकता हैं और यह कैंडल का सेटअप एक मिनट से लेकर एक साल तक का हो सकता हैं ।

इसलिए आपको अपने जरुरत के हिसाब से इसका टेक्निकल चार्ट पर सेटअप करना होता हैं और यह निर्भर करता हैं यही की आप किस तरह का ट्रेडर हैं क्या आप इंट्राडे ट्रेडर है तो इसे 15 मिनट में यूज करे या फिर आप स्विंग ट्रेडर है तो इसे एक दिन में इस्तेमाल कर सकते हैं ।

इसलिए बाकी की जानकारी आप निचे दिए गए share market guide book in hindi pdf free download के जरिये यह सब कुछ सिख सकते हैं लेकिन ध्यान रहे की यदि आप केटेगरी 1 में आते हैं तो आपको सबसे पहले इनमे बहुत ज्यादा अभ्यास करने की जरुरत हैं इसलिए इस समय ट्रेड कम करे और अभ्यास ज्यादा करे तो आप जल्दी से सिख सकते हैं ।

>>>check category 1 book list hindi<<<

केटेगरी – 2 

यदि आपको कैंडल स्टिक की पूरी जानकारी हैं और आप उसके निर्माण का वजह एवं नाम को जानते हैं जैसे – दोजी , हैमर , एंगलफिंग इत्यादि । तो इसके बाद आपको टेक्निकल एनालिसिस एवं प्राइस एक्शन की  तरफ जाना चाहिए ।

क्योंकि इस तरह के बुक में आपको सभी तरह के शेयर कंपनियों का चाल का अनलयसिस के बारे में बताया जाता हैं जिसके मदद से आप किसी शेयर में ट्रेड लेकर मुनाफा कमा सकते हैं ।

share-market-book-in-hindi-stock-market-books-in-hindi-2

लेकिन मेरी राय में आप सबसे पहले price action को विस्तार से समझे क्योंकि यह नियम शेयर मार्किट में सबसे अधिक और अच्छे से काम करते हैं इसके लिए आपको बुक में ट्रेंड लाइन कैसे किया जाता है उसके बारे में बताया जाता है जिससे आपको प्राइस एक्शन का पता लग जाता हैं ।

दरअसल यह किसी स्टॉक का खरीदने के भाव और बेचने के भाव को दर्शाता हैं जिसको आप सीखकर बड़े आसानी से सही टाइम में एंट्री और एग्जिट ले सकते हैं हालाँकि इसे टेक्नीकल इंडिकेटर के मदद से भी किया जा सकता हैं जिसके लिए ढेर सारे इंडिकेटर उपलब्ध है ।

मेरी राय में आप इन दोनों में प्रैक्टिस करे आपको निश्चित ही बढ़िया रिजल्ट मिलेगा लेकिन ध्यान रहे किसी ख़ास टेक्निकल चार्ट जो आपको पसंद आ चूका है उसमे कम से कम 10 ट्रेड जरूर ले तब उसे रखने या न रखे का फैसला करे ।

यदि 10 ट्रेड में 6 ट्रेड भी सफल हो जाते है तो यह आपके लिए सबसे बेस्ट विकल्प हैं क्योंकि शेयर मार्किट में लोस्स भी होना जरुरी हैं तभी आपको अपने गलती का एहसास होगा और उससे कुछ सिख सकेंगे ।

>>>>check category 2 book in hindi<<<<

केटेगरी – 3 

इसमें मैंने share market के इंट्राडे की book को शामिल किया हैं जिसमे आपको इंट्राडे में कैसे ट्रेड लिया जाता हैं और उसके लिए कौन से इंडिकेटर सबसे अधिक प्रभावी है आदि के बारे विस्तार से बताया जाता हैं ।

लेकिन शेयर खरीदते समय यदि आप इंट्राडे के साथ जाना चाहते हैं तो स्टॉक सिलेक्शन सबसे पहला चरण है क्योंकि आज के समय में भारत के शेयर बाजार में 7000 से भी ज्यादा स्टॉक लिस्टेड हैं लेकिन वे सभी इंट्राडे के लिए अनुकूल नहीं हैं ।

लोग अक्सर share market के बारे में सब कुछ जानते हुए और इंट्राडे के लिए कोई सा भी शेयर कम्पनी में अपना पैसा इन्वेस्ट कर देते हैं जबकि उसके जगह उन्हें intraday वाले शेयर कम्पनी में पैसा इन्वेस्ट करना एक अच्छा विकल्प हैं ।

जब तक आप intraday के लिए अनुकूल शेयर को अपने लिस्ट में शमिल नहीं करेंगे तब तक आप एक अच्छा मुनाफा नहीं कमा सकते हैं इसलिए मैंने सिर्फ एक बुक आपको सुझाये हैं जिसमे आपको इंट्राडे में ट्रेड कैसे लिया जाता हैं ?

कौन से टेक्निकल चार्ट सबसे अधिक प्रभावी ढंग से काम करते हैं और इंट्राडे स्टॉक सिलेक्शन कैसे किया जाता आदि बहुत कुछ के बारे में बताया गया हैं इसलिए आप जरूर उस intraday trading books hindi pdf free download का इस्तेमाल अपने इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान करे ।

>>>check category 3 book in hindi<<<

category – 4

इस केटेगरी में मैंने स्विंग ट्रेडिंग की बुक को रखा हैं जो इंट्राडे के बाद सबसे अधिक लोकप्रिय हैं और इसका मुख्य वजह यह हैं की यह share bazar में उन इन्वेस्टर के सबसे पसंदीदा इन्वेस्टमेंट हैं जिनके पास इंट्राडे करने का समय नहीं होता हैं ।

क्योंकि वे अपने जॉब में वेस्ट होने के कारण share market को समय नहीं दे पाते हैं इसलिए वे स्विंग ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी का इस्तेमाल करते हैं जिसमे मुनाफ तुरंत तो नहीं मिलता हैं लेकिन एक्यूरेसी बढ़ जाती हैं ।

इसके बहुत सारे फायदे हैं और कुछ मुख्य बिंदु पर आपके साथ शेयर करू तो वे इस प्रकार हैं –

1 ) इसमें आपको दिनभर stock market के साथ स्क्रीन पर चिपके रहना नहीं पड़ता हैं ।

2 ) आपको इसमें बहुत सारे share की लिस्ट मिल जाती हैं जिसमे आप खाली समय में टेक्निकल एनालिसिस करने के बाद अगले दिन के लिए अपनी स्ट्रेटेजी तैयार कर सकते हैं ।

3 ) चूँकि इसमें टाइम पीरियड बड़ा चुना जाता हैं इसलिए आपको देर से प्रॉफिट मिलते हैं लेकिन इंट्राडे के मुक़ाबले आपकी प्रॉफिट की संभावना कई गुना ज्यादा रहती हैं ।

4 ) इसका सिर्फ एक नुक्सान हैं जिसे आपको जरूर जानने की आव्सय्कता हैं की मान लीजिये अपने कोई stock में पैसा इन्वेस्ट कर दिया लेकिन कुछ दिन के बाद उसमे कोई बुरी न्यूज़ आ गयी तो आपको लोस्स हो सकता हैं ।

इसलिए इससे बचने के लिए आपको उस कम्पनी के ऊपर भी ध्यान देना होता हैं लेकिन इंट्राडे में यह समस्या नहीं हैं क्योंकि वह कुछ घंटो का होता हैं और इस तरह के न्यूज़ ज्यादातर लाइव सेसन के दौरान नहीं आते हैं ।

>>>check category 4 book in hindi<<<

केटेगरी – 4(share market book in hindi-stock market books in hindi)

अब बात करते हैं नंबर 4 केटेगरी की जिसमे मैंने उन बुक को शामिल किया है जो ऑप्शन ट्रेडिंग , फ्यूचर ट्रेडिंग से जुड़े हैं और यह तरीका भी बहुत पावर फूल हैं जिसमे आपको किसी मुख्य शेयर कंपनी के प्राइस के ऊपर जाने या फिर निचे जाने के बारे में पता करना होता हैं ।

share-market-book-in-hindi-stock-market-books-in-hindi-3

क्योंकि इन्ही के बिच आपको option buy या sell करने होते हैं यदि सौदा आपके तरफ जाता है तो यकीं मानिये आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होता हैं जो इंट्राडे और स्विंग ट्रेडिंग नहीं दे सकते हैं वह ऑप्शन ट्रेडिंग आपको कुछ समय में अमीर बना सकता हैं ।

लेकिन यह सब इतना आसान नहीं होता हैं और इसको सुरु करने के लिए आपके पास कम से कम 1 लाख से ऊपर के पूंजी होना जरुरी हैं तभी जाकर आप किसी share company का ऑप्शन खरीद या बेच सकते हैं ।

इसके भी कुछ सेलेक्टिंग stock company आती है जिन्हे फ़िल्टर किया जाता हैं और उनमे ट्रेड लिया जा सकता हैं परन्तु इसमें बहुत ज्यादा अनुभव और अभ्यास की जरुरत पड़ती हैं तभी जाकर आप एक बढ़िया ऑप्शन ट्रेडर बन सकते हैं । इसलिए आप चाहे तो निचे दी गयी option trading book hindi को भी चेक कर सकते हैं जो आपके इस सफर को आगे ले जाने में मदद करता हैं ।

>>>check category 3 book in hindi<<<

category – 5

यह stcok market का सबसे अहम् हिस्सा है इसलिए मैं आपको इस केटेगरी में कुछ अनजाने पहलु को सामने रखने वाला हूँ जिसके बारे में हो सकता है आपको मालूम ना हो क्योंकि यह मुख्य रूप से long trade से जुड़ा हैं ।

इसी सेक्शन में अच्छे स्टॉक भी आते है और penny share भी आते हैं इसलिए यह सब आपके ऊपर निर्भर करता है की कितना रिस्क के साथ आप इन सभी स्टॉक की तरफ जाना चाहते हैं ।

कई ऐसे लोग भी हैं जो अपने पूंजी पर लम्बा निवेश अवधि चाहते हैं लेकिन उन्हें ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमाने का मंशा भी रहता हैं लेकिन वे सही चुनाव नहीं कर पते हैं या फिर किसी अडवाइजर से मदद लेने के बाद इन्वेस्ट करते हैं ।

जब आप किसी बढ़िया स्टॉक में लम्बे निवेश का फैसला करते है तो आपको उसके पिछले 5 साल के रिटर्न के आधार पर आपको अपने इन्वेस्ट मेन्ट पर कितना मुनाफा होगा इसका अंदाजा काफी हद तक लग जाता हैं ।

लेकिन यदि कोई पैनी स्टॉक है या फिर कोई स्माल कैप स्टॉक है तो आप उसमे इसकी गड़ना नहीं कर सकते है क्योंकि उनका कोई रिकॉर्ड नहीं मिलेगा या फिर खराब रिकॉर्ड प्राप्त होंगे ।  एक स्टोरी के माध्यम से इसे विस्तार से समझते है

सेंसेक्स का अर्थ-सेंसेक्स investing सेंसेक्स और निफ्टी शेयर बाजार क्या है

story 1 -(share market book in hindi-stock market books in hindi)

एक वयक्ति है जो शेयर मार्किट में रूचि रखता हैं और साथ ही उसे दुनिया भर में घूमने का भी सौक हैं इसलिए वह अपने घूमने के दौरान कई जगह पर एक नए कम्पनी जो की स्माल कैप से जुडी हैं ।

उसके प्रोडक्ट के प्रति लोगो की प्रति रूचि से अवगत होता हैं और वह जहां जाता हैं उस स्माल कैप कम्पनी के प्रोडक्ट को लोगो द्वारा इस्तेमाल करते अक्सर देखता हैं और इस प्रकार वह उसे करीब एक साल तक शेयर के भाव को ट्रेक करता हैं ।

एनालिसिस करने के बाद उसे उसमे ग्रोथ नजर आती हैं और अंत में वह अपनी पूंजी का करीब आधा हिस्सा उस स्माल कैप शेयर कम्पनी में इन्वेस्ट करता हैं जिसका समय समय करीब 10 की रहती हैं ।

आपको बता दे की दस साल बाद वह कम्पनी काफी ग्रोथ कर चुकी होती हैं और उस शेयर धारक को करीब अपने पूंजी पर 1000 % से भी ज्यादा का मुनाफा हो चूका होता हैं और इस प्रकार वह एक स्माल कैप में अच्छा मुनाफा कमा चूका होता हैं ।

लम्बे निवेश के लिए स्माल कैप कम्पनी किसी तगड़े लार्ज कैप के मुक़ाबले कई गुना ज्यादा मुनाफा दे सकता हैं बस आपको एक अच्छे एनालिसिस की जरुरत हैं इसलिए आप चाहे तो सभी स्माल कैप कंपनी के शेयर को ट्रेक करे और जो बढ़िया परफॉर्म कर रही है उन्हें लम्बे अवधि के लिए खरीद सकते हैं ।

निष्कर्ष (share market book in hindi-stock market books in hindi)

आशा करता हूँ आपको मेरा यह लेख best books for stock market in hindi या best book of share market in hindi पसंद आया होगा जिमसे मैंने शेयर मार्किट के सभी बुक को अलग अलग भाग में विभाजित कर दिया जिससे आप अपने सुविधा अनुसार बुक का चयन कर सकते हैं यदि आपके कोई सवाल हैं तो उन्हें कमेंट में जरूर पूछे जिसका उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयाश किया जायेगा धन्यवाद ।

Leave a comment