सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है-सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड

सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है-सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड

दोस्तों आज इस लेख में mutual funds sahi hai in hindi details में जानेंगे जिसमे मैं आपको म्यूच्यूअल फंड्स की सबसे प्रचलित केटेगरी large cap , mid ap एवं स्माल कैप में सबसे ज्यादा रिटर्न और अभी तक के सबसे अच्छा म्यूचुअल फंड कौन सा है  उसके बारे में आपको बताऊंगा इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े ।

एक बात आपको बता दू की म्यूच्यूअल fund अमूमन तीन तरह के लोग के लिए सबसे ज्यादा अहम् होता है जिसमे पहला वो होते है जो अपने पैसे पर ज्यादा रिस्क लेना पसंद नहीं करते है इसलिए  उनके लिए  large cap fund या liquid fund महत्वपूर्ण हैं ।

दूसरे नंबर पर वे लोग आते हैं जो अपने पूंजी पर बहुत ज्यादा रिस्क लेना पसंद नहीं करते हैं इसलिए उन लोगों को mid cap fund में इंवेटमेंट करना चाहिए इसलिए मैंने आगे इन सभी के केटेगरी के हिसाब से बेस्ट म्यूच्यूअल को बाँट दिया हैं जिसे चुनने में आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी ।

अब अंत में तीसरे नंबर पर वे लोग होते हैं जो अपने पूंजी पर सबसे ज्यादा रिस्क लेना पसंद करते हैं उन लोगों के लिए small cap fund सबसे बेहतर विकल्प है । लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखें की इन तीनो फण्ड का रिटर्न एक सामान नहीं होता हैं ।

मेरे कहने का मतलब यह है की आप अपने पूंजी पर जितना रिस्क लेंगे और जितना समय देंगे आपका मुनाफा उठा ही तेजी से बढ़ता हैं । यदि आप लार्ज कैप में इन्वेस्ट करते है तो small cap एवं mid cap के मुक़ाबले बहुत कम मिलता हैं ।यदि आपने mid cap चुना है तो वह स्माल कैप की तुलना में कम रिटर्न देता हैं ।

konsa mutual fund sahi hai-सबसे अच्छा म्यूचुअल फंड निवेश करने के लिए

ऊपर मैंने जिस तरह तीन तरह के इन्वेटर का जिक्र किया है ठीक उसी प्रकार ऐसे इन्वेस्टर भी होते हैं जो अपने पैसे पर निकाशी के लिए एक समय तय करते हैं जिसमे यदि कोई 1 साल के लिए करता है तो उसे लार्ज कैप में इन्वेस्ट करना चाहिए ।

यदि कोई निवेशक 1 से 5 साल के लिए इन्वेस्ट करना चाहता है तो उसे मिड कैप एवं 5 से 10 साल के लिए स्माल कैप को चुनना चाहिए तो mutual fund में इन्वेस्ट करने से पहले समय सिमा और फण्ड की केटेगरी सबसे पहले चुने ।

best small cap mutual fund in hindi 

कोई विशेष म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में बताने से पहले एक जरुरी जानकारी दे दूँ की इस लेख में बताये गए फण्ड को चुनने के लिए प्रेरित नहीं किया गया हैं इसलिए फण्ड चुनने से पहले आप अपने अडवाइजर से राय जरूर ले ।

Nippon India Small Cap Fund Direct- Growth

सबसे-बेस्ट-म्यूच्यूअल-फण्ड-कौन-सा-है-सबसे-ज्यादा-रिटर्न-देने-वाला-म्यूच्यूअल-फण्ड-1

Check Detail

इस फण्ड को 3 स्टार रेटिंग दिया गए हैं जबकि वैल्यू सर्च और मॉर्निंग स्टार द्वारा 4 रेटिंग दिया गया हैं । एक साल में इस फण्ड ने 80.13% और 5 साल में 205.90 % तक रेतुर्न दिया हैं और इस फण्ड  की सुरवात साल 2013 में हुई थी ।

यदि कोई इन्वेस्टर एक लाख का पूंजी 5 साल के लिए इन्वेस्ट करता तो उसे अपनी पूंजी पर कुल 2,05,933 रूपए का मुनाफा होता । इस फण्ड में sip के लिए कम से कम 100 रूपए और एकमुश्त के लिए 5000 रूपए  तय किया गया हैं ।

2021 के अंत में इस फण्ड का कुल AUM 18,831.70 करोड़ रूपए है और एक्सपेंस रेश्यो 1.03 % है जबकि कॅश होल्डिंग 2.01% हैं । एक साल के अंदर स्किम से बहार निकले के लिए 1% का exit load लिया जाता है ।

Axis Small Cap Fund Direct-Growth ( सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है-सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड )

सबसे-बेस्ट-म्यूच्यूअल-फण्ड-कौन-सा-है-सबसे-ज्यादा-रिटर्न-देने-वाला-म्यूच्यूअल-फण्ड-2

Check Detail

इस फण्ड को कुल 2 स्टार रेटिंग दिए ए हैं लेकिन मॉर्निंग स्टार और वैल्यू सर्च द्वारा इसे 5 स्टार रेटिंग दिए गए हैं । इसका nav प्राइस जनवरी , 2022 को 70.35 रूपए तक चल रहा हैं यानी एक nav का प्राइस 70.35 रूपए हैं

axis small cap fund की सुरवात 2014 में हुई थी तब के समय में इसका एक nav का प्राइस 10 रूपए था । इस फण्ड ने हाल ही में एक साल में 62.17 % का और 5 साल में 210.60 % का रिटर्न अपने निवेशक को दिया हैं

यदि कोई इन्वेस्टर एक लाख रूपए 5 साल के लिए इन्वेस्ट करता तो उसके अपने पूंजी पर 2,10,596 रूपए मिल जाते । इस फण्ड में कम से कम 500 रूपए के साथ sip और लमसम में कम से कम 5000 रूपए जमे करने पड़ते हैं

साल 2021 के अंत में इस फण्ड का कुल AUM प्राइस 8,178.51 करोड़ रूपए था जबकि यह फण्ड अपने निवेशक से 0.37 % एक्सपेंस रेश्यो लेती हैं और इसका कॅश होल्डिंग -0.35 %  का हैं । 10% से अधिक निवेश के लिए 1% का निकास भार यदि 12 महीनों के भीतर भुनाया जाता है

स्माल कैप फण्ड होने के वजह से इसका रिस मार very high हैं । यदि cagr की बात करे तो एक साल के लिए +62.17 % है जबकि 5 साल के cagr +25.43 % हैं । इस फण्ड में जमा हुए पैसे का उपयोग स्माल कैप के शेयर जैसे – Galaxy Surfactants , birla soft , tata elexi , ccl india product आदि के शेयर में किया जाता हैं

यह दो वो शेयर हैं जो small cap के सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड हैं इसलिए इन शेयर को खरीदने से पहले अपने फण्ड अडवाइजर से सलाह जरूर ले ताकि फ्यूचर में आपके जमस पूंजी पर कोई नुक्सान न पहुंचे 

best mid cap mutual fund in hindi – ( सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2021 )

जैसा की मैंने पहले यह बता दिया है की जिन निवेशक को थोड़ा रिस्क लेने की क्षमता है उन्हें निश्चित ही midcap fund के साथ जाना चाहिए इसलिए नकिहे कुछ सबसे बेस्ट और ज्यादा रिटर्न देने वाले फण्ड के बारे में बताया गया है जिन्हे आप जरूर पढ़े और निवेश से पहले अपने अडवाइजर से सलाह जरूर ले क्योंकि यह लेख केवल स्टडी पर्पज के लिए हैं ।

Axis Midcap Direct Plan-Growth

सबसे-बेस्ट-म्यूच्यूअल-फण्ड-कौन-सा-है-सबसे-ज्यादा-रिटर्न-देने-वाला-म्यूच्यूअल-फण्ड-3

Check Detail

इस मिड कैप फण्ड को कुल 2 स्टार रेटिंग मिली है जबकि वैल्यू सर्च और मॉर्निंग स्टार द्वारा 5 स्टार रेटिंग दी गयी हैं । इसका एक nav का प्राइस 2022 , जनवरी महीने में 79.3 राप्य तक चल रहा हैं ।

इस फण्ड की शुरुआत 2011 में हुई थी तभी इसके nav का प्राइस 10 से 13 रूपए के बिच में थी । इस फण्ड ने हाल ही में एक साल 43.43% का रिटर्न दिया है जबकि 5 साल का रिटर्न 201.60% रहा यानी की कोई इन्वेस्टर एक लाख इस फण्ड 5 साल के लिए जमा करता तो उसे 2,01,063 का मुनाफा होता ।

sip के लिए इस फण्ड में कम से कम 500 रूपए तथा लमसम के लिए 5000 रूपए मिनिमम राशि तय किये गए हैं । यह फण्ड निवेशक से 0.46% एक्सपेंस रेश्यो लेती है और कॅश होल्डिंग क्षमता -2.42 प्रतिसत का हैं ।

साल 2021 के अंत में इसका कुल AUM प्राइस 16,835.10 करोड़ रूपए था और यह फण्ड अपने जमा राशि का इन्वेस्टमेंट शेयर मार्किट के मुख्य शेयर जैसे – coforge , icici bank , mindtree , astral , mphasis , p.i industries आदि में इन्वेस्ट करती हैं ।

pgim midcap opportunities fund

सबसे-बेस्ट-म्यूच्यूअल-फण्ड-कौन-सा-है-सबसे-ज्यादा-रिटर्न-देने-वाला-म्यूच्यूअल-फण्ड-4

Check Detail

इस मिडकैप फण्ड को कुल 1 स्टार रेटिंग दी गयी हैं जबकि वैल्यू सर्च और मॉर्निंग स्टार द्वारा इसे 5 स्टार रेटिंग मिल चुके हैं । इस फण्ड का nav प्राइस जनवरी साल 2022 को 51 रूपए के पास रहा है ।

इस फण्ड की सुरुवात 2011 में 10 रूपए के साथ हुई थी और इस फण्ड ने पिछले के एक साल में 65.46 % का रिटर्न और बाईट 5 साल में कुल 207.08 % का रिटर्न दिया हैं यदि कोई इन्वेस्टर 5 साल पहले इस फण्ड को चुना होता तो उसके एक लाख के इंवेटमेंट पर कुल 2.07.082 रूपए का मुनाफा हासिल होता ।

sip के लिए कम से कम हर महीने 1000 रूपए और लमसम अमाउंट के लिए कम से कम 5,000 रूपए तय किये गए हैं । इस मिड कैप फण्ड का एक्सपेंस रेश्यो 0.40 % और कॅश होडिंग -0.03 % हैं ।

साल के अंत में इसका कुल AUM प्राइस 4,069.76 करोड़ रूपए था और इसका बेंचमार्क NIFTY Midcap 150 Total Return Index है जिसमे सभी बेस्ट मिडकैप के शेयर आते हैं । तीन महीने के अंदर फण्ड बेचने पर 0.5 % का फाइन लिया जाता हैं ।

इस फण्ड का रिस्क मीटर वैरी हाई है क्योंकि यह स्किम अपने फण्ड को मिडकैप के शेयर जैसे – mphasis , coforge , abb india , jb chemicals , timken india , sanofi india , icici bank , max finance service आदि जैसे शेयर में इन्वेस्ट करती हैं ।

इस प्रकार यदि आप अपने इन्वेस्ट पर थोड़ा रिस्क लेना चाहते है तो मिडकैप म्यूच्यूअल फण्ड आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं और इसमें इन्वेस्ट से पहले अपने सलाहकार से जरूर संपर्क करे ।

best large cap mutual fund in hindi( बेस्ट रिटर्न म्यूचुअल फंड 

sebi ने अब सभी largecap फण्ड वाले कंपनियों पर शेयर मार्किट के दिग्गज 100 कम्पनियों में ही इन्वेस्ट करने का फैसला सुनाया है जिसके वजह से इन्वेस्टर को थोड़े कम ही सही लेकिन पैसिव इनकम करने का मुख्य सोर्स बनता जा रहा हैं ।

एक्सिस ब्लूचिप फंड ग्रोथ– (कौन सा म्यूच्यूअल फण्ड सही है)

एक्सिस ब्लूचिप फंड ग्रोथ

Check Detail

इस फण्ड को 4 स्टार रेटिंग दी गयी हैं जबकि वैल्यू स्टार और मॉर्निंग स्टार द्वारा 5 स्टार रेटिंग मिली हैं । इस फण्ड का nav प्राइस जनवरी 2022 में 53 रूपए के पास जा चूका हैं ।

इस फण्ड को सुरु 2016 – 2017 में किया गया था तब इसके एक nav का प्राइस 20 रूपए के पास था । इसने पिछले साल 26.78 % तक का रिटर्न और 5 साल में 167.77 % तक का रेतुर्न दिया हैं यानी की इन्वेस्टर के एक लाख रूपए को 5 साल में 1,67,773 रूपए तक का मुनाफा कमा कर दिया हैं ।

axis bluchip fund growth में sip के रूप कम से कम 500 रूपए से सुरुवात की जा सकती हैं तथा लमसम के लिए कम से कम 5000 रूपए की राशि तय की गयी हैं । इस लार्ज कैप फण्ड का एक्सपेंस रेश्यो 0.47 % और कॅश होल्डिंग -2.47 % हैं ।

साल के अंत में इस फण्ड का कुल AUM 34,583.67 करोड़ रूपए थी और इस स्किम का बेंचमार्क S&P BSE 100 Total Return Index है । इस प्लान द्वारा 12 महीनों के भीतर रिडेम्पशन के लिए 1% शुल्क लिया जाएगा ।

इस फण्ड को वैरी high मीटर द्वारा सूचित किया गया है और यह फण्ड अपने निवेश मुख्य रूप से बड़े कम्पनी के शेयर जैसे – bajaj finance , icici bank , infosys , hdfc bank , reliance industries , tcs आदि में करती हैं ।

कनारा रोबेको ब्लूएचएप इक्विटी फण्ड डायरेक्ट -ग्रोथ 

canara robaco bluchip equity fund को कुल 1 स्टार रेटिंग दिए गए हैं जबकि मॉर्निंग स्टार और वलु सर्च द्वारा 5 की स्टार रेटिंग दी गयी हैं । इस फण्ड का साल 2020 के जनवरी महीने में 45 से 47 रूपए के पास था

इस फण्ड की सुरुवात 2011 – 12 में की गयी थी तब इसका एक nav का प्राइस 10 रूपए हुआ करता था । इस फण्ड ने पिछले साल 29 % का रिटर्न दिया था और पिछले 5 साल में इस स्किम ने 154.62 % का रिटर्न दिया है

यदि कोई आज से 5 साल पहले एक लाख के इन्वेस्ट किया होता तो उसके आज के समय में 1,54,622 रूपए का मुनाफा हासिल हो जाता । इस फण्ड का एक्सपेंस रेश्यो अब तक के सबसे कम 0.38 % और कॅश होल्डिंग भी पॉजिटिव 5.45 % का हैं

इस फण्ड में कम से कम 1000 रूपए के sip की सुरुवात की जा सकती हैं और मिनिमम लमसम इन्वेस्मेंट 5000 रूपए से की जा सकती हैं और एक साल के अंदर फण्ड बेचने पर उसपर 1 % का एग्जिट लोड लिया जाता हैं

इस फण्ड का कुल AUM 20121 के अंत में 5,690.59 करोड़ रूपए तक था और इसका भी बेंचमार्क पिछले फण्ड की तरह S&P BSE 100 Total Return Index हैं । यह अपने फण्ड का उपयोग शेयर मार्किट के मुख्य शेयर जैसे – infosys , icici , hdfc bank , reliance , आदि में करती हैं

निष्कर्ष – ( सबसे बेस्ट म्यूच्यूअल फण्ड कौन सा है-सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड )

आशा करता हूँ की मेरा यह लेख बेस्ट म्यूचुअल फंड कंपनी  या  best mutual funds in hindi बहुत पसंद आया होंगे जिसमे मैंने केटेगरी में बांटकर सभी फण्ड के फीचर के बारे में बताया हैं । अपनी राय को कमेंट में जरूर बताये जिसके लिए हर संभव मदद की जाएगी धन्यवाद

large cap fund kya hai-large cap fund meaning in hindi-लार्ज कैप फण्ड क्या है

what is mid cap fund in hindi-midcap meaning in hindi

what is mid cap fund in hindi-midcap meaning in hindi

 

liquid funds meaning in hindi-liquid fund kya hai-लिक्विड फंड क्या है

sbi sip plans in hindi-sbi mutual fund kya hai-एसबीआई म्यूचुअल फंड क्या है

debt fund kya hai-डेट फंड क्या है

Leave a comment