large cap fund kya hai-large cap fund meaning in hindi-लार्ज कैप फण्ड क्या है

large cap fund kya hai-large cap fund meaning in hindi-लार्ज कैप फण्ड क्या है

दोस्तों आज हम इस लेख में large cap mutual fund kya hai इसके बारे में पुरे विस्तार से जानने वाले है जिसमे आपको मैं इसके फायदे , रिटर्न , कौन सा लार्ज कैप ले , लार्ज कैप फण्ड किसके लिए है आदि के बारे में बताऊंगा इसलिए इस लेख कोअन्त तक जरूर पढ़े ।

  • large cap mutual funds meaning in hindi

सबसे पहले जान लेते है की large fund क्या होता है अथार्त यह एक म्यूच्यूअल फण्ड का एक हिस्सा होता है जिसके ऊपर बाजार के उतार एवं चढ़ाव का का कोई असर नहीं पड़ता है और ठीक इसके विपरीत दूसरे फण्ड में बाजार का असर साफ़ दीखता है ।

इस फण्ड की खासियत यह होती है की शेयर मार्किट के उथल – पुथल में यह शामिल नहीं होता है इसलिए यह यह फण्ड हमेशा ग्रोथ पर ही रहता है अतः हमेशा बढ़ते चले जाते हैं बहुत कम ही ऐसे समय आता होगा जब यह निचे गिरते हैं ।

यह केवल जानकारी के लिए आर्टिकल है हम किसी फण्ड में इन्वेस्ट करने का सलाह नहीं देते है 

अन्य दूसरे केटेगरी वाले म्यूच्यूअल फण्ड के मुक़ाबले यह सबसे ज्यादा सेफ और इन्वेस्टमेंट के लायक माना जाता है । इसमें यदि रिटर्न की बात करे तो इनकी परफॉरमेंस लगातार बढ़ती ही रहती हैं एवं इस फण्ड की लिस्ट में कई ऐसे फण्ड मौजूद है जिन्होंने अपने निवेशक को 5 साल उनकी पूंजी का भाव दुगना से ज्यादा किया हैं ।

इसे ही लार्ज कैप म्यूच्यूअल फण्ड  कहा जाता हैं यदि आप भी कोई सेफ इन्वेस्ट करने चाहते है तो इस श्रेणी के फण्ड में ही निवेश करे तो आइए इसके बारे में बहुत कुछ जानते है जो आपकी बहुत मदद कर सकता हैं ।

लार्ज कैप म्यूच्यूअल फंड्स

largecap fund एक ऐसी स्किम होती जिनमे इन्वेस्ट किये गए सभी इन्वेस्टर का पैसे को शेयर मार्किट के टॉप लीडर कम्पनियों में लगाया जाता हैं और जिन शेयर कंपनियों में इसका पैसा इन्वेस्ट होता है उनका मार्किट कैपिटल 20 हजार करोड़ से भी ऊपर का होता हैं ।

शेयर बाजार में इन कंपनियों का बहुत बड़ा असर होता है जो ये अपने दम पर अपने केटेगरी के inex को अकेले पॉजिटिव में लेकर चल सकते हैं । इन कंपनियों का फंडामेंटल और बिज़नेस इतना स्ट्रांग होता है की मार्किट के उथल पुथल का इनपर कुछ ज्यादा असर नहीं होता है इसलिए इन्हे मार्किट लीडर भी कहा जाता हैं ।

large-cap-fund-kya-hai-large-cap-fund-meaning-in-hindi-लार्ज-कैप-फण्ड-क्या-है-1

लार्ज कैप पर जानकार की राय 

दिग्गज कंपनी फिन कैप के डायरेक्टर श्री एके निगम  कहते है की लार्ज कैप फंड्स  निरन्तर रिटर्न देने के लिए जाना जाता है और लार्ज कैप mutual funds जिन कंपनियों में अपना पैसा लगाती है वह उस फिल्ड के बिज़नेस लीडर होते हैं ।

मार्किट के भाव गिरने के दौरान small cap fund  अथवा mid cap fund की स्थिति तो खराब हो जाती है लेकिन लार्ज कैप फण्ड उस समय स्टेबल रहता हैं और मार्किट को फिर से ऊपर ले जाने में पूरा प्रयाश करता है ।

लार्ज कैप फण्ड का मार्किट ट्रेक रिकॉर्ड हमेशा अच्छा बना रहता है और उसमे एक मजबूत कॉर्पोरेट गवर्नेस काम करता हैं इसलिए स्माल कैप एवं मध्यम कैप के मुक़ाबले लार्ज कैप में इन्वेस्टमेंट ज्यादा सुरक्षित मान जाता हैं ।

mutual-fund-hindi-0864

अभी पढ़े 

तो चलिए अब उन फण्ड के बारे में भी जान लेते है जो अपने निवेशक के पैसे को 5 साल में दुगना से भी ज्यादा कर दिया हैं । वैसे इसमें कई ऐसे स्किम है लेकिन आज हम सिर्फ सबसे बेस्ट उन तीन लार्ज कैप फंड  की बात करेंगे जो सबसे ज्यादा का रिटर्न दिया हैं ।

large cap fund kya hota hai- बेस्ट रिटर्न लार्ज कैप म्यूच्यूअल फण्ड 

अब मैं जो फण्ड आपके सामने पेश करूँगा उसके गड़ना के आधार पर भी आप बड़ी आसानी से अपने इन्वेस्ट करने के लिए कोई भी लार्ज कैप फण्ड चुन सकते हैं और एक लम्बे अवधि के बाद बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं ।

Nippon India ETF NV20

large-cap-fund-kya-hai-large-cap-fund-meaning-in-hindi-लार्ज-कैप-फण्ड-क्या-है-2

यह फण्ड 5 साल में 20.30 % के दर से अपने निवेशक को मुनाफा दिया हैं यानी की इसमें यदि आप एक लाख का इन्वेस्ट कर दिए होते तो आपको अभी 2 लाख से भी ज्यादा का रकम मिल चूका होता ।

इस फण्ड में इकठ्टे मिनिमम निवेश 5000 रूपए है और यदि आप sip के द्वारा हर महीने इन्वेस्ट करना चाहते है तो कम से कम 100 रूपए और ज्यादा असीमित तक निवेश कर सकते हैं इसका लॉन्चिंग डेट 18 जून , 2015 का हैं । 2021 के अंत तक इसका कुल AUM 42 करोड़ रूपए था और इसका एक्सपेंस अनुपात 0.36 है जो की बहुत ही कम हैं ।

Axis Bluechip Fund

large-cap-fund-kya-hai-large-cap-fund-meaning-in-hindi-लार्ज-कैप-फण्ड-क्या-है-3

इस फण्ड का 5 में सालाना रिटर्न 19.83 रहा है मतलब यह की आपके पैसे करीब – करीब दुगने हो जाते । इस फण्ड में एक बार में कम से कम 5000 का इन्वेस्ट कर सकते हैं और sip के लिए कम से कम 500 रूपए तय की गयी हैं ।

इस फण्ड को जनवरी महीने में 2013 को लांच किया गया था और अभी तक 2021 के अंत में कुल AUM 33,154 करोड़ रूपए था और इसका एक्सपेंसेस अनुपात 0.48 प्रतिसत रहा है जो की बहुत कम रखा गया हैं ।

Canara Robeco Bluechip Equity Fund

large-cap-fund-kya-hai-large-cap-fund-meaning-in-hindi-लार्ज-कैप-फण्ड-क्या-है-4

इस फण्ड में 5 साल में 18.27% तक का रिटर्न दिया है जिसे 2013 में लांच किया गया था और इसका एक्सपेंसेस रेश्यो 0.35% रहा हैं इसमें इन्वेस्टमेंट 5000 और sip 1000 से सुरु कर सकते है ।

लार्ज कैप में इन्वेस्ट किस तरह करे ?

यह एक महत्वपूर्ण सवाल है कि लार्ज कैप में इन्वेस्ट किस तरह से किय जाए जिसके लिए फण्ड वाले ने हर सुविधा मुहैया कराती हैं यदि आप महीने से थोड़ा ही रकम बचा पाते है तो भी इन्वेस्ट कर सके है या फिर आपके पास बड़ा रकम है तो भी इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं

इस फण्ड में आप दो तरह से इन्वेस्ट कर सकते हैं पहला की यदि आपके पास कोई बड़ा अमाउंट है जो 5000 रूपए के ऊपर है तो उसे लम्बे समय के लिए इन्वेस्ट करके छोड़ सकते हैं नहीं तो यदि आप महीने से कम सेकम 1000 रूपए बचा पाते है तो sip के जरिये हर महीने इन्वेस्ट कर सकते हैं

यहाँ आपके मन में एक और सवाल होगा की कौन से लोग लार्ज कैप में इन्वेस्ट करने के लिए फिट बैठते हैं तो मैं आपको बता दू की यदि आपका टारगेट 1 से d0 साल के लिए हैं तो आप इसमें जरूर इन्वेस्ट करे नहीं तो आपका समय सिमा 5 से 10 साल का है तो स्माल कैप या फिर मेडिम आप के सतह जा सकते हैं

अब मैं आपको पैसे को बूस्ट करने का सबसे अच्छा  सलाह बताता हूँ की और ध्यान रहे मैं केवल अपनी राय दे रहा हूँ आखिरी फैसला आपका होगा नहीं तो अपने अडवासर से सलाह जरूर ले । अपने पैसे को sip के जरिये 5 साल तक इन्वेस्ट करते चले जाए और 5 साल बाद इन्वेस्ट रोककर उसे और 5 सालों के लिए बढ़ा दे यकीं मानिये आपका पैसा बहुत गर्व कर जायेगा

निष्कर्ष (large cap fund kya hai-large cap fund meaning in hindi-लार्ज कैप फण्ड क्या है)

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको मेरा यह लेख large cap fund meaning kya hota hai पसंद जरूर आया होगा ।अपनी राय कमेंट में जरूर दे धन्यवाद

mutual-fund-1

mutual-fund-2

mutual-fund-3

 

mutual-fund-5

mutual-fund-6

mutual-fund-7

mutual-fund-8

mutual-fund-9

Leave a comment