led kitne watt ka hota hai

दोस्तों आज हम इस लेख में led smd light के बारे में जानेंगे और इसके इस्तेमाल करने से बिजली का कितना उपयोग करता है या फिर इसके महीने में उपयोग करने पर बिजली में लगने वाला बिल कैसे निकालेंगे उसे कैसे निकालते है उसे भी सीखेंगे ।

आपको कुछ भी बताने से पहले मैं आपको यह पहले बता दू की इसका led का मान सिर्फ एक पीस पर लागू होगा क्योंकि कोई भी कभी भी सिर्फ एक एलईडी नहीं उपयोग करेगा इसलिए उसमे इस्तेमाल होने वाले सभी led का हिसाब अलग – अलग होगा इसलिए एक led के मान निकालकर उसका वैल्यू सभी led में लागू करे ।

smd led 0.5 watt 

यह led स्क्वायर में आता है जिसका इस्तेमाल सब ज्यादा led बल्ब में किया जाता हैं जो कम बिजली का उपयोग करने के साथ रौशनी भी ज्यादा प्रदान करता हैं । यदि कोई बल्ब 5 वाट का है तो उसमे उपयोग होने वाले इस led की संख्या कम से कम दस होगी ।

इसलिए इसके सिर्फ एक led का मान बताऊंगा मान लीजिये की एक घंटे में यह led 0.5 वाट का उपयोग करता है यदि इसे रो 10 घंटे प्रयोग किया जाए तब 10 X 0.5 = 5 वाट का वैल्यू आएगा जिसका महीने में 5 x 30 = 150 वाट होगा ।

led-kitne-watt-ka-hota-hai-1

 

यदि हम बिजली बिल जिसे 1000 वाट को एक यूनिट भी कहा जाता है उसका प्राइस 10 रूपए प्रति यूनिट है उसके हिसाब से सिर्फ ek led का महीने का बिजली बिल 1.5 रूपए देना होगा यदि led की संख्या 2 है तब 3 रूपए होगा ।उम्मीद है आपको यह जरूर समझ आया होगा की यदि led की संख्या जितनी ज्यादा होगी बिजली बिल या वाट का मान भी बढ़ता चला जायेगा

gobagee 3 Watt High Power Led Chip Warm White(led kitne watt ka hota hai)

इन सभी में आपको एक बात बता दू की इनमे इस्तेमाल होने वाले वोल्ट का उपयोग दोनों led में सेम होगा लेकिन उसकी वाट क्षमता अलग – अलग होगी इसलिए उदाहरण के लिए मैंने दो तरह के led का उपयोग होता है ।

led-kitne-watt-ka-hota-hai-2

यह led एक घंटे में 3 वाट की बिजली खपत करती हैं इसलिए यदि इस led का प्रयोग रोज 10 घंटे किया जाए जो महीने में 300 घंटे का होगा इसलिए यदि बिजली का रेट यदि 10 रूपए प्रति यूनिट है । तो 300 X 3 = 900 वाट जो की एक यूनिट में 100 वाट कम होगा ।

इसलिए एक महीने में 9 रूपए सिर्फ इस led के एक पीस bulb का इस्तेमाल करने के लिए देना होगा यदि इसकी संख्या दो है तो 18 रूपए बिल देने होंगे अउ इस तरह से आप भी किसी भी led का मान आसानी से निकाल सकते हैं ।

निष्कर्ष 

आशा करता हु की आपको मेरा यह लेख बहुत पसंद आया होगा जिसमे मैंने एक led का मान वाट में कितना होता हैं और यह कितना बिजली खपत कर सकता हैं इसके बारे में बताया है यदि आपके कोई सवाल है तो उसे कमेंट के माध्यम से जरूर पूछे जिसका उत्तर जल्द से जल्द दिया जायेगा ।

Leave a Reply