hammer candlestick pattern in hindi-hammer pattern in hindi

hammer candlestick pattern in hindi-hammer pattern in hindi

दोस्तों आज मैं आपको हैमर पैटर्न के बारे में बताऊंगा जो शेयर ट्रेडिंग चार्ट के लिए एक महत्वपूर्ण सिग्नल होता है जिसमे खरीददार और विक्रेता दोनों हो इस पैटर्न के बनते ही सौदा लेने के लिए एक्टिव हो जाते हैं ।

वैसे तो कैंडल स्टिक एवं कैंडल के समायोजन से बनाने वाले पैटर्न बहुत तरिके के होते हैं जिसमे से कुछ महत्वपूर्ण पैटर्न की एक लेखो को candle stick pattern hindi me जाकर पढ़ सकते हैं जिसमे कैंडल से जुड़े हरा तरह के पैटर्न के बारे बताया गया हैं ।

  • hammer candlestick meaning in hindi

हैमर शेयर मार्किट में पयोग होने वाला सबसे बढ़िया पैटर्न होता है जिसमे ट्रेंड रिवर्स होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती हैं  इसलिए स्टॉक मार्किट में hammer का मतलब यही हैं जो अपट्रेंड एवं दोनट्रेंड  दोनों तरफ बनता हैं जिसके बारे में हम आगे विस्तार से बात करने वाले है इसलिए इस लेख को जरूर पूरा पढ़े ।

इस कैंडल में निचे तो बहुत लम्बी shadow बनती है लेकिन ऊपर की तरफ कोई भी shadow नहीं होती या फिर बहुत छोटी होती हैं जो दिखने में एकदम हथौड़े जैसा प्रतीत होता हैं । यह एक प्रकार से बुलिश रिवर्सल पैटर्न है जो ज्यादातर दोनट्रेंड में ही बनता है ।

hammer-candlestick-pattern-in-hindi-hammer-pattern-in-hindi-1

इस कैंडल के दोनट्रेंड में बनाने के बाद मार्किट या फिर किसी स्टॉक की निचे जाने की संभावना बहुत कम बचती है और इसी दौरान खरीददार विक्रेता पर हावी हो जाते हैं जिससे बाजार ऊपर की तरफ रुख कर लेता हैं यानी किट्रेंड बदल जाता हैं ।

जब बाजार खुलता है तब सेलर हावी रहते हैं लेकिन जैसे जैसे ही बाजार बंद होता है तब अचानक खरीददार बढ़ जाते है जिससे प्राइस अपने ओपेनिंग के पास बंद होता है और hammer pattern बनता है ।

hanging man candlestick pattern in hindi

हैंगिंग मैन कनडले पैटर्न एक बेयरिश रिवर्सल पैटर्न है जो ज्यादातर अपट्रेंड में मौजूद स्ट्रांग रेजिस्टेंस को छूकर बनता हैं  जिसके साथ ही यह संभावना बन जाती है की अब बाजार में मंदी का दौर सुरु होने वाला हैं इसलिए ज्यादातर खरीददार इस समय अपने शेयर बेच देते हैं ।

hammer-candlestick-pattern-in-hindi-hammer-pattern-in-hindi-2

मुख्य रूप से doji pattern के अंदर आनेवाले बेयरिश पैटर्न से भी ज्यादा मजबूत सिग्नल हैंगिंग मैन कैंडलस्टिक को माना जाता हैं । इस तरह का पैटर्न का निर्माण तभी होता है जब एक अपट्रेंड के दौरान बाजार खुलता है ।

तब सुरु में सेलर , जब  बायर्स के हावी रहते है और प्राइस को निचे तक ले जाते हैं लेकिन अंत में वापस से बायर्स आकर प्राइस को फिर से ऊपर ले तो जाते है परन्तु वे एक नया हाई बनाने में सफल नहीं होते है और कैंडल अपने ओपनिंग प्राइस पर ही बंद हो जाता है जो यह संकेत देता है की अब बाजार में बिकवाली सुरु होने वाली हैं ।

  • meaning of inverted hammer in hindi

इस तरह का कैंडल पैटर्न बेयरिश मार्किट के दौरान बनता है जिसमे एक ऐसे कैंडल का निर्माण होता है जो ऊपर की तरफ बड़ा पूछ होता है और निचे नहीं होता है या , एकदम छोटा होता है लेकिन मार्किट में ट्रेंड बदलने का संकेत देता है ।

inverted-hammer

दरअसल जब बाजार ओपन होता है तब खरीददार प्राइस को बहुत ऊपर तक ले जाते हैं लेकिन अंत में सेलर हावी होता है और प्राइस एकदम से निचे चला जाता है लेकिन वह लौ को ना तोड़ते हुए ओपनिंग प्राइस के पास बंद हो जाता है ।

हैमर कैंडल से ट्रेड कैसे ले ?

यह केवल पढ़ने के नजरिये से हैमर पर ट्रेड कैसे ले बता रहा हूँ मेरा उद्देश्य किसी को ट्रेड लेने के लिए बाध्य करना नहीं हैं इसलिए आप भी कोई ट्रेड लेने से पहले अपने अडवाइजर से जरूर संपर्क करे ताकि आपको हर संभव मदद मिल सके ।

वैसे तो आपको सभी यही जानकारी देते है की जब भी उप ट्रेंड में कोई लम्बा शैडो वाला हैमर बने तो आप शार्ट सेल्लिंग करके बाजार में एंटर कर सकते है लेकिन सही तरीका आपको technical analysis को भी इसके साथ जरूर जोड़ना चाहिए ताकि आपका प्रॉफिट होने का संभावना ज्यादा रहे ।

  • हैमर कैंडल पर शेयर कैसे खरीदें 

हैमर-कैंडल-पर-शेयर-कैसे-खरीदें 

ऊपर चार्ट पर नजर डाले तो एक बेयरिश मार्किट के दौरान एक ग्रीन कैंडल बना है जिसके अगले दिन हाई टूटते ही इसमें कोई ट्रेडर खरीदकर बैह सकता हैं जिसमे स्टॉप लोस्स उसी कैंडल का लौ के थोड़ निचे होगा ।

आप इमेज में साफ़ तौर पर देख सकते है की स्टॉक ने किना बढ़िया रैली दिखाया है लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है इसलिए यदि आप swing trading में पैसा ऐडा इन्वेस्ट करते हैं तो कोई भी ट्रेड में 3 से 5 % का मुनाफा बहुत है ।

जैसे ही आपको 3 से 5 % का मुनाफा दिखें आपको अपना सौदा क्लॉस कर देना चाहिए यहाँ पर यदि आप कन्फोर्मशन को पक्का करना चाहते है तो इसके साथ कोई टेक्निकल इंडिकेटर का इस्तेमाल करे जैसे की कोई moving average आदि जैसे इंडिकेटर जिसमे आप प्रॉफिट को और आगे तक ले जा सकते हैं ।

इस तरह से सिर्फ एक कैंडल और टैक्निकल इंडिकेटर की मदद से ट्रेड लिया जा सकता हैं लेकिन यह हमेशा ध्यान रखें की जो समय अपने चुना है उसे बदलने की गलती नहीं करे ।

  • हैमर कैंडल पर शेयर का शार्ट सेल्लिंग – ( hammer candlestick pattern in hindi-hammer pattern in hindi )

हैमर-कैंडल-पर-शेयर-कैसे-खरीदें -1

यदि आप दोनों कैंडल को ध्यान दे तो दोनों का शैडो लम्बा है लेकिन दोनों आपस में एक दूसरे के उलट है ऊपर में जिस तरह हमने यह जान की किस तरह एक बेयरिश मार्किट में जब सीधा हैमर बने तो ट्रेंड चेंज होने का संभावना ज्यादा होता है ।

ठीक उसी प्रकार जब एक बुलिश ट्रेंड में एक उठा हैमर बने तो भी ट्रेंड बदलने की संभव ज्यादा हो जाती हैं जैसा की आप ऊपर इमेज में देख सकते हैं । इस चार्ट में मैंने कैंडल के ऊपर स्टॉप लोस्स दिखाया हैं ।

जब उस कैंडल का लौ टूटता है तब कोई भी ट्रेडर शार्ट सेल्लिंग कर सकता हैं और चरते में भी अच्छा – ख़ासा भाव निचे की तरफ गया हैं यदि आप ज्यादा रिस्क लेना पसंद नहीं करते तो कम से कम 5 % तक का मुनाफा मिलते ही अपना सौदा काट सकते हैं नहीं तो किसी टेकिन्कल इंडिकेटर का भी मदद ले सके हैं ।

निष्कर्ष – ( hammer candlestick pattern in hindi-hammer pattern in hindi )

उम्मीद करता हूँ की आपको मेरा यह लेख जो की हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न के बारे में है बहुत पसंद आया होगा यदि आपके कोई सवाल या फिर कोई राय है जो शेयर करना चाहते है तो उसे कमेंट में जाकर जरूर बताये जिसका उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयाश किया जायेगा धन्यवाद ।

Leave a comment