doji candlestick pattern in hindi-doji meaning in hindi-दोजी पैटर्न

doji candlestick pattern in hindi-doji meaning in hindi-दोजी पैटर्न

दोस्तों आज हम इस लेख में doji से जुड़े सभी तरह के पैटर्न एवं इसके कितने प्रकार के होते हैं doji कब बनता है आदि के बारे में जानेंगे इसलिए आशा करता हूँ की लेख पूरा पढ़ने के बाद आपको दोजी से जुड़े सभी तरह के सवाल के जवाब इस लेख में मिल जायेंगे ।

यदि आप चाहते है की doji के अलावे और भी सभी तरह के कैंडल स्टिक पैटर्न और कैंडल स्टिक क्या होती है उसके बारे में पुरे विस्तार इस लेख में candlestick pattern in hindi को भी पढ़ सकते है जिसमे  candlestick pattern की वस्तृत जानकारी दी गयी है ।

डोजी कैंडलस्टिक

दोजी शेयर मार्किट में एक ऐसा पैटर्न है जो बाजार के भाव को अनिश्चितता को दर्शाता है स्का मतलब यह हुआ की जब चार्ट में doji candle का निर्माण होता है तब ट्रेंड बदलने के चांस सबसे ज्यादा रहती हैं नहीं तो मार्किट सिडेवेस में चला जाता हैं ।

शेयर मार्किट में चल रहे बुल और बेयर की लड़ाई यानी की विक्रेता एवं खरीददार के बिच की लड़ाई को दर्शाता है लेकिन दोनों मिलकर भी मार्किट को अपने तरफ नहीं खींच पाते हैं इसलिए इस सिचुएशन में doji जैसे अनिर्णय कैंडल का निर्माण होता है ।

तो चलिए आज मैं आपको इसके चार तरह के doji के बारे में बताऊंगा जो कैंडलस्टिक के रूप में अहम् भूमिका निभाते है अथवा मार्किट के ट्रेंड को भी बताने में सक्षम हैं जिससे ट्रेडर कोई शेयर खरीद या बेच सकते हैं ।

hammer कैंडल पैटर्न 

1 ) dragonfly doji in hindi-दोजी कैंडल

सबसे पहले बहुत ज्यादा प्रचलित dragonfly doji candlestick के बारे में जानेंगे जिसका पूछ का अकार निचे की तरफ बहुत ज्यादा लम्बा होता हैं और इस तरह के पैटर्न में कोई हाई प्राइस नहीं होता है और साथ में कोई ऊपर की तरफ पूछ भी नहीं बनती है ।

इस कैंडल का बनाने का मुख्य कारण यह होता है की सबसे पहले विक्रेता बाजार खुलते ही हावी रहते है लेकिन अंत में वे जित नहीं पाते है क्योंकि बाजार में खरीददार की संख्या बेयर से ज्यादा हो जाती है जिसके कारण प्राइस काफी ऊपर तक जाकर क्लोजिंग देता है जिसके कारण निचे के पूछ का निर्माण होता है ।

dragonfly-doji-in-hindi

यदि बाजार या कोई शेयर कुछ दिनों से लगातार गिर रहा हैं और उसके अगले ही दिन यदि इस तरह का कोई कैंडल बनता हैं तो यह संभावना ज्यादा रहती है की अचानक से खरीददार के आ आने से अब वो शेयर में बिकवाली खत्म हो चुकी और ट्रेंड बदलने वाला है ।

ड्रैगनफ्लाई दोजी बनाने के बाद यदि अगले दिन उसका हाई टूटता है तो ट्रेड्स संभव है की खरीदने की तरफ जा सकते हैं लेकिन यदि लौ टूटता है तब वह शेयर फिर से अपने डाउन ट्रेंड को जारी रख सकते हैं । केवल स्टडी पर्पज के लिए है यह लेख कोई भी शेयर खरीदने की पुस्टि नहीं करता इसलिए शेयर खरीदने से पहले अपने अडवाइजर से राय जरू ले ।

टी इस प्रकार दोजी के dragonfly से हम मार्किट के ट्रेंड का पता बड़े आसानी से लगाकर कोई भी स्टॉक में एंटर कर सकते हैं लेकिन यदि इसके साथ कोई टेक्निकल चार्ट से भी  कन्फोर्मशन मि जाए तो कन्फ़र्मेशन और भी पक्का हो जाता है ।

moving average hindishare market ko kaise samjhe

2) gravestone doji in hindi- (doji candlestick pattern in hindi-doji meaning in hindi-दोजी पैटर्न)

ड्रैगनफ्लाई दोजी के बाद सबसे बढ़िया सिग्नल देना वाला ग्रावेस्टए दोजी होता है जो ट्रेंड रिवर्सल में अहम् भूमिका निभाए के साथ एक बुलिश साइड की तरफ मार्किट ले जाने का संकेत प्रदान करता हैं । जिससे शेयर मार्किट में मंडी का अंत होने वाला है इसका भी अंदाजा लग जाता है ।

gravestone-doji-in-hindi

ग्रेव स्टोन दोजी की ख़ास बात यह है की इसका कोई भी लोअर पॉइंट नहीं होता है और यह ठीक अपने फॅमिली के ड्रैगन फ्लाई दोजी के उल्टा बनता हैं । इसका बनाने का उद्देश्य यह है की अब मार्किट में मंदी खत्म होने वाली है और ट्रेंड बुलिश होने वाला है यह ग्रावेस्टने दोजी बताने का काम करता है ।

hammer pattern in hindiall candlestick patterns pdf in hindi
3 ) four price doji in hindi 

अब बात करते है फॉर  प्राइस दोजी इन हिंदी के बारे में जिसका तक़रीबन हाई , लौ , ओपन ओपन ,  क्लोज प्राइस बिलकुल सामान होता है यानी की इसके कोई भी ऊपर या निचे पूछ नहीं होती हैं जैसा की आप निचे इमेज में देख सकते हैं ।

हर दिन कोई निर्णय निकले यह संभव नहीं होता है इसलिए कभी – कभी शेयर बाजार में निर्णय जो की बुल या बेयर की तरफ जाए नहीं निकलता है जिससे हमे मार्किट का बिना कोई डिसीजन के ही बंद हो जाती हैं जिसे four price doji से समझा जा सकता है ।

doji-candlestick-pattern-in-hindi-doji-meaning-in-hindi-दोजी-पैटर्न-1

यानी की जैसे ही मार्किट या कोई शेयर खुला तो उस समय खेदने के लिए नहीं खरीददार एक्टिव हुवे और ना ही विक्रेता शेयर बेचने के लिए एक्टिव हुए तो इस दौरान हमे भी अपने डिसीजन को अगले कनडले तक के लिए होल्ड जरूर करना चाहिए ।

marubozu candlestick pattern in hindipivot point क्या है ?

4 ) long legged doji in hindi 

इस पैटर्न में देखा जाए तो ऊपर की तरफ बना पूछ और निचे की तरफ बनाने वाला पूछ बहुत लम्बा होता है जो खरीददार और विक्रेता में चल आहे संघर्ष को ब्यान करता हैं । क्योंकि निचे वाला shadow बारिश की सफलता और ऊपर वाला बना shadow बुलिश की सफलता को जाहिर करता हैं ।

लॉन्ग लेग्गड दोजी में केवल निचे और ऊपर लम्बी पूछे बनती है लेकिन असल में मार्किट जहां खुलता है वही पर जाकर बंद भी हो जाता हैं जिसका मतलब यह हुआ की उस दिन या उस कैंडल में कोई भी निर्णय किसी के पक्ष में नहीं गया ।

long-legged-doji-in-hindi 

इस प्रकार अनिर्णय वाली long legged doji का निर्माण होता हैं जिसमे खरीददार और विक्रेता एक सामान रहते हैं और मार्किट उस दिन साइडवेज में चली जाती है ऐसे में हमे अगले दिन का कैंडल बनाने तक इंतजार करना चाहिए ताकि यह पता लग सके की हमे कोई शेयर खरीदना है या फिर शार्ट सेल्लिंग करना हैं ।

इस प्रकार से ऊपर बताये गए दोजी से हम मार्किट के ट्रेंड का पता लगा सकते हैं और बाजार में खेदने या फिर शार्ट करने की तरफ जाने का फैसला कर कर सकते हैं उम्मीद करता हूँ की दोजी की मार्किट में अहमियत का पता आपको जरूर चल चूका होगा ।

निष्कर्ष 

आशा करता हु दोस्तों आपको मेरा यह लेख what is doji candle in hindi बहुत पसंद आया होगा जिसमे मैंने बड़े विस्तार से doji candle के बारे में बताया है यदि आपके कोई सवाल या सुझाव है तो उसे जरूर कमेंट में बताये जिसका उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयाश किया जायेगा ।

Leave a comment