ro kitne watt ka hota hai

ro kitne watt ka hota hai

आज हम इस आर्टिकल में ro का वाट कितना होता है इसके बारे में जानेंगे और साथ में मैं आपको कुछ उदहारण  के साथ दो अलग – अलग कम्पनयों  को कम्पेयर कराकर आपको उनके वाट की क्षमत को बताऊंगा जिससे आपको समझने में बहुत आसानी होगी ।

इस सवाल का उत्तर देने के साथ और भी कुछ ro से जुडी दूसरे तपिश को भी बतानेवाला हूँ जिसको जानना हो सकता है आपके लिए बहुत जरुरी हो क्योंकि ro के बारे में बहुत अधिक जानकारी लोगो को नहीं है वे केवल यही जानते होंगे की यह पानी को फ़िल्टर करके पिने लायक बानाता है

लेकिन उससे जुडी कुछ दूसरी जानकारी नहीं पता होगा इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना आपके लिए बहुत जरुरी हो जाता है । तो चलिए अब यह जानने की कोसिस करते है की ro कितना वाट लेता है ।

एक सधारण ro 60 watt बिजली का उपयोग करता है लेकिन आज के समय में बहुत से ऐसे रो मार्किट में मौजूद है जो 60 वाट से भी कम का ro बनाकर बेच रही है

all-electric-device-watt-value

बस आप इतना जान लीजिए की सधारण ro सी भी आधी वाट का उपयोग कर पानी को पिने लायक बना सकती है यानी की आपको पिने लायक पानी देने के साथ – साथ बिजली का भी बहुत कम उपयोग कर रही है और साथ में प्राइस के मामले में भी सबसे सस्ती है ।

गीज़र कितने वाट का होता है 

सभी इलेक्ट्रिक उपकरण बिजली खपत 

ro का फुल फॉर्म  Reverse Osmosis होता है 

ro water purifier kitne watt ka hota hai

अब हम किन्ही दो आर वो  को आपस में तुलना करके यह समझने की कोसिस करेंगे की आखिर दोनों का बिजली खरच के मामले में कितना वाट का खपत करते है और कौन सबसे बढ़िया साबित होता है

  • kent pride tc 

इसका  प्राइस 17,000 रूपए है । यह ro एक घंटे में 60 watt की बिजली की खपत करता है जिसका टैंक की क्षमता 8 लीटर का है और हम यह जानते है की केंट अपने नए फंक्शन के लिए भी जाना जाता है इसलिए लोग इसे खरीदना पसंद करते है

ro-kitne-watt-ka-hota-hai-1

मान लीजिये की आप इस ro को एक दिन में तीन बार एक घंटे के लिए चलाते है और यह रोजाना 3 घंटे इस्तेमाल होता है तो ऐसे में एक महीने में 90 घंटा इस ro को चलाया जाता है । 60 वाट  x 90 घंटा = 5400 वाट एक महीने में । यदि मान लीजिये की एक यूनिट में आपके सहर में 9 रूपए है और आपको एक जानकारी दे दूँ की 1 यूनिट को ही 1000 वाट कहा जाता है । 5400 वाट ( 5.5 यूनिट ) = 49.50 रूपए आपको केवल ro के देने होंगे

  • Hindware Calisto RO 

इस ro का प्राइस 8300 रूपए है जिसके टैंक की क्षमता 7 लीटर है और यह एक घंटे में 35 वाट की बिजली इस्तेमाल करता है । इसे भी आप रोज 3 घंटे और महीने में 90 घंटे प्रयोग करते है तो इसका प्राइस में वैल्यू 90 x 35 = 3150 वाट होगा यानी की 3 यूनिट x 9 = 27 रूपए आपको हर महीने केवल इस ro के देने होंगे । यदि हम सालन की बात करे तो दूर ro के मुक़ाबले इसमें आप 270 रूपए बचा सकते है और यह सालों भर इस्तेमाल भी होता है

इंडक्शन कितने वाट का होता है  ओवन कितने वाट का होता है 

आर वो क्या है – ro क्या है

जैसे की हम जानते ही की इसका पूरा नाम रिवर्स  ओसमोसिस होता है इसलिए इसका मतलब यह हुआ की यह पानी में मौजूद नमक , ज्यादा मात्रा में पाए जाने वाले मिनरल्स , अस्सुधिया , बालू कण , tds यानी total dissolved solid आदि सभी को फ़िल्टर करने का काम करता है ।

इसका इस्तेमाल वह किया जाता है जहाँ पानी का tds लेवल ज्यादा हो और खारा या नमकीन पानी हो वहां इसका सबसे ज्यादा उपयोग होता है जिन क्षेत्र में पानी मीठा है तो इसका मतलब यह नहीं की ह सुरक्षित है उन लोगो को uv फ़िल्टर का प्रयोग करना चहिये ।

ro पानी के फायदे

  • यह पानी में मौजूद बैक्टीरिया और वायरस को भी नस्ट कर देती है ।
  • यह पानी में मौजू एक्स्ट्रा नमक , आयरन , आदि को बहार निकल कर पानी को पिने लायक बनाता है
  • क्लोरीन और आर्सेनिक जैसे विषैले पदार्थ को भी नस्ट करता है ।

ro water purifier ke nuksaan – नुक्सान 

  • जिस स्थान में बिजली ज्यादा देर नहीं रहती या नहीं हिअ वह इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है
  • यह पानी का 60 प्रतिसत हिस्सा बर्बाद कर देता है और 40 प्रतिसत हिस्सा को ही पिने लायक बनाता है
  • इसके हर महीने मेंटेनेंस का ख्याल रखना पड़ता है ।
  • इसका tds कभी भी 100 के निचे है रखना चाहिए नहीं तो यह शरीर के लिए कुछ जरुरी मिनरल्स को भी फ़िल्टर करके बहार कर देता है जिससे हमारे शरीर में मिनरल्स की कमी हो सकती है ।
एक्सहोउस्ट फैन कितने वाट का होता है  मिक्सर कितने वाट का होता है 

ro water purifier ka tds kitna hona chahiye

जैसा की हम जानते है की पानी के घुलनशील पदार्थ है इसकी गन्दगी भी आसानी से घुल जाती है जिसका हमे पता तक नहीं चल पाता है और इस तरह का पानी बिना सवाद का , बिना गंध का होता है ।

tds का मतलब है total dissolved solids और इसका हिंदी में अर्थ है पानी में घुले हुए ठोस पदार्थ । tds मीटर से पानी में घुले हुए सभी प्रकार के तो पदार्थ को मापा जाता है । इसलिए हम यह कह सकते है की पानी एक अकार्बनिक पदार्थ है और इसमें घुलने वाले पदार्थ में मुख्य रूप से मैग्नीशियम , सोडियम , पोटासियम , आयरन , सल्फेट आदि हो सकती है ।

लेकिन समस्या यह है की इन सभी पदार्थो का एक निश्चित मात्रा में होना बहुत जरुरी है तभी यह हमारे शरीर के लिए लाभदायक साबित होगा । इसलिए tds का उपयोग पानी के गुणवत्ता जानने के लिए किया जाता है जिसको ppm में दर्शाया जाता है और इसका फुल फॉर्म parts per million होता है । यह उपकरण आप आसानी से खरीद कर अपने घर का पानी माप सकते है ।

अब सवाल है की आखिर इस tds मीटर द्वारा पानी का वैल्यू कितना हो जिसको हम पिने के लिए उपयोग कर सके । यदि आपके घर का पानी का ppm value 500 के ऊपर है तो यह बहुत कठोर समझा जाता है और यह पानी पिने लायक नहीं होता है । इसलिए इसको ही फ़िल्टर करके बहार निकलने के लिए जो तकनीक इस्तेमाल किया जाता है उसे ro water purifier के नाम से जानते है ।

बैटरी कइने वाट की होती हैं  ac कितना वाट का होता है 

आरओ के पानी का टीडीएस कम से कम कितना होना चाहिए?

आपको मैं एक जानकारी के लिए बता दू की who के द्वारा पिने का पानी के लिए जो निर्धारित tds तय की गयी है वह 100 से 150 टीडीएस तक है । इसलिए हमे भी अपने पिने का पानी का tds वैल्यू इसी रेश्यो के अंदर रखना चाहिए ।

लेकिन यह सच है की अच्छा स्वाद का पानी का वैल्यू कम से कम 250 tds तक मिल जाता है और सबसे खराब tds का पानी 900 वाला होता है जिसका स्वाद बिलकुल खराब होने के साथ हमारे शरीर के किडनी पर भी बुरा असर करता है ।

यदि आप सोच रहे है की क्यों न जीरो टीडीएस वाला पानी का इस्तेमाल किया जाए तो आप सबसे बड़ी भूल कर रहे है क्योंकि जीरो लेवल वाले tds के पानी में आपको कोई भी मिनरल्स मौजूद नहीं मिलेंगे और पानी का इस्तेमाल केवल प्यास बुझाने के लिए नहीं होता है बल्कि उसमे मौजूद मिनरल्स हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है इसलिए इस बात का ध्यान जरूर रखें ।

इसलिए आपसे निवेदन है की घर पर आर वो या यु भी सिस्टम लगाने से पहले अपने घर के पानी का tds लेवल जरूर चेक कराये और पानी का स्टार पिने लायक ना हो तभी वाटर पूरिफिएर का इस्तेमाल करे एक बात ध्यान रखे की tds केवल पानी में मौजद ठोस पदार्थ को नापता है ना की पानी की सुधता का पता लगाता है ।

निष्कर्ष ( ro kitne watt ka hota hai)

आपको मेरा यह लेख ro kitna watt ka hota hai कैसा लगा हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये और सारी जानकारी आपको मिल सके मेरा कोशिस यही है धन्यवाद ।

Leave a comment