4 switch 1 socket connection diagram

4 switch 1 socket connection diagram

आज मैं आपको 4 स्विच और एक सॉकेट कनेक्शन के बारे में बताऊंगा और साथ में इसी तरह के और दो कनेक्शन के के बारे में चर्चा करूँगा हो सकता है आपको भी उसमे से कोई एक कनेक्शन कभी करना पड़ जाए ।

एक महत्वपूर्ण बात बताना चाहता हूँ की इस बोर्ड का कनेक्शन करते समय अपने पास टेस्टर , mcb , तथा मीटर या सीरीज लैंप जरूर रखें ताकि किसी तरह का शार्ट हो तो उससे बचा जा सके लेकिन आपको थोड़ा बहुत भी जानकारी हो तो इसे छोड़ भी सकते हैं ।

4 स्विच और 1 सॉकेट है तो जाहिर है की यह एक तरह से home wiring की केटेगरी में आता है इसलिए इसका कनेक्शन करते समय फेज और न्यूट्रल का ध्यान जरूर रखें ताकि कनेक्शन करते वक़्त कोई परेशानी ना आये क्योंकि हमारी सुरक्षा सबसे पहले है ।

आज कल यह भी देखा जा रहा है की लोग अपने घरों में वायरिंग तो करा लेते है लेकिन इन्वर्टर का कनेक्शन है करा पाते हैं जिससे उन्हें बाद में बहुत परेशानी झेलना पड़ जाता है यदि आप नया कनेक्शन करवा रहे है तो ,

भले थोड़ा पैसा अधिक लगे inverter connection भी जरूर करा ले जिससे आप फ्यूचर में होने वाले परेशानी से बच सकते है और इसका एक कनेक्शन इसी बोर्ड में मैं करके बताऊंगा की आखिर कैसे इसका कनेक्शन किया जाता है और इसके लिए मैं two way switch का इस्तेमाल करूँगा ।

चार स्विच एक सॉकेट कनेक्शन 

इस बोर्ड को बनाने के लिए कुछ इलेक्ट्रिक सामान की जरुरत पड़ेगी तभी हम यह सर्किट बना सकते हैं और ये सभी सामान आपको किसी भी इलेक्ट्रिक शॉप में आसानी से मिल जाएगी जिसका प्राइस 100 रूपए के अंदर आ सकता है ।

सबसे पहले स्विच का कनेक्शन करेंगे जिसके लिए सभी चारों स्विच को के ऊपर वाले पिन में एक तार द्वारा कनेक्ट करेंगे और ध्यान रहे की उस तार का ऊपर वाला प्लास्टिक कवर छिला हुआ होना चाहिए ।

एक सॉकेट कनेक्शन को छोड़कर यदि आपका बाकी का का स्विच कनेक्शन में किसी electric device जैसे fan , light , tv आदि को जोड़ना है तो उन सभी का फेज तार उस बॉक्स में जरूर लेकर पहले से रखें ताकि उनका भी कनेक्शन किया जा सके जैसे की मैंने इमेज उन सभी वायर की निकाल के छोड़ दिया है ।

एक बात का ध्यान रखें की जब भी बोर्ड में कोई इंडिकेटर या फिर सॉकेट कनेक्शन करना हो तभी उस बोर्ड में न्यूट्रल का तार जायेगा अन्यथा उस बोर्ड में नेउत्रक की कोई जरुरत नहीं है और इमेज में आप देख सकते है की केवल सॉकेट के कनेक्शन को पूर्ण करने के लिए मैंने न्यूट्रल के तार को इनस्टॉल किया है ।

सॉकेट के बगल वाले स्विच के निचे वाले पिने का कनेक्शन सके का दाए तरफ करना है और और बाए तरफ न्यूट्रल कनेक्शन करेंगे क्योंकि यह इलेक्ट्रिक वायरिंग का नियम है ।

अब सॉकेट के बाए तरफ से निकला वायर मेन लाइन के neutral में और किसी एक स्विच के ऊपर वाले पिन से एक वायर निकालकर मेन लाइन के फेज में जोड़ देंगे इस तरह हमारा यह बोर्ड बनकर त्यार हो जायेगा । इसी सर्किट का इन्वर्टर कनेक्शन कैसे किया जाता है इसके बारे में मैं आपको अंत में बताऊंगा ।

4 switch 4 socket connection diagram

यदि आपके घर में लोग ज्यादा है तो जाहिर है की घर में लगा सॉकेट कम पड़ जाता होगा इसलिए इस समस्या से बचने के लिए एक अलग से बोर्ड वायरिंग करना होता है और मैं जो कनेक्शन बतानेवाला हूँ उससे आप एक्सटेंशन बोर्ड की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

यदि आप इसे दीवाल में फिक्स करने की सोच रहे है तो वो भी करा सकते है क्योंकि दोनों का वायरिंग एक जैसा ही है बस अंतर यही की आप किस जगह में इस बोर्ड को प्रयोग करना चाहते हैं ।

4-switch-1-socket-connection-diagram-1

ऊपर दिए गए डायग्राम में लाल रंग की लाइन फेज है यानी की उसमे 220 volt की करंट है और निचे काले वाले तार में न्यूट्रल है और यह कनेक्शन बहुत ही सिंपल है इसमें कनेक्शन करते वक़्त कोई परेशानी नहीं आएगी ।

सबसे पहले सभी सॉकेट के बाए तरफ के पिन को आपस में जोड़ ले और किसी एक पिन से न्यूट्रल का कनेक्शन करने के लिए वायर निकाले ताकि मेन लाइन में उसका कनेक्शन किया जा सके यदि आप extension board बनाना चाहते है तो एक प्लग में बाए तरफ उसका कनेक्शन करे ।

इसके बाद सभी स्विच के ऊपर वाले पिन को आपस में जोड़ ले क्योंकि हमे स्विच में फेज करंट को ही प्रवाहित करना है जिससे सर्किट पूरा हो सके और एक बात ध्यान रखे की कभी भी फेज का कनेक्शन स्विच में ही करे ।

सभी सॉकेट में स्विच के बचे हुए दूसरे पॉइंट का कनेक्शन करना होगा और बारी – बारी से एक छोटे तार के मदद से सॉकेट के दाए तरफ उसे जोड़ते जाए जैसे की इमेज में दिखाया गया है । अब अंत में किसी स्विच के ऊपर वाले पिन से एक तार निकालकर उसे फेज लाइन में जोड़े या प्लग में जोड़ दे ।

4 switch 2 socket connection diagram

अक्सर इस तरह का बोर्ड का वायरिंग सबसे ज्यादा की जाती है क्योंकि चार स्विच और 2 सॉकेट वाले बोर्ड ज्यादा लोगो की सभी तरह के जरुरत पूरा करने में सक्षम है मान लीजिये की छोटा रूम है तो उसमे एक फैन और एक led bulb की जरुरत पड़ेगी और साथ में दो सॉकेट भी है जिसमे आप mobile charger  या कोई दूसरा upkaran भी लगा सकते है ।

4-switch-1-socket-connection-diagram-2

सबसे पहले बोर्ड में सभी स्विच को इनस्टॉल करे फिर इसके बाद दोनों सॉकेट का बाए वाला पॉइंट में एक तार को जोड़ ले और फिर वहीँ से एक और तार को निकाल कर मेन लाइन के न्यूट्रल में जोड़े ।

अब सभी स्विच के ऊपर वाले पॉइंट में एक तार के मदद से आपस में कनेक्ट करे और इसमें से भी एक तार को निकालकर उसे मेन लाइन में जोड़ने के लिए रेडी कर ले लेकिन फेज और न्यूट्रल को कनेक्शन पूरा होने के बाद ही जोड़े ।

इसके बाद सॉकेट वाले दोनों स्विच के निचे वाले पॉइंट को एक छोटे तार के मदद से सॉकेट के खाली पड़े दाए वाले पॉइंट में जोड़े इस तरह सॉकेट का कनेक्शन पूरा हो जायेगा और उसे स्विच के द्वारा फेज मिल जाएगी और न्यूट्रल को डायरेक्ट पहले से ही कर दिया गया है ।

अंत में बचे हुए दो स्विच के कनेक्शन में आप कुछ भी जोड़ सकते है जिसमे light , pankha , या tv हो सकता है और इस तरह आपका यह बोर्ड बनकर रेडी है अब इसके निकले हुए दो तार को मेन लाइन से जोड़े आपका बोर्ड काम करने लगेगा । ( 4 switch 1 socket connection diagram )

चार स्विच और एक सॉकेट में इन्वर्टर कनेक्शन कैसे करे ?

4-switch-1-socket-connection-diagram-3

यह कनेक्शन पहलेवाले बोर्ड की ही तरह है बस इसमें इन्वर्टर का कनेक्शन बढ़ गया है इसलिए इस बोर्ड में स्विचिंग करने के लिए 2 way स्विच का इस्तेमाल किया गया है और 2 वे स्विच के बारे में थोड़ा बता दू की

इसमें तीन कनेक्शन होते है जिसमे बिच का पिन कॉमन होता ही और ऊपर वाले पिन में आप फेज को जोड़ सकते है और निचे में इन्वर्टर को जोड़ना होता है जैसे ही इस स्विच को ऊपर करेंगे तो इस बोर्ड का कनेक्शन लाइन पैर चला जाता है और निचे करने पर इन्वर्टर पर हो जाता है ।

सबसे पहले सारे स्विच के ऊपर वाले पिन को एक साथ जोड़कर उसका कनेक्शन 2 way switch के ऊपर वाले पिन में करे फिर इसके बाद सॉकेट को जिस स्विच के साथ जोड़ना चाहते है उसके निचे वाले पिन को सॉकेट के दाए तरफ एक तार के मदद से कनेक्ट करे ।

अब बचे हुए तीन स्विच में आप कोई भी कनेक्शन कर सकते है और इस सर्किट में मैंने ग्रीन लाइन को इन्वर्टर के रूप में दिखाया है जिसका कनेक्शन 2 way switch के निचे वाले पॉइंट में करे इस तरह आपका इन्वर्टर कनेक्शन पूरा हो जायेगा ।

निष्कर्ष  ( 4 switch 1 socket connection diagram )

आपको यदि मेरा आर्टिकल 4 switch 4 socket diagram  या  4 switch 4 socket wiring diagram कैसा हमे कमेंट में अपनी राय जरूर बताये और कोई सवाल भी हमसे पूछ सकते है जिसका उत्तर जल्द से जल्द देने की कोशिस की जयेगी धन्यवाद ।

Leave a comment