फोन पे से लोन कैसे लें

फोन पे से लोन कैसे लें??

हर किसी को पैसे की जरूरत होती है इसलिए अगर आपको तुरंत अपने बैंक खाते में पैसे की जरूरत है तो बहुत कम दोस्त और परिवार के सदस्य हैं जो इसमें आपकी मदद करते हैं। लेकिन अब समय बदल गया है, अब आपको किसी से पैसे मांगने की जरूरत नहीं है, आप PhonePe से बहुत आसानी से Loan ले सकते हैं।

तो अगर आप Phonepe Se Loan Kaise Le जानना चाहते हैं तो आपको इस article को पूरा पढ़ना होगा, क्योंकि इसके बाद आपके मन में कोई सवाल नहीं बचेगा. आप अपने फोनपे अकाउंट से आसानी से लोन ले सकते हैं। तो बिना देर किए चलिए शुरू करते हैं।

फोनपे लोन क्या है?

PhonePe ऐप लोन फीचर एक ऐसा फीचर है जिससे आप अपने लिए लोन ले सकते हैं। इससे लोन लेने पर पैसा सीधे आपके बैंक खाते में जमा हो जाता है. आपको बस कुछ चीजों की पुष्टि करनी है। साथ ही आप इससे तुरंत कर्ज लेने में सक्षम हो जाते हैं।

पे फोन से लोन कैसे लें

PhonePe ने यह लोन लेंडिंग सर्विस काफी समय से शुरू की है। उन्होंने फोनपे यूजर्स की सुविधा के लिए यह इंस्टेंट लोन सर्विस शुरू की है। इसकी मदद से आप आसानी से अपने लिए लोन ले सकते हैं वो भी PhonePe App के जरिए।

अगर आप PhonePe से इंस्टेंट पर्सनल लोन चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको PhonePe ऐप डाउनलोड करना होगा। फिर उसे Flipkart PayLater से लिंक करना होता है, वहां से आपको अपने PhonePe ऐप पर लोन मिल जाता है। लेकिन उससे पहले आपको लोन लेने के लिए कुछ जरूरी योग्यताएं भी भरनी होंगी।

फोन-पे-से-लोन-कैसे-लें-1

फोनपे से लोन कैसे लेते हैं 2022?-phonepe se loan kaise lete hai 2022

अब हम जानेंगे कि आप आखिर  phonepe se loan kaise milta hai। इससे पहले, अगर आपके पास पहले से एक फ्लिपकार्ट खाता नहीं है तो एक फ्लिपकार्ट खाता बनाना सुनिश्चित करें। उसके बाद आपको Flipkart पर ही Flipkart Pay Later का एक विकल्प मिलता है, जिसे आपको चुनना है।

एक बार जब आप उस विकल्प को चुन लेते हैं, तो आपको फ्लिपकार्ट पे लेटर अकाउंट भी बनाना होगा। अगर आपका सिबिल स्कोर सही है तो आपको आसानी से अच्छा लोन मिल सकता है।

इन सभी प्रक्रियाओं के बाद आपको अपने मोबाइल के PhonePe ऐप में आकर My Money ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जब आप उस विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने आपके सभी UPI खातों का बैलेंस दिखाई देता है, जबकि PhonePe वॉलेट भी सामने दिखाई देता है। साथ ही आपको वह ऋण राशि भी दिखाई देगी जो फ्लिपकार्ट पे लेटर के माध्यम से जारी की जाती है।

आप मिलनेवाले इस ऋण राशि का उपयोग अपनी जरुरत के मुताबिक कहीं भी का सकते हैं ।\

मोबाइल से लोन कैसे ले लोन सेटलमेंट कैसे करे

PhonePe ऋण के लिए पात्रता क्या है ?-(फोन पे से लोन कैसे लें)

फोन-पे-से-लोन-कैसे-लें-2

आइए अब जानते हैं कि PhonePe लोन की पात्रता क्या है।

  • आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आपके पास एक फोनपे अकाउंट होना चाहिए। साथ ही आपके मोबाइल में phonepe ऐप इनस्टॉल हो जाना चाहिए।
  • आधार कार्ड और पैन कार्ड जरूरी है।
  • आपके पास पहले से कोई ऋण नहीं होना चाहिए।
  • आपका सिबिल स्कोर 700+ होना चाहिए।

PhonePe लोन के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

लोन लेने के लिए आपके पास मुख्य रूप से दो दस्तावेज होने चाहिए।
आधार
पैन कार्ड

फोनपे तत्काल ऋण ब्याज दर

PhonePe आपको बहुत कम ब्याज दर पर ऋण प्रदान करता है। 45k तक का लोन आपको केवल 0.34% ब्याज पर दिया जाता है।

PhonePe ऋण चुकौती प्रक्रिया

एक बार जब आप कर्ज ले लेते हैं तो आपको उस कर्ज को भी समय से चुकाना पड़ता है, अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपको उसमें जुर्माना भरना पड़ सकता है। वैसे आप लोन की रकम किश्तों में भी चुका सकते हैं.

फोनपे लोन कस्टमर केयर नंबर

यदि आप भुगतान संबंधी किसी भी समस्या से संबंधित जानकारी के लिए PhonePe के ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क करना चाहते हैं, तो आपको ग्राहक पोर्टल पर जाना होगा जो PhonePe ऐप पर है।

फ़ोन पे का लोन सही समय पर ना चुकाने के दूरगामी प्रभाव ??

फोन-पे-से-लोन-कैसे-लें-3

यदि आप इसे देखें तो यह ऋण निपटान प्रक्रिया बहुत लुभावना है क्योंकि आप अपनी इच्छानुसार किसी भी राशि पर बैंक या अन्य ऋण कंपनी के साथ समझौता कर सकते हैं, लेकिन इसका आपके भविष्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

ग्राहक के ऋण का विवरण लगभग सभी ऋण देने वाली कंपनी के पास रखा जाता है और जब आप ऋण निपटान करते हैं, तो निपटान भी आपके खाते में दर्ज किया जाता है और जानें कि,

किसी भी खाताधारक के खाते में ऋण का निपटान होने का मतलब है कि उसने कम राशि का भुगतान करके समय से पहले अपना ऋण खाता बंद कर दिया है, हालांकि यह भुगतान न करने से बेहतर निर्णय है।

लेकिन यह सभी वित्तीय संस्थानों को एक संदेश देता है कि भविष्य में ऋण के मामले में, ग्राहक इस तरह की कार्रवाई फिर से कर सकता है और वैसे भी कोई भी ऋण देने वाला संस्थान ऋण देने से पहले ग्राहक के क्रेडिट स्कोर की जांच करता है। इसका असर करीब 7 साल तक रहता है।

यदि फोन पे लोन न चुकाने पर credit score खराब हो गया तो उसे ठीक कैसे करे ?

जैसा कि हमने बचपन में पढ़ा है कि लोहा लोहे को काटता है, आपको भी उसी तर्ज पर काम करना होगा और इसके लिए आपको थोड़ा और काम करना होगा और सभी ऋण कंपनियों से बात करनी होगी और उन्हें ऋण के लिए राजी करना होगा।

अलग से प्रूफ देकर आपको बताना होगा कि अब आप जो लोन लेने जा रहे हैं उसकी पूरी रकम चुका पाएंगे, जैसे ही आपको लोन मिलता है, आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार होने लगता है।

फोन पे लोन न चुकाने पर क्या होगा??-(फोन पे से लोन कैसे लें)

अक्सर लोग फोन पे लोन सेटलमेंट के डर से और सही समय पर लोन नहीं चुका पाने के डर से कुछ गलत कदम उठा लेते हैं, जबकि हम सभी जानते हैं कि बैंक या कोई अन्य उधार देने वाली कंपनी हमें कई शर्तों पर साइन करवाती है। लेकिन आपके कुछ अधिकार भी होते हैं जिनका पालन बैंकर भी करते हैं।

अगर आप किसी समस्या के कारण कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि कोई भी कर्जदार आपको परेशान नहीं कर सकता और समझदार यह भी जानता है कि आपके पास क्या अधिकार हैं।

इसलिए, कोई भी या , फोन पे उधार देने वाली संस्था प्राधिकरण के अनुसार ही आपके खिलाफ कोई कार्रवाई कर सकती है। इसमें सबसे पहले जानने वाली बात यह है कि बैंक आपको किसी भी तरह से शारीरिक नुकसान नहीं पहुंचाता है।

कोई आपको धमकी नहीं दे सकता हैं ?

अगर आप फोन पे का कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं तो कोई भी बैंक कर्मचारी आपको धमका नहीं सकता या आपको शारीरिक और सार्वजनिक रूप से नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। यह निश्चित रूप से सच है कि ऋण की वसूली के लिए, एक तीसरा व्यक्ति जिसे वसूली एजेंट कहा जाता है, उसे आपके पास भेज सकता है।

ये लोग आपसे केवल कर्ज चुकाने या कर्ज चुकाने के लिए कह सकते हैं और वे दिन में ही आ सकते हैं, उन्हें रात में कर्ज लेने की अनुमति नहीं है, इसलिए वसूली एजेंट भी सर्कल में काम करते हैं।

निष्कर्ष 

आशा करता हूँ की आपको मेरा यह लेख phonepe se loan kaise milta hai पसंद आया होगा जिसमे मैंने phone pe loan से जुड़े सभी जानकारी के बारे में विस्तार से बताया हैं यदि आपके कोई सवाल है तो उन्हें कमेंट में पूछ सकते है धन्यवाद  ।

Leave a comment