table fan kitne watt ka hota hai-table fan in hindi

table fan kitne watt ka hota hai-टेबल फैन कितने वाट का होता है

आज इस आर्टिकल में मैं आपको टेबल फैन के बारे में बताने वाला हूँ जिसमे मैं यह कितने वाट का होता है के बारे में तो बताऊंगा लेकिन साथ में यह कितने तरह के होता है , जाम होने पैर कैसे ठीक करे , और सबसे कम दाम में टेबल फैन कितना तक हो सकता है आदि इन सभी की जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी ।

इसके बारे में मैं आपको थोड़ा परिचय देना चाहता हूँ की टेबल पंखा  हम गर्मियों में इस्तेमाल करते है जिससे हमारे शरीर को ठंडक का अनुभव होता है लेकिन इसे चलाने के लिए हमे बिजली की जरुरत होती है और वह जितना बिजली एक घंटा में खपत करती है इसी सवाल का जवाब मैं आपको देनेवाला हूँ ।

एक सधारण table fan एक घण्टे में 50 से 70 वाट का होता है लेकिन जब हम इसके साइज को बड़ा करते है तब यह यह ज्यादा बिजली का उपयोग करने सुरु कर देता है और साथ में इसे दोनों  तरह के बिजली यानी ac और dc के लिए भी बनाया जाता जिसमे इसकी वाट की रेटिंग अलग होती है जिसे जानना भी आपके लिए जरुरी हो जाता है ।

क्योंकि आने वाले समय में अब dc motor यानि dc पंखे का चलन बढ़ रहा है यह आपको नए होने के वजह से अभी के समय में थोड़े महंगे मिल सकते है लेकिन यह आम टेबल फैन के मुक़ाबले 70 % वाट बचाने में सक्षम है , मरे कहने के मतलब यह है की यह मात्र 15 से 20 वाट के होते है ।

all-electric-device-watt-value

stand fan kitne watt ka hota hai

अब हम बात करते है की यह आखिर कितने तरह के होते है , तो इसका जवाब है की यह बहुते तरह के होते है लेकिन मैं मैं आज आपको वही table पंखे के बारे में बताऊंगा जिसका उपयोग सबसे ज्यादा होता है और कम सेकम वाट का उपयोग भी करता है ।

table fan types
  • dc table fan 
  • table fan 
  • stand fan 
DC TABLE FAN – डीसी टेबल फैन 

डीसी  पंखा को हम डायरेक्ट ac में जोड़कर नहीं चला सकते है क्योंकि यह एक तरह से 12 वोल्ट की बैटरी से पर चलने वाला डिवाइस है लेकिन इसकी खूबी यह है की यह बहुत ही कम वाट का उपयोग करके हवा उतना ही देता है जितना की एक 50 वाट वाला टेबल पंखा देता है । एक डीसी पंखा यदि 15 वाट का है और उसे आप 10 घंटे चलते है तब आपका जो बिजली का खरक करने का रेश्यो है वो निचे दिय गया है

dc table fan wattage

15 x 1 घंटा = 15 वाट x 10 घंटा  = 150 वाट , मतलब यह हुआ की 10 घंटे चलाने पर आपका बिजली खपत मात्र 150 वाट ही होंगे और जैसा की हम जानते है की एक यूनिट में 1000 वाट का वैल्यू होता है और 1 यूनिट के लिए 5 से 9 रूपए तक चार्ज लिया जाते है जिसका मतलब यह हुआ की डीसी फैन एक घंटे में 50 से 90 पैसे का ही बिजली उपयोग करता है ।

सीलिंग फैन कितने वाट का होता है  तूफान फैन कितने वाट का होता है 

TABLE FAN – टेबल फैन 

मान लीजिये की आपके कोई टेबल फैन है जो 50 वाट का बिजली खपत एक घंटे में करता है लेकिन आपको यह मौलम नहीं है की आखिर कितने देर चलाने के बाद इसका कितना बिजली बिल आ सकता है और यह जानना भी बहुत जरुरी है आज के समय में क्योंकि बिजली का दाम हर आनेवाले साल / महीने में बढ़ते चले जा रहे है लेकिन हम अपने उपयोग को थोड़ा मैनेज करके खुद से बिजली बिल कम कर सकते है

table fan wattage

50 वाट टेबल फैन  x 1 घंटा = 50 वाट x 10 घंटा ( एक दिन में चलता है )  = 500 वाट , अथार्त  यह table fan , 10 घंटे चलने के बाद 500 वाट बिजली खपत करता है यदि आपके यहाँ बिजली का एक यूनिट का दाम 8 रूपए है तब यह 10 घंटे में 4 रूपए का बिल बना देता है 

STAND FAN – स्टैंड फैन 

स्टैंड फैन की  हवा भी साधारण पंखे से कई गुना ज्यादा होती है इसलिए इसके बारे में भी जानना बहुत जरुरी है क्योंकि यह पंखा ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा देखने को मिल जाता है इसलिए आखिर फर्राटा फैन कितने वाट का होता है इसके बारे में बात करते है

इसके साइज भी कई तरह के होते है जो 60 से 100 वाट की बिजली खपत करते है लेकिन यदि आप बढिये ब्रांड का कोई फर्राटा पंखा लेते है तब आपको प्राइस थोड़े महंगे जरुए मिलेंगे लेकिन वह सभी 30 से 50 वाट तक ही बिजली का उपयोग करता है

60 वाट x एक घंटा = 60 वाट x 10 घंटा चलने पर वैल्यू = 600 वाट बिजली खपत , यानी 15 घण्टे में यह एक यूनिट बिजली  इस्तेमाल करता है

मोबाइल चार्जर कितने वाट का होता है  कम्प्यूटर कितने वाट का होता है 

table fan jam problem- table fanजाम को कैसे ठीक करें

यह समस्या तभी आता है जब पंखे को चले हुए साल भर से ज्यादा हो जाता है वैसे स्थिति में पंखे के अंदर इस्तेमाल किया गया ग्रीस या फिर मोबील सुख जाता है जिसके वजह से रोटर में एक मोती परत जम जाती है और इसे घूमने नहीं देती है जिससे हमारा पंखा जाम हो जाता है या पहले के मुक़ाबले बहुत ही कम स्पीड के साथ चलता है ।

यह एक तरह से मामूली सा दिक्कत है इसे चाहे तो आप घर पर ही ठीक कर सकते है नहीं तो इलेक्ट्रिक मिस्त्री के द्वारा ठीक करा सकते है लेकिन याद रखिये यह इसको खोलकर केवल सर्विसिंग कर देने पर ठीक हो जायेगा इसलिए इसे बनाने के लिए ज्यादा पैसे ना दे क्योंकि इसको बनाने में लगने वाले सामान में बुश , आयल , नट्स आदि हो सकते है जो मार्किट में सस्ते दाम में मिल जाते है ।

table-fan-kitne-watt-ka-hota-hai-2

यदि आप इसे बनाना छाते है तो खुद से भी खोलकर बना सकते है इसके लिए एक स्क्रूव ड्राइवर , ग्रीस , किरासन तेल , सूती कपडा आदि की जरुरत होगी । सबसे पहले आपको पेचकस की मदद से इसे बक्के साइड से खोलना होगा , खोलते समय जरा सावधानी बरतें ।

सबसे कम वाट और सस्ता फैन प्राइस लिस्ट 

पिछले वाला ढांचा अच्छी तरह से हटा ले फिर उसके अंदर से रोटर को निकले और इसी के ओदनो तरफ आप पाएंगे की एक मोती लेयर जम गयी है इसे किरासन तेल से साफ़ कर ले और साथ में दोनों बुश को भी साफ़ करे । साफ होने के बाद ग्रीस की नयी परत उसपर लगाए और जिस तरह से खोला था उसी तरह इसे फिट कर दे । अब आपका पंखा चलने लगेगा ।

ro वाटर कितने वाट का होता है  मिक्सर कितने वाट का होता है 

table fan ka rate(table fan kitne watt ka hota hai)

अब मैं आपको table fan ka pankha के प्राइस के बारे में बताऊंगा और आपको थोड़े देर में यह भी पता लग जायेगा की कौन सा टेबल पंखा सही है और कौन सा नहीं लेना चाहिए । दोस्तों अभी आपके शामे दो table fan की पूरी डिटेल बताने वाला हूँ जिससे आपको समझने में थोड़ी आसानी हो ।

Croma CRF0018 40-वॉट टेबल फैन

यह 40 वाट का टेबल फैन है जिसे आप अमेज़न से खरीद सकते है । यह एक घंटे में 40 वाट की ऊर्जा की खपत करता है और 2 साल की वारंटी के साथ आता है यह एक मिनट में 1200 बार घूम सकता है जिसको हम rpm के नाम से जानते है । इसको चलाने के लिए ac करेंट की जरुरत होती है जो 200 से 240 वाल्ट रहन चाहिए । इसकी प्राइस 2200 रूपए है ।

table-fan-kitne-watt-ka-hota-hai-3

CHECK PRICE

इसके साथ ही इसमें कंट्रोल बातों भी दिए गए है जिससे आप तीन अलग – अलग स्पीड में इस पंखे को चला सकते है यहाँ पर मैं एक ध्यान देनेवाली बात बता दू की यदि जरुरी नहीं होने पर पंखे को फुल स्पीड में नहीं चलाये क्योंकि इससे बिजली की खपत ज्यादा होती है ।

यदि आप इसे 22 घण्टे चलाते है तो यह पंखा एक यूनिट की बिजली खपत करता है , कहने का मतलब यह है की यदि एक यूनिट का प्राइस 7 रूपए है तो 22 घंटा चलने के बाद यह 7 रूपए का बिजली खपत करता है ।

बैटरी कितने वाट का होता है  led बल्ब कितने वाट का होता है 

BAJAJ MIDIEA BT-07 400MM 400 mm 3 Blade Table Fan

यह बजाज का पंखा है जो 1900 रूपए के प्राइस में उपलब्ध है । इस पंखे का rpm 1300 है और इसमें स्पीड को कंट्रोल करने के लिए 4 बॉटम दिए गए है । यह पंखा एक घण्टे में 55 वाट की बिजली खपत करता है । इसकी गरंटी 2 साल की होती है और साथ में यह ac करेंट में चलने वाला पंखा है । ज्यादा भार न होने के वजह से इसे आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है ।

table-fan-kitne-watt-ka-hota-hai-4

CHECK PRICE

अब बात करते है इसके बिजली की खपत की तो यह हम जानते है की एक घंटे में 55 वाट की बिजली खपत करता है आप इसे 10 घंटे चलाते है तो 550 वाट की बिजली खपत करेगा यानी की यदि आपके यहाँ 1 यूनिट की रेट 7 रूपए है तो यह पंखा 20 घंटे चलने के बाद 7 रूपए बिजली इस्तेमाल कर लेता है ।

अब आपको यह मालूम चल गया होगा की दोनों की सेम प्राइस में लगभग 3 घंटे का अंतर है । यदि 40 वाट का पंखा कुछ रूपए ज्यादा में मिल रहा है तो उसी को लेने में भलाई है क्योंकि रोज 3 घंटे यदि आप बचाते है तो 6 महीने में 400घण्टे आपके बच जाते है जिसका मूल्य लगभग 30 रूपए तक हो सकता है ।

ओवन कितने वाट का होता है  इंडक्शन कितने वाट का होता है 

निष्कर्ष (table fan kitne watt ka hota hai)

उम्मीद है की मेरा या लेख table fan how many watts कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बताये और कोई सवाल आपके मन में है तो उसे भी हमे कमेंट में पूछ सकते है जिसका जवाब पाने के लिए आपको ज्यादा देर इंतजार नहीं करना होगा धन्यवाद । 

pankha-1

pankha-2

pakha-3

 

pankha-7

pankha-5

pankha-6

Leave a comment