induction chulha kitne watt ka hota hai-induction kitne watt ka hota hai

induction chulha kitne watt ka hota hai-induction kitne watt ka hota hai

दोस्तों आज हम इस लेख में induction cooker kitne watt ka hota hai इसके बारे में पुरे विस्तार से जानेंगे जिसमे मैं induction से जुड़े सभी तरह की जानकारी सहरे करने वाला हूँ । उदहारण के लिए कौनसा इंडक्शन खरीदे , सबसे सस्ता इंडक्शन , उपयोग , और बिजली खपत जैसी सभी जानकारी आप इस लेख में पढ़ सकते हैं ।

कुछ भी बताने से पहले एक बात बता दू की यदि आप बिजली बिल की समस्या से परेशान हैं तो यह इंडक्शन आपका परेशानी को बढ़ा सकता हैं बसर्ते यदि इसे सही तरिके से इस्तेमाल किया नहीं किया गया इसलिए इसका सावधानी पूर्वक प्रयोग करना बहुत जरुरी हैं ।

बाजार में जरुरत के अनुसार बहुत तरह के induction उपलब्ध है जिसमे कम बिजली खपत से लेकर ज्यादा फीचर वाले भी इंडक्शन देखने को मिलते है जिनका प्राइस किसी नार्मल इंडक्शन के मुक़ाबले ज्यादा होता है  और इसके बारे में हम आगे बात करेंगे ।

induction cooktop kitne watt ka hota hai

इंडक्शन चूल्हा 1000 वाट से लेकर 3000 वाट तक का हो स्काट हैं लेकिन अधिकतर घर पर इस्तेमाल किया जानेवाला इंडक्शन चूल्हा 2000 वाट का होता हैं और सभी कंपनियों के चूल्हे में वाट के नजरिये से यह समानता देखने को भी मिल जाता हैं ।

आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी बता दूँ की इस तरह के चूल्हे बहुत ज्यादा एम्पेयर का इस्तेमाल करते हैं इसलिए इसे जहाँ भी बिजली की वायरिंग कराये वहां स्विच से लेकर तार तक सभी हैवी होने जरुरी हैं और यह एक घण्टे में 2000 वाट यानी की 2 यूनिट बिजली खपत करता हैं इसलिए इसका इस्तेमाल होते ही इंडक्शन का पावर बंद करना ना  भूले ।

all-electric-device-watt-value

ro =  watt ??गीज़र कितने वाट का होता है 

stove in hindi(induction chulha kitne watt ka hota hai-induction kitne watt ka hota hai)

अब बात करेंगे कुछ चुनिंदा इंडक्शन चूल्हे की जो प्राइस में सस्ते होने के साथ सबसे ज्यादा फीचर वाले हो और बिजली का भी कम इस्तेमाल करते हो जिससे बिजली बिल में  इजाफा को रोका जा सके

इसका प्राइस कम 1748 रूपए हैं जो इस कंपनी का सबसे सस्ता इंडक्शन हैं  और साथ में यह प्रेस्टीज इंडक्शन कुकटॉप भारतीय मेनू को ध्यान में रखके बनाया गया हैं ताकि आप अपने सबसे पसंदीदा भारतीय भोजन जैसे  इडली, डोसा,रोटियां, और बहुत कुछ आसानी से बना सकते हैं

induction-chulha-kitne-watt-ka-hota-hai-induction-kitne-watt-ka-hota-hai-1

आये दिन बिजली की उतार – चढ़ाव की दिक्कत को दूर करने हेतु आटोमेटिक वोलटेज रेगुलेटर दिया गया वोल्टेज से दिक्कत नहीं होती हैं ।यह सीधे बर्तन को गर्म करता है जिससे ऊर्जा या गर्मी की बर्बादी को कम होती हैं और साथ में इसे साफ़ करना भी बेहद आसान हैं और एक घंटे में उपयोग करने पर 1200 वाट का बिजली खपत करता हैं

इसका मॉडल नंबर BAJAJ 740076 Induction Cooktop  हैं एवं इसका प्राइस 4500 रूपए है । चूँकि प्राइस महंगा हैं इसलिए इंडक्शन लेते समय अपने जरुरत का भी जरूर ख्याल करे क्योंकि इसमें किसी सस्ते इंडक्शन की तुलना में केवल टच पैनल का अंतर हैं

induction-chulha-kitne-watt-ka-hota-hai-induction-kitne-watt-ka-hota-hai-2

यदि मैं इसके बिजली खर्च की बात करू तो 2200 वाट का बिजली खर्च एक घंटे में करता हैं । यदि आप इस इंडक्शन से रोज 3 घंटा इस्तेमाल करते हैं तो महीने का 90 घंटा चूँकि हम जानते हैं 1000 वाट का एक यूनिट होता हैं इसलिए 90 घंटे X 2.2 यूनिट = 198 यूनिट महीने का है यदि आपके यहाँ 9 रूपए एक यूनिट का है तो 9 X 198 = 1782 रूपए

घर के सभी उपकरण की बिजली खपत रूम हीटर कितने वाट का होता है 
  • इंडक्शन चूल्हा प्राइस philips

अब मैं आपको फिलिप्स कंपनी की सबसे सस्ते और बेस्ट इंडक्शन के बारे में बताऊंगा जिसका मॉडल नंबर PHILIPS Daily Collection HD4920 1500-Watt Induction Cooktop हैं  जिसका प्राइस 2590 रूपए हैं ।

induction-chulha-kitne-watt-ka-hota-hai-induction-kitne-watt-ka-hota-hai-3

कोई भी इलेक्ट्रिक वस्तु लेते समय उसके प्राइस पर ध्यान नहीं देकर यदि उसके ऊर्जा खपत के बारे में ज्यादा तवज्जो दे तो यह सबसे अच्छा विकप्ल हो सकता हैं और यही नियम इंडक्शन पर भी लागू होता क्योंकि यह एक तरह से 1.5 टन ac जितना बिजली खपत करता हैं ।

फिलिप्स की कलेक्शन में यह इंडक्शन  सुविधाजनक और तेज खाना पकाने के साथ चिकना और मजबूत कुकटॉप है।  इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंडक्शन की तकनीक उच्च ताप क्षमता वाली है जिसके वजह से  गैस स्टोव की तुलना में तेजी से खाना बनाती है।

सीधी लौ पर खाना पकाते समय जहां भोजन से महत्वपूर्ण पोषक तत्व और विटामिन गायब हो जाते हैं,i इसलिए इस  फिलिप्स इंडक्शन कुकर में भोजन से पोषण बाहर नहीं निकलने देता है और स्वस्थ खाना पकाने में मदद करता है।

अब बात करते हैं इसके बिजली ऊर्जा खपत की तो यह एक घण्टे में इस्तेमाल करने के बाद 1500 वाट का बिजली ऊर्जा खर्चा करता हैं और मान लीजिये की इसका रोज 3 घंटे उपयोग करने पर महीने का 90 घंटा होता हैं । हम जानते है की 1500 वाट = 1.5 यूनिट और आपके यहाँ 1 यूनिट का 9 रूपया लिया जाता हैं तो 9 X 135(90X1.5)= 1215 रूपए सिर्फ इंडक्शन के लिए देने होंगे ।

मोबाइल चार्जर कितना वाट का होता है 

निष्कर्ष 

आपको मेरा यह लेख कैसा लगा हमे अपनी राय कमेंट में जरूर बताये और साथ में कोई सवाल को भी कमेंट में पूछ सकते हैं जसिका जवाब जल्द से जल्द देने के प्रयाश किये जायेंगे धन्यवाद ।

Leave a comment