ek ampere me kitne volt hote hai-1 ampere = volt

ek ampere me kitne volt hote hai

क्या आप एक एम्पेयर में कितना वोल्ट होता है जानने के लिए यहाँ तक पहुंचे है तो आपके इस समस्या का समाधान बिलकुल आसान तरीके से बताने की कोशिस की जाएगी ।

जैसा की हम जानते है की एम्पेयर का प्रयोग इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में किया जाता है जहाँ की electric device  के क्षमता को नापने के लिए एम्पेयर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है ।

अक्सर आपने इस क्षेत्र से जुड़े सिर्फ तीन सब्द जरूर सुने होंगे जो volt , ampere , और watt के रूप में है और मैं यहाँ एक बात और बता दू की इन तीनो में से किसी दो के बिना कैलकुलेशन नहीं किया जा सकता है अथार्त मेरा कहने का मतलब यह है की इन तीनो में से कोई दो के वैल्यू रहेंगे तभी तीसरे का वैल्यू हम निकाल सकेंगे ।

लेकिन ऐसा भी नहीं है की आपके सवाल का जवाब यहाँ नहीं मिल पायेगा , बिलकुल मिलेगा लेकिन उसके उत्तर आपको दो मिलेंगे जिसमें आगे बतानेवाला हूँ क्यों की हमे एम्पेयर का वैल्यू मिल चूका है और वोल्ट का वैल्यू निकलना है जिसके लिए वाट का होना बहुत जरुरी है जो इस सवाल में नहीं है , फिर इस सवाल को सॉल्व किया जा सकता है ।

इस सवाल के उत्तर देने का पहला तरीका वाट की एक वैल्यू सेट करेंगे तब हम वोल्ट की वैल्यू पता कर सकते है और दूसरा तरीका हमारे घर में जो वोल्ट सबसे ज्यादा इस्तेमाल होती है उसका वैल्यू को लेकर एम्पेयर के वैल्यू से मिला देंगे और इस तरह आपको इसका मतलब आसानी से समझ आ जायेगा ।

all-electric-device-watt-value

1 volt ampere ( ek ampere me kitne volt hote hai )

पहला तरीका 

मान लीजिये की मुझे किसी इलेक्ट्रिक डिवाइस की वोल्ट क्षमत निकालनी है और उसका वाट और एम्पेयर हमे मालूम है जैसे उसका वाट 220 है और एम्पेयर 1 है अब हमे उसके वोल्ट की वैल्यू निकलना है

तो हम 220 वाट को एक एम्पेयर से भाग कर देंगे जिससे हमारा जो वैल्यू निकलकर सामने आएगा वो वोल्ट का वैल्यू होगा । यानी की 220 /1 = 220 वोल्ट इसका सही उत्तर है ।

ठीक इसी प्रकार किसी डिवाइस की वाट की वैल्यू 1100 वाट है और 5 एम्पेयर उसका लोड है लेकिन हमे इसका वोल्ट का वैल्यू पता करना है तो इसके लिए हम  एम्पेयर को वाट से में भाग कर देंगे

जैसे 1100 / 5 = 220 वोल्ट इसका सही जवाब है । तो इस तरह आप वोल्ट की वैल्यू निकाल सकते है लेकिन इतना ध्यान रखिए की किसी एक वैल्यू से कोई निष्कर्ष नहीं निकलेगा ।

बिजली बिल कैसे निकले एक्सटेंशन बोर्ड बनाये 

दूसरा तरीका 

किसी भी इलेक्ट्रिक डिवाइस का जो वोल्ट तय किय जाता वो फिक्स रहता है जैसे की कोई डिवाइस जैसे इन्वर्टर 220 वोल्ट से 280 तक काम कर सकती है उसके ऊपर जाएगी तो खराब हो सकती है अतः हम यह कह सकते है की उसका वोल्ट फिक्स है क्योंकि 220 वोल्ट हमारे घर का सप्लाई होता और इस पर ही यह काम करता है ।

1 ampere volt

लेकिन एम्पेयर में ऐसा नहीं ये एक तरह से फिक्स होते है यदि अंतर भी होगा तो थोड़ा सा  हो सकता है क्योंकि किसी डिवाइस के क्षमता के विपरीत गया तो वह डिवाइस या तो खराब है इसलिए एम्पेयर को ज्यादा इस्तेमाल कर रहा है

और कोई एम्पेयर नहीं ले रहा है तो भी वह डिवाइस खराब ही समझा जाता है इसलिए आपने गौर किया होगा की कोई सामान को जब हम इलेक्ट्रिक मिस्त्री के पास ले जाते है तो वह सबसे पहले उस वस्तु का एम्पेयर ही चेक करता है

आपको यदि पता ही लगान है तो इसके सब आसान उपाय यही है की हम जो आपने घर में डिवाइस का उपयोग करते है वह केवल दो तरह के वोल्टेज से चलते है पहला बैटरी है जो 12 volt का होता है और दूसरा घर की बिजली है जो 220 volt की होती है

घर के सभी बिजली उपकरण की बिजली खपत लिस्ट ?

यदि एक एम्पेयर को इन दोनों के लिए अप्लाई करना है तब हम साफ़ तौर पर कह सकते है की एक 12 वोल्ट की होती है और दूसरी 220 volt की होती है । लेकिन याद रखने वाली बात यह है की एम्पेयर के साथ उसके बिजली खर्च यानी की watt की वैल्यू मिल जाए तो उस डिवाइस की एक दम सटीक वोल्ट की वैल्यू भी मिल जाएगी

निष्कर्ष (ek ampere me kitne volt hote hai )

आपको मेरा यह लेख one ampere is equal to volt कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बताये और आपके मन में कोई सवाल है तो उसको भी पूछ सकते है जिसका जवाब देने के लिए जल्द से जल्द कोशिस  की जाएगी और मैं इस तरह के हेल्पफुल आर्टिकल लिखता रहता हूँ आप चाहे तो हमारे वेबसाइट पर इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े बहुत सारे आर्टिकल पढ़ सकते है ।

Leave a comment