sbi बिजनेस लोन-एसबीआई बिजनेस लोन कैसे ले ?

sbi बिजनेस लोन-एसबीआई बिजनेस लोन कैसे ले ?

क्या आप अपना नया स्टार्टअप, नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या शुरू करने की सोच रहे हैं, लेकिन पैसे की कमी के कारण शुरू नहीं कर पा रहे हैं, या फिर नया बिज़नेस खोलने के बारे में सोच रहे हैं ।

अधिकांश लोग उचित बिजनेस लोन के लिए जानकारी  के अभाव में अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते हैं, वर्तमान समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसे की कमी के कारण ऐसा करने में असमर्थ हैं।

दोस्तों इस लेख को पढ़ने के बाद आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर पाएंगे, क्योंकि यहां हमने आपको एसबीआई बैंक से बिजनेस लोन की जानकारी का तरीका बताया है, अगर आप बताए गए नियमों और शर्तों का पालन करते हैं, तो आप आसानी से एक नया स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं और नए कारोबार के लिए कर्ज ले सकेंगे।

यहां हम एसबीआई बैंक से बिजनेस लोन के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं, एसबीआई बैंक से बिजनेस लोन लेने पर कितना ब्याज लगेगा, एसबीआई बैंक से बिजनेस लोन कब तक मिलेगा और एसबीआई बिजनेस से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां भी उपलब्ध कराएंगे।

sbi से बिजनेस के लिए लोन क्यों ले ?

एसबीआई बिजनेस लोन इसलिए लिया जाना चाहिए क्योंकि इसे तेज, सुरक्षित, ऑनलाइन एसबीआई योनो ऐप के जरिए लागू किया जा सकता है। इसके अलावा अप्रूवल के बाद आप यह लोन सीधे अपने बैंक खाते में भी प्राप्त कर सकते हैं। निम्नलिखित कारणों से एसबीआई बिजनेस लोन का विकल्प चुनना चाहिए।

  • बिना जमानत के और बिना कागजी कार्रवाई के ऋण उपलब्ध है।
  • आप घर बैठे लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र 24 घंटे से भी कम समय में स्वीकृत हो जाता है।
  • आप कभी भी चुकौती कर सकते हैं और ऋण के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है।
  • एसबीआई योनो ऐप की मदद से आप दैनिक किस्तों का भुगतान कर सकते हैं।
  • बिना किसी हिडन चार्ज के उपलब्ध।
  • अन्य बैंकों की तुलना में SBI खाते में तुरंत पैसा मिलता है।
  • ग्राहक सहायता बहुत अच्छी है।
  • एसबीआई बैंक से आपको और लोन मिल सकता है।
  • यहां आपको कम ब्याज दर पर लोन मिलता है।
  • आप SBI Business Loan का उपयोग करके अपने व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं।

मैं एसबीआई बिजनेस लोन का उपयोग कहां कर सकता हूं?

आप अपना व्यवसाय शुरू करने, व्यवसाय बढ़ाने, उत्पादन बढ़ाने, बिक्री बढ़ाने आदि के लिए SBI Business Loan ले सकते हैं। इसके अलावा, आप इस ऋण का उपयोग कई चीजों के लिए कर सकते हैं ।

जैसे किसी का कर्ज चुकाना, व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करना, दैनिक खर्चों को पूरा करना, बिल रिचार्ज करना, बिजली बिल आदि। और आप इस ऋण का उपयोग 1,00,000 से अधिक वेबसाइटों जैसे Amazon, Flipkart पर कर सकेंगे।

pnb mudra loan kaise le 

SBI बैंक से Business Loan कौन ले सकता है?

साझेदारी फर्म, प्राइवेट लिमिटेड कंपनियां, स्वरोजगार पेशेवर और स्वरोजगार गैर-पेशेवर जैसी व्यावसायिक संस्थाएं एसबीआई बैंक से बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं। सभी आवेदकों को पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा और अनुमोदन के लिए अपने संबंधित दस्तावेज जमा करने होंगे।

एसबीआई बैंक से बिजनेस लोन लेने पर कितना ब्याज लगेगा?

अगर आप एसबीआई बैंक से बिजनेस लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि हमें कितनी ब्याज दर चुकानी होगी। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि SBI बैंक से लोन राशि पर 11.20% है. सालाना 16.30% तक ब्याज लगेगा और प्रोसेसिंग शुल्क, जीएसटी शुल्क जैसे अन्य शुल्क भी चुकाने पड़ सकते हैं।

मुझे कब तक SBI बैंक से बिज़नेस लोन मिलेगा?

आप अपना बिजनेस शुरू करने, अपना बिजनेस बढ़ाने आदि के लिए एसबीआई बिजनेस लोन ले सकते हैं। एसबीआई बैंक से बिजनेस लोन चुकाने के लिए आपको 12 महीने से लेकर 60 महीने तक का समय मिलता है।

इस लोन का भुगतान आप SBI YONO APP ऐप के जरिए कर सकते हैं। और आप एक ही बार में सभी ऋण का भुगतान कर सकते हैं या आप इसे मासिक किश्तों में भी कर सकते हैं।

बजाज फाइनेंस कार्ड कैसे बनवाये

एसबीआई बैंक से मुझे कितना बिजनेस लोन मिलेगा?(sbi बिजनेस लोन-एसबीआई बिजनेस लोन कैसे ले ?)

SBI Business Loan न्यूनतम 5 लाख रुपये तक और अधिकतम 1 करोड़ रुपये तक लिया जा सकता है और यह ऋण बिना किसी सुरक्षा और न्यूनतम दस्तावेजों के लिया जा सकता है। लोन लेते समय आपके सिविल स्कोर का गहन शोध किया जाता है। आपका क्रेडिट स्कोर तीन से चार अंक तक गिर सकता है।

अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो यह लोन रिजेक्ट भी हो सकता है। बैंक आपके द्वारा दी गई सभी सूचनाओं को सत्यापित करने के बाद ही ऋण वितरण प्रक्रिया जारी करता है।

sbi loan के फीस और चार्जेज ?

sbi-बिजनेस-लोन-एसबीआई-बिजनेस-लोन-कैसे-ले-?-1

एसबीआई बिजनेस लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

अगर आप SBI Business Loan के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपनी नजदीकी शाखा में जाना होगा। एसबीआई शाखा में ऋण और वित्त के अधिकृत अधिकारी से संपर्क करना होगा। इस अधिकारी से आपको ऋण की आवश्यकता और अपने व्यापार प्रस्ताव के बारे में जानकारी देनी होगी।

यहां आपको बस एक फॉर्म भरना है। इसमें आपको जरूरी दस्तावेज भी जमा करने होंगे। जैसे ही आपका लोन स्वीकृत होता है, आपको अपने बताए गए बैंक खाते में ऋण राशि मिल जाएगी, अब आप इस ऋण का उपयोग अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कर सकते हैं।

sbi bank बिजनेस लोन अप्लाई कैसे करे ?-(sbi बिजनेस लोन-एसबीआई बिजनेस लोन कैसे ले ?)

आप SBI Business Loan के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। एसबीआई बिजनेस लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की चरण दर चरण प्रक्रिया नीचे दी गई है, जिसे आसानी से एक नए व्यवसाय के लिए ऋण प्राप्त करने के लिए पालन किया जा सकता है।

1 – सबसे पहले आप एसबीआई की बिजनेस वेबसाइट पर जाएं।

2 – अपने मोबाइल नंबर के साथ साइन अप करें।

3 – इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां मोबाइल नंबर, एसबीआई अकाउंट नंबर, लोन राशि आदि की जानकारी भरकर ‘प्रोसीड’ पर क्लिक करें।

4 – आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

5 – दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, आपको नियम और शर्तों पर ई-हस्ताक्षर करना होगा। आपको ई-साइन के लिए आधार नंबर देना होगा।

6 – इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त एक ओटीपी भरना होगा।

7 – सारी डिटेल्स भरने के बाद आपको Proceed for Offer पुष्टिकरण पर Tap करना है।

8 – इसके बाद अपना बैंक विवरण जैसे खाता संख्या, IFSC कोड आदि भरें।

9 – जैसे ही ऋण राशि स्वीकृत हो जाती है, यह 24 घंटे से पहले आपके खाते में जमा हो जाती है।

sbi बिजनेस लोन के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट –(sbi बिजनेस लोन-एसबीआई बिजनेस लोन कैसे ले ?)

  • pan card
  • Documents for KYC (Identity Proof, Address Proof, Birth Proof)
  • Bank statement (last 6 months)
  • office address proof
  • proof of business continuity
  • Copy of Income Tax PAN for 24 months

बिजनेस के लिए लोन चाहिए परन्तु योग्यता क्या हो ?

SBI Business के लिए पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं, यदि आप इस पात्रता मानदंड को सत्यापित करते हैं तो आपको तुरंत ऋण मिल जाएगा और ऋण लेने में कोई समस्या नहीं होगी। जो इस प्रकार है:

  • व्यवसाय से जुड़े व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक के पास सरकार द्वारा स्वीकृत दस्तावेज होने चाहिए जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ आदि।
  • आपका न्यूनतम सिविल स्कोर 750 होना चाहिए।
  • व्यापार, निर्माण या सेवा से संबंधित गतिविधियों में लगे व्यक्ति, मालिक, प्राइवेट लिमिटेड निगम और साझेदारी फर्म आदि। वे व्यक्ति जो वर्तमान फर्म से कम से कम तीन वर्षों से
  • जुड़े हुए हैं (साथ ही कुल पाँच वर्षों का व्यावसायिक अनुभव)।
  • SBI Business Loan के लिए SBI चालू खाता, बचत खाता होना भी आवश्यक है।
  • आपके पास व्यावसायिक दस्तावेज भी होने चाहिए।
  • पिछले दो वर्षों में एक लाभदायक व्यवसाय व्यवसाय रिपोर्ट का होना भी आवश्यक है।

sbi-बिजनेस-लोन-एसबीआई-बिजनेस-लोन-कैसे-ले-?-2

एसबीआई कस्टमर सपोर्ट नंबर / कस्टमर केयर नंबर

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप एसबीआई बैंक कस्टमर केयर से बात करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। यह आपको 24 घंटे ग्राहक सेवा प्रदान करता है।

SBI संपर्क केंद्र से कॉल बैक पाने के लिए 7208933142 पर मिस्ड कॉल दें

ईमेल आईडी: [email protected]

अभी अप्लाई करे 

FAQS-(sbi बिजनेस लोन-एसबीआई बिजनेस लोन कैसे ले ?)

 

Q1. अगर मैं एक छात्र हूं तो क्या मुझे एसबीआई बैंक से बिजनेस लोन मिल सकता है?

उत्तर। अगर आपका एक्सीडेंट हो जाता है तो आप एसबीआई बैंक से लोन नहीं ले पाएंगे, लेकिन अगर आपके माता-पिता बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप अपने माता-पिता के दस्तावेज जमा कर बिजनेस लोन ले सकते हैं।

प्रश्न 2. एसबीआई बिजनेस लोन कैसे प्राप्त करें?

उत्तर। आप SBI Business Loan के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए या तो आप एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या फिर आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

Q3. अगर मैं एसबीआई से बिजनेस लोन लेता हूं, तो क्या मुझे कोई कोलैटरल जमा करने की जरूरत है?

उत्तर। हां, अगर आप एसबीआई बैंक से बिजनेस लोन लेना चाहते हैं, तो 40% कोलैटरल की जरूरत होती है।

Q4.बिजनेस लोन के लिए क्या आवश्यक है?

उत्तर। बिजनेस लोन आमतौर पर सभी के लिए उपलब्ध नहीं होता है, इस लोन को लेने के लिए आपके पास आय प्रमाण होना चाहिए, क्योंकि बैंक आपके आय प्रमाण के आधार पर ही बिजनेस लोन को मंजूरी देता है। बिज़नेस लोन लेने के लिए आधार कार्ड / निवास का प्रमाण: बिज़नेस लोन के लिए निवास का प्रमाण आवश्यक है।

बिजनेस एड्रेस प्रूफ: बिजनेस लोन के लिए जरूरी दस्तावेजों में बिजनेस एड्रेस का प्रूफ देना जरूरी है। यह पहला कदम है, जिसके आधार पर बिजनेस लोन दिया जाता है।

प्रश्न5. आधार कार्ड से लोन कैसे प्राप्त करें?

उत्तर। अगर आप अपने आधार कार्ड के जरिए लोन लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल से लोन ले सकते हैं. इसके लिए आपको अपने स्मार्ट फोन में SBI YONO एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी, जिसके जरिए आप 1000 से 10000 तक का लोन ले सकते हैं. अगर आप बैंक में लोन लेने जाते हैं तो आपको 50 हजार तक का लोन लेना होगा. . यहां प्री-अप्रूव्ड ऑफर भी उपलब्ध हैं।

प्रश्न6. मोबाइल से लोन कैसे लें?

उत्तर। मोबाइल से लोन लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए और हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा भी मौजूद होनी चाहिए। इस समय कई डिजिटल प्लेटफॉर्म घर बैठे लोन देने की सुविधा मुहैया करा रहे हैं, जहां आप रजिस्ट्रेशन कराकर लोन ले सकते हैं।

प्रश्न7. एसबीआई बिजनेस लोन की किस्त का भुगतान कैसे करें?

उत्तर। आप अपने पेटीएम खाते के माध्यम से इस ऋण की मरम्मत कर सकते हैं और आप Google पे, अमेज़ॅन पे, फोन पे, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड के माध्यम से ऋण जमा कर सकते हैं।

प्रश्न 8. अगर SBI Business Loan नहीं भरा तो क्या होगा?

उत्तर। एसबीआई बिजनेस लोन का भुगतान न करने की स्थिति में, फाइनेंस कंपनी, बैंक ऑफ इंडिया कॉन्ट्रैक्ट एक्ट 1872 के तहत एक समझौता है कि आप निर्धारित अवधि के भीतर ऋण राशि का भुगतान करेंगे। अन्यथा ऋण खाता अनियमित हो जाता है, अब बैंक के पास पूरा अधिकार है, आप धन की वसूली के लिए कानून का सहारा ले सकते हैं।

ऋण का भुगतान न करने की स्थिति में बैंक कानूनी कार्रवाई कर सकता है। अगर आप कर्ज नहीं चुकाते हैं तो आपका सिविल स्कोर खराब हो सकता है और आपका बैंक खाता भी बंद हो सकता है।

इसके साथ ही आपका क्रेडिट स्कोर इतना खराब हो सकता है कि आप भविष्य में किसी प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन लोन भी नहीं ले पाएंगे। वह आपको डिफ़ॉल्ट समझौता साबित कर सकता है।

Leave a comment