led bulb kitne watt ka hota hai-zero watt bulb wattage

led bulb kitne watt ka hota hai

आज हम इस आर्टिकल में led bulb कितना बिजली खपत करता है उसके बारे में चर्चा करने वाले है और साथ में कुछ बल्ब को डिटेल में जानेंगे जिससे आपको घर में ज्यादा बिजली आने से बचा सकता है

led bulb ही एक ऐसी इलेक्ट्रिक डिवाइस है जो हम अपने घरों में सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है और यह आसानी से किसी भी घर में कम से कम 10 led bulb प्रति घर देखने को मिल जाती है क्योंकि और किसी दूसरे electric  device  की तुलना में इसका सबसे ज्यादा संख्या में प्रयोग करते है

यदि आपको नहीं मालूम की एक साधारण led bulb एक महीने में कितना बिजली खपत कर सकता है है तो इस लेख में बने रहिये आपको इससे जुडी सभी जानकारी मिलने वाली है ।

led bulb 0.5 watt से लेकर 1000 वाट से भी ज्यादा का हो सकता होइ लेकिन हम अपने घर में जिस led bulb का सबसे ज्यादा उपयोग करते है वह 9 watt का होता है और जो नाईट led bulb के रूप में इस्तेमाल करते है वो 0.5 watt से 1 watt तक होता है

all-electric-device-watt-value

कौन सा कंपनी का led bulb ले और कितने दाम वाला led bulb लेना चाहिए और साथ में रूम के हिसाब से कितना वाट का led bulb सही रहता है आदि इन सभी जानकारी , वो भी पूरी डिटेल के साथ जानने के लिए इस लेख में बने रहे आपको सभी के बारे में मैं आपको बताऊंगा

हम सबसे बड़ा गलती यही करते है की सभी घरों में एक ही वाट का led bulb लगा देते है जिसके वजह से  बिजली बिल ज्यादा आने के साथ किसी रूम में रौशनी ज्यादा या कम हो जाती है

घर के सभी उपकरण के बिजली खपत गीज़र कितने वाट का होता है 

एलईडी बल्ब कितने वाट का होता है

सबसे पहले हम bulb के बारे में जानेंगे जो आज से करीब दस साल पहले हम अपने घरों में इस्तेमाल किया करते थे जिसकी रौशनी हलके पिले रंग की हुआ करती थी और आज भी आपको यह बल्ब देखने को मिल जाता है ।

led-bulb-kitne-watt-ka-hota-hai-1

इस तरह के बल्ब घरो के इस्तेमाल के लिए मार्किट में दो तरह के आते थे पहला 100 वाट का होता था और दूसरा 200 वाट का होता था यह सिर्फ रौशनी देने के मामले में सबसे ज्यादा बिजली खपत करते थे ।

यह bulb एक घण्टे में 100 या 200 वाट का बिजली खपत करते थे यदि मान लीजिये की एक दिन में 100 वाट का बल्ब 15 घण्टे रोज जलते है तो 1500 वाट की बिजली की खपत करते है और मान लीजिये की एक यूनिट आपके यहाँ 10 रूपए है तो एक दिन के लिए सिर्फ एक bulb जलाने के लिए 15 रूपए रोज देने होंगे और महीने में 450 रूपए हो जायेगा ।

यदि आपको यह मालूम नहीं है की कितने वाट का बल्ब कितने बड़े रूम के लिए सस्बे बढ़िया होता है तो आपको मैं बता दू की यदि एक छोटे किचन है जिसका साइज यदि 50 sq feet है तब आप 3 से 5 वाट का led bulb का इस्तेमाल कर सकते है ।

led-bulb-kitne-watt-ka-hota-hai-2

यदि आप अपने बैडरूम के लिए यह जाना चाहते है की उसमे कितने वात का बल्ब लगाना चाहिए तो , यदि रूम का साइज 100 sq feet है तब आप 7 से 9 वाट का बल्ब लगाए । यदि कोई बड़ा लिविंग रूम है तो उसके लिए आप 15 वाट का led बल्ब  लगा सकते है ।

रूम हीटर कितने वाट का होता है वाटर हीटर कितने वाट का होता है 

led bulb kitne watt ke hote hain

अब मैं आपको  EVEREADY 9 W Standard B22 LED Bulb के बारे में थोड़ा बताना चाहता हूँ जो यह आपके बेड रूम ( 100 sq feet ) के लिए अबसे परफेक्ट led bulb है जो 9 watt का है जिसका दाम 100 रूपए है और साथ में एक साल की गारंटी के साथ आता है ।

यदि मान लीजिये की एक दिन में इस led  बल्ब को 15 घण्टे जलाते है तो एक दिन के हिसाब से 135 watt बिजली खपत करता है लेकिन आनेवाला महीने का बिजली बिल में इसका भी जो हिस्सा है उसके बारे में जानते है

led-bulb-kitne-watt-ka-hota-hai-3

अथार्त एक महीने में यह 4050 watt यानी की 4 यूनिट का बिजली बिल सिर्फ इस led बल्ब के लिए आपको देना होगा और बिजली विभाग द्वारा एक यूनिट का 10 रूपए लिया जाता है तो 40 रूपए सिर्फ 9 वाट बल्ब के लिए  बिजली बिल जमा करने होंगे ।

  • 3 watt led bulb power consumption per hour

यह 3 watt led bulb का ऑनलाइन प्राइस 70 रूपए के आस – पास है लेकिन इसका उपयोग छोटे किचन या बाथरूम के लिए सबसे उपयुक्त मन जाता है जो एक घंटे में 3 वाट बिजली खपत करता है और इसके एक दिन में 10 घण्टे भी इस्तेमाल किया जाता है

तब 30 वाट रोज बिजली की खपत करता है लेकिन हमे महीने का हिसाब निकलना है जो 900 वाट यानी एक यूनिट होता है यदि आपके यहाँ एक यूनिट का दाम 10 रूपए लिया जाता है तब आपको केवल 3 watt led bulb को जलाने के लिए महीने में 10 रूपए बिजली बिल के जमा करने होंगे । इस तरह से आप किसी भी led bulb का महीने का हिसाब निकाल सकते है ।

ro water कितने वाट का होता है मिक्सर कितने वाट का होता है 

zero watt ka bulb kitne watt ka hota hai

जीरो वाट का मतलब यह नहीं हुआ की यह रौशनी देने के लिए बिजली का उपयोग नहीं करता है और बिना बिजली के कोई रौशनी देने वाली वस्तु जल नहीं सकती है इसलिए यह जलने के लिए बहुत ही कम ही सही लेकिन बिजली का उपयोग जरूर करता है । zero watt led bulb price 30 से 50 रूपए तक हो सकती है ।

zero watt की led बल्ब आमतौर पर एक घंटे में 0.5 वाट की बिजली खपत करती है लेकिन हम इसे केवल नाईट बल्ब या फिर पूजा रूम के लिए zero watt bulb colour के रूप में इस्तेमाल करते है क्योंकि इसमें रौशनी बिलकुल ना के बारब होती है । यदि हम इसका महीने के पुरे बिजली खपत निकाले तो हम पता लग जायेगा का की बिजली बिल के रूप में यह कितना वाट खपत करता है ।

एलईडी-बल्ब-कितने-वाट-का-होता-है

मान लीजिये की रोज रात के समय केवल 8 घण्टे के लिए हम इस जीरो वाट बल्ब का इस्तेमाल करते है जो एक दिन में 4 वाट बिजली की खपत करता है और एक महीने में 120 वाट बिजली खपत करता है । आपके यहाँ एक यूनिट यानी की 1000 वाट के लिए 10 रूपए लिए जाते है तब इस नाईट बल्ब के लिए आपको हर महीने 1.20 रूपए देने होंगे ।

मोबाइल चार्जर कितने वाट का होता है कम्प्यूटर कितने वाट का होता है 

निष्कर्ष (led bulb kitne watt ka hota hai)

उम्मीद है आपको मेरा यह आर्टिकल एलईडी बल्ब कितने वाट का होते है  या bulb kitne watt ka hota hai पसंद आया होगा जिसमे मैंने आपको led bulb के बारे में आसान भांषा में समझाने की कोशिस की है यदि अच्छा लगा तो हमे कमेंट करे धन्यवाद

Leave a comment