realme kahan ka company hai-realme kis desh ki company hai

realme kahan ka company hai

दोस्तों क्या आप जानते है की realme mobile को आये हुए सिर्फ 3 साल ही हुए है यानी की यह 2018 में इंडिया का मार्किट बिकने के लिए आया था लेकिन मात्र इन तीन सालों में यह कंपनी ने इतना अच्छा मोबाइल लांच किया वो भी बहुत ही सस्ते दामों में

आज के समय में भारत के हर 10 आदमी में 5 से 6 इसी कंपनी का मोबाइल इस्तेमाल करता है इसलिए मैं आपको इससे समबन्धित कुछ दिलचस्प बातें लेकर आया हूँ जो आपको बताना चाहता हूँ ।

realme kaha ki company hai इसके बारे में तो मैं आपको बताऊंगा और साथ में इसने अभी तक कौन – कौन सी सबसे अच्छे मोबाइल बेचे है एवं इंडिया में मोबाइल बेचने के मामले में इसका कौन सा स्थान हैं आदि इन सबके बारे में मई आपको आज बताने वाला हूँ ।

यदि आप जानना चाहते है की realme kahan ka brand hai तो मैं आपको बता दू की यह एक चीन की कंपनी और oppo mobile का सबब्रांड है जो इसके अनतर्गत चीन में एक मोबाइल की ब्रांड ही जिसका नाम BBK ELECTRONICS है और इसी के अंदर और भी मोबाइल कम्पनिया ही जैसे vivo , iqoo , oppo , realme , oneplus आदि का कंपनियों का मोबाइल बनाया जाता हैं ।

realme मोबाइल की स्थापना चीन में 6 मई 2018 को शेनजे सहर में हुई थी जिसके संस्थापक का नाम स्काइली है । जैसा की मैंने ऊपर बताया है की यह ओप्पो का एक सब ब्रांड था जो 2010 में स्थापित किया गया था

जिसका नाम पहले oppo real  था फिर बाद में 2018 में यह कंपनी दो भाग में बाँट गयी और realme और oppo इसके दो अलग – अलग नाम हो गए ।

sabse sasta phone  wireless mobile charger kaise banaye

रियल मी कंपनी कहां की है

अब तो आप जान गए होंगे की realme phone kahan ka hai और इसके मालिक का नाम sky li हैं लेकिन आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा की BBK ELECTRONICS जो की बहुत सारे मोबाइल ब्रांड बनाती हैं और बेचती हैं तो इसका मालिक कौन हैं तो दोस्तों इसका मालिक का नाम duan youngping है जो bbk electronics को चलाते हैं ।

BBK इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा अलग – अलग मोबाइल ब्रांड बनाने का कारण 

अब सवाल है की आखिर एक कंपनी को अलग – अलग नामो से मोबाइल बनाने का क्या कारण है , तो मैं आपको बता दू की यह एक प्रकार से मार्किट रणनीति है जिसमे इस तरह की कंपनियों की कोसिस यही होती है की अलग – अलग नामो से मोबाइल बनाकर बेचे और ज्यादा से ज्यादा मार्किट को  कवर करे

यदि यह कंपनी एक ही किसी ब्रांड को बेचे तो उसके उतने मोबाइल नहीं बिकेंगे जितने की अलग – अलग नामो से बेचेगी क्योंकि लोग मोबाइल खरीदते समय अलग – अलग कंपनी के मोबाइल को आपस में तुलना जरूर करते हैं ।

इसलिए इस पॉइंट को फील करने के लिए bbk electronics ने बाजार में बहुत सारे नाम से मोबाइल को फैला रखा है जिससे लोग तुलना करके कोई अपने पसंद का मोबाइल खरीद सके लेकिन इसमें कंपनी को भी तुलना करवाने के लिए उसके प्राइस में या फिर किसी फंक्शन में कोई बदलाव करने होते हैं जिससे लोगो को यह न लगे की यह सब एक ही जैसे है ।

बहुत सारे लोग ऐसे भी है जो इन सारे कंपनी को अलग समझते है और उनको सचाई नहीं मालूम होने के कारण इन्ही कंपनियों में से कोई एक मोबाइल को खरीद लेते है जिससे फायदा सिर्फ bbk electronics को ही होता है ।

oppo mobile kis desh ka hai  bharat ka sabse mahnga phone

realme phone kahan ka hai( realme kahan ka company hai)

रियल मि को भारत में अपना जगह बनाने के लिए मात्र 6 महीने का समय लगा था और वैसे भी भारत को मोबाइल और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए एक तरह से प्रचार करने के सबसे बड़ा केंद्र मन जाता रहा है इसलिए बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो अपने प्रोडक्ट को भारत से लांच करती है

जिससे वह बहुत जल्दी आगे बढ़ सके और रियल मि भी ने ऐसा ही किया उसने अपना पहला मोबाइल realme 1 को मई 2018 को भारत में लांच किया था ।

जिसमे उसको बहुत ही बढ़िया रिस्पांस मिला और इसका प्राइस भी किसी दूसरे मोबाइल की तुलना में बहुत कम था जिससे realme 1 के उस साल बहुत सारे मोबाइल बीके थे और उसी साल नवम्बर महीने तक इस कंपनी ने दशहरा और दीपावली के मौके पर बहुत ज्यादा मोबाइल बेचे थे

यदि एक रिपोर्ट की माने तो इस साल जहाँ तीन कंपनी टॉप पर थी उसमे realme तीसरे स्थान पर था  । पहला स्थान redmi का था 29% , सैमसंग दूसरे स्थान 19% और realme 9% के साथ तीन नंबर पर रहा था ।

इसके बाद realme ने लगातार और भी दूसरे मॉडल को लांच करता चला गया जिसमे realme 2, realme 2 pro , realme c1 आदि था जो की उस समय बहुत ज्यादा मात्रा में इस मॉडल के मोबाइल बिके थे और इसके  द्वारा इन फ़ोन्स को काफी पसंद भी किया गया था क्योंकि कम दाम में बड़े स्क्रीन के साथ और ज्यादा बैटरी बैकअप वाले मोबाइल थे ।

इस कंपनी के द्वारा सबसे ज्यादा जो मॉडल बाजार में बेचा गया था वो realme u1 था जिसे दिसंबर महीने में 2018 को अमेज़न पर सेल्ल किया गया था जिसको बहुत अच्छा रिस्पांस मिलने के वजह से बहुत बिका था ।

sim ka number kaise nikale  samsung किस कंट्री का फ़ोन है

best realme mobile – अब तक का सबसे बढ़िया realme mobile

मैं आपको इस आर्टिकल के मदद से realme के कुछ चुनिंदा मोबाइल के बारे में बताना चाहता हु जो बढ़िया होने के साथ भारत के बाजार में बहुत बढ़िया पकड़ बना के रखा हुआ था और यह सारे मोबाइल ज्यादा पुराण भी नहीं है

और हो सकता है की इनमे से कोई मॉडल आप भी अभी के समय में इस्तेमाल कर  रहे हो तो चलिए उन सभी बेस्ट मॉडल के बारे में विस्तार से जानने की कोसिस करते हैं ।

  • रियल मि 1 – realme one 

बहुत सारे ऐसे वेबसाइट है जिन्होंने इस मॉडल के मोबाइल को 10 में से 8 रैंक दिए है और यह मोबाइल realme द्वारा सबसे पहले लांच किया गया था । Realme 1 में एक बढ़िया  डिजाइन, शानदार परफॉरमेंस , ज्यादा बैटरी लाइफ, और समर्पित माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के साथ अत है । एक फिंगरप्रिंट सेंसर की कमी,  सॉफ्टवेयर में थोड़ी दिक्कत , और औसत कैमरे हालांकि इस सेगमेंट में फोन को पूर्ण रूप से सर्वश्रेष्ठ बनने से रोकते हैं।

realme-kahan-ka-company-hai-1

 

इस मोबाइल के अंदर mediatek का helio प्रोसेसर p60 इनस्टॉल होने के साथ 6 इंच की बड़ी डिस्प्ले और 3 gb ram 32 gb rom के साथ आता था । इसके यदि ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करे तो उस समय एंड्राइड 8.0 चलन में था थी जो इस डिवाइस में भी आसानी से देखने को मिल जाता था और इसमें 3450 mah की बैटरी इनबिल्ट थी जो जा बैटरी बैकअप के मामले में इसे दमदार बनती थी ।

oppo ka sabse sasta phone mi company ka sabse sasta phone
  • realme u1 – रियल मि यु 1

U1 में एक लेमिनेटेड बैक के साथ प्लास्टिक बॉडी दी गई होती  है, जो देखने में सूंदर लगती है और सायद यही कारण है की कम समय में बहुत ज्यादा क्वांटिटी बिक गयी थी या यह भी कह सकते है की ना जाने कितनी बार इस मॉडल को आउट ऑफ़ स्टॉक के मुँह देखने पड़े थे । इसमें ऊपर स्क्रीन  पर एक छोटे से ‘dewdrop’ नौच और पतला बेजल भी है

realme-kahan-ka-company-hai-2

फोन डुअल 4 जी वीओएलटीई सपोर्ट करता है और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए भी एक समर्पित स्लॉट है। फोन एक मीडियाटेक हेलियो P70 प्रोसेसर द्वारा संचालित होता है, जो बहुत अच्छा ऐप और गेमिंग प्रदर्शन प्रदान करने में सक्षम है। ColorOS 5.2 में ऑरोमिंग और स्मार्ट स्कैन नामक दो नए ऐप भी हैं, जो चलाने में बेहद आसान हैं

25 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिन के समय में विस्तृत सेल्फी खींचता सकता है लेकिन कम रोशनी में धुंधला हो जाता है और रियर कैमरे के लिए भी यही कहानी है है। बैटरी लाइफ बहुत अच्छा है क्योंकि 3500mAh की बैटरी आसानी से एक बार चार्ज करने पर पूरा दिन चल जाता है ।

  • realme 2 – रियल मि 2

Realme 2 में ज्यादा बैटरी लाइफ , एक शानदार डिजाइन, एक सेपरेट माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट और अच्छी बिल्ड क्वालिटी है। हालाँकि, सिंपल डिस्प्ले, लौ कैमरा क्वालिटी  और iffy फिंगरप्रिंट सेंसर इसे Xiaomi Redmi 5 और Redmi Note 5 की पसंद को चुनौती देने से रोकते हैं

realme-kahan-ka-company-hai-3

इसके अलावा भी इस मॉडल में snapdragon  450 का प्रोसेसर और 3 gb ram एवं 32 gb रोम इसे काम दाम में काफी दमदार मॉडल बनता है इसके डिस्प्ले में नौच नहीं था लेकिन पीछे इसके दो कैमरा का इस्तेमाल किया गया था

nokia smartphone किस देश की है  motorolla samartphone किस देश का है 
  • रियल मि 3 – realme 3( realme kahan ka company hai)

Realme 3 Realme 2 का अपडेटेड वर्शन है और इसमें एक बड़ा ही कमाल  डिज़ाइन यूनिबॉडी डिज़ाइन है, जिसके डिस्प्ले के ऊपर एक dewdrop नोच है । 6.2 इंच के डिस्प्ले में अभी भी एचडी + रिज़ॉल्यूशन है, जो इस प्राइस सेगमेंट के हिसाब से थोड़ा कम है, लेकिन यह अच्छे रंगों का प्रोडूस करता है और सूरज की रोशनी में भी अपने स्क्रीन के कलर को नहीं खोता है।

यह डुअल VoLTE के साथ दो नैनो सिम कार्ड एवं माइक्रोएसडी कार्ड के लिए एक अलग से सेपरेट स्लॉट का ऑप्शन प्रदान करता है। फोन एक मीडियाटेक हेलियो P70 प्रोसेसर द्वारा चलता है,

जो अच्छे ऐप और गेमिंग प्रदर्शन को रन कराने में सक्षम है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करे तो यह ColorOS 6.0 एंड्रॉइड 9 pie पर चलता  है, जो पिछले वेरिएंट की तुलना में थोड़ा सुस्त दिखता है।

रेआलमे-3

 

13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दुख की बात है, यह लगातार अच्छा नहीं है इस मॉडल में कैमरा को अपडेट करना बेहद जरुरी था और यह कम रोशनी में बढ़िया पिक्चर नहीं क्लीक करता  है। इसके अंदर दिए गए फंक्शन नया नाइटस्केप और क्रोमा बूस्ट फीचर अपने काम को बहुत ही अच्छी तरह से करते हैं। सेल्फी कैमरा भी काफी अच्छे से औसत है।

4230mAh की बैटरी बहुत अच्छी तरह से मैच नहीं हुई लेकिन एक चार्ज पर पूरे दिन आसानी से निकल सकते है । Realme 3 एक अच्छा अपग्रेड है लेकिन इस दाम पर, हमें लगता है कि आप Realme U1 या Xiaomi के रेडमी नोट 7 के साथ थोड़े और पैसे के लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं ।

redmi smartphone kahan ki hai  realme smartphone kaha ki hai
  • realme narjo- रियल मि नरजो 

 Narzo 10 एक कम प्राइस वाला फोन है जो मीडियाटेक हेलियो G80 प्रोसेसर की बदौलत युवा  के लिए गेम प्ले करने के मामले में शानदार अनुभव देने का दावा करता है।

इसमें पीछे की तरफ सूक्ष्म धारियों के साथ एक दिलचस्प डिज़ाइन है जो प्रकाश के नीचे फोन को चालू करने के रूप में शिफ्ट करने के लिए दिखाई देता है। यह अच्छी तरह से बनाया गया लगता है लेकिन 5000mAh की बैटरी इस मॉडल के लिए थोड़ा भारी है।

रेआलमे-narzo

6.5 इंच स्क्रीन काफी अच्छा है और एचडी रिज़ॉल्यूशन प्रोसेसर को बहुत अधिक प्रेशर नहीं देगा, लेकिन कुछ दूसरे मॉडल में इस कीमत पर full-hd डिस्प्ले  पैनल पसंद कर सकते हैं। कोई भी दूसरा वेरिएंट नहीं होने के कारण , आप केवल भारत में 4GB रैम और 128GB स्टोरेज वाले तक इस फोन को प्राप्त कर सकते हैं। गेमिंग प्रदर्शन काफी अच्छा है।

हालांकि हमने महसूस किया कि भारी गेम खेलते समय ऊपरी रियर कैमरा के पास थोड़ा गर्म होता है। बैटरी बैकअप बहुत बढ़िया है जो डेढ़ दिन तक नार्मल इस्तेमाल करके चलाया जा सकता है

और आप प्रत्येक शुल्क से उपयोग के दिन अच्छी तरह पा सकते हैं। कैमरे काफी हद तक औसत हैं, लेकिन चौड़े-कोण और मैक्रो कैमरे थोड़ा उप-बराबर महसूस कर रहे हैं। कम प्रकाश फोटोग्राफी करना इस मोबाइल को सोभा नहीं देता है, और वीडियो भी गुणवत्ता में सीमित है।

  • रियल मि 5 – realme 5 ( realme kahan ka company hai)

 Realme 5 के पीछे की तरफ एक कमाल का क्रिस्टल पैटर्न पेश करता है और पॉली कार्बोनेट से निर्मित और अपने पिछले सभी मॉडल की भाँती  लैमिंटेड प्लास्टिक बैक पैनल को बरकरार रखता है।

फोन लगभग 200 ग्राम पर थोड़ा भारी है और इसमें 6.5 इंच का बड़ा + स्क्रीन है। कम रिज़ॉल्यूशन बहुत बड़ा मुद्दा नहीं है क्योंकि इसके रंग और चमक काफी अच्छे हैं। Realme 5 में दो नैनो-सिम कार्ड के लिए एक स्लॉट है और एक माइक्रोएसडी कार्ड को इनस्टॉल करने के लिए अलग से सेपरेट जगह दी गयी है ।

रेआलमे-5

यह ColorOS 6.0.1 पर चलता है, जिसमें एक चापलूसी और सरल दिखने वाला इंटरफ़ेस है, जो स्टॉक एंड्रॉइड 9 पाई के करीब है। आपको कटोमोसशन विकल्पों का एक इंटरफ़ेस मिलता है जिसे आप  शॉर्टकट भी कह सकते है । फोन स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर द्वारा रन करता है और इसके तीन वैरिएंट आते है। टॉप-एंड संस्करण जिसकी हमने समीक्षा की उसमें 4GB रैम और 128GB स्टोरेज है। ऐप और गेमिंग का प्रदर्शन अच्छा है और फोन बहुत अधिक गर्म नहीं होता है ।

निष्कर्ष ( realme kahan ka company hai)

दोस्तों आपको मेरा यह आर्टिकल realme kis desh ki company hai in hindi कैसा लगा हमे कमेंट के द्वारा जरूर बताएं जिससे हुए इस तरह के और भी दूसरे आर्टिकल लिखने में मदद मिल सके धन्यवाद ।

Leave a comment