nike kaha ki company hai-नाइके कहा की कंपनी है

दोस्तों आज हम इस लेख में नाइके के बारे में जानेंगे की आखिर यह कंपनी कहा की है और किस बिज़नेस के लिए जानी जाती हैं और साथ में इसके कुछ इतिहासिक पहलु पर भी नजर डालेंगे जो आपके लिए रोचक हो सकता है इसलिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े ।

nike company kaha ki hai

नाइके कंपनी एक अमेरिकी कंपनी हैं जो सूज एवं कपडे निर्माण के क्षेत्र कार्यरत हैं । इस कंपनी के संस्थापक  Phil Knight और Bill Bowerman है जिन्होंने इस कंपनी का निर्माण साल 1964 को किया था ।

आपको बता दे की यह दोनों अमेरिका के ही निवासी है जिन्होंने अमेरिका के ओरेगन शहर से इस कंपनी की सुरुवात की थी इसलिए nike का मुख्य ऑफिस भी अमेरिका के ओरेगन में हैं और इसके मालिक को भी हम जान चुके है ।

लेकिन आज के समय में इस कम्पनी की देख रेख के लिए John Donahoe है जो साल 2020 से जनवरी महीने से इस कम्पनी के ceo के रूप में कार्यरत हैं । यह कंपनी आज के समय में सबसे टॉप कम्पनी की लिस्ट में शामिल हैं ।

आपको सबसे दिलचस्प बात बता दूँ की अमेरिका के बोमरन, ओरेगन विश्वविद्यालय के ट्रेक एंड फिल्ड कोच एवं उनके पुराने क्षात्र फील नाईट ने मिलकर अपना पहला रिटेल आउटलेट 1966 में खोला था ।

फिर इसके बाद साल 1972 में  इसका नाम बदलकर nike कर दिया गया और इसके दो साल बाद इस नाम को सार्वजनिक कर दिया गया था । साल 2000 के सुरुवाती दिनों में इस कम्पनी के 170 से भी ज्यादा आउटलेट एवं वितरक हो चुके थे ।इसका लोगो- एक घुमावदार चेक मार्क जिसे “स्वोश” कहा जाता था – को दुनिया भर में मान्यता प्राप्त थी।

नाइके की मार्किट राणिनीति –(nike kaha ki company hai-नाइके कहा की कंपनी है)

nike कंपनी को कामयाबी साल 1980 के बाद से मिलनी सुरु हुई जिसका मुख्य वजह कई छोटी कम्पनियों का अधिग्रहण और अपने प्रोडक्ट में निरंतर विविधता माना जाता हैं । कोल हान , कॉनवर्स, कैनस्टार स्पोर्ट्स , एथलेटिक परिधान और उपकरण कंपनी उम्ब्रो मुख्य कंपनियां जिसे नाइके ने अधिग्रहण किया था ।

साल 2000 के आते – आते Nike ने पोर्टेबल हार्ट-रेट मॉनिटर और उच्च-ऊंचाई वाले कलाई कंपास सहित खेल-प्रौद्योगिकी सहायक उपकरण बेचना शुरू किया। आज के समय में किसी कम्पनी को सफल बनाने में विज्ञापन की भूमिका अहम् होती है ।

इसलिए nike कंपनी की सफलता का एक हिस्सा मिया हैम, रोजर फेडर, रमाइकल जॉर्डन और टाइगर वुड्स जैसे एथलीटों के समर्थन के कारण है। सबसे पहला नाइकेटाउन चेन स्टोर को साल  1990 में खोला गया था

साल 1990 के दशक में यह कंपनी तब सुर्ख़ियों में आयी जब इसकी छवि को इसके विदेशी कारखानों में खराब काम करने की स्थिति के बारे में खुलासे का सामना करना पड़ा था । आज के समय नाइके ज्यादा से ज्यादा दूसरे प्रोडक्ट बनाने के लिए भी जानी जाती हैं जिसकी क्वालिटी सबसे बेस्ट मानी जाती रही हैं ।

निष्कर्ष (nike kaha ki company hai-नाइके कहा की कंपनी है)

आशा करता हूँ की आपको मेरा यह लेख nike shoes kaha ki company hai बहुत पसंद आया होगा और आपके किसी तरह के कोई सवाल है तो उसे कमेंट में जरूर पूछे जिसका उत्तर जल्द से जल्द देने के प्रयाश किये जायेंगे धन्यवाद ।

Leave a Reply