sbi sip plans in hindi-sbi mutual fund kya hai-एसबीआई म्यूचुअल फंड क्या है

sbi sip plans in hindi-sbi mutual fund kya hai-एसबीआई म्यूचुअल फंड क्या है

दोस्तों आज हम इस लेख में sbi mutual fund kya hota hai , sbi sip kya hai , sbi म्यूचुअल फंड रिटर्न  क्या है , sip scheme in sbi in hindi में कौन – कौन से प्लान आते है , आदि इन सभी के बारे में जानने वाले हैं इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े ।

यदि आप वेबसाइट के इस लेख में sbi mutual fund hindi , sbi mutual fund in hindi , sbi ka mutual fund kya hai , sbi bank sip plan in hindi ,sbi mutual fund sip in hindi ,  sbi mutual fund plan details in hindi , आदि इन सभी के बारे में जानने के लिए आये है तो आपको इन सभी का उत्तर इस लेख में मिलेगा ।

सबसे पहले यह जानना जरुरी है की कोई इन्वेस्टर म्यूच्यूअल फण्ड में किन दो सबसे ज्यादा चलने वाले तरिके से इन्वेस्ट कर सकता हैं क्योंकि इसे जानने के बाद आप किस तरह से निवेश करना चाहते हैं उसके बारे में समझने में आसानी हो जाएगी ।

लमसम 

सबसे पहले इसके बारे में जान लेते यह एक ऐसा तरीका हैं जिसमे आप कोई बड़ा पूंजी एक साथ किसी mutual fund में निवेश करना चाहते हैं लेकिन उस पूंजी पर आप कितना रिस्क एवं समय देना चाहते हैं उस हिसाब से फण्ड को चुनना होता है ।

SIP

दूसरा तरीका एक आसान और कोई बड़ी पूंजी की जरुरत नहीं होती है अमूमन इसमें मिनिमम 100 रूपए से सुरु किया जा सकता हैं जो हर महीने जमा करने पड़ता हैं लेकिन एक बात बता दू की कोई भी fund स्किम इन दोनों तरिके की सुविधा देती हैं इसलिए आप को कोई फण्ड पसंद आया और आपके पास लमसम अमाउंट नहीं है तो उसमे sip भी सुरु कर सकते हैं

sbi-sip-plans-in-hindi-sbi-mutual-fund-kya-hai-एसबीआई-म्यूचुअल-फंड-क्या-है-1

एसबीआई स्मॉल कैप म्युचुअल फंड-sbi small cap fund in hindi

इस फण्ड में निवेश करने से पहले आपको बता दे की यह high risk वाले फण्ड होते हैं और पैसे को होल्ड करने की अवधि भी कम से कम 5 से 10 साल का होने बहुत जरुरी हैं इसलिए इसमें इन्वेस्ट करने से पहले अपने अडवाइजर से जरूर सलाह ले ।इस फण्ड का साल 2022 के जनवरी महीने में 120 रूपए nav प्राइस काउंट किया गया हैं

इस फण्ड ने पिछले एक साल में 49.06 % तक का रिटर्न दिया और 5 साल में अपने निवेशक के पैसे 208.29 % का रिटर्न दे चूका हैं

सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड ?? liquid fund क्या होता है ?

SIP 

इस फण्ड का सिप के लिए मिनिमम 500 रूपए से सुरु किया जा सकता हैं । sip का कम्पाउंडिंग इतना जबरदस्त होता है की आपको रिटर्न बहुत अच्छा दे सकता हैं जैसे मान लीजिये आपका टारगेट 10 साल का है और sip अमाउंट मात्र 1000 रूपए हैं

तो ऐसे में अपने कुल 10 साल तक 1 लाख 20, 000 रूपए ही जमा किया हैं लेकिन इसपर मिलने वाला रिटर्न अमाउंट आपके उम्मीद से कही ज्यादा हो सकता हैं यदि सालाना 25 % रिटर्न देता है तो आपको दस साल के बाद आपको कुल 5 , 32 , 805 रूपए हो जायेंगे और आपके इन्वेस्टमेंट पर 4 , 12 , 805 का ब्याज या मुनाफा मिलता है

ऐसा इसलिए होता है और इसका मुख्य वजह यह यही की आप जो हर महीने 1000 रूपए जमा करते हैं उसपर मिलने वाला ब्याज उसी में जुड़ता चला जाता हैं और उस अमाउंट पर भी कुछ न कुछ ब्याज मिलता रहता है जिससे आपका पैसा तेजी से ग्रो करता है

लमसम 

इसी स्किम पर वही रीटर्न के हिसाब से यदि एक बार में 1 लाख 20 , 000 का इन्वेस्ट करे तो वह दस साल में कुल 11 , 17 , 587 रूपए मिलते हैं जिसमे 9 , 97 , 587 रूपए का मुनाफा होगा

स्माल कैप फण्ड क्या है ? मिडकैप फण्ड क्या है ?

sbi small cap fund direct growth in hindi जारी है  …….

इस sbi small cap fund को 2 का रेटिंग दिया गया है और वैल्यू रिसर्च एवं मॉर्निंग स्टार द्वारा 5 की रेटिंग दी गयी हैं । paytm money के अनुसार इस फण्ड की सुरुवात 2012 में 12.90 रूपए से की गयी थी ।

sbi small cap fund direct growth

check detail 

2021 के अंतिम महीने में इसका कुल AUM प्राइस 11,250.50 करोड़ रूपए था । इस फण्ड द्वारा एक्सपेंस रेश्यो 0.77 % लिया जाता हैं और कॅश होल्डिंग 7.64 % पॉजिटिव है जो की अच्छी बात हैं । यह अपने निवेश यानि इसका बेच मार्क S&P BSE 250 SmallCap Total Return Index हैं  जिससे तुलना आसानी से किया जा सकता हैं ।

यदि कोई निवेशक एक साल के अंदर इस स्किम से बाहर निकलना चाहता है तो उसे 1 % तक एग्जिट लोड देना पड़ता हैं । यदि इसके रिस्क मीटर की बात करे तो very high पर रखा गया है क्योंकि इसके जमा फण्ड के सबदे अधिक हिस्सा शेयर मार्किट के स्माल कैप फण्ड में किया जाता हैं ।

इसलिए लमसम से बेहतर विकल्प sip के हो सकते हैं जिससे रिस्क का पता चल जाता हैं और परफॉर्म न करने हमे ज्यादा नुक्सान नहीं होगा । इसका एक साल का cagr 49 % और 5 साल का cagr 25.24 % है ।

लार्ज कैप फण्ड क्या है ? sip investment क्या होता है ?

फण्ड मैनेजर – (sbi sip plans in hindi-sbi mutual fund kya hai-एसबीआई म्यूचुअल फंड क्या है)

अभी का समय में इसके फण्ड मैनेजर R . srinivasan जी है । फ्यूचर कैपिटल होल्डिंग, प्रिंसिपल पीएनबी, ओपेनहाइमर एंड कंपनी (बाद में ब्लैकस्टोन), इंडोसुएज डब्ल्यूआई कैर और मोतीलाल ओसवाल सहित अन्य के साथ काम करने के बाद उन्हें इक्विटी में 25 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

यह फण्ड अपना निवेश शेयर मार्किट के जिन कंपनी में करती हैं वो मुख्य रूप से , sheela foam , Elgi Equipments , Blue Star , Carborundum Universal , Hatsun Agro Products , JK Cement , Esab India आदि कंपनियां हैं ।

sbi equity hybrid fund regular growth in hindi-सभी म्यूचुअल फंड रिटर्न

sbi equity hybrid fund regular growth

एक बार आपको और जानकारी दे दू की केवल स्टडी के लिए यह लेख है जो किसी फण्ड में निवेश करने के लिए तत्पर नहीं करता हैं इसलिए अपने निवेश से पहले किसी अडवाइजर से एक बार जरूर सलाह ले ले ।

यह फण्ड की सुरुवात गूगल के रिकॉर्ड के अनुसार 2005 के अंत मि की गयी थी जिसका तब एक nav का प्राइस 5 रूपए था और साल 2022 को जनवरी महीने में एक nav का प्राइस बढ़कर 205 रूपए तक पहुंच गया हैं ।

इस फण्ड में sip के लिए कम से कम 500 रूपए तक किये गए है और  लमसम के लिए 1000 रूपए तय किये गए हैं । इस फण्ड ने पिछले एक साल में 21 % तक रिटर्न और 5 साल में 98.97%% का रीटर्न दिया हैं । यदि कोई इन्वेस्टर 5 साल के लिए एक लाख का इन्वेस्ट किया होता तो उसे अभी उसके पूंजी पर 98,000 रूपए का मुनाफा मिल जाता ।

डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड क्या है ? mutual fund कैसे चुने ?

fund manager – (sbi sip plans in hindi-sbi mutual fund kya hai-एसबीआई म्यूचुअल फंड क्या है)

इस फण्ड स्किम का मैनेजर R . srinivasan , Mohit jain और Dinesh ahuja जी हैं और इस फण्ड को वैल्यू रिसर्च एवं मॉर्निंग स्टार द्वारा 4 की स्टार रेटिंग दी गयी हैं । इस फण्ड का रिस्क मीटर very high है यानी रिस्क ज्यादा हैं इस लिए कम समय के लिए इन्वेस्ट बिलकुल नहीं करे ।

sbi equity hybrid fund regular growth में यदि 1, 000 रूपए के साथ sip किया जाता है तो रिकॉर्ड के अनुसार 5 साल में आपके कुल जमा पूंजी के 60,000 रूपए लगभग 51 % का रेतुर्न यानी 30, 000 रूपए का मुनाफा मिलता हैं ।

इस फण्ड द्वारा एक साल के अंदर exit करने पर 1 % का चार्ज लिया जाता हैं और इस फण्ड का बेंचमार्क nifty 50 हैं । इसका 2021 के अंत में कुल AUM प्राइस 48794.19 करोड़ रूपए थी ।

sbi ka sabse accha mutual fund

sbi-ka-sabse-accha-mutual-fund

अब मैं आपको sbi के अलग – अलग केटेगरी के कुछ बढ़िया रिटर्न और लबे अवधि और कम अवधि वाले fund के बारे में बतानेवाला हूँ जो आपके के लिए यह इनफार्मेशन काफी मदद गार हो सकती हैं लेकिन बताये गए सभी sbi fund में इन्वेस्ट से पहले अपने अडवाइजर से सलाह जरूर ले

sbi large and midcap fund hindi

इस फण्ड का nav 2021 के अंत में 401 रूपए रहा और इसे वैल्यू रिसर्च एवं मॉर्निंग स्टार द्वारा 4 की स्टार रेटिंग दी गयी हैं । इसमें कम से कम 100 रूपए की sip और 5000 रूपए के लमसम के साथ इन्वेस्ट सुरु किया जा सकता हैं

2021 के अंत में इस फण्ड का AUM प्राइस 5,632.92 करोड़ रूपए थी और इसका एक्सपेंस रेश्यो 1.23 % एवं कॅश होल्डिंग क्षमता 4.44 % हैं । इसका risk meter वैरी हाई पर हैं जो लम्बे निवेश के लिए संकेत देता हैं

यह स्किम अपने फण्ड का इन्वेस्ट सबसे ज्यादा finanace में करती है और कुछ शेयर में करती है जैसे – icici bank , hdfc bank , page industries , airtel आदि ।

sbi balanced advantage fund hindi

sbi balanced advantage fund

check detail 

इस फण्ड को पिछले साल सुरु किया गया हैं जिसने अभी साल भी पूरा नहीं किया है लेकिन इस कुल AUM प्राइस 23,068.14 करोड़ रूपए का है और एक्सपेंस रेश्यो 0.35 % एवं कॅश होल्डिंग की क्षमता 38.36 % पॉजिटिव हैं

इसका एक nav का प्राइस 2022 के जनवरी महीने में 10.30 रूपए रहा हैं । इस फण्ड का रिस्क मीटर मीडियम हाई पर हैं । इसका बेंचमार्क NIFTY 50 Hybrid Composite debt 50:50 Index हैं

इस फण्ड में 500 की sip और लमसम के लिए 5000 रूपए तय किया गया हैं । यह स्किम अपना निवेश शेयर मार्किट banking sector में सबसे अधिक करती जिसमे icici bank , nifty bank , hdfc bank आदि

sbi bluechip fund hindi

sbi bluechip fund

check detail 

अब अंत में sbi bluechip fund kya hai इसे भी जान लेते हैं । यह इन्वेस्ट करने का सबसे ज्यादा रिस्क वाले स्किम में कम जोखिम वाला फण्ड है लेकिन रिटर्न और किसी दूसरे फण्ड के मुक़ाबले कम देता हैं ।

इस फण्ड का अभी का 2021 के अंत में nav प्राइस 67.4 रूपए हैं और इसने पिछले एक साल में 24.92 % का रीटर्न दिया हैं जबकि 5 साल में 110.86 % का रिटर्न दे चूका हैं जिसमे आपके पैसे 5 साल में दुगना से भी ज्यादा के हो जाते ।

इस फण्ड का रिस मीटर very high है और इसका 2021 के अंत में कुल AUM प्राइस 31,773.75 करोड़ रूपए रहा । इसका एक्सपेंस रेश्यो 0.94 % है जबकि कॅश होल्डिंग 2.16 % का रहा हैं और एक साल के अंदर बाहर होने के लिए 1 % का चार्ज देना पड़ता है ।

यह स्किम अपने फण्ड का इन्वेस्ट सबसे ज्यादा फाइनेंसियल सेक्टर में करती हैं इसके अलावे कुछ हिस्सा शेयर मार्किट के icici bank , hdfc bank , infosys , itc , reliance industries आदि में करती हैं ।

निष्कर्ष 

आशा करता हूँ की आपको मेरा यह लेख एसबीआई म्युचुअल फंड , या sbi mutual fund plan details in hindi , जरूर पसंद आया होगा यदि आपको समझने में कोई परेशानी या अपनी राय को हमे कमेंट में जरूर बताये और आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयाश करेंगे धन्यवाद ।

mutual-fund-1

mutual-fund-2

mutual-fund-3

mutual-fund-4

 

mutual-fund-6

mutual-fund-7

mutual-fund-8

mutual-fund-9

Leave a comment