500 watt inverter kaise banaye-500 वाट इन्वर्टर कैसे बनाएं

500 watt inverter kaise banaye

आप घर पर ही एक बहुत ही कमाल का एक दम सिंपल तरीके से 500 वाट का इनवेटर बनाना चाहते है तो आप बिलकुल निश्चिर रहिये मैं आपको इसका बनाने का सारा तरीका बताने वाला हूँ और इसे बनाने के लिए बहुत ज्यादा इलेक्ट्रिक पार्ट्स की भी जरुरत नहीं पड़ेगी

मैं आपको इस आर्टिकल में 500 watt inverter  circuit diagram के मदद से इन्वर्टर को बनाने का तरीका बताऊंगा जिसमे लगने वाले पार्ट्स भी आसानी से लकाल मार्किट में उपलब्ध है इसे ढूंढने के लिए ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी 

आपको एक बता दू की इसे mini inverter for home के नाम से भी जानते है क्योंकि यह बनाने में इतना आसान है की कोई भी इसे बना सकता है क्योंकि इसमें कुछ ज्यादा अनुभव की जरुरत नहीं होती है बस कुछ स्टेप फॉलो करने होते है और कुछ ही देर में आपका 5oo वाट का इन्वर्टर बनकर रेडी हो जायेगा

यदि हम इसके लोकल मार्किट में कीमत की बात करे तो इसकी बना – बनाया 500 वाट इन्वर्टर कीमत 400 से 500 तक लिया जाता है लेकिन आप इसे 200 रूपए के अंदर ही घर पर बना सकते है

जबकि रेडीमेड इन्वर्टर में कुछ लोकल पुर्जे भी लगे होते है जो जल्दी खराब हो जाते है लेकिन आप जो पार्ट्स का इस्तेमाल करंगे वो उससे तो कई गुना अच्छे क्वालिटी के होंगे

200ah battery backup kitna ?mobile battery se power bank

प्रमुख पार्ट्स 

500-watt-inverter-kaise-banaye-1

देखा दोस्तों इसे बनाने के लिए हमे मत्र 5 इलेक्ट्रिक पुर्जे की जररत होगी और इसके आपस में जो देने से हमारा इन्वर्टर बनकर तैयार हो जायेगा ।

 how to make inverter at home 

make an inverter मतलब इन्वर्टर बनाने सा पहले मैं आपको इसमें लगने वाले पार्ट्स की कुछ बेसिक जानकारी दे दू ताकि आपको इन सभी पार्ट्स को आपस में जोड़ते समय किसी परेशानी का कोई सामना ना करना पड़े और आसानी से आप इसे बना सके ।

रैसिटंस के दो पिन होते है जिसे आप किसी भी तरफ से लगा सकते इसमें कोई तय किया हुआ पॉजिटिव सिरा और नेगेटिव सिरा नहीं होता है जिस भी तरफ से आप इसे लगा सकते है ।

make   12v battery  charger

कपैसिटर को लगाते समय थोड़ा ध्यान देना होगा क्योंकि इसके पिन में पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों तरह के सिंबल बने होते है इसलिए जब इसे जोड़े दोनों पिन की पहचान जरूर कर ले ।

mosfet

में आपको थोड़ा जानकारी दे दू की इसके तीन पिन होते है जिसके नाम gate , drain , source है और इसका सबसे मेन काम होता है dc को ac में बदलने के लिए और इसके इस्तेमाल करते समय इसके ऊपर एक एल्युमीनियम की हिट सिंक जरूर लगाय क्योकि यह गर्म भी होता है ।

500-watt-inverter-kaise-banaye-2

ic tl4944

यह एक प्रकार से pwm कंट्रोलर ic है जिसका पूरा नाम pulse-width modulation  होता है जिसका 7 नंबर पिन नेगेटिव और 12 नंबर पिन पॉजिटिव होता है ।

tranformer

step-up ट्रांसफार्मरको चुनना है क्योंकि हमे वोल्टेज को boost करना होगा तभी वह 220 volt ac बना पायेगा  या फिर ac वाला ट्रांसफार्मर भी ले सकते है जो 220 से 12 में बदलता है

लेकिन इसके कनेक्शन को हम उल्टा कर देंगे तो भी यह काम करता है जैसे ऐसी से डीसी करने के लिए हम 220 में मेन सप्लाई देते और 12 वाल्ट से आउटपुट लेते है लेकिन ऐसी बनाने के लिए हम 12 वाल्ट में इनपुट देंगे और 220 वाले तार से आउटपुट लेंगे

what is batteryluminous inverter repair

500 watt inverter – mini inverter for home

500-watt-inverter-kaise-banaye-3

सबसे पहले हमे ic के पिन को आपस में जोड़ना होगा जिसमे 3,11,12 ( A )को आपस में जोड़ ले । 7,4,1,16  ( B ) पिन को आपस में जोड़े और उसके बाद 2,13,14,15 ( C )को भी जोड़ दे । पहला वाला का नाम हम A रखेंगे , दूसरा का नाम B  और तीसरा का नाम C रख देंगे ताकि पहचान करने में आसानी हो ।

ट्रांसफार्मर के 12-0-12 के तीन पिन में बिच वाला पिन यानी 0 के वायर को A में ज्वाइन करेंगे और B में कोई भी कनेक्शन नहीं होगा । इसके बाद ट्रांफॉर्मर के कोई भी 12 नंबर वाला तार को मॉस्फेट के drain  यानि बिच वाले पिन में जोड़ना है और इसी प्रक्रिया को दूसरे मॉस्फेट में भी करंगे जिसके लिए बचे हुए ट्रांफॉर्मर के अंतिम 12 नंबर वाला तार को ज्वाइन करेंगे ।

दोनों मॉस्फेट के source पिन को आपस में जोड़कर उसे B के साथ कनेक्ट कर देंगे । अब अंत में बचे दोनों gate पिन को 220 ohms के रेजिस्टेंस के साथ जोड़ेंगे और बचे हुए रेजिस्टेंस के दोनों छोर को ic के 9 नंबर और 10 नंबर पिन में कनेक्ट कर देंगे ।

अब ic के 6 नंबर पिन में 2.2 kilo ohms का रेजिस्टेंस को सोल्डरिंग करने के बाद उसके दूसरे छोर को कपैसिटर के नेगेटिव पॉइंट में कनेक्ट कर देंगे फिर उसी पॉइंट को  B पॉइंट में जोड़ेंगे और बचे हुए कपैसिटर के दूसरे ( + ) छोर को ic के 5 नंबर पिन में सोल्डरिंग कर देंगे ।

इस तरह हमारा यह 500 वाट का इन्वर्टर बनाकर तैयार है और इसके A पॉइंट में 12 volt बैटरी के पॉजिटिव और बी पॉइंट में बैटरी के नेगेटिव पॉइंट को जोड़ देंगे ।

इन्वर्टर में eco-mode क्या है solar inverter क्या है simple inverter bnaaye

कुछ जरुरी टिप्स – 500 वाट इन्वेटर (500 watt inverter kaise banaye)

  • मॉस्फेट को एल्युमीनियम हिट सिंक से जरूर जोड़े नहीं तो यह बार – बार खराब होगा ।
  • कोई भी लोड देने से पहले उसका वाट जरूर चेक करे और वह 400 वाट के ऊपर नहीं होना चाहिए नहीं तो ic के साथ mosfet के भी जलने की सम्भवना है ।
  • 220 volt ac आउटपुट के दोनों तार में आप किसी भी तरफ कोई led के दोनों तार को जोड़ सकते है
  • मैंने इस डीग्राम में कोई स्विच का पर्योग नहीं किया है इसलिए आप चाहे तो बैटरी के पॉजिटिव साइड में एक स्विच को जोड़ सकते है यह फिर चिमटा का उपयोग करे ।
  • ध्यान देने वाली बात यह है की यह केवल आपको बैटरी से 220 volt ac सप्लाई बना कर देगा यह 12 battery charger का काम नहीं करता है इसलिए इसे बनाने से पहले इसके बारे में अवस्य सोच ले ।
  • रेजिस्टेंस के प्रयोग एक वाट से ऊपर का करे नहीं तो यह भी हिट के वजह से जल सकता है ।
  • 12 वोल्ट का battery आप चाहे जितना भी जोड़ सकते है लेकिन वे सभी पैरेलल होने चाहिए ना की सीरीज में , यदि सीरीज करेंगे तो 24 वोल्ट का सप्लाई जाने लगेगा जिससे पूरा सर्किट जल सकता है ।
inverter – battery बैकअप बढाए inverter kitne watt ke hote haisolar vs inverter battery

निष्कर्ष  (500 watt inverter kaise banaye)

आपको मेरा यह आर्टिकल how to make a inverter at home कैसा लगा जिसमे मैंने बहुत ही कम पुर्जो के साथ और आसानी तरीके के मदद से एक 500 वाट का इन्वर्टर बनाना सिखाया है यदि पसंद आया तो हमे अपनी राय कमेंट में बताये धन्यवाद ।

Leave a comment