शेयर बाजार से करोड़पति-शेयर बाजार से अमीर कैसे बने?-share bazar se crorepati

शेयर बाजार से करोड़पति

क्या आप भी शेयर बाजार से करोड़पति  कैसे बने सर्च करते हुए यहाँ पहुंचे है तो आपको मैं बता दू की बिलकुल सही स्थाप पर आप आ चुके है क्योंकि आज मैं आपको कुछ ऐसे फैक्ट के बारे में बताऊंगा जिसे जानकार आप शेयर मार्किट में निवेश करना सुरु कर देंगे ।

लेकिन यह सब करने के लिए पैसा का होना बहुत जरुरी है तभी आप कुछ नया कर पाएंगे और आपको एक बात बता दूँ की पैसे के साथ आपको इस क्षेत्र में समय भी देने होंगे तभी आपका करोर्पति बनाने के सपना पूरा हो पायेगा ।

आपको मैं शेयर मार्किट से जुडी कुछ उदाहरण भी दूंगा जिसको जानकार आप कोई एक सटीक फैसला ले सकते है लेकिन मुझे मालूम है आपको यह सब अभी तक बकवास लग रहा होगा लेकिन आप इस लेख को पूरा पढ़े अंत में सब जान जायेंगे की आखिर करोड़ पति कैसे बन सकते है ।

एक महत्वपूर्ण बात बता दू की भारत में शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है जो करीब 10 से 12 % है और इसका सबसे बड़ा वजह है की ज्यादातर लोग शेयर मार्किट को एक जुवे की नजर से देखते है लकिन ऐसा नहीं है सही जानकारी और सटीक इन्वेस्टमेंट के वजह से कोई भी इस क्षेत्र में पैसा बना सकता है

वो भी कोई छोटा रकम नहीं बल्कि अपने पूंजी को वह मात्र कुछ महीने या साल में दुगना कर सकता है लेकिन इसके लिए सही जानकारी का होना बहुत जरुरी है ।

share market se crorepati – शेयर मार्किट से करोड़पति 

शेयर मार्किट ने 20 साल पहले निवेशक को पैसा पैसा बनाने के लिए बहुत सारे मौके दिय और निवेशक भी इस मौके को अपने हाथों से जाने नहीं दिया लेकिन आज के समय में शेयर बाजार कई बड़ी परेशानी के साथ गुजर रहा जिसमे आर्थिक मंदी, घरेलू आर्थिक संकट , और हाल ही के कोरोना जैसी महामारी में थोड़े कमजोर जरूर दिखाई दे रहा पर ऐसा नहीं है की यह कभी उभर नहीं पायेगा ।

जिन निवेशक ने 2010 से इन्वेस्ट करके अपने ऊपर उस शेयर को नहीं बेचने के प्रति भरोसा बनाये रखा वे निवेशक आज के समय में उस इन्वेस्टमेंट से 100 गुना प्रॉफिट कमा चुके है और 2010 में 54 ऐसी शेयर को चिन्हित किया गया है जो सिर्फ 10 साल में 100 गुना ज्यादा कमाकर अपने निवेशक को दिया है ।

शेयर-बाजार-से-करोड़पति-1

इस लिस्ट में सबसे ऊपर सिम्फनी कंपनी है जिसने 2010 में भारत के शेयर मार्किट में कदम रखा उस समय उसकी कुल कैपिटल 24 करोड़ रूपए रेवेन्यू था जो 2019 -20 के दौरान बढ़कर 1,103 करोड़ रूपए हो गयी ।

इस कंपनी के शेयर प्राइस की बात करे तो 2010 के समय में 100 रूपए इसकी एक शेयर की वैल्यू थी यदि आप उस समय इस शेयर में एक लाख रूपए का इन्वेस्ट करते तो आपको उस समय कुल 1000 सिम्फनी के शेयर मिल जाते और इसे 2020 में में सेल करते जिसका प्राइस करीब अभी के समय में 1100 रूपए  है तो आप खुद समझ सकते है की किया गया एक लाख का वैल्यू आज के समय में 11,00,000 रूपए आसानी से हो गए होते ।

swing trading कैसे करे ? intraday कैसे करे ?

शेयर मार्किट में करोड़पति कैसे बने 

अब इसी टॉपिक को आगे बढ़ाते हुए एक अंतिम उदाहरण के जानते है जो एक चपाल बेचने का कारोबार करती है और जब यह शेयर मार्किट में कदम रखा था तब यह एक तरह से पैनी स्टॉक हुआ करती थी लेकिन इसके फ्यूचर बहुत ही उज्जवल थे और जिन निवेशक ने इस कंपनी के हर कदम में साथ दिया था वो आज करोड़ पति बन चुके है ।

हाँ दोस्तों यह बात सच है यह कोई बड़ी कंपनी की तरह जैसे रिलायंस , टाटा  की तरह नहीं थी लेकिन इसने 20 साल में बढ़िया परफॉर्म  किया वैसे तो यह यह कंपनी 2000 में आयी लेकिन यदि आप इसमें 2010 में भी इन्वेस्ट करते तो भी मालामाल बन सकते थे इसके प्राइस की बात की जाए तो 2010 में 10 रूपए थी

शेयर-बाजार-से-करोड़पति-2

यदि आप उस समय इस शेयर में एक लाख लगाते तो आपको करीब 10,000 शेयर मिलते और इसे आपको बेचने के लिए साल 2020 को चुना होता तो इसकी वैलुए 2020 में 700 रूपए के आस – पास थी अब आप अंदाजा लगा सकते है की मैं आपको क्या बताने की कोसिस करना चाहता हूँ और किन – किन बातों का ध्यान रखना होगा यह भी समझ गए होंगे ।

तो जो 2010 में 10, 000 शेयर ख़रीदे गए थे उसको यदि 700 रूपए में गुना किया जाए तो 70 लाख रूपए हो रहे है और मैं यह एक मोटा – मोटी हिसाब बता रहा हूँ यदि सही प्रॉफिट की बात करे तो इस शेयर में आराम से डेढ़ करोड़ रूपए कमाया जा सकता था । आगे मैं कुछ ध्यान देनेवाली बातें भी बताऊंगा तो उसे भी जरूर पढ़े ।

5 रूपए से भी कम के शेयर लिस्ट  dividend क्या है ?

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स    (शेयर बाजार से करोड़पति)

हमे शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करने से पहले कुछ सीखना बहुत जरुरी होता है और इसी वजह से हम अक्सर यूटुब , ब्लॉग , या फिर सोशल साइट पर कई ऐसे एक्सपर्ट ट्रेडर मौजूद है जो हमे शेयर के बारे में सलाह देते हुए मिल जायेंगे और इन्ही के चंद वीडियो या लेख पढ़कर शेयर मार्किट में आने के लिए उतावले हो जाते है ।
लेकिन हमे यह भी जानना होगा की जो सोशल साइट पर बैठा एक्सपर्ट हमे अपने सुझाव दे रहा है वो उसका परसेंट है लेकिन यहाँ तक पहुंचने के लिए न जाने उसने कितना मेहनत किया होगा
हम उसका केवल परसेंट देखते है इससे बेहतर यह होगा की उस सख्स के शेयर मार्किट के प्रति स्ट्रगल बारे में जानने की कोसिस कीजिये किन – किन परेशानियो को उसने झेला उसे जानिए आपके जल्दी सफल होने का यही एक सही उपाय है ना की उसके द्वारा बताया गया स्टॉक में आँख बंद करके पैसा लगाना ।

शेयर बाजार में लालच भी नुक्सान का मुख्य कारण हो सकता है कई बार यह देखने को मिलता है की जो नए ट्रेडर होते है वो अपने मुनाफे को भी नुक्सान में बेच देते है । ऐसा इसलिए होता है की जब वह किसी स्टॉक में ट्रेड लेते है और अपने मुनाफे के लक्ष्य के पास पहुंचने के बाद भी उस शेयर को सेल्ल नहीं करते है।

थोड़ा सा और ज्यादा प्रॉफिट कमाने के चक्कर में नुक्सान कर देते है । यदि आपको लक्ष्य से ज्यादा मुनाफा ही कमान है तो उसके भी बहुत सारे तरीके है और सबसे बढ़िया तरीका है ट्रेलिंग स्टॉप लोस्स का प्रयोग करे ।

शेयर बाजार में नुक्सान से बचने के तरीके 

  • आप कभी भी शेयर के प्राइस को वैल्यू नहीं दे बल्कि उसके मार्किट में क्या वैल्यू है उसके क्वार्टली नतीजे कैसे है ईपीएस , pe रेश्यो क्या चल रहा है यह सब भी ध्यान देना जरुरी है इसलिए केवल प्राइस देखकर स्टॉक नहीं ख़रीदे ।
  • शेयर मार्किट की जानकारी पूरी रखे अधूरी जानकारी आपको लोस्स का स्वाद चखा सकती है
  • बाजार का एक रूल है पैसा भले कम इन्वेस्ट करे लेकिन समय ज्यादा बिताये
  • लम्बी अवधि के लिए निवेश करे शार्ट टर्म से बचे
  • शेयर मार्किट , mcx , म्यूच्यूअल फण्ड आदि यह सभी जोखिम से भरे होते है इसलिए निवेश करने से पहले अध्यन बहुत जरुरी है
  • किसी दूसरे के कहने में निवेश नहीं करे बल्कि खुद से रिसर्च करे उस शेयर में समय बिठाये तब कोई फैसला ले
  • अच्छे शेयर को अपने पोर्टफोलियो में रखे
  • अपने निवेश के प्रति वफादार रहे जिसतरह प्रॉफिट को सेट करते है ठीक उसी तरह रिस्क मैनेजमेंट का भी ख्याल रखे
  • शेयर मार्किट को जुआ की तरह नहीं समझे बल्कि अपनी आर्थिक स्थिति के हिसाब से इन्वेस्ट करे
  • किसी एक स्टॉक के पीछे हाथ धोकर न पड़े क्योंकि यह शेयर मार्किट आपको हर एक मिनट में कई मौके देता है बस आपको उसे समझने की जरुरत है
  • यदि नए है तो निवेश करने से पहले सिखने में समय बिठाये और देखे की यह प्लेटफॉर्म आखिर किस तरह काम करता है
  • लोन या कर्ज लेकर कभी भी शहर नहीं ख़रीदे बल्कि यह एक एक्स्ट्रा इनकम को इन्वेस्ट करने वाला बाजार है
  • उन कंपनी का चयन करे जिसपर खुद का कर्ज बहुत कम हो या हो ही नहीं इससे आपके प्रॉफिट कमाने के चांस बढ़ जाते है
सुरक्षित करोड़पति बनाने के दूसरे रास्ते    (शेयर बाजार से करोड़पति)

हाँ यह बात सच है की शेयर मार्किट के अलावा और भी कई रास्ते है जिससे आप एक सुरक्षित तरीके से करोड़पति बन सकते है लेकिन इसमें थोड़े पैसे ज्यादा इन्वेस्ट करने होंगे वो भी 15 से 20 सालो के लिए चाहे तो आप इकठ्टे इन्वेस्ट कर दे या फिर हर महीने कुछ रकम जमा करते रहे और इन्ही तरीके के बारे में मैं आज आपको बताऊंगा ।

म्यूच्यूअल फण्ड इन्वेस्ट (शेयर बाजार से करोड़पति)

यदि आपकी महीने के खर्च से 10 से 20 हजार रूपए बच जाते है तो आप बड़े आराम से कम समय में करोड़पति बन सकते है इन पैसो को आप म्यूच्यूअल फण्ड sip यानी सिस्टेमेटिक इन्वेस्ट प्लान में इन्वेस्ट करे । जिसमे आप हर हफ्ते , महीने या तीन माहि भी इन्वेस्ट करने के ऑप्शन चुन सकते है इसमें एक और नया फंक्शन जोड़ा गया है जो यदि आप किसी महीने किसी भी कारण से पैसे नहीं जुटा पाते तो अपने sip को एक महीने के बंद भी करा सकते है । यह आपको fd , rd से बढ़िया इनकम कमा कर दे सकता है ।

elss इन्वेस्टमेंट

elss का फुल फॉर्म फॉर्म इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्किम होता है । यह बहुत ही कमाल का इन्वेस्टमेंट प्लान है लेकिन इसमें एक परेशानी यह है की इसमें एक बार इन्वेस्ट करने के बाद आपका पैसा लॉक हो जाता है और वो भी  2 से 3 साल के लिए लेकिन इसके फायदे अनेक है ।

इसका सारा पैसा का 80 % हिस्सा शेयर मार्किट में इन्वेस्ट होता है और यह सब आपको नहीं करना पड़ता बल्कि बड़े – बड़े इन्वेस्टर इस कार्य को करते है ताकि कुछ साल के बाद अच्छा प्रॉफिट कमाकर आपको दे सकें । यह 80c के तहत छूट भी देता है जिससे आपके पैसे पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता ।

इसका इन्वेस्टमेंट प्लान भी म्यूच्यूअल फण्ड की तरह दो तरीके से होता है जिसमे आप महीने में कोई फिक्स राशि को जमा करते रहे और दूसरा कोई बड़ा अमाउंट एक बार में इन्वेस्ट कर दे लेकिन याद रहे इसमें आपका पैसा 3 साल के लिए लॉक्ड पीरियड में चला जाता है ।

इक्विटी म्यूच्यूअल फण्ड 

आप म्यूच्यूअल फण्ड के जरिये इक्विटी फण्ड में भी निवेश कर सकते है लेकिन यह बहुत ही रिस्की होता है जहाँ यह ज्यादा जोखिम होने के वजह से लोस्स करात है वही उम्मीद से ज्यादा प्रॉफिट देने में भी सक्षम है ।

निष्कर्ष (शेयर बाजार से करोड़पति)

तो दोस्तों अभी तक आप समझ गए होंगे की क्या शेयर मार्केट में पैसा लगाना सही है या नहीं , और साथ में यह आर्टिकल शेयर बाजार से कमाई कैसा लगा हमे कमेंट के द्वारा जरूर बताये । अभी भी कोई सवाल आपके मन में है तो उसे भी कमेंट में पूछ सकते है हमअपनी तरफ से उसे सुलझाने की पूरी कोसिस करंगे धन्यवाद ।

Leave a comment