3 switch 2 socket connection diagram

3 switch 2 socket connection diagram

अक्सर लोग बिजली से बहुत ज्यादा डरते है जिसके वजह से घर में कोई भी electric device या बिजली बोर्ड  खराब होने पर उन्हें मिस्त्री को बुलाना पड़ जाता है जिसमे उनको कुछ एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ जाते है ।

जितना लोग इलेक्ट्रिक को खतरनाक समझते है उतना है नहीं यदि इसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए यानी की यदि आप आज मेरे बातीये हुए थ्री स्विच और दो सॉकेट को खुद से करना चाहे तो तो इस electric board का वायरिंग कर सकते हैं ।

इलेक्ट्रिक बोर्ड बनाने के मामले में सबसे पहले हमे बिना कोई बिजली का कनेक्शन दिए वायरिंग करे जिससे आपको करंट लगने का डर नहीं सताएगा जिसके वजह से आपका ध्यान सिर्फ कनेक्शन करने में रहता है जिससे आप जल्दी सिख पाते हैं ।

यदि किसी भी बोर्ड का वायरिंग चाहे वो wall electric board  हो या फिर extension board हो सबसे पहले उसके सारे कनेक्शन को करने की कोशिस करे तब जाकर अंत में उस बोर्ड में बिजली का सप्लाई दे और ये साया डी वायरिंग का सही तरीका हो सकता हैं ।

यदि आपको इस क्षेत्र में जरा भी जानकारी नहीं है तो स्टेप बाई स्टेप फॉलो करके भी इस बोर्ड का कनेक्शन कर सकते है और आप कोई एक्सटेंशन बोर्ड बनाना चाहते है तो यह आपके लिए और भी आसान बन जाता है ।

स्विच और सॉकेट को सेट करते समय भी ध्यान देना बहुत जरुरी है क्योंकि कभी – कभी ऐसा भी होता है की यदि दो सॉकेट को एक साथ सटाकर सेट कर देने पर कभी भी एक साथ दोनों सॉकेट का उपयोग नहीं कर पाते है यदि  बोर्ड में दो से अधिक सॉकेट है तो उन्हें एक दूसरे से दूर सेट करे ।

थ्री स्विच टू सॉकेट कनेक्शन डायग्राम 

इमेज देखकर कनेक्शन करना थोड़ा कठिन जरूर लगता होगा लेकिन इसमें घबराने की कोई बात नहीं है इसका कनेक्शन कैसे किया जाता है इसको बिलकुल आसान तरिके से आपको समझाऊंगा ।

3-switch-2-socket-connection-diagram-1

सबसे प्पहले मैं आपको बता दू की यदि आप इस बोर्ड में एक और स्विच बढ़ाएं चाहते है तो फैन की तरह एक स्विच और जोड़कर उसका कनेक्शन भी एक दम फैन की तरह करे और उसमे कोई भी इलेक्ट्रिक डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं ।

सबसे पहले एक तार की मदद से जिसका ऊपर का कवर निकला हुआ रहना चाहिए , उस तार को तीनो स्विच के ऊपर वाले पॉइंट में एक दूसरे से जोड़ ले लेकिन यहाँ ध्यान रखें की उसी पॉइंट से एक तार को फेज कनेक्शन के लिए अंत में निकालना होगा ।

अब दोनों सॉकेट के बाए तरफ वाले पिन को आपस में जोड़ना होगा जिसके लिए फेज में जैसा कनेक्शन किया गया था ठीक उसी तरह इसमें भी तार के द्वारा आपस में जोड़ ले और इस पॉइंट से हमे न्यूट्रल का कनेक्शन भी करना है इसलिए न्यूट्रल का एक तार यहाँ से निकालना होगा ।

पहले वाले सॉकेट के दाए तरफ वाले पॉइंट से छोटे तार के मदद से उसके ठीक बगल वाले स्विच के निचे खाली पॉइंट में जोड़ दे ठीक इसी तरह का कनेक्शन दूसरे सॉकेट के लिए भी करे ।

इसके बाद बिच वाले सॉकेट का कनेक्शन में आप अपने सुविधा अनुसार कोई कनेक्शन जोड़ सकते है और इस तरह आपका electric board बनकर तैयार है एवं मेन लाइन में जोड़ने के लिए एक तार सॉकेट के बाए तरफ से निकालकर न्यूट्रल में जोड़ दे और दूसरा स्विच के ऊपर वाले पॉइंट से निकाल कर फेज में जोड़े ।

2 switch 3 socket connection diagram

मान लीजिये की आपको बोर्ड में 3 सॉकेट और एक 2 स्विच को फिक्स करना है लेकिन उसका कनेक्शन कैसे करे इसके बारे में नहीं पता है तो आप निचे इमेज के देखकर भी इस बोर्ड का कनेक्शन करे सकते हैं ।

2-switch-3-socket-connection-diagram

दिए गए इस डायग्राम में रेड वाली लाइन फेज है और ब्लैक वाली लाइन न्यूट्रल है इसलिए कनेक्शन करते वक़्त इन दोनों तार ध्यान जरूर रखें क्योंकि वायरिंग के क्षेत्र में इनका बहुत महत्वपूर्ण रोल होता है ।

सबसे पहले दोनों स्विच के ऊपरी पॉइंट को आपस में जोड़ ले और वहां से फेज में एक तार को जोड़ने के लिए  तार बहार की तरफ निकाल ले । इसके बाद सभी सॉकेट के बाए तरफ वाले पॉइंट में एक तार की मदद से सभी को जोड़े और वहां से एक तार न्यूट्रल में जोड़ने के लिए बाहर निकाले ।

अब बाकी बचे सॉकेट के दाए तरफ वाले पॉइंट को भी एक तार की मदद से आपस में जोड़े और उसका कनेक्शन सबसे नजदीकी स्विच के निचे वाले पॉइंट के कर दे

यहाँ ध्यान रखे की जहां – जहां तार की की मदद से सॉकेट और स्विच को जोड़ा गया है वहां उपयोग किया गया तार का ऊपर का प्लास्टिक कवर को हटा ले क्योंकि सभी स्विच और सॉकेट के अंदर से हमे बिजली को प्रवाहित कराना है ।

अब बाकी बचे हुए एक स्विच में आप किसी भी electric device जैसे पंखा , लाइट , आदि का कनेक्शन कर सकते है अथार्त उसका कनेक्शन करने के लिए सबसे पहले उसे न्यूट्रल के साथ जोड़ ले

फिर उसके दूसरे तार को इस बोर्ड की तरफ लाये और बाकी बचे इस स्विच में उसका कनेक्शन कर दे । इस तरह आपका यह 3 pin socket and switch wiring diagram या 3 pin socket with 2 switch wiring बोर्ड  बनकर तैयार है ।

3 pin socket with switch and indicator connection

यदि आप घर में लाइट है या नहीं है इसका पता करने के लिए इंडिकेटर को इसी बोर्ड में इनस्टॉल करना चाहते है तो उसका कनेक्शन कैसे किया जाता है इस बारे में अब मैं आपको बतानेवाला हूँ ।

3-switch-2-socket-connection-diagram-2

सारे कनेक्शन को ऊपर बताया जा चूका है जिसमे जरा सा भी फर्क आपको मालूम नहीं पड़ेगा सिर्फ इसमें मैंने एक इंडिकेटर को बढ़ा दिया है और जैसा की हम जानते है की इंडिकेटर के अंदर भी एक छोटा बल्ब लगा हुआ होता है जिसके जलने के लिए फेज और न्यूट्रल दोनों चाहिए होता है ।

इसलिए कनेक्शन करते वक़्त उसे दोनों ( neutral and phase ) कनेक्शन कर दे फिर सभी का कनेक्शन ठीक उसी तरह करना है जिसे पहले बताया जा चूका है और इस तरह आप इस बोर्ड में एक इंडिकेटर को बड़े आसानी से लगा सकते है जो आपको बिजली के उपस्थिति का संकेत देने में मदद करता हैं ।

निष्कर्ष ( 3 switch 2 socket connection diagram )

आपको मेरा यह हेल्पफुल आर्टिकल 3 pin socket with switch wiring , 3 pin socket with switch connection कैसा लगा इसके बारे में हमे कमेंट में जरूर बताये और आपको समझने में अभी भी कोई दिक्कत आ रही है तो उसे भी हमसे पूछ सकते है जिसका तुरंत जवाब देने की कोशिस की जाएगी धन्यवाद

Leave a comment