न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

मुझे लगता है की आज के इस आर्टिकल में यह सही टॉपिक है उन नए इन्वेस्टर के लिए जो शेयर मार्किट में अभी – अभी कदम रखा है और उन्हें नहीं पता की कितने रूपए के साथ इन्वेस्ट करके शेयर मार्किट की सुरुवात की जाए ।

अक्सर मैंने कितने लोगो को देखा है जो शेयर मार्किट में आते ही कोई बड़ी रकम इन्वेस्ट करते देते है वो भी बिना रिसर्च किये हुए जो की उनका सबसे बड़ा गलती है इसलिए यदि आप भी नए है तो यह गलती कभी ना करे क्योंकि इस तरह इन्वेस्ट करने से नुक्सान होना निश्चित है ।

शेयर मार्किट में उसी तरह के लोग ज्यादा दिनों तक टिक सकते है जिनमे इन्वेस्ट करने तरीके और कहाँ कितना पूंजी लगाना है एवं कितने दिनों तक लगाना है ,

कितना प्रॉफिट में स्टॉक को बेचना है आदि के बारे में ज्ञान हो । आपको एक जानकारी और दे दू की नए इन्वेस्टर को इन सब चीजों का ज्ञान नहीं होता है वो केवल दूसरे के बातों में आकर अपना पैसा खो बैठते है ।

यदि अपने शेयर मार्किट के किसी भी प्लेटफॉर्म में नया demat acount खुलवाया है तो शेयर मार्किट आपको कमाने का बहुत मौका देगा लेकिन आपको सईयम के साथ पैसो को इन्वेस्ट करने होंगे

यहाँ इन्वेस्ट करने का कोई न्यूनतम राशि जैसा विकल्प नहीं है आप चाहे तो 10 रूपए के भी शेयर खरीद सकते है और नहीं तो 1000 रूपए के भी शेयर खरीद सकते हैंरूपए के मामले में इन्वेस्ट करने के लिए शेयर मार्किट में कोई तय सिमा नहीं हैं इसलिए कम से कम या ज्यादा से ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करना आपके ऊपर निर्भर करता हैं

minimum-amount-to-invest-in-share-market-in-hindi

minimum amount to invest in share market in hindi

कभी भी पैनी शेयर खरीदने के बारे में नहीं सोचे लेकिन आपका सोच सही या फिर आप चाहते है की कोई पैनी शेयर जैसे 5 या 10 रूपए का है उसकी 1000 क्वांटिटी ख़रीदा जाए तो यह तभी संभव हो सकता है इसके बारे में आगे विस्तार से बताया गया हैं ।

जब आप इस तरह के शेयर में पैसा लगाकर 5 सालों तक भूल जाए या ऐसा मान ले की मुझे उन पैसे की कोई जरुरत ही नहीं है क्योंकि बहुत सारे ऐसे भी इन्वेस्टर है जो बहुत अनलयइसिस करने के बाद इन पैनी शेयर को बहुत बड़ा क्वांटिटी खरीदते है और सैलून तक उसे बेचने के बारे में नहीं सोचते ।

न्यूनतम-राशि-शेयर-बाजार-में-निवेश-करने-के-लिए-1

यदि आप शेयर मार्किट एक सुरक्षित दाव खेलना चाहते है और कुछ दिनों के अंतराल पर एक फिक्स इनकम कमान कहते है तो आप सबसे कम दाम के शेयर खरीदने से बचे

लेकिन मैं यहाँ पर यह भी कहूंगा की आप अपना सुरुवात सबसे न्यूनतम राशि यानी 100 रूपए के ऊपर वाले स्टॉक से करे और इसमें भी आपको बहुत सारे स्टॉक मिल जायेंगे ।

इससे भी अच्छी बात यह है की जो भी 100 रूपए वाले स्टॉक को चुने वे सभी यदि nifty 50 के हो तो और भी बढ़िया रहेगा क्योंकि यह सारे स्टॉक nse द्वारा कंट्रोल किया जाता हैं जो एक तरह से सेफ माना जाता हैं

यह स्टॉक देखने के लिए आप nse के वेबसाइट पर भी जाकर चेक कर सकते है । मैं तो यही कहूंगा की यदि आप नए है तो 1000 रूपए के इन्वेस्ट के नजरिये से  100 रूपए के कोई स्टॉक को चुने और मैंने भी पहले एक साल तक इसी तरह से सुरुवात किया था ।

share market कहा से सुरु करे किस कंपनी के स्टॉक ख़रीदे loss recover कैसे वापस लाये 

न्यूनतम-राशि-निवेश-करने-के-लिए-कुछ-सुझाव 

न्यूनतम राशि निवेश करने के लिए कुछ सुझाव 

अब मैं आपको सबसे कम राशि इन्वेस्ट करने के बारे में कुछ टिप्स आपके साथ साँझा करना चाहता हूँ जिसको पढ़ने के बाद हो सकता है की आपको कुछ वो जानकारी मिल सकें जिसके बारे में आपको अभी तक नहीं मालूम हो ।

शेयर का एनालिसिस 

कभी कभी मार्किट की चाल एक तरफ़ा चलती है जैसे इस समय दुनिया भर में बिमारी फैली है जिसके वजह से फार्मा कंपनी के शेयर हर दिन एक नए रफ़्तार से आगे बढ़ रहे है जिसके मुक़ाबले कोई बैंक के शेयर

या रियल स्टेट के शेयर ज्यादा प्राइस के होने के बावजूद भी पहले जैसे परफोर नहीं कर पा रहे इसलिए मैं यही कहना चाहता हु की जिस सेक्टर  का ट्रेंड है उसी में पैसा इन्वेस्ट करे ।

अधिक प्राइस वाले शेयर 

मान लीजिये की  2000 रूपए अपने demat acount में रखा हुआ है और उससे आप दो तरह के शेयर खरीदना चाहते है जिसमे से एक का दाम 100 रूपए है और दूसरे का दाम 500 रूपए है

तो अपने 100 वाले 10 शेयर लिए और 500 वाले 2 शेयर ख़रीदा । अगले दिन जब अपने देखा की दोनों में 3 प्रतिसत का उछाल आया है लेकिन जब अपने इनको प्रॉफिट को जोड़ा तो सेम है यानी 30 रूपए प्रॉफिट में हैं ।

लेकिन आपको मैं बता दू की इन दोनों शेयर की तुलना में सबसे महंगा वाला शेयर सबसे बढ़िया साबित होगा क्योंकि कोई तो वजह होगी की उस 100 रूपए वाले शेयर से उसका वैल्यू 5 गुना ज्यादा यानी 500 रूपए है ,

हो सकता है की उसका सालाना रिटर्न ज्यादा हो , उसका eps और pe रेश्यो उसके मुक़ाबले बढ़िया हो इसलिए यदि आप कम राशि इन्वेस्ट करना चाहते है तो कोई महंगा स्टॉक का चुनाव करे ।

पढ़े ,

कौन सा शेयर ले 

zerodha में ट्रेडिंग कैसे करे 

intraday के लिए स्टॉक चुने 

 

न्यूनतम-राशि-वाले-शेयर

शेयर बाजार से करोड़पति कैसे बने शेयर खरीदने का तरीका स्विंग ट्रेडिंग केस करे 

न्यूनतम राशि वाले शेयर

शेयर मार्किट में बहुत सारे ऐसे बड़े इन्वेस्टर है जो कम कीमत वाले शेयर को खरीद कर नए इन्वेस्टर को अपने जाल में फ़साने की कोशिस करते रहते है।जैसे की मान लीजिये की कोई 50 रूपए का शेयर है

कोई बड़ा इन्वेस्टर उसका एक लाख क्वांटिटी खरीदता है लेकिन वही दूसरी तरफ कोई 500 का शेयर है और उसके 1 लाख क्वांटिटी को खरीदने के लिए उसे 50 रूपए से दस गुना ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करना होगा जो की पॉसिबल नहीं है ।

मान लीजिये की उसने 50 का एक लाख क्वांटिटी ख़रीदा तो अचानक से उस स्टॉक में एक उछाल आएगा जो एक तरह से फाल्स  सिग्नल है और नए इन्वेस्टर को लगेगा की की यह सस्ता शेयर है और इसमें उछाल भी आया है तो क्यों ना इसमें इन्वेस्ट करे और इसी मौके के इंतजार में बड़े इन्वेस्टर अपनी नजरे गड़ाए रहते है

और जैसे ही नए इन्वेस्टर पैसा लगाना सुरु करते है वैसे ही उस स्टॉक का भाव ऊपर की तरफ बढ़ता है और बड़े इन्वेस्टर के टारगेट प्राइस पर आने के बाद वो सारे एक लाख शेयर को बेच कर बहार निकल जाते है

वो स्टॉक का दाम तेजी के साथ निचे गिरने लगता है जिसमे नए इन्वेस्टर बुरी तरह फस जाते है इसलिए वो इस डर से कहीं इसका प्राइस और कम ना हो जाए ,लोस्स में ही शेयर को सेल्ल कर देते है

GARODIA CHEMICAL LTD- ( न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए )

जैसा की नाम से ही पता चलता है की यह कंपनी CHEMICAL के क्षेत्र से बिलोंग करती हैं जिसका प्रदर्शन हाल ही के साल में अच्छा रहा हैं और आने वाले दिन में इनका डिमांड बढ़ते ही जा रहा हैं ।

इस शेयर का प्राइस मार्च , 2022 के दौरान 5.30 न्यूनतम राशि पर चल रहा हैं जिसका 52 वीक लौ प्राइस 3.98 रूपए एवं 52 वीक हाई प्राइस 5.61 रूपए है यानी जकी मतलब यह हुआ की यदि यह अपने 52 वीक हाई प्राइस को तोड़ता है तो इसके शेयर प्राइस में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती हैं ।

इस शेयर का मार्किट कैपिटल 3.82 करोड़ रूपए का हैं जो की बहुत कम हैं लेकिन अच्छी बात यह है की इस कंपनी का कोई भी कर्ज नहीं हैं । जहाँ इसके शेयर की FACE VALUE 10 रूपए है और प्रमोटर होल्डिंग 51 % की  मौजूदगी हैं ।

इसका इंडस्ट्रीज PE रेश्यो 34  हैं और साथ ही EPS -0.22 हैं यानी की आप इस शेयर में बहुत कम अमाउंट के साथ इन्वेस्ट कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे की कम से कम 5 साल का इन्वेस्ट जरूर करे ।

Transgene Biotek Ltd

1991 में स्थापि हुआ यह कंपनी इंडिया का बायोटेक्नोलॉजी कंपनी है जो BIOTECH पर रिसर्च के साथ – साथ वैक्सीन डेवलपमेंट , सेलिंग डाइऑगनोस्टिक किट आदि का बिज़नेस करती हैं । CORONA महामारी के दौरान पुरे दुनिया में मेडिकल क्षेत्र का डिमांड बढ़ा है इसलिए आने वाले दिनों में यह कमपनी अच्छा परफॉर्म कर सकती हैं ।

इस शेयर का MARCH , 2022 के दौरान 4.30 रूपए एक शेयर का प्राइस रहा है जो की बहुत  न्यूनतम राशि का शेयर हैं । इस न्यूनतम राशि वाले शेयर का 52 वीक लौ प्राइस 3.02 रूपए और 53 वीक हाई प्राइस 5.93 रूपए हैं ।

इसका कुल कैपिटल 2022 के दौरान 30.7 करोड़ रूपए आँका गया हैं जिसका फेस वैल्यू 10 रूपए और प्रमोटर होल्डिंग 23.6 % है जो की बहुत कम हैं । इस कमपनी का कुल DEBT 0.68 % और इंडस्ट्री PE RATIO 30.8 रहा हैं ।

अब बात कर लेते है की इस शेयर में इन्वेस्ट करे या नहीं तो इसका स्टिक जवाब हैं की मात्र 1000 रूपए के न्यूनतम राशि के साथ इस शेयर में LONG TERM के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं क्योंकि आने वाले दिनों में MEDICAL में बहुत ज्यादा DEVELOP के आसार है इसलिए कुछ साल में यह शेयर भी ग्रो कर सकता हैं ।

FAQS

Q – खादी की कौन सी कंपनियां शेयर मार्केट में?

Answer-  खादी से जुड़े शेयर मार्किट में जितनी भी कंपनियां है उनकी सूचि इस प्रकार हैं –

ALOK INDUSTRIES
ARVIND
BOMBAY DYEING
EASTERN SILK IND
GRASIM
HIMATSINGKA SEIDE
KEWAL KIRAN CLOTHING
KPR MILL

PIONEER EMBROID
RAYMOND

SRF
VARDHMAN TEXTILES

Q- टाटा की कितनी कंपनियां शेयर मार्केट में लिस्टेड हैं?

answer- वैसे अभी तक टाटा की कुल 16 सहायक कंपनियां है जो शेयर मार्किट में लिस्टेड है जिनकी सूचि इस प्रकार हैं –

1-Tata Steel Limited
2-Tata Motors Limited
3-Titan Company Limited
4-Tata Chemicals Limited
5-The Tata Power Company Limited
6-The Indian Hotels Company Limited
7-Tata Consumer Products Limited
8-Tata Communications Limited
9-Voltas Limited
10-Trent Limited
11-Tata Steel Long Products Limited
12-tata Investment Corporation Limited
13-Tata Metaliks Limited
14-Tata Elxsi Limited
15-Nelco Limited
16-Tata Coffee Limited

Q – मंथली चार्ट ऑफ शेयर मार्केट ज्योतिष के अनुसार

ans – ज्योतिष को छोड़कर शेयर मार्किट के चार्ट पर मेहनत करे । मंथली चार्ट को कैसे एनालिसिस किया जाता है उसपर अपना ध्यान केंद्रित करे तभी अच्छा मुनाफा होगा इसके आप मेरे आर्टिकल को भी पढ़ सकते है ।

Q – क्या बैंक से ऋण लेकर शेयर मार्केट में निवेश किया जा सकता है?

ans – हाँ बिलकुल किया जा सकता हैं लेकिन इसके लिए आपको अपने ऊपर कुछ कड़े नियम लाग करने होंगे जिसकी सूचि निचे दी गयी हैं –

  • कम से कम शेयर मार्किट में 4 साल का अनुभव होना जरुरी हैं ।
  • technical chart का एनालिसिस पता होना चाहिए
  • यदि आप 10 ट्रेड ले रहे है तो उसमे नुक्सान कम से कम 3 का होना चाहिए और 7 में प्रॉफिट होना जरुरी हैं ।
  • आप जो शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करने के लिए ऋण लेंगे उसकी emi का पैसा उसी इन्वेस्टमेंट से निकलना होगा ताकि आप पर emi का अतिरिक्त बोझ ना हो ।
  • उन बैंक से ऋण लिए पैसे का केवल उपयोग शेयर मार्किट के लिए ही करे

Q – कैसे पता करे की कोनसे कंपनी के कितने शेयर मार्केट में बिक गए हैं?

answer- इसका जवाब बेहद आसान है और इसका उत्तर जानने के लिए आपको nse के वेबसाइट पर जाना होगा । इसके बाद आपको अपने उस शेयर का नाम सर्च करना होगा जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं । शेयर का नाम सर्च करने के बाद निचे उस दिन के आपके द्वारा क्या गया शेयर के नाम का सेलिंग और बाइंग की पूरी डिटेल मिलेगी जिसमे आपको उस दिंड उस शेयर का कितना क्वांटिटी बिका और कितना ख़रीदा गया है सब पता च जायेगा ।

Q – शेयर मार्केट में कैसे इन्वेस्टमेंट की जाती है? 

answer –

इसके लिए आप मेरा निचे दिए गए कुछ शेयर के आर्टिकल पढ़े सकते हैं जिसमे मैंने विस्तार से शेयर मार्किट के कैसे इन्वेस्ट किया जाता है के बारे में बताया है जो लोग नए उनके लिए यह सभी लेख बहुत मददगार हैं

1 ) share bajar guide

2 ) कोनसा शेयर ले ?

3 ) शेयर के प्रकार 

4 ) swing trading कैसे करे ?

5 ) intraday कैसे करे ?

 

supertrend and rsi intraday strategyशेयर बाजार के नियम शेयर बाजार का गणित 

निष्कर्ष (न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए)

उम्मीद करता हु की आपको मेरा यह लेख शेयर बाजार में निवेश अच्छा लगा होगा जिसमे मैंने न्यूनतम राशि कितना हो , कहाँ लगाए , कैसे लगाए आदि के बारे में बताया है और इसके साथ आप कोई सवाल भी कमेंट में पूछ सकते है धन्यवाद

Leave a comment