lakme kaha ki company hai-lakme company kaha ki hai

दोस्तों आज हम इस लेख में लक्मे कम्पनी कहा की है उसके बारे में चर्चा करने वाले हैं जिसके साथ ही इससे जुडी और भी कई सारी महत्वपूर्ण बातें भी बताऊंगा जिसके लिए आपसे एक निवेदन है की यह लेख पूरा जरूर पढ़े ।

शायद यह बात सभी को मालूम होगा की लक्मे मुख्य रूप से कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का निर्माण करती है जिसमे पाउडर , क्रीम , शेम्पू , साबुन , सर्फ , काजल , आदि बहुत सारे प्रोडक्ट है जो कॉस्मेटिक के श्रेणी में आते है उन्ही का निर्माण यह कंपनी करती हैं ।

लक्मे कहा की कंपनी है

lakme (लक्मे )भारत की मुख्य कंपनी है जिसे साल 1952 में सुरु किया गया था और इस कम्पनी को सुरु टाटा ग्रुप ने किया था तब मालिकान हक़ उन्ही के पास था । आपको एक जरुरी जानकारी बता दू की इसे सुरु करने के पीछे तब के प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू के हाथ है ।

क्योंकि उस समय हमारे भारत में बिउटी प्रोडक्ट बनाने वाली कोई कम्पनी नहीं थी जिसके भरपाई के लिए सारे कॉस्मेटिक उत्पाद विदेशों से मंगाए जाते थे जिसे नेहरू बहुत चिंतित थे क्योंकि उसके लिए टैक्स भी ज्यादा देने पड़ते थे इसलिए उन्होंने टाटा से कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने और बेचने के लिए आग्रह किया था ।

साल 1952 में टाटा द्वारा सुरु की गयी lakme company भारत की सबसे नंबर एक कम्पनी है और इस कम्पनी का मालिकान हक़ हिन्दुस्तान यूनिलीवर के पास है क्योनी टाटा ने साल 1992 में लक्मे कंपनी को 200 करोड़ में हिन्दुस्तान यूनिलीवर को बेचा दिया था ।

लक्मे के बारे में –(lakme kaha ki company hai-lakme company kaha ki hai)

समकालीन भारतीय सौंदर्य विशेषज्ञ – लैक्मे अपने प्रोडक्ट को लगातार बेहतर बनाने और विश्व स्तर के सौंदर्य प्रसाधन एवं त्वचा देखभाल उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने के लिए तत्पर है जिसे पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) से मान्यता भी मिल चुकी है ।

lakme-kaha-ki-company-hai-lakme-company-kaha-ki-hai-2

यह कंपनी भारतीय महिलाओं की जरूरतों का ध्यान रखते हुए अंतरराष्ट्रीय कॉस्मेटिक तकनीक भी इस्तेमाल करती है । अपने ग्राहकों को ऐसे उत्पादों के माध्यम से व्यापक सौंदर्य अनुभव प्रदान करते हैं जो विभिन्न भारतीय त्वचा टोन के लिए अनुकूल है ।

लैक्मे भारतीय महिलाओं के लिए मेकअप पेश करने वाला देश का पहला कॉस्मेटिक ब्रांड था और 50 से अधिक वर्षों से भारतीय सौंदर्य के विशेषज्ञ होने पर गर्व महसूस करता है। हम एक दयालु सौंदर्य ब्रांड होने पर भी बहुत गर्व करते हैं,

शायद यही कारण है यह कंपनी किसी जानवरों पर परीक्षण करने में विश्वास या समर्थन नहीं करता हैं। सुंदरता और फैशन के साथ जुड़ा लगाव  स्किनकेयर और मेकअप से भी आगे जाता है इसलिए यह प्रसिद्ध लैक्मे फैशन वीक के माध्यम से प्रकट होता है, जो अब देश में अपनी तरह का सबसे बड़ा फैशन कार्यक्रम है जो फैशन की सुंदरता का जश्न मनाता है।

निष्कर्ष 

दोस्तों आशा करता हूँ की मेरा यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा जिसमे lakme brand kaha ki hai इसके बारे में विस्तार से बताया गया है और किसी दूसरे जानकारी के लिए अपने सवाल हमे कमेंट में पूछ सकते है  जिसका उत्तर जल्द देने का प्रयाश किया जायेगा ।

Leave a Reply