wwww ka full form

wwww ka full form

दोस्तों मैं आपको आज एक ऐसे वर्ड का फुल फॉर्म बताने वाला हूँ जिसमे 4w एक साथ जुड़े हुए मिलेंगे लेकिन अभी तक अपने सिर्फ www का नाम सुना होगा लेकिन आज मैं आपको wwww full form बताने वाला हूँ ।

बताने से पहले मैं आपको एक चीज से अवगत करा दू की यह दोनों ही वर्ड एक ही क्षेत्र के सम्बन्ध रखते है और वो है कंप्यूटर इसलिए हम यह कह सकते हैं की इन दोनों वर्ड में समानता दिखाई देती हैं ।

जहां हम www को world wide web के नाम से जानते है और यह इंटरनेट में आपको आसानी से देखने को मिल जाता है लेकिन wwww आपको यहीं भी देखने को नहीं मिलता है इसलिए आज हम आपको इसका फुल फॉर्म बताने वाले है और साथ में इससे जुडी कुछ दिलचस्प बाते भी बताऊंगा जैसे की इसका अविष्कार किसने किया और यह वर्ड का मायने काया इसको कहाँ इस्तेमाल किया जाता है आदि ।

history of wwww – इतिहास 

जैसा की हम यह जान चुके है की wwww का पूरा नाम वर्ल्ड वाइड वेब वर्म है और यह www से भी पहले इस्तेमाल किया जानेवाला एक सर्च इंजन ही था लेकिन बहुत पहले आने के बावजूद भी 1994 तक इसे पब्लिश नहीं किया गया क्योंकि उस समय बहुत सारे सर्च इंजन इंटरनेट पर आ चुके थे सायद यही इसका सबसे बड़ा वजह हो सकता है ।

wwww-ka-full-form-1

worm यानी wwww में मल्टीमीडिया वस्तु से सुसज्जित एक डेटाबेस था जिसमे wwww कीवर्ड को डालकर खोजै जा सकता था । यह 1994 में 110,000 वेब पेज को डिफाइन करने में सक्षम था

wwww का अविष्कार किसने किया – wwww ka full form

1994 में इंटरनेट पर बहुत सारे सर्च इंजन यानी जिस तरह हम आज के समय में अपनी जरुरत को जानने के लिए गूगल पर खोजते है ठीक उसी तरह उस समय भी ढेर सारे खोज इंजन हुआ करते थे । इसके बावजूद भी ओलिवर मैकब्रायन ( Oliver McBryan ) 1993 में कोलोराडो विश्वविद्यालय से एक रिसर्च प्रोजेक्ट के दौरान wwww को विकसित किया था ।

मुझे उम्मीद है की अपने अब तक full form of wwww in computer या , wwww full form in computer  के बारे में जान गौए होंगे और यह एक सर्च इंजन है जिसका इस्तेमाल इंटरनेट के द्वारा किसी भी वस्तु को खोजने के लिए किया जाता हैं  और wwww  भी  वर्ल्ड वाइड वेब की तरह ही काम करता हैं ।

अफ़सोस की wwww अब  दूसरे सर्च इंजन की तरह सुलभ नहीं रहा । साल 1997 में goto.com ने wwww  की सारी तकनीक को खरीद लिया था  और 2016  एक प्रेस में मैकब्रायन ने wwww पर टिपणी देते हुआ कहा था की यह एक सिखने वाली परियोजना थी । उन्होंने ने याहू या एक्साइट की तरह wwww तकनीक को बिज़नेस की तरह कभी नहीं सोचा । उस समय विस्वविद्यालय के पास इस तरह के कोई सुविधा नहीं थी इसलिए इसे डेवेलोप किया गया । ओलिवर मैकब्रायन ने केवल  3 साल तक ही इस सर्च इंजन  को इस्तेमाल किया था ।

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में मैंने आपको wwww.com full form को बताते हुए इसके अविष्कार से लेकर बिकने तक की जानकारी बाते है यदि आपको पसंद आया तो मुझे कमेंट के माध्यम से जरूर अवगत कराये और अपने सवाल को भी हमसे पूछ सकते हैं धन्यवाद ।

Leave a comment