water pump kitne watt ka hota hai-cooler water pump kitne watt ka hota hai

water pump kitne watt ka hota hai-cooler water pump kitne watt ka hota hai

दोस्तों आज हम इस लेख में वाटर पंप के बिजली खपत के बारे में जानने वाले है जो आपके लिए महत्वपूर्ण जनकारी हो सकता है इसलिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े और साथ ही साथ एक वाटर पंप से एक महीने में कितना बिजली खपत होगा एवं उससे कितना बिजली बिल आपको भुगतान करना होगा इसकी भी जानकारी मिलनेवाली हैं ।

सबसे पहले मैं आपको बता दू की किन्ही दो तरह के वाटर पंप के बारे में आपको बताऊंगा जो की एक कूलर या फिर फिश के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसे सबसे छोटा वाटर पंप भी कहा जाता है और दूसरा जो खेत या समरसेबल के जगह भी प्रयोग किया जाता है और यह दोनों ही इलेक्ट्रिक से चलेवाले वाटर पंप हैं ।

वाटर पंप मोटर कितने वाट का होता है

इसलिए मैं आपको पहले इस सवाल का जवाब दे दू की आखिर water pump kitna watt ka hota hai तो एक वाटर पंप 15 वाट से लेकर 500 वाट से भी ज्यादा के हो सकते है बसर्ते निर्भर इसपर करता है की आप कितना वाट का वाटर पंप लेना चाहते है जितना ज्यादा वाट का वाटर पंप होगा उसकी पानी फेकने की क्षमता उतनी ज्यादा होगी ।

all-electric-device-watt-value

उम्मीद है आपको अभी तक यह मालूम चल चूका होगा की वाटर पंप कितने वाट का हो सकता है और क्षमता के अनुसार उसकी वाट की वैल्यू भी कम या ज्यादा हो जाती हैं तो चलिए अब एक उदाहरण के द्वारा किसी वाटर वाटर पंप की वैल्यू कैसे निकलते हैं उसे भी जान लेते हैं ।

HAVELLS Hi-Flow S2 Centrifugal Water Pump-0.5 HP (water pump kitne watt ka hota hai-cooler water pump kitne watt ka hota hai)

मैंने उदाहरण के तौर पर हावेल्स कम्पनी का water pump चुना है जिसे हम आगे पूरी डिटेल में इसकी जानकारी हासिल करंगे जिससे आपको खरीदते किन – किन बातों का ख्याल रखना है इसका भी पता चल जायेगा ।

इस वाटर पंप की वाटर फेकने की क्षमता 33lpm है यानी की एक मिनट में यह वाटर पंप 33 लीटर पानी फेक सकता हैं इसलिए lpm का फुल फॉर्म ( lpm ka full form ) liter per minute होता हैं जिससे पानी फेकने की गति को माप जाता है ।

इस मोटर का प्राइस 5000 रूपए है जिसे आप फ्लिपकार्ट से आसानी से खरीद सकते हैं इसके अलावा यह वाटर पंप एक घंटे में 0.5 hp बिजली का इस्तेमाल करता हैं जिसे हम वाट में बदलकर उसका महीने का वैल्यू निकाल सकते हैं ।

water-pump-kitne-watt-ka-hota-hai-cooler-water-pump-kitne-watt-ka-hota-hai-1

आपको बता दे की 1 hp में 746 वाट होता है इसलिए यह मोटर आधा हॉर्स पावर ( hp) का है इसलिए 746/2 = 373 वाट का होगा यानी की यदि इस water pump को एक घंटे चलाया जाता है तब यह 373 वाट का बिजली का उपयोग करता है ।

यदि रोज इस मोटर को 2 घंटे चलाया जाता है जो की एक महीने में 60 घंटे होगा इसलिए 60 X  373 = 22,380 वाट होगा जिसे यदि यूनिट में बदल दिया जाए तब 22.38 यूनिट आएगा क्योंकि 1 यूनिट में 1000 वाट होता है ।

यदि आपके शहर में एक यूनिट का 9 रूपए लिया जाता हैं  तब बिल के रूप में  9 X 22.38 = 201 रूपए देने होंगे इस तरह से आप किसी भी वाटर पंप का महीने का का बिजली बिल निकाल सकते हैं इसके लिए केवल आपको वाट और यूनिट का प्राइस पता करबा होगा ।

Khaitan Water Pump  (0.023 hp)- कूलर का वाटर पंप कितने वाट का होता है 

यह खेतान कंपनी का सबसे छोटा वाटर पंप है जिसका इस्तेमाल कलर के लिए किया जाता इसलिए यह भी डिवाइस बिजली से चलता है इसलिए इसका का भी बिजली खपत क्या है इसे भी जानना बहुत जरुरी हैं ।

water-pump-kitne-watt-ka-hota-hai-cooler-water-pump-kitne-watt-ka-hota-hai-2

यह पंप का प्राइस 250 रूपए है जो एक मिनट में 15 से 18 लीटर के पानी को फेकने में सक्षम हैं इसलिए इसका lpm 18 हैं और एक घंटे में यह 17 वाट की बिजली का उपयोग करता हैं यदि इसे रोग 8 घंटे चलाया जाता है तो हमे कितने बिजली बिल देने होंगे इसे भी जान लेते हैं ।

17 वाट X 8 = 136 वाट का बिजली उपयोग रोज करता हैं इसलिए एक महीने में 30 X 136 = 4080 वाट यानी की करीब 4 यूनिट बिजली का उपयोग यह मोटर एक महीने में करेगा यदि इसपर हम 9 रूपए प्रति यूनिट चार्ज करे तो एक महीने में केवल इसके लिए 36 रूपए बिजली विभाग को देने होंगे ।

निष्कर्ष 

दोस्तों आशा करता हूँ की मेरा यह लेख आपको पसंद आया होगा जिसमे मैंने वाटर पंप का वाट वैल्यू ही नहीं बल्कि घर ने इस्तेमाल होने वाले सभी इलेक्ट्रिक डिवाइस का भी वाट वैल्यू निकाल कर उसका मंथली बिल भी जान सकते हैं यदि आपके कोई सवाल हो तो उसे कमेंट में जरूर पूछे , जिसका उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयाश किया जायेगा धन्यवाद ।

Leave a comment