detox meaning in hindi-vestige detox foot patches benefits in hindi

detox meaning in hindi- डिटॉक्स मीनिंग इन हिंदी

दोस्तों आज हम एक ऐसे वर्ड के बारे में बात करेंगे जिसका सबसे ज्यादा सम्बन्ध हमारे शरीर से है इसलिए आप इसका नाम खूब सुनेगे होंगे लेकिन आखिर detox means in hindi क्या होता है ।

इसका मतलब जानने के साथ डिटॉक्स    का प्रयोग  कहा होता है जैसे की detox water recipe in hindi क्या है , body detox meaning in hindi कैसे होगा , detox foot patches क्या होता है आदि इन सभी के बारे में आज पता चलने वाला है ।

detox का मतलब  विषहरण होता है जैसे की किसी दवा द्वारा  शरीर में उपस्थित गन्दगी को विषहरण कर लेना ।

detoxify meaning in hindi का मतलब, विषाक्त पदार्थो का शरीर से छुटकारा या

detoxifying meaning in hindi का मतलब ,वो अस्पताल या क्लिनिक मेडिकल जसमे से मरीजों को detox किया जाता है ।

detoxification meaning in hindi में इसका मतलब , विषाक्त पदार्थो को हटा दे या विषाक्ता को दूर कर देना ।
उम्मीद है अभी तक अपने meaning of detox in hindi  से जुडी सारे वर्ड के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे और इसका प्रयोग अलग जगहों पर बदलकर इस्तेमाल किया जाता है । अब मैं आपको इससे जुड़ कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने वाला हूँ जिसको जानना आपके लिए बहुत जरुरी है ।
डिटॉक्स-मीनिंग-इन-हिंदी
मैं यह भी जनता हु की जो मैं आगे बताने वाला हूँ बहुत कम लोग ही उसके बारे में जानते होंगे इसलिए कभी – कभी पूरी जानकारी लेना बहुत जरुरी होता है इसलिए detox के बारे में पूरा जानने के लिए आगे पढ़ते रहे ।

डिटॉक्स वाटर कैसे बनाये 

आप भी आज के समय में स्वस्थ , फिट , तंदुरुस्त रहना चाहते है तो यह छोटी सी बहुत ही सिंपल रेसिपी आपके बहुत काम आने वाली है इसे बनाना इतना आसान है की कोई भी इंसान इसे आराम से बना सकते है ।

आज हम इस रेसिपी से जुडी सारी जानकारी समझेंगे की डिटॉक्स वाटर क्या है  , डिटॉक्स वाटर कैसे बनाये ,डिटॉक्स वाटर के फायदे क्या है  ( detox water benefits in hindi ) आदि । सभी की जानकारी आपको यहाँ मिलेगी ।

detox water kaise banaye यह वर्ड कुछ लोगों के लिए नया जरूर हो सकता है लेकिन जो लोग फिटनेस के अच्छे जानकार है उन्हें इसके बारे में पता जरूर होगा । इसका अर्थ होता है शरीर से सारे विषैले पदार्थ को बहार निकलना

गलत खान पान के वजह से हमारे शरीर में गनदगी जमा होने लगती है और यह एक दिन किसी बड़े बिमारी का कारण बन सकती है यह हमारे पेट में होने वाले विभिन्न प्रकार के रोग का भी वजह बन सकती इसलिए इसे शरीर से बहार निकलना जरुरी हो जाता है ।

हम डिटॉक्स वाटर को सुपर ड्रिंक के नाम से भी जानते है जो हमारे शरीर के इम्यून सस्टम को मजबूत करने , शरीर के वजन को कम करने (Detox water for weight loss in hindi) और शरीर की ऊर्जा और स्टेमिना बढ़ाने में हमारी मदद करता है ।

घर में आप बहुत सारी फल और सब्जी के द्वारा detox water बना सकते है लेकिन आज मैं यह नुस्खा कुछ आसानी से सस्ते दामों में मिल जाने वाले फलों से बनाना सिखाऊंगा ।

अखरोट के फायदे और नुक्सान काजू के मुख्य फायदे 

 detox water recipe in hindi

आज मैं आपको कुल 6 तरह के सबसे सस्ते प्राइस वाले डेटॉक्स वाटर का बारे में बताऊंगा जिसमे आपको जो भी अच्छा लगे उसे चुनकर बना सकते हैं ।

  • खीरे और निम्बू का डेटॉक्स वाटर – how to make detox water in hindi

खीरा वजन कम करने में काफी मदगार होता है इसमें कई तरह कके पोषक तत्व पाए जाते है जो वजन कम करने में सक्षम होते है । इसके अंदर 95 % पानी और कुछ अन्य पोषक तत्व जैसे vitamin-c , vitamin-k , और मैग्नीशियम मुख्य है ।

खीरे-और-निम्बू-का-डेटॉक्स-वाटर

सबसे पहले एक खीरा और निम्बू को गोल अकार में पतले पतले काट ले । फिर इसको रात के सोते समय एक लीटर पानी में डालकर ढककर छोड़ दे इसके बाद सुबह होते ही आपका detox water बनकर रेडी है ।

सुबह खाली पेट इसका इस्तेमाल करे और जितना हो सके अपनी क्षमता अनुसार इसे पि जाए और बचे हुए हिस्से को दिनभर थोड़ा – थोड़ा करके पीते रहे । यह पेट की चर्बी कम करने के साथ , स्किन ग्लो , बाल स्वस्थ , और पेट की सारी गन्दगी को कुछ ही दिनों में बहार निकाल देता है । इसके सेवन से और भी कई फायदे है ।

मुझे लगता है शरीर को फिट रखने के लिए इससे आसान तरीका नहीं हो सकता है बस केवल दो सामान आपके यहाँ मौजूद होने चाहिए और वैसे भी निम्बू  एवं खीरा सालों भर मिलने वाले वस्तुए है ।

सस्ता एक्सरसाइज मशीन प्राइस वेट लोस्स कैसे करे 

हल्दी का पानी बनाने की विधि 

बहुत कम लोग ही ऐसी होंगे जिनको यह नहीं पता है की हल्दी का भी डेटॉक्स वाटर बनाया जाता है और इसे बनाने में सिर्फ हल्दी , निम्बू और पानी की जरुरत होती है । यह शरीर से विषैले पदार्थ बहार निकलने के साथ स्किन ( detox water for skin in hindi )को भी स्वस्थ रखता है और साथ में लिवर भी ठीक रहता है ।

  • आधा ग्लास पानी 
  • 1/4 हल्दी 
  • आधा निम्बू 

सबसे पहले पानी को थोड़ा ज्यादा गर्म करे फिर उसके बाद इसमें हल्दी मिक्स कर ले और थोड़े देर के लिए ठंडा हो जाए या गुनगुना हो तब इसमें निम्बू को निचोड़ दे और इस तरह आपका हल्दी डिटॉक्स वाटर रेडी हो जायेगा ।

हल्दी-डिटॉक्स-वाटर

अब इसको भी सुबह के समय ही पीना है जैसे आप रोज सुबह चाय पीते ठीक उसी तरह इसे भी पि जाए । यकीं मानिये भले ही स्वाद में यह कड़वा हो लेकिन इसके फायदे बहुत सारे है इसलिए इसे body detox in hindi का शक्तिशाली ड्रिंक कहते है ।

green tea detox in hindi – डिटॉक्स वाटर मीनिंग इन हिंदी

ग्रीन टी का नाम तो अपने सुना होगा , जी हाँ दोस्तों यह बी एक तरह से detox के जैसा काम करता है लेकिन यह थोड़ा बहुत कॉस्टली जरूर है

  • एक कप गर्म पानी 
  • ग्रीन टी बैग एक पीस 

इसे बनाना बहुत आसान है एक कप उबले पानी में एक ग्रीन टी बैग को 10 से 15 बार डुबाये और आपका ग्रीन टी तैयार हो जायेगा इसमें कुछ बुंग निम्बू का रश भी दाल सकते है ।

इसका सेवन सुबह खली पेट नहीं करे बल्कि खाने के बाद इस्तेमाल करे और साथ में दिन भर में सिर्फ दो बार ही प्रयोग करे ।

बॉडी को स्लिम कैसे बनाये जल्दी पतला करनेवाली एक्सरसाइज मशीन 

अदरख और निम्बू का डिटॉक्स वाटर – how to detox your body naturally in hindi

निम्बू और अदरख का का भी डेटॉक्स वाटर बनाया जाता है जो बहुत फायदेमंद होते है ( meaning of detox water in hindi ) .  यह दोनों वजन को घटने में भी सहायक होते है

अदरख और निम्बू के सेवन से पेट से जुडी सारी समस्या जैसे गैस , कब्ज़ , एसिडिटी आदि कुछ ही दिनों में छू मंतर हो जाती है ।साथ में यह शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा देता है

  • छोटा अकार का अदरख टुकड़ा 
  • डेढ़ ग्लास पानी 
  • आधा निम्बू 

सबसे पहले सुबह के समय डेढ़ ग्लास पानी में अदरख के टुकड़े को पीस कर  डाल दे और गैस पर अच्छी तरह से खौलने दे फिर इसे उतारकर इसमें आधा निम्बू का रश डाले और खाली पेट पिए । इसके पिने के आधे बाद ही कोई वस्तु खाये

संतरा डिटॉक्स वाटर – how to detox liver in hindi

वैसे हर मौसम में संतरा नहीं मिलता यदि आपके सहर में संतरा मिल रहा है तो अच्छी बात है इसका भी आप डिटॉक्स वाटर बना सकते है । संतरा में प्रचुर मात्रा में vitamin c पायी जाती है जो वजन कम करने के साथ ,skin और बाल को भी स्वस्थ रखती है

detox-meaning-in-hindi-1

संतरा में फाइबर भी ज्यादा पायी जाती है जिससे जल्दी भीख नहीं लगती और इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है ।

  • एक संतरा
  • थोड़ा अदरख

संतरे को छीलकर छोटे टुकड़ों में काट ले फिर अदरख को बारीकी पीस ले और दोनों को एक ग्लास पानी में 4 घंटे तक रखें और इस तरह आपका एक नया तरह का डेटॉक्स वाटर बनकर रेडी है ।इसे आप कभी भी पि सकते है और गर्मी के दिनों में इसमें बर्फ के कुछ टुकड़े के साथ भी इसके स्वाद का मजा ले सकते है

वजन कम करने के योगासन शरीर का वजन कैसे घटाए 

डिटॉक्स वाटर के फायदे -Detox Water Benefits In Hindi

नारियल पानी – detox your body in hindi

अक्सर लोग शरीर के पानी की कमी को पूरा करने के लिए नारियल पानी का उपयोग करते है लेकिन क्या आपको पता है की इसके अलावा भी इसका पानी हमारे शरीर को बहुत सारे फायदा पहुँचता है ।

इसमें विटामिन और मिनरल एवं फाइबर भरे हुए होते है जिसको पिने के बाद इस कमी को पूरा किया जा सकता है और साथ में यह मोटापा भी कम करने में सक्षम है ।नारियल पानी पिने से थायरोड कंट्रोल होने के साथ शरीर की मेटाब्लॉसिम की क्रिया भी तेज होती है ।

1 ) शरीर के वजन कम करने के लिए डिटॉक्स वाटर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । यह शरीर से विषैले पदार्थ बहार निकलने के साथ चयापचय भी मजबूत करता है ।

2 ) इससे खाना पचने में परेशानी नहीं होती और साथ में कोई एक्स्ट्रा फैट या गन्दगी जमा नहीं हो पाती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है ।

3 ) निरंतर उपयोग से चहेरे में नेचुरल चमक आती है और साथ में बाल झड़ने भी बंद हो जाते है और शरीर में फोड़े , फुंसिया भी नहीं निकलती ।

4 ) लिवर को स्वस्थ रखनेमे डिटॉक्स वाटर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इससे लिवर में जमी गन्दगी बहार निकलती है और लिवर ठीक से काम करने लगता है ।

5 ) शरीर में मौजूद विषैले तत्वा हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देते है जिससे कई बिमारी से हमारा शरीर रोगग्रस्त हो जाता है और हमारा शरीर कमजोर होने लगता है इसको भी दूर  करने में डिटॉक्स वाटर बहुत फायदेमंद है ।

वजन घटने के नुश्खे काजू के फायदे 

detox foot pads in hindi – डिटॉक्स फुट पैड्स इन हिंदी 

मानव शरीर की गन्दगी और खराब टोक्सिन को बहार निकलने की प्रक्रिया को डिटॉक्सिंग कहा जाता है और detoxing की बात आते ही लोग स्क्रब जैसी चीजों के ऊपर ध्यान देने लगते है ।

detox-foot-pads

लेकिन क्या आप जानते है की पैर का भी डेटोक्सिंग किया जाता है और आज कल यह इतने चलन में है की इनका डिमांड भी हर दिन बढ़ता चला जा रहा है ।

यह सच है है की शरीर के अंदर मौजूद विषैले पदार्थ को बहार निकलने के लिए डेटोक्सिंग का प्रयोग किया जाता है लेकिन कुछ प्रक्रिया भर से भी किये जाते है और वह भी डिटॉक्स का ही हिस्सा होता है जैसे पैरो की गन्दगी को बाहर निकलना ।

डिटॉक्स फूट्स पैड्स क्या है – what is detox foot pads in hindi 

यह एक सफ़ेद कलर का मटेरियल होता है जो चिपकने जैसा रहता है जो पैरो के बिच में चिपक जाता है और इसे पैरों के बिच में चिपका कर 10 से 12 घंटो के लिए छोड़ा जाता है । इसे ही डिटॉक्स फूट्स पैड्स कहते है ।

  • कैसे इस्तेमाल किया जाता है – (body ko detox kaise kare in hindi)

पैरों को डेटॉक्स करने के लिए रात के सोने के समय इस चिपचिपे स्टिकर वाले पैड्स को पैरों के बिच में चिपकाकर छोड़ दिया जाता है जिसका समय 8 से 10 घंटे का हो सकता है फिर इसके बाद सुबह के समय इसको हटाने के बाद इसका रंग सफ़ेद से पीला या भूरा हो जाता है

जिसका मतलब या होता है की पैर में जमी सारी गन्दगी को यह अपने में सोख लेता है ।सोखने के वजह से यह गन्दगी पैर से शरीर के अंदर नहीं जा पाती है और हमारा पैर भी सॉफ्ट हो जाता है ।

liver detox meaning in hindi-best food for liver in hindi

मानव शरीर में मौजूद सभी अंग की तरह liver हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग माना जाता हैं इसलिए इसे सुरक्षा प्रदान करना हमारा दायित्व हैं । लेकिन लीवर को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए  और कुछ बुरे आदतों से हम लिवर में गन्दगी भर देते हैं

इसलिए समय पर हमे लिवर डेटॉक्स जरूर करना चाहिए जिससे लिवर हेअल्थी बना रहे और इसके जो घरेलु उपाय है आज हम उसी के बारे में आपके सामने पेश करनेवाले हैं ताकि आपको भी इसे कैसे घरेलु उपाय द्वारा ठीक रखा जाए इसके बारे में पता चल सकें

लिवर के लिए जीवन सैली का चुनाव 

  • सिगरेट एवं शराब के सेवन ब्नद कर दे क्योंकि यह दोनों हमारे लिवर पर बुरा असर करते हैं
  • एक दिन में कम से कम 6 घंटे से अधिक सोने का प्रयाश करे
  • देर रात जागने से बचे हुए सुबह जल्दी उठने की कोशिस करे
  • लिवर के सही ढंग से काम करने के लिए आप सुबह में योग भी कर सकते हैं जो बहुत असरदार होता हैं

लिवर ठीक करने के घरेलु उपाय 

  • लहसुन का सेवन 

लहसुन आपके शरीर और लिवर को स्वस्थ रखने में काफी मदद करता हैं क्योंकि यह लिवर में मौजूद उन एंजाइम को एक्टिवटे करता हैं जो लिवर को साफ़  एवं सुरक्षा प्रदान करते हैं

एलिसिन एवं सिलेनियम नामक दो तत्व पाए जाते हैं जो लिवर को साफ़ करने के साथ उसको क्षति हने से भी रोकते हैं । आपको बता दे की शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से भी लिवर को नुक्सान होता है जिसे लहसुन कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करता हैं

आप चाहे तो इसके दो से तीन कलियाँ रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे  खाने के साथ ले या फिर कच्चे खाये , इससे आपका लिवर स्वस्थ रहता हैं कभी बीमार नहीं पड़ता हैं

  • चकुंदर का उपयोग – liver strong tips in hindi

चकुंदर अपने प्रभावी गुण तथा लिवेरको साफ़ करने के लिए सबसे बेहतर विकल्प माना जाता हैं । मुख्या रूप से चकुंदर में पाया जानेवाला बीटा – केरोटीन लिवर को उत्तेजित करता हैं और उसके समग्र कार्य करने की क्षमता में सुधार लाता हैं

इसे अपने दैनिक डाइट में शामिल करे चाहे तो इसे सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते है या फिर इसका रस का भी सेवन कर सकते हैं । यदि आप सलाद के रूप में लेना कहते है तो इसमें जैतून का आयल एवं थोड़े मात्रा में निम्बू रस भी मिक्स कर सकते हैं

  • निम्बू का इस्तेमाल – liver care in hindi

निम्बू भी लिवर को साफ़ करने में सक्षम है जिसके लिए इसमें पाया जानेवाला डी – लोमोनेने नामक तत्व इसके लिए जिम्मेदार है । यह लिवर के कोशिका को सक्रीय करता हैं जो लिवर से गन्दगी ( detox) को बाहर करते हैं

इसका साथ ही इसमें पाया जानेवाला विटामिन सी की मदद से खाना पचने में आसानी होती हैं और एंजाइम के उत्पादन में इजाफा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं । यह लिवर में खनिज के अवशोषण को भी बढ़ावा देता हैं

  • ग्रीन टी प्रयोग करे – how to strong liver in hindi

आप रोजाना ग्रीन टी को एक शिमित मात्रा में उपयोग करके लिवर में मौजूद अतिरक्त फैट के साथ गन्दगी को भी बाहर निकाल सकते हैं जिससे शरीर भी हाइड्रेट हो जाता हैं

साल 2002 में इंटरनेशनल जेनेरल ऑफ़ ओबिसिटी के अध्यन में पाया गया है की ग्रीन टी में पाया जानेवाला कैटेचिन लिवर में लिपिड अपच को प्रोत्साहित करता हैं और लिवर में वसा को जमा होने रोकता हैं

2009 में एक शोध में जो लोग निरन्तर ग्रीन टी के सेवन करते हैं उन्हें लिवर कैंसर का खतरा कम रहता हैं इसलिए रोज कम से कम दो कप ग्रीन टी का उपयोग जरूर करना चाहिए

detox foot pads ke fayede – डेटॉक्स फुट पैड्स के फायदे  

body ko detox kaise kare in hindi इसका सबसे बड़ा उदहारण है पैरो की गन्दगी को निकलना और इसी के फायदे के बारे में आज हम बताने वाले है जिसे आप निचे पढ़ सकते है ।

पैरो के दर्द को कम करना

पैर में हो रहे दर्द को इस पैड्स के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है ।

सर्कुलेशन ठीक करना 

शरीर में खराब सर्कुलेशन के वजह से कई बीमारी आपको परेशान कर सकती है इसलिए इसके इस्तेमाल करके आप अपने सर्कुलेशन को ठीक कर सकते है ।

आरामदायक नींद 

यदि आप नींद जैसी गम्भीर बीमारी से जूझ रहे है तो आपको इस समस्या से फुट पैड्स आसानी से निजात दिला सकता है और आप इसके इस्तेमाल करके चैन से सो सो सकते है ।

तनाव दूर करना 

इस फुट पैड्स के इस्तेमाल से पैर की सारी गन्दगी detox हो जाती है जिससे हमे तनवमुक्त महसूस होने लगता है और इसका प्रूव आप इसके रात में इस्तेमाल करने के बाद अगली सुबह में महसूस कर सकते है क्योंकि जागने के बाद एक नयी ताजगी और एनर्जी से भरा शरीर लगता है ।

निष्कर्ष (detox meaning in hindi)

आपको मेरा detox water meaning in hindi और डिटॉक्स वाटर रेसिपी इन हिंदी से जुडी यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट में जरूर बातये । मैंने इस आर्टिकल में detox के मायने से लेकर इसके प्रयोग तक सारी जानकारी इसमें देने की कोसिस की है इसलिए मुझे लगता है की आपको मेरा यह लेख बहुत पसंद आएगा और किसी सवाल को भी हमे कमेंट में पूछे जिसका जवाब देने में किसी प्रकार की कोई देरी नहीं की जाएगी धन्यवाद ।

Leave a comment