full form of cobol in computer science – फुल फॉर्म ऑफ़ cobol

full form of cobol in computer science

आज इस आर्टिकल में मैं आपको cobol ka full form बताने वाला हूँ और हो सकता है की यह आप भी पहली बार सुन रहे हो । what is the full form of cobol का उत्तर देने से पहले मैं आपको एक बात बता दू की इस शार्ट वर्ड का लगाव कंप्यूटर से है ।

मैं आपको cobol full form बताने के साथ इससे जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी दूंगा जिसके बारे में जानना आपके लिए अतिअवसायक है क्योंकि यह किस क्षेत्र से सम्बन्ध रखता है और इसका अविष्कार कब हुआ था कहाँ पर इसका इस्तेमाल होता है ।

  • full form of cobol in computer – common business oriented language 
  • full form of cobol in hindi – आम व्यापार उन्मुख भाषा 

what is cobol in hindi – cobol क्या है 

cobol एक तरह से हाई लेवल प्रोगरामिंग भासा है जसको सबसे पहले साल 1960 में codasyl समिति द्वारा विकसित किया गया था । तब सेलेकर आज तक इस प्रोग्राम सॉफ्टवेयर को डेवेलोप करने की जिम्मेदारी ansi यानी की american national standards institute संभालती आ रही है ।

इस प्रोग्राम ( cobol ) के लिए अभी तक ansi ने 3 स्टैण्डर्ड का उत्पादन कर चूका है जिसको साल 1968 , 1974 , एवं 1985 में लाया गया था । अब आने वाले कुछ सालों में cobol एक नया स्टैण्डर्ड का उत्पादन भी करने जा रहा है ।

cobol को बिज़नेस को तरक्की प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जैसे में file oriented application . और मैं आपको एक जानकारी और दे दू की यह सिस्टम को प्रोग्राम करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है । उदहारण के तौर पर , आप कोबोल का प्रयोग करके ऑपरेटिंग सिस्टम और कम्पाइलर डेवेलोप नहीं कर सकते है ।

cobol full form in hindi – इतिहास ( full form of cobol in computer science)

जइसा की हम ओढ़ चुके है की कोबोल एक प्रोगरामिंग भाषा है और इसे अंग्रेजी वर्ड की तरह ही पढ़ा जाता है इसका उपयोग वयवसायिक और प्रसासनिक उद्देस्य के नजरिये से किया जाता है ।

जब इसे 1959 में पहली बार विकसित किया गया तब यह हाई प्रोगरामिंग लैंग्वेज में से एक थी तथा इसे मेनफ्रेम के साथ pc पर भी चलाया जा सकता है । साल 1980 में कुछ छोटे वयवसायिक ने cobol के कुछ कोड को pc में ट्रांसफर कर दिया था जो की उस समय यह काम करना इतना आसान नहीं था । 1990 का समय आते – आते cobol को बीते दिनों की बात कहा जाने लगा था क्योंकि कंप्यूटर से जुडी सभी वस्तुए बहुत तेजी से ग्रो कर रहती थी और मेनफ्रेम से दूर जा रही थी ।

हालाँकि cobol भी पूरी तरह से पीछे नहीं हटा और आज भी बैंक और अन्य प्रकार के नगर निगम में इसका इस्तेमाल किया जाता है जो अपनी कंपनी को जारी रखने के खातिर सटीकता और अपने प्रोग्राम पर अधिक निर्भर रहती हैं । जब कंपनी को नए लैंग्वेज में माइग्रेशन करने का आईडिया आया तब cobol [rogram के सारे डाटा को ट्रांसफर करना बहुत मुश्किल था ।

यदि आप एक कोबोल प्रोग्राम लिखना चाहते है तो आपको एक कम्पाइलर और लोकेशन की जरुरत पड़ेगी । आप टेक्स्ट एडिटर में note pad ++ या cobol लिख सकता है । एक बार लिखने के बाद प्रोग्राम का एरर चेक करने के लिए कपिलेड करना होता है ।

निष्कर्ष 

उम्मीद है आपको मेरा यह लेख full form of cobol in computer language पसंद आया होगा जिसमे मैंने इसका फुल फॉर्म बताने के साथ इसके उपयोग , इतिहास , प्रकार आदि के बारे में बताया है यदि आपको अभी भी समझने में कोई दिक्कत हो रही है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद 

Leave a comment