marubozu candlestick pattern in hindi

marubozu candlestick pattern in hindi

दोस्तों आज हम इस लेख में मारूबाज़ू कैंडलस्टिक के बारे में अच्छी तरह से जानने का प्रयाश करेंगे जिसमे मुख्य रूप से यह कब बनता हैं , maruboju के प्रकार , maruboju candle से ट्रेड लेने पर कितना प्रतिसत सफलता मिलता है और इसके द्वारा कैसे ट्रेड ले जिससे हमे सफलता मिलने की एक्यूरेसी सबसे अधिक हो तो यह सभी जानने के लिए इस लेख में अंत तक जरूर बने रहे ।

सबसे पहले यह बता दू की मार्किट के निरन्तर उतार एवं चढ़ाव के वजह से शेयर मार्किट में बहुत सारे कैंडलस्टिक बनते हैं जिनका बनना stock market के ट्रेंड को दर्शाता हैं उसी के अंदर मरुभोजू कैंडल का भी अहम् भूमिका होता हैं ।

  • marubozu candlestick meaning in hindi

जापान देश में इसकी सुरुवात हुई और वहां मारुबोज़ू का अर्थ  “गंजा सिर” या “मुंडा सिर” होता है और यह कैंडल में  पर पूछ या छाया अनुपस्थिति में दिखाया गया है, जिसका अर्थ है कि उद्घाटन या समापन मूल्य कैंडल की अधिकतम कीमतों के साथ समान होगा छाए वो प्राइस बिकवाली का हो या फिर खरीददारी का

किसी mariboju का विक का न होना यह बताता है की ट्रेडिंग सत्र के दौरान उच्च कीमत पर खुला और दिन के अंत में कम कीमत पर बंद हुआ या इसका ठीक उल्टा प्रिय निचे खुला और अंत में ऊपर जाकर बंद हुआ ।

मुख्य रूप से यह कैंडल किसी स्टॉक की कीमत की भविष्य की दिशा में विश्लेषणात्मक अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है। तो चलिए अब मारु बाजू कैंडलस्टिक को थोड़ा और भी विस्तार सा जानते हैं ।

marubozu candlestick in hindi

जब शेयर मार्किट में आप कोई सा भी टाइम पीरियड सेट किया हुआ और साथ चार्ट को  कैंडल स्टिक के ऊपर स्विच किया है तो आपको कई तरह के कैंडल बने हुए दिखाई देते हैं जिसमे सभी का नाम अलग होता हैं लेकिन जरा सोचिये की जब अचानक से बाजार खुलते ही किसी शेयर का प्राइस यदि एक दम से ऊपर या निचे जाने लगे तो किस तरह का कैंडल बन सकता हैं ।

  • maruboju को चार्ट में कैसे पहचाने 

मारुबोज़ू कैंडल का पहचान करना काफी आसान है क्योंकि यह एक ऐसा कैंडलस्टिक है जिसमें किसी भी प्रकार की पूछ का निर्माण नहीं होता है यानी की पूरा का पूरा वास्तविक शरीर होता है । आमतौर पर, जब तेजी होती है, तो वे किसी स्टॉक के चार्ट पर हरे रंग के होते हैं और यदि मंदी होती है तब वे लाल रंग के बने मिल सकते हैं ।

मंदी मारुबोज़ू में, खुली कीमत और उच्च कीमत दोनों बराबर होती है और क्लोजिंग प्राइस  कम कीमत के बराबर होती है इसके उलट बुलिश मारुबोज़ू के लिए, ओपन प्राइस कम कीमत के बराबर होती है और क्लोजिंग कीमत हाई कीमत के समान होती है।

marubozu-candlestick-pattern-in-hindi-1

  •  बड़ा वास्तविक बॉडी
  • कैंडल के दोनों ओर कोई विक नहीं होगी
  • कैंडल के रंग उसके ट्रेंड को दर्शाता है

वास्तविक बाजार स्थितियों में, एक आदर्श मारुबोज़ू बना दुर्लभ है इसलिए, कभी-कभी maruboju बनते समय एक मामूली अंतर देखा जा सकता है जिसमे  0.01 प्रतिशत से कम, खुले / बंद कीमतों के बीच उच्च / निम्न कीमत के बीच एक मारुबोज़ू की पहचान करते समय उपेक्षा की जाती है।

यह एक ऐसा कैंडल है जिसमे एक पक्ष एक तरफा जीतता है क्योंकि हर दिन शेयर मार्किट में खरीददार और विक्रेता के बिच युद्ध होता है जिसमे एक जीतता है ।

  • maruboju candlestick में ट्रेड कैसे ले 

वैसे एक शोध के अनुसार यह पाया गया है की यदि आप कोई भी दूसरा इंडिकेटर का इस्तेमाल किया सिर्फ maruboju से ट्रेड लेते है तो नियम के अनुसार आपको 10 ट्रेड में सिर्फ 3 trade में ही मुनाफा होगा और वह नियम क्या इसे भी जान लेते हैं ।

यदि किसी दिन अंत में कोई maruboju बनता है जो ग्रीन रंग का होगा इससे पता चलता है की हमे उस शेयर को खरीदने के तरफ जाना चाहिए और अगले दिन हमारी रणनीति जब उस maruboju candle स्टिक का हाई टूटेगा तो हम उस शेयर को खरीदेंगे ।

यह यदि लगातार गिर रहे मार्किट में बने तो यह संभव है की अब विक्रेता ने सारे सौदे बेच दिए है इसलिए अचानक से खरीददार आ जाने से एक बढ़िया मरुभोजू का निर्माण हुआ है इसलिए उसके लौ के निचे stop loss होगा एक शानदार तेजी देखने को मिलती हैं ।

वही दूसरी तरफ जब दिन के अंत के दौरान कोई लाल maruboju candle बने तब हमे नेक्स्ट दिन उस शेयर को शार्ट करने के तरफ जाना चाहिए जिसमे उसके लौ टूटने पर हम शेयर को शार्ट करेंगे एवं उसके ऊपर स्टॉप लोस्स लगाएंगे और एक लम्बा डाउन ट्रेंड देखने को मिल सकता हैं ।

यह किसी लम्बे अपट्रेंड के बाद जब बुल में भारी कमी आ जाती है तो एक लम्बा फॉल देखने को मिलता है जिसके वजह एक बेयरिश मरुभोजू कैंडलस्टिक का निर्माण होता हैं । लेकिन ध्यान रखे की कोई भी छाया नहीं हो ।

  • maruboju candle से सुरक्षित ट्रेड कैसे ले –(marubozu candlestick pattern in hindi)

तो चलिए अब बात करेंगे की आखिर एक सेफ्टी ट्रेड मरुभोजू से कैसे लिया जा सकता हैं जिसके लिए हमे सिर्फ एक इंडिकेटर का प्रयोग करना पड़ेगा जिसका नाम pivot point indicator है और जो टाइम पीरियड होगा वो एक दिन पर सेट करेंगे ।

सबसे पहले चार्ट में पाइवोट पॉइंट को लगाए और समय को एक दिन में करे फिर शेयर के लिए आप nifty 100 का चुनाव कर सकते हैं । और रोज इन शेयर की लिस्ट में से analysis करे की क्या कोई maruboju candle कहीं बन रहा है या नहीं । यदि 100 रउअपय के ऊपर के प्राइस को चुनते है तो सबसे बेहतर होगा ।

marubozu-candlestick-pattern-in-hindi-2

BUY –(marubozu candlestick pattern in hindi)

जब कोई maruboju candle बने तब हम अगले दिन ही उसपर ट्रेड नहीं लेंगे क्योंकि कभी भी किसी बड़े कैंडल पर सौदा नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि वह पहले से ही आगे कुछ दिन तक का प्राइस छू लिया होता है उसे थोड़ा करेक्शन करने दे तब एंटर करे इसलिए यदि वह पाइवोट पर आकर कोई अस्पस्ट ग्रीन कैंडल बनाये तब खरीदें जैसा ऊपर चार्ट में देख सकते हैं ।

stop – loss 

स्टॉप लोस्स के लिए स्विंग के निचे का प्राइस चुन सकते हैं क्योंकि वह ट्रेंड को अभी बही बदला हैं इसलिए उस प्राइस तक जाने का चांस कम है ।

SELL

यदि आप swing trading कर रहे है तो 3 से 5 % तक का मुनाफा अच्छा विकल्प है नहीं तो सेफ्टी एग्जिट करना है तो पाइवोट पॉइंट के R1 में शेयर सेल्ल करे या थोड़ा रिस्क लेना पसंद करते है तो प्राइस को R2 तक आने का इंतजार कर सकते है फिर सेल कर दे ।

  • maruboju candlestick के फाल्स सिग्नल से कैसे बचे 

1 ) ऊपर बताये गए चार्ट के मदद से आप इसके फाल्स सिग्नल से आसानी से बच सकते हैं ।

2 ) कोशिस करे की एक परफेक्ट maruboju को चुन सके जिसका कोई भी विक ना हो

3 ) अधिकतर मामले में maruboju बनाने के बाद एक छोटे करेक्शन आता है जिसमे भाव निचे जाता हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं की वह फिर से डाउन रेन्ड जारी रखेगा इसलिए वेट करे और किसी इंडिकेटर की मदद से एंटर करे ।

4 ) यदि कोई शेयर बहुत दिन से बेयरिश है तब किसी ग्रीन मरुभोजू का बनाना राइट सिग्नल देने की ओर इशारा करता है वहीँ दूसरी तरफ बहुत दिन से चले रहे उप ट्रेंड के दौरान बनाने वाला रेड maruoju भी सही सिग्नल है ।

5 ) maruboju एक बड़ा कैंडल है इसलिए इसका स्टॉप – लोस्स भी बड़ा होता है जिसका मतलब यह हुआ की आपका रिस्क रिवॉर्ड रेश्यो बड़ा होगा जिसमे ज्यादा लोस्स हो सकते हैं इसलिए इससे बैहतर है की कुछ कैंडल को बनाने दे और इंतजार करे ।

6 ) दोस्तों यह लेख केवल स्टडी पर्पज के लिए है इसलिए यह किसी को शेयर खरीदना के लिए बाध्य नहीं करता है । शेयर को खरीदने से पहले अपने सलाहकार से जरूर संपर्क करे ।

निष्कर्ष (marubozu candlestick pattern in hindi)

आशा करता हूँ आपको मेरा यह लेख मारु बाजू कैंडलस्टिक  जरूर पसंद आया होगा इससे जुड़े आपके कोई सवाल है या अपनी राय को कमेंट में जरूर बताये जिसका उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयाश किया जायेगा धन्यवाद ।

Leave a comment