small cap fund kya hota hai

small cap fund kya hota hai

हमने पिछले आर्टिकल में large cap mutual fund और mid cap mutual fund के बारे बात किया अब एक आखिरी जो की इसी केटेगरी में आता हैं यानी की small cap fund kya hota hai इसके बारे में पुरे विस्तार से जानेंगे इसलिए आप यह लेख पूरा जरूर पढ़े क्योंकि ,

मैं इस लेख में स्माल कैप से जुड़े वो सभी महत्वपूर्ण टॉपिक पर चर्चा करने वाला हूँ जो हम और आपके लिए स्माल कैप फंड  में इन्वेस्टमेंट करने के तरिके को आसान बनाता हैं और साथ में कुछ स्माल कैप का उदाहरण भी दूंगा जिसमे sbi small cap fund hindi प्रमुख हैं ।

small cap fund meaning in hindi

स्मॉल कैप फंड ऐसे Mutual Fund का हिस्सा होते हैं, जिसमे मुख्य रूप से शामिल कम मार्केट कैप वाली कंपनियों, स्टार्टअप और फर्म जैसी कम्पनी होती हैं| लेकिन यह भी जानना जरुरी है की कई ऐसे स्माल कैप शेयर कंपनी है जो 10 से 20 साल के अंदर large cap बन चुकी हैं ।

इसलिए शेयर बाजार में इंडेक्स में लिस्टेड इसी तरह के कंपनियों के कारोबार में वृद्धि से आंकलन के अलावा और कई दूसरे तरह के मापदंड के द्वारा इनकी पहचान करने के बाद यह तय किया जाता है की क्या कोई स्माल कैप कम्पनी लार्ज या मिड कैप में शामिल होने के लायक है भी या नहीं ।

अथार्त small cap तक़रीबन large और mid cap की तुलना में बहुत ज्यादा रिस्की होता हैं इसमें वे ही लोग निवेश करना सबसे ज्यादा पसंद करते है जिनका अपने पूंजी पर रिस्क लेने की क्षमता सबसे अधिक होता है ।

small cap fund in hindi

इस बात से भी नहीं नकारा जा सकता है की यह स्माल कैप म्यूच्यूअल फण्ड जितना ज्यादा रिस्की होते है उससे कई ज्यादा मुनाफा देने में सक्षम है क्योंकि इनकी तेजी से ग्रो करने की गुंजाइस लार्ज कैप फण्ड से भी अधिक होती जिससे आपके पैस दुगना होने में ज्यादा समय नहीं लगते हैं ।

हाँ यह बात सच है की इसमें एक बार इन्वेस्ट करने के बाद कम से कम 10 से 15 साल तक इंतजार करना होता हैं क्योंकि small cap fund जोखिम और अस्थिरता से भरा हुआ होता है इसलिए किसी फण्ड का का मैनेजर का परफॉरमेंस अच्छा है तो उस म्यूच्यूअल फण्ड का भविस्य उज्जवल होता हैं

चुकी हम यह जान चुके है की स्माल म्यूच्यूअल फण्ड अपना निवेश छोटी कंपनियों में करते हैं जिसमे कई ऐसी कम्पनी भी होती हैं जो बनाये गए नियम का पालन नहीं करती है जिसके वजह से उनका शेयर बाजार में टिक पान बहुत मुश्किल हो जाता हैं ।

small-cap-fund-kya-hota-hai-1

नियम का पालन ना करने वाली कंपनियन का शेयर कुछ समय में गिर जाता हैं इसलिए यहां ध्यान देने वाली बात यह हम जिस small cap mutual fund के बारे में बात कर रहे हैं वह भी अपना निवेश इन्ही कंपनियों में सबसे ज्यादा करती हैं ।

इसलिए परसेंट में खराब परफॉरमेंस में गुजर रही कंपनियों को सुधरने का मौका भी दिया जाता हैं जिसमे 5 से 20 साल तक का भी समय लग जाता हैं इसलिए आपका निवेश भी इसी तर्ज पर कम से कम 10 साल का तो जरूर होना चाहिए ।

यदि आपके पास कोई बड़ा निवेश है और समय सिमा एक से दो साल का है तो कभी भी स्माल कैप फण्ड को ना चुने क्योंकि निवेश  कितना भी बड़ा हो लेकिन समय 7 से 10 साल का होना बहुत जरुरी है ।

mutual-fund-hindi-0864

अभी पढ़े 

स्माल कैप फण्ड चुनते समय सावधानियां(small cap fund kya hota hai)

स्माल कैप फण्ड में निवेश करते समय हमे छोटी ही सही कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है क्योंकि इस तरह के फण्ड बहुत ज्यादा जोखिम से भरे होते हैं जिसमे हमारा पैसा डुब भी सकता हैं जिससे बचने कुछ उदाहरण निचे प्रस्तुत किये गए हैं ।

पोर्टफोलियो 

स्माल कैप फण्ड को कभी भी अपना मुख्य पोर्टफोलियो ना बनाये मेरे कहने का मतलब यह है की यदि आपके पास एक लाख का इन्वेस्टमेंट है तो कम से कम उसका 15 से 20 % हिस्सा ही स्माल कैप में इन्वेस्ट करे । क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा उतार – चढ़ाव होता है जो आपको कभी भी स्थिर रिटर्न प्रदान नहीं कर सकती है ।

फण्ड मैनेजर 

स्माल कैप में इन्वेस्ट करने से पहले ऐसे फण्ड हाउस और मैनेजर का चुनाव करे जो स्पेशल स्माल कैप में इन्वेस्ट करने के प्रति अपने काम और कौसल के लिए जानी जाती रही हो । क्योंकि इस तरह के फण्ड हाउस उन कंपनियों को पहले से पहचान कर लेती है जो फ्यूचर में बढ़िया प्रॉफिट बनाकर दे सके ।

फण्ड का साइज 

जो भी फण्ड को चुने उसका अकार क्या है यह देखना भी बहुत जरुरी है और उसका अकार एवं उसका प्राइस बहुत ज्यादा नहीं हो क्योंकि स्माल कैप में कोई इन्वेस्टर प्राइस के चलते ही आकर्षित होता है यदि अकार बड़ा हुआ तो एक निश्चित समय पर फण्ड हाउस अपनी योजना बंद करने के लिए मजबूर हो सकते हैं ।

स्माल कैप के चार्जेज और फाइन 

ज्यादातर लोगो को इन्वेस्ट करने के बाद कुछ महीने में पैसे की जरुरत पड़ती है जिसके लिए आपको अच्छा ख़ासा फाइन देना पड़ सकता है इसलिए को – कोई स्माल कैप फण्ड  2 से 3 के अंदर एग्जिट होने के लिए फाइन ज्यादा ले सकते है और एक्सपेंस अनुपात भी जरूर चेक करे यह जितना कम हो उतना अच्छा

एक्सिस स्माल कैप फंड

इस स्मॉलकैप म्यूच्यूअल फण्ड का रिस्क मीटर वैरी हाई पर है लेकिन इस फण्ड ने पिछले 5 साल  के दौरान 215 % तक का रिटर्न दे दिया हैं यानि की एक साल में इसमें 43 % तक का रेतुर्न दिया है यदि इन्वेस्टर इस फण्ड में एक लाख का निवेश करते तो उनका पैसा 5 साल बाद 3 लाख तक पहुंच जाता ।

सरकार के जांच एजेंसी द्वारा इस फण्ड को 2 स्टार रेटिंग दी गयी हैं और इसका मार्किट AUM 2021 के अंत में 8,178.51 करोड़ रूपए हैं । इस फण्ड का एक्सपेंस रेश्यो 0.37 % और कॅश होल्डिंग – 0.35 % रहा है ।

इसका एग्जिट लोड 1 % है लेकिन यदि आपने एक साल के अंदर इस फण्ड से निकलने की सोचते है तो आपके इन्वेस्टमेंट पर 10 % तक का फाइन लिया जा सकता हैं । यह जमा हुए फण्ड को fmcg , chemical , finance , real state , आदि में लगाती है ।

इस फण्ड में कम से कम एक बड़ा इन्वेस्टमेंट 5000 रूपए तक जमा कर सकते है और sip के रूप में कम से कम 500 रूपए से सुरु किया जा सकता हैं । इसका 1 साल का cagr 58.30 % और 5 साल का 25.74 % रहा है । केवल स्टडी के लिए यह राय दी गयी है निवेश करने से पहले अपने अडवाइजर से राय जरूर ले ।

टाटा स्माल कैप फंड

इस फण्ड का भी रिस्क मीटर वैरी हाई पर हैं । इस फण्ड ने अभी तक अपने 5 साल की अवधि पुरे नहीं किये है इसलिए इसका पिछले 3 साल का रिटर्न 135 प्रतिसत रहा हैं । इसका मतलब यदि कोई इन्वेस्टर इस फण्ड में एक लाख का इन्वेस्ट किया होता तो 3 साल के बाद उसका रकम 2 लाख 35 हजार रूपए बन चुके होते ।

वैल्यू सर्च एवं मॉर्निंग स्टार के द्वारा इस कम्पनी को 4 स्टार रेटिंग दी गयी हैं और इसका नव प्राइस 20 से 30 रउअपय के अंदर मे हैं । इस फण्ड का कुल AUM प्राइस 1,896.65 करोड़ रूपए हैं । इस स्माल कैप म्यूच्यूअल फण्ड का एक्सपेंस रेश्यो 0.35 % और कॅश होल्डिंग 10.42% हैं ।

इसका  12% से अधिक निवेश की इकाइयों के लिए, 1% का एक्जिट लोड अगर 12 महीनों के बाद निकाशी किया जाता है । यह जमा फण्ड को Greenply Industries , Redington India , Agro Tech Foods , Radico Khaitan  आदि में लगाती है ।

इस स्माल कैप में कम से कम एक बड़े इन्वेस्टमेंट 5000 रूपए का हैं और 500 रूपए के साथ sip भी सुरु कर सकते हैं । इसमें एक साल का cagr 74.5 % है और 3 साल का 32.93 % रिटर्न हैं । अब यह केवल जानकारी के लिए है इन्वेस्टमेंट से पहले अपने अडवाइजर से एक बार सलाह जरूर ले ।

कोटक स्माल कैप फंड– (small cap fund kya hota hai)

इस फण्ड का मुख्य रेटिंग 4 है और वैल्यू सर्च एवं मॉर्निंग स्टार के द्वारा दिया गया रेटिंग भी 4 हैं । इस फण्ड में 1 साल में 70 % और 5 साल में अपने निवेशक के पैसा 205.62 % रेतुर्न के साथ तिगुना से भी  ज्यादा दिया हैं ।

इस फण्ड का aum कुल 6,761.51 करोड़ रूपए का है और इसका एक्सपेंस रेश्यो 0.48 % है जबकि इसका कॅश होल्डिंग 6.19 % का हैं । इस फण्ड में सिप कल लिए कम से कम 1000 रूपए से सुरु किया जा सकता है और एकमुश्त में कम से कम 5000 रूपए ।

ह्ड़फ्क स्माल कैप फंड( hdfc small cap fund )

वैल्यू सर्च और मॉर्निंग स्टार द्वारा इस फण्ड को 3 रेटिंग दिया गया हैं । इस फण्ड ने एक साल में 65.28 % और 5 साल में 179.18 % रिटर्न दिया हैं यदि कोई इन्वेटर एक लाख रूपए जमा करता तो उसके 5 साल में 2 लाख 79 हजार रूपए बन जाते ।

इस फण्ड का प्राइस 100 रूपए के पास है और कुल aum 13,649.16 करोड़ रूपए हैं । एक्सपेंस रेश्यो 0.83 % है और कॅश होल्डिंग की क्षमता 5.12 % हैं । यदि कोई इन्वेस्टर एक साल के अंदर ऐसी करता है तो उससे 1% का चार्ज देना होगा ।

इसका रिस्क मीटर वैरी हाई है । इसमें एक बार में कम से कम 5000 राप्य और sip के रूप में में हर महीने मिनिमम 500 राप्य तक जमा किया जा सकता हैं । यह फण्ड अपना निवेश Firstsource Solutions , Bajaj Electricals  , Sonata Software , Persistent Systems , Vardhman Textiles आदि शेयर कम्पनी में निवेश करती हैं ।

mutual-fund-1

mutual-fund-2

mutual-fund-3

mutual-fund-4

mutual-fund-5

mutual-fund-6

mutual-fund-7

 

mutual-fund-9

Leave a comment