iron kitne watt ka hota hai

iron kitne watt ka hota hai

आज इस आर्टिकल में आयरन द्वारा किये जाने वाले बिजली खपत ( watt ) के बारे में बात करेंगे और यह जानेंगे की आखिर एक आयरन कितनी वाट का बिजली इस्तेमाल करता है ।

इसके बिजली इस्तेमाल के जानने के साथ – साथ कौन सा बेहतर आयरन है जो आपके लिए बेस्ट हो जिसका प्राइस भी कम हो और साथ में कम बिजली भी उपयोग करता हो इसको भी बताऊंगा जो हो सकता है आपके लिए बहुत उपयोगी शाबित हो जाए इसलिए कोसिस करे की आयरन के बारे में पूरा जानकारी यहाँ से पढ़कर जाए ।

आपको मैं एक जरुरी जानकारी दे दू की , अभी तक दुनिये में जितने भी गर्म होने वाले इलेक्ट्रिक डिवाइस है वे सभी बिजली का बहुत ज्यादा उपयोग करते है चाहे वो geyser , heater , ovan , water heater , room heater आदि हो ये सभी कम सेकम 500 वाट के ऊपर ही बिजली का उपयोग करते है और इसी सन्दर्भ में आज हम Iron bijli kitni consume karta hai iske बारे में जानेंगे ।

एक सधारण आयरन 750 watt बिजली का इस्तेमाल करता है यानी इसका मतलब यह हुआ की एक घंटे कपडा प्रेस करने वाला आयरन 750 वाट का बिजली का उपयोग करता है लेकिन मैं आपको एक उदाहरण के द्वारा समझाऊंगा की हमे कौन सा आयरन खरीदने में सबसे ज्यादा लाभ होगा ।

सबसे पहले हम यह जान लेते है की आयरन का उपयोग हम अपने कपडे को धोने के बाद उसे प्रेस करने के लिए करते है और यह एक ऐसा इलेक्ट्रिक डिवाइस है जो सभी के घरों में पाया जाता है क्योंकि यह बहुत जरुरी इलेक्ट्रिक डिवाइस है ।

गीज़र कितने वाट का होता है रूम हीटर कितने वाट का होता है 

Kitne watt ka iron ka kharidna chahiye

मैं आपको अभी किन्ही दो तरह के आयरन की पूरी डिटेल बताने वाला हूँ जिससे आपको यह समझ आ जायेगा की कौन सा स्त्री ( iron ) लेना सबसे बेहतर होगा लेकिन यह जान लीजिये की यदि कोई थोड़ा महंगा दाम में सामान मिल रहा है और वह  बिजली का उपयोग बहुत ही कम करता है तब कुछ पैसे ज्यादा लगाकर उसी को लेने में भलाई है ।

all-electric-device-watt-value

BAJAJ Majesty DX 6 1000 W Dry Iron 

यह बजाज कंपनी का आयरन जिसका वारंटी 2 साल है और इसके प्राइस की बात करे तो यह 650 रूपए के करीब आसानी से मिल जाता है लेकिन यह 1000 watt का बिजली का उपयोग करता है अथार्त इसका मतलब यह हुआ की एक घंटा उपयोग करने के बाद यह 1 यूनिट ( 1000 वाट ) बिजली खपत करता है ।

iron-kitne-watt-ka-hota-hai-1

यदि आपके यहाँ आयरन का इस्तेमाल ज्यादा नहीं है तो इसे ले सकते है क्योंकि यह ब्रांडेड प्रोडक्ट है वही दूसरी तरफ आप रोजाना आधे घंटे भी इसका इस्तेमाल करता है तो रोज के हिसाब से 500 वाट बिजली उपयोग करेगा जो महीने के 15000 वाट हो जाता है

यदि मान लजिए की आपके यहाँ एक यूनिट का रेट 8 रूपए बिजली विभाग वाले लेते है या आपको नहीं पता तो आपके बिजली बिल के पीछे पूरा विवरण लिखा हुआ मिल जायेगा ।

लेकिन मैं एक अनुमान के मुताबिक़ इस वैल्यू को रूपए में बदलना कैसे है उसके बारे में बता रहा हूँ की एक महीने में 15 यूनिट आपका आयरन बिजली लेता है तो 15 x 8 = 120 रूपए आपको हर महीने केवल आयरन के उपयोग करने के लिए देने होंगे ।

वाटर हीटर कितने वाट का होता है led bulb कितने वाट का होता है 

Unitouch Light weight ST-11 750 Dry Iron

यह आयरन 2 साल की वारंटी के साथ आता है और इसका दाम 400 रूपए है यह कंपनी थोड़ा लोकल जरूर है लेकिन बिजली खपत के मामले में बड़े कम्पनियो के मुक़ाबले कम खर्चीला है । इस आयरन को एक घंटे उपयोग करने के बाद 750 watt  ही बिजली का इस्तेमाल करता है । यदि हम इसपर भी ऊपर वाले सारे नियम को लागु करके इसका महीने का वैल्यू निकाले तो काफी फर्क नजर आएगा ।

iron-kitne-watt-ka-hota-hai-2

मान लजिए की रोज आधे घंटे के इस्तेमाल से 375 watt का बिजली खपत होता है और इसे यदि महीने में जोड़ दे तो 375 x 30 = 11250 वाट कुल महीने में बिजली उपयोग करता है और 8 रूपए की वैल्यू से गड़ना करने पर 8 x 11.25 यूनिट = 90 रूपए आपको हर महीने सिर्फ आयरन प्रयोग के देने होंगे ।

इस तरह आप कोई भी इलेक्ट्रिक डिवाइस का वैल्यू को रूपए में बदल सकते है और इन दौड़ने में कुल 30 रूपए का फर्क है जो एक साल में 360 रूपए हो जाता है यदि आप 750 वाट का आयरन लेते है चाहे वो किसी भी कंपनी का हो तब एक साल में ज्यादा वाट के आयरन के मुक़ाबले पैसा वसूल कर सकते है ।

मोबाइल चार्जर कितने वाट का होता है मिक्सर कितन वाट का होता है 

निष्कर्ष 

आपको मेरा यह आर्टिकल electric iron in hindi या press kitne watt ka hota hai कैसा लगा हमे कमेंट के जरिये जरूर बताये यदि आपको किसी दूसरे विषय में कुछ जानकारी जननी है तो उसे भी कमेंट के द्वारा बता सकते है और हमलोगो का काम ही है आपकी अच्छी जानकारी से रूबरू कराना इसलिए अपने सवाल हमसे पूछे और जवाब पाने के लिए बेफिक्र रहें उसका सलूशन तुरंत सॉल्व किया जायेगा ।

Leave a comment