wait loss karne ka tarika-wait loss karne ka tarika in hindi

wait loss karne ka tarika- वेइटलॉस करने का तरीका 

आज कल के दिनचर्या  हम सबका समय इतना गतिशील हो चूका है की हमें अपने शरीर पर ध्यान देने का वक़्त ही नहीं मिल पाता है जिसके वजह से हमारा वजन का बढ़ना एक आम बात हो चूका है लेकिन ऐसा नहीं है की इसे कंट्रोल नहीं किया जा सकता बस कुछ wait loss in hindi tips को फॉलो करके इसे कम किया जा सकता है ।

वैसे देखा जाए तो इसमें कोई सक नहीं किया जा सकता है की मोटा शरीर कई बिमारी को जन्म भी देती है । एक शोध में यह दावा किया गया है की मनुष्य के वजन जब सामान्य से ज्यादा हो जाता है तब यह कई बिमारी जैसे , डाइबिटीस , हार्ट प्रॉब्लम , स्वांस संबधी रोग , कोलेस्ट्राल का बढ़ना , हाई ब्लड प्रेशर , शुगर आदि को न्योता दे सकती है ।

यदि आप वास्तव में यह जानने के इच्छुक है की आखिर में wait kam karne ka tarika क्या हो सकता है तो यह आर्टिकल आपकी बहुत मदद कर सकता है इसलिए इस  लेख को पूरा पढ़ने और समझने की कोसिस करे ।

मैं आपको आज इस आर्टिकल में मोटापा कैसे कम करे इसके बारे बतानेवाला हु लेकिन इसमें सबसे बड़ी समस्या यह है की आपको इसके लिए बहुत मेहनत और लगन से ध्यान देना होगा तभी आप मात्र कुछ दिन के अंदर ही ज्यादा से ज्यादा वजन घटा सकते है ।

साथ में कुछ ऐसे आपको wait loss karne ke tips भी बताऊंगा जिसे आप हो सकता अभी तक नहीं जानते होंगे तो चलिए देर न करते हुए इसके मेन मुद्दे पर आते है और wait loss karne ka asan tarika से जुडी बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी को जानने की कोशिस करते हैं ।

एक्सरसाइज मशीन प्राइस body slim कैसे बनाये 

वेट लॉस करने के उपाय

  • नींद 

कई सारे अध्यन बताते है की नींद पूरा ना लेने के वजह से आपके शरीर का मोटापा बढ़ सकता है और खासकर पेट और कमर की चर्बी सबसे पहले बढ़ना आरम्भ करती है इसलिए एक दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर ले जिसके वजह से आपका शरीर मोटा भी नहीं होगा और पाचन क्रिया में चपाचय मजबूत एवं दिमाग भी संत रहता है ।

  • ग्रीन टी 

यदि आप दिन की सुरुवात चाय या कॉफी के साथ करते है और शरीर के वजन को भी कम करना है तो इसे अब बदलने की जरुरत है और इसके जगह पर ग्रीन टी का सेवन बहुत लाभ दायक साबित हो सकता है

क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट एपीगैलोकैटेचिन गैलेट दोनों पाया जाता है और एक रिसर्च यह बता है की ग्रीन टी में पाया जानेवाला एंटीऑक्सीडेंट एपीगैलोकैटेचिन गैलेट पेट की चर्बी को कम करने में सक्षम है ।

  • ब्रेकफास्ट रूल 

एक शोध से यह साबित किया जा चूका है की खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से पेट की चर्बी एवं मोटापा में कमी आती है इसलिए केवल सुबह के नास्ते में मिट , अंडा , मछली , बिन्स आदि को शामिल जरूर करे जिसमे प्रोटीन की मात्र ज्यादा होती है और साथ में फाइबर वाले वस्तु के सेवन से भी मोटापा कम होता है ।

  • दूकान या ऑफिस 

यदि आपका कार्यस्थल नजदीक है यह फिर थोड़े दूर में है तो बाइक या बस से जाने के बजाये पैदल या साइकिल से जाने की कोशिश करे जिसके वजह से आपके शरीर में जमी अतिरिक्त फैट बहुत तेजी से कम होना सुरु हो जाता है और साथ में आप स्वस्थ और फिट भी रहते हैं ।

पेट कम करने की एक्सरसाइज मशीन तोंद कम करने के लिए योगासन  

how to lose weight fast in hindi

  • एक्सरसाइज करे 

एक दिन में 24 घण्टे होते हैं लेकिन अक्सर यह देखा गए ही की लोग एक्सरसाइज के लिए आधे घंटे भी नहीं देते जबकि मोटापा कम करने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज को अति उत्तम माना जाता है ।

इसलिए सुबह के समय में आधे घण्टे के लिए ही सही हलके व्याम करने के आदत डाले और मोटापा कम करने वाली एक्सरसाइज को अपनी लिस्ट में शामिल जरूर करे ।

  • जूस के सेवन बचे 

अक्सर में यह देखा गया है की नास्ते में लोग जूस का सेवन ज्यादा करते है लेकिन कुछ मामलो में यह सही भी है और गलत भी है खासकर जिनका शरीर का वजन ज्यादा है उनके लिए यह फायेदमंद नहीं है क्योंकि जूस में फ्रुक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है और साथ में कोल्ड्रिंक का भी सेवन नहीं करना चाहिए

क्योंकि उसमे शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जिसके वजह से वजन बहुत तेजी के साथ बढ़ना सुरु हो जाता है । एक अध्यन में यह साबित हो चूका है की शुगर के वजह से लिवर में वसा की मात्रा बढ़ जाती है इसलिए जितना हो सके जूस या कोल्ड्रिंक की जगह पानी का उपयोग करने की आदत डाले ।

  • दोपहर का भोजन 

आप चाहे जहाँ भी काम कर रहे हो दोपहर का भोजन जरूर लेते होंगे और अक्सर यह देखा गया है की लोग ज्यादातर होटल में ही दोपहर का खाना खाते है । यदि हो सके तो दोपहर का भोजन को कम और एक फिक्स मात्रा में खाये क्योंकि दोपहर में सिमित मात्रा में खाने से आपके शरीर के लिए लगने वाली अतिरिक्त ऊर्जा को यह आपके शरीर में मौजूद फैट से लेता है जिससे आपकी चर्बी बर्न होने लगती है ।

बदन के अंदर की गन्दगी बाहर कैसे निकाले मोटापा कम करने के घरेलु नुस्खे 

wait loss karne ki tips – वेट लोस्स टिप्स इन हिंदी 

  • शराब 

यदि आप मोटापा कम करना चाहते है और शराब पिने की भी आदत है तो मैं आपको बता दू की एक एम् एल शराब में 7 कैलोरीज जितना एनर्जी होती हैं जो जमा होकर आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकती है ।

  • जंक फ़ूड 

जंक फूड्स या प्रोक्सेसेड फ़ूड यानी पिज़्ज़ा , बर्गर , रोल , पास्ता , सॉस , केक , फ्राइड फ्रूट , जैम आदि में फैट के साथ सोडियम की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है जिससे वजन के बढ़ने का खतरा रहता हैं इसलिए यदि वजन कम करने की सोच रहे है तो इन सभी चीजों को अपने से दूर करे ।

  • लम्बे समय तक बैठना 

यदि आप कोई ऐसा काम करते है जिसमे ज्यादा वक़्त बैठकर ही गुजर जाता है तो यह आपके मोटे होने का मुख्या वजह हो सकता है इसलिए काम करते वक़्त थोड़ा टहलने का भी समय निकाले जिससे आपके शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी बर्न हो सकें और आप मोटे होने से बच सकते हैं ।

  • गेड्जेट का इस्तेमाल 

खाते समय गेड्जेट यानी मोबाइल , टीवी , लैपटॉप आदि का इस्तेमाल नहीं करे क्योंकि इसके इस्तेमाल से हमे यह पता नहीं चल पता है की कितना खान खा रहे है जिसका परिणाम हमारे शरीर पर पड़ता है क्योंकि इन सभी चीजों के इस्तेमाल करने पर हम जरुरत से ज्यादा खान खा लेते है और हमारा शरीर का वजन बढ़ना सुरु हो जाता है ।

  • मीठा  

यदि आपको मीठा खाने के सौक है और बहुत सारे लोग अक्सर खान खाने के बाद मिठाई खान पसंद करते है जो आपके वजन को बढ़ा सकते हैं इसलिए यदि आपको मीठा खाना ही है तो मिठाई के जगह पर फल का उपयोग करे यह आपके शरीर में खाने को पचाने में मदद भी करता है और शुगर को भी कण्ट्रोल करता है ।

पतला होने के तरिके काजू खाने के फायदे 

how to burn fat fast at home in hindi

  • मेटबॉलिक बिमारी 

यदि किसी मेटबॉलिक बिमारी के जकड में है जैसे – डाइबिटीज , इन्सुलिन रेजिस्टेंस , पि सी वो डी , आदि हो गया है तो जल्दी से डॉक्टर से संपर्क करे और आपको दवा मिल चूका है तो उसे समय पर जरूर ले इससे आपके वजन भी घटने के आसार बन जाते है

  • मैडिटेशन करे 

आज कल भाग दौड़ की जिंदगी में तनाव हमारे दिनचर्या का मुख्य अंग बन चूका है जिसके वजह से हमारे शरीर में कुछ हार्मोन पैदा हो जाते है जो वजन बढ़ने का मुख्य कारण हो जाते है इसलिए इससे बचने के लिए प्रतिदिन मात्र 15 से 20 मिनट का समय निकालकर मेडिटेसन करने की कोशिश करे इससे भी आपके शरीर को आराम मिलने के साथ वजन बढ़ने का खतरा कम हो जाता है

  • छोटे प्लेट में भोजन करे 

शोध के अनुसार , छोटे बर्तन में खाने की आदत डाले जिसके वजह आप अपनी केवल भूख को सांत करने के लिए खाते है जिसके वजह से आपका पेट को कभी भी ज्यादा भोजन नहीं मिल पाता है जिससे वजन कम करने में आसानी होती है

यदि आप बड़े बर्तन में खाना खाते है तो जाहिर है की छूटे बर्तन के मुक़ाबले उसमे खान भी ज्यादा होगा और खाना ज्यादा होने के वजह से आपके शरीर में यह अतिरिक्त खान फैट के रूप में जमा होगा जिससे आपके पेट या कमर की चर्बी बढ़ने लगती है

  • योग करे 

आज के समय  जिम जाने जाने का चलन ज्यादा हो गया है और बहुत से लोग ऐसे है जिनके पास जिम जाने का वक़्त नहीं है और दूसरे लोग ऐसे भी है जो जिम का भारी भरकम बिल नहीं दे सकते है इसलिए इन दोनों का सबसे अच्छा विकल्प योग है और इसके मदद से वजन को कम किया जा सकता है

अखरोट के फायदे चना के फायदे 
vet loss tips in hindi- ( wait loss karne ka tarika )
  • रिफाइंड कार्बोहैड्रेड से दूर रहे 

रिफाइंड कार्बोहैड्रेड वे होते है जिनमे से कुछ पोषक तत्व और फाइबर निकाल दिए जाते हैं जिसके वजह से भोजन पचने की प्रक्रिया में आसानी होती है लेकिन ज्यादा सेवन करने से अन्य बिमारी भी पैदा हो सकती हैं इसलिए कोशिस करे की रिफाइंड कार्बोहैड्रेड से जुडी वस्तुए कम सेवन करे

जैसे मैदे की रोटी , सफ़ेद चावल , सफ़ेद ब्रेड , पास्ता , नूडल्स , चीनी , एवं सहद की कम मात्रा ले और उसके जगह पर भूरे चावल , काले चावल , मिक्स अनाज की रोटी , ज्वार , बाजरा , आदि का सेवन करे ।

  • हाई क्वालिटी की वसा का सेवन 

यदि आप वाकई में वजन कम करना चाहते है तो उत्तम क्वालिटी का वसा का चयन अवश्य करे जैसे में जैतून , कनेला , सरसो , सूर्यमुखी आदि का सुध निर्मित तेल इस्तेमाल करे और साथ में मछली का तेल भी खाने के लिए प्रयोग कर सकते हैं ।

  • फल , हरे सब्जी ,और  सलाद 

फल , सब्जी , एवं सलाद का वजन को कम करने में बहुत महत्वपूर्ण स्थान होता है क्योंकि इसमें पानी , जरुरी पोषक तत्व , और फाइबर की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है इसके साथ ही इसमें एनर्जी डेंसिटी भी बहुत कम पायी जाती है जिसके वजह से आप इन्हे चाहे जितनेभी खा ले आपको कभी भी मोटापा नहीं आएगा ।

एक अध्यन में यह भी पता चला है की जो लोग जिनका वजन ज्यादा है वे यदि फल , सलाद , और हरे सब्जी का सेवन करते है उनको वजन बहुत जल्दी कम होता है । उदाहरण के लिए सेव् , संतरा , निम्बू , भिंडी , खीरा , टमाटर , चना , लौकी , बैगन , पपीता , खरबुज्जा , अनार आदि के सेवन जरूर करे ।

किसमिस के फायदे 
wait kam karne ki tips-( wait loss karne ka tarika )
  • मल्टी विटामिन 

यदि आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे है तो डॉक्टर से परामर्श लेकर जितना जल्दी हो सके मल्टी विटामिन का सेवन करना सुरु कर दे इससे भी वजन कम किया जा सकता है ।

  • चपाचय बढ़ाने वाले पदार्थ का सेवन 

आप अपने भोजन में या फिर चाय के रूप में उन पदार्थ को शामिल करे जो आपके चपाचय को बढ़ा सकते है जैसे लौंग , आदि , निम्बू , दालचीनी , हल्दी , हरी मिर्च , ग्रीन टी , आदि इन सभी को चाहे तो आप गर्म पानी के साथ भी ले सकते हैं । यह पदार्थ आपके चपाचय को बढ़ा सकता है जिससे वजन कंट्रोल किया जा सकता हैं ।

  • वाटर रिटेंशन  

दिन के समय कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिए यदि साधारण पानी के जगह इसमें खीरा , निम्बू  , लेमोंग्रस , अदरख आदि के साथ मिक्स करके 12 घंटे के लिए रखे और दिन भर इस पानी को थोड़ी मात्रा के रूप में पीते रहे इसे detox water के रूप में भी जाना जाता है । यह आपके वजन घटाने के साथ शरीर के अंदर मौजूद गन्दगी को भी बहार निकाल देता है ।

निष्कर्ष ( wait loss karne ka tarika )

आपको मेरा यह हेल्पफुल आर्टिकल how can weight loss fast in hindi , how to weight loss fast at home in hindi , how to lose weight naturally at home fast in hindi , wait loss karne ka upay कैसा लगा हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये और इस तरहके आर्टिकल पढने के लिए हुमारे साथ बने रहे धन्यवाद।

Leave a comment