room heater kitne watt ka hota hai-रूम हीटर प्राइस इन इंडिया

room heater kitne watt ka hota hai

आज हम इस लेख में room heater के बारे में चर्चा करने वाले हैं जिसमे मैं आपको इसका power consumption यानि watt का खपत बताने के साथ आपके लिए कौन सा रूम हीटर बेहतर होगा वो भी बताऊंगा ।

आपके एक छोटी जानकारी के लिए बता दू की रूम हीटर बहुत ज्यादा बिजली की खपत करता है इसलिए इसे खरीदते समय , कितना बड़ा आपका रूम है और घर के लोग कितने है इसके भी जानकारी जरूर जान ले क्योंकि ज्यादा पावर का लेने से आपका बिजली बिल ज्यादा आएगा ।

एक फायदे वाली बात आपको बता दूँ की जब भी आप रूम हीटर या कोई दूसरा electric  device खरीदने की सोच रहे है और बिना ऑफर के आपको उस प्रोडक्ट पर डिस्काउंट चाहिए तो उस electric items को ऑफ सीजन में ख़रीदे क्योंकि उस समय उन सभी का प्राइस कम होता है ।

यानी की यदि आप इस साल आनेवाले ठन्डे में कोई रूम हीटर  खरीदने की सोच रहे है तो उसे ठन्डे से ठीक दो महीने पहले ख़रीदे और यदि आपके लिए वारंटी कोई मायने नहीं रखती है तो उसे ठन्डे के बाद भी खरीद सकते है ।

उसी तरह यदि आप ठन्डे का मौसम ख़त्म होने के बाद यानी फरवरी या फिर मार्च में ac को खरीदेंगे तो आपको बहुत ही ही सस्ते दाम में मिलेगा क्योंकि इस समय इसका डिमांड ख़ास नहीं रहता है इसलिए ये सभी सामान ऑफ सीजन में सस्ते हो जाते है ।

सबसे साधारण रूम हीटर 800 watt का होता है और बाजार में बहुत सारे रूम हीटर मौजूद है जिसमे दो तरह के रूम को आज मैं आपको बताऊंगा ।

all-electric-device-watt-value

रूम हीटर प्राइस-room heater kitne ka aata hai

अब मैं आपको usha और orpat company के दो अलग – अलग हीटर के बारे में बताने वाला हूँ जिसमे एक fan का साथ आता है और दूसरा बिना fan का आता है लेकिन दोनों ही 100 sq फिट रूम को ठंडा करने के लिए काफी है ।

  • ORPAT Oeh-1220 OEH-1220 Fan Room Heater( room heater kitne watt ka hota hai)

सबसे पहले इस हीटर की खूबी जान लेते है की इसको खरीदने के बाद हमे क्या ज्यादा फंक्शन मिलनेवाला है । इसके अंदर फैन की सुविधा दी गयी है जिससे यह गर्म हवा को बहुत  तेज़ी के साथ बाहर की तरफ धकेलता है जिससे रूम जल्दी गर्म होने लगती है ।

room-heater-kitne-watt-ka-hota-hai-1

इस मॉडल में फैन और हीटर को कम या ज्यादा करने के लिए रेगुलेटर भी दी गयी है जिससे आप अपने हिसाब से इस मशीन को कंट्रोल कर सकते है यह मशीन एक घंटे में 2000 वाट या 1000 वाट ( कंट्रोलर के मदद से ) बिजली खपत करता है इसका दाम ऑफ सीजन में 1150 रूपए है और हो सकता है ठंड के मौसम में यह महंगा भी हो जाए ।

हीटर का बिजली खपत  वाटर हीटर कितना वाट का होता है 

इसके अंदर रोड का इस्तेमाल ना करके ptc heating element का इस्तेमाल किया गया है जिसका लाइफ बहुत ज्यादा होता है । यदि आप इस हीटर को रोज 4 घंटे के हिसाब से 2000 watt  वाले मोड में रखकर चलाते है तो यह 8000 वाट यानी की रोज 8 unit  बिजली की खपत करेगा ।

यदि आपके यहाँ एक यूनिट का 8 रूपए लिया जाता है तब इस स्थिति में आपको 64 रूपए रोज सिर्फ हीटर इस्तेमाल करने के लिए देने होंगे जो महीने 1920 रूपए महीने का होता है ।

mobile charger kitne watt ka hota hai ac कितना बिजला खता है 

USHA 3002-QH Quartz Room Heater

अब बात करते है उषा रूम हीटर के बारे में जो नीलकुल सिंपल है इसके अंदर कोई फैन इनस्टॉल नहीं है और साथ में 2 हिट रोड दिए गए जिसमे एक रोड 400 watt बिजली खपत करते है यानी यह हीटर एक घण्टे में 800 watt बिजली खपत करता है लेकिन फैन के नहीं होने से रूम को थोड़ा स्लो गर्म करता है इसका प्राइस 1350 रूपए है ।

लेकिन सस्ते दाम में खरीदने के लिए आप किसी दूसरे ब्रांड के साथ भी जा सकते है क्योंकि इसके heat rod को बदलना बेहद आसान है और किसी भी इलेक्ट्रिक दूकान में मिल भी जाता है लेकिन ptc heating element के मुक़ाबले यह जल्दी खराब भी होता है ।

room-heater-kitne-watt-ka-hota-hai-2

इसमें भी आप हिट को कम या ज्यादा कर सकते है और साथ में यह एक साल के गारंटी के साथ आता है । इसके अलावा इसमें किसी तरह का कोई दूसरा फंक्शन नहीं दिया गया है और यह बिलकुल सधारण हीटर की तरह काम करता है ।

ro water kitne watt ka hota hai

यदि हम इसके महीने का बिजली बिल का कैलकुलेशन निकाले तो, यदि आपके यहाँ बिजली बिल का एक यूनिट का दर 8 रुपए है और इस हीटर को फुल कंट्रोल में रोज  4 घण्टे चलाते है तो 3200 वाट रोज बिजली खपत करेगा जो 3.2 यूनिट के बराबर है और महीने में 768 रूपए आपको केवल इसके इस्तेमाल के देने होंगे ।

उम्मीद है मेरे इस उदाहरण से आपको समझ आ गया होगा की यदि सही ढंग और सही चुनाव के अभाव में रूम हीटर कितने खर्चीले हो सकते है इसलिए इसका प्रयोग कम से कम करने की कोशिस करे जिससे आपके बिजली बिल में अचानक से उछाल आने से बच सके ।

Leave a comment