two way switch connection diagram in hindi-टू वे स्विच कनेक्शन डायग्राम

two way switch connection diagram in hindi-टू वे स्विच कनेक्शन डायग्राम

अक्सर जो लोग इलेक्ट्रॉनिक के क्षेत्र में नए होते हैं वे 2 way switch connection तो दूर की बात हैं उन्हें तवो वे स्विच (two way switch ) के बारे में भी मालुम नहीं होता हैं लेकिन जब two way wiring की बात आती है तो उसका कनेक्शन करने में वे थोड़ा असहज महसूस करते हैं ।

आज मैं आपको इस लेख की मदद से टू वे स्विच कनेक्शन कैसे करना हैं इसके बारे में बताऊंगा और साथ में यदि आपके यहां कोई इन्वर्टर या कोई सेकंड इलेक्ट्रिसिटी नहीं हैं तब भी उस इलेक्ट्रिक बोर्ड में 2 वे स्विच का प्रयोग कैसे करेंगे उसके बारे में भी चित्र की मदद से कनेक्शन को समझेंगे ।

व्हाट इस टू वे स्विच 

आपको यदि इसका कुछ प्रमाण के बारे में बताऊ तो इसका सबसे ज्यादा उपयोग उस बिल्डिंग में किया जाता है जहां ऊपर की सीढ़ी के बल्ब को जलाने के लिए निचे दिए गए टू वे स्विच का उपयोग किया जाता हैं जिसमे स्विच को ऊपर और निचे दोनों तरफ वर्क करती हैं ।

टू वे स्विच में मुख्य रूप से आम स्विच की तुलना में तीन कनेक्शन रहते हैं जबकि साधारण स्विच में दो कनेक्शन होता हैं । जिस तरह हम नार्मल स्विच में फेज को कनेक्ट कर और दूसरे पिन में डिवाइस को जोड़ते है जबकि इसके तीन पिन में निचे वाला पिन कनेक्शन 2 (l2)और ऊपर वाला कनेक्शन 1  (l1) होता है ।

बिच वाला पिन common होता है जिसमे electric board का मैन फेज का कनेक्शन किया जाता हैं । मान लीजिए two way swtichनिचे में इन्वर्टर और ऊपर मैन फेज जोड़ा है तो जब आप निचे करेंगे तब बोर्ड का सप्लाई इन्वर्टर और ऊपर करने से मैन लाइन में आ जाता है ।

टू वे स्विच का कनेक्शन- (two way switch connection diagram in hindi-टू वे स्विच कनेक्शन डायग्राम)

तो चलिए अब इसके कनेक्शन को कैसे किया जाता हैं इसके बारे में जान लेते हैं लेकिन एक बात आप हमेशा ध्यान रखे की जब 2 वे स्विच वायरिंग  करते वक़्त कभी भी न्यूट्रल का कनेक्शन उसमे नहीं करे नहीं तो बोर्ड में हमेशा फेज करेंट का बहाव बना रहेगा ।

two-way-switch-connection-diagram-in-hindi-टू-वे-स्विच-कनेक्शन-डायग्राम-1

जैसा की आप ऊपर इमेज में देख रहे हैं ऊपर दो तार जिसमे लाल वाला घर की बिजली की वायर है और उसके निचे हरे रंग की तार इन्वर्टर वाली हैं और सबसे निचे काले रंग की वायर न्यूट्रल की हैं अब इसके कनेक्शक कैसे होगा यह भी जान लेते हैं।

सबसे पहले इस बोर्ड कनेक्शन के लिए दोनों स्विच के ऊपर वाले पिन को आपस में एक वायर की मदद से कनेक्ट करे और वहां से एक वायर को निकलते हुए टू वे स्विच के बीचवाले पिन यानी की कॉमन में जोड़ ले ।

अब फाइव पिन के बाये वाले पिन को न्यूट्रल के साथ जोड़ ले और दाए तरफ वाले पिन को बगल वाले स्विच के निचे पॉइंट में कनेक्ट करे । इसके बाद टू वे स्विच के बचे हुए l1 और l2 यानी की निचे वाले पिन में इन्वर्टर का तार एवं ऊपर वाले पिन में घर की बिजली का वायर को जोड़ ले ।

आप यदि ध्यान दे तो अभी भी मैंने एक स्विच का कनेक्शन नहीं किया हैं इसलिए आप चाहे तो उसमे फैन के कनेक्शन करे या फिर किसी बल्ब का भी कनेक्शन कर सकते हैं । इस तरह आपका टू वे बोर्ड बनकर रेडी हैं जब आप निचे करेंगे तब उस बोर्ड से जुड़ा हुआ सभी का सप्लाई इन्वर्टर में आ जायेगा और ऊपर करने पर electricty पर चलने लगेगा ।

टू वे स्विच कनेक्शन विथाउट इन्वर्टर वायर  

कभी कभी हमारे घर में इन्वर्टर का ऑप्शन नहीं होता हैं लेकिन हमे इन्वर्टर का वायरिंग कारण बहुत जरुरी है लेकिन जो लोग वायरिंग करते हैं वे इन्वर्टर ना होने के वजह से वे उसके वायर को वैसे ही बोर्ड के अंदर खुला छोड़ देते हैं

या फिर इन्वर्टर होने के बावजूद वे टू वे स्विच का इस्तेमाल नहीं करते हैं जिससे बाद में घर के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं इसलिए इन्वर्टर हो या ना हो टू वे स्विच को वायरिंग करते समय इंस्टाल जरूर कराये ।

two-way-switch-connection-diagram-in-hindi-टू-वे-स्विच-कनेक्शन-डायग्राम-2

इसका कनेक्शन ठीक ऊपर बताये गए कनेक्शन के जैसा ही हैं लेकिन इसमें इन्वर्टर का कनेक्शन मिसिंग हैं क्योंकि यदि किसी के पास इन्वर्टर नहीं हैं लेकिन वो आने वाले समय में इन्वर्टर का कनेक्शन लगवाना चाहता हैं तो ऐसी स्थिति में इस तरह का कनेक्शन किया जाता हैं ताकि बाद में इन्वर्टर का तार जोड़ा सकें ।

वायरिंग करते वक़्त एक बात का ध्यान हमेशा रखें की जहां भी आप टू वे स्विच का इस्तेमाल कर रहे हैं उस बोर्ड में कोई आयरन या फिर वाटर हीटर का भी कनेक्शन कर रहे है तो इस स्थिति में कभी भी उसका कनेक्टिव टू वे स्विच में नहीं करे बल्कि उसे डायरेक्ट बिजली के मैन तार से जोड़े क्योंकि टू वे स्विच जल सकता हैं और इन्वर्टर भी ओवरलोड में आ जायेगा ।

निष्कर्ष 

दोस्तों आपको मेरा यह आर्टिकल 2 way switch connection कैसा लगा हमे अपनी राये कमेंट के माध्यम से जरूर बताये यदि आपके इससे जुड़े कोई सवाल है तो उन्हें भी पूछ सकते हैं जिसका उत्तर जल्द देना का प्रयाश किया जायेगा धन्यवाद ।

Leave a comment