mobile number pata karna hai-mobile number se location pata karna hai

mobile number pata karna hai-mobile number se location pata karna hai

यदि आप mobile number kaise pata kare या फिर kisi phone ka number kaise pata kare के तलाश में है तो मैं आपको बहुत ही आसान तरीका बताने वाला हु जिससे आप किसी भी मोबाइल के द्वारा उसका नंबर निकाल सकते है ।

इसके साथ – साथ मैं आपको उस mobile number se address pata karna hai का भी तरीका बताऊंगा जिससे आपको बिना परेशानी के सारे सवाल के जवाब मिल जायेंगे और इसके साथ मैं आपको मोबाइल से सम्बंधित कुछ ट्रिक भी बताऊंगा जिससे आपको फ्यूचर में कभी भी जरुरत पड़ सकती हैं ।

  • kisi bhi sim ka number pata karne ka tarika – किसी भी सिम का नंबर पता करने का तरीका 

इसका सबसे आसान तरीका है ussd नंबर का उपयोग करके आप किसी भी सिम का नंबर पता कर सकते है इसके लिए आपको सिम कार्ड के ऊपर एक नंबर दिया हुआ होता है उसको कस्टमर केयर में बात करके बताना होता है जिसको बताने के बाद केयर वाले आपके नंबर को पहचान कर आपको उस सिम का नंबर बता देते है।

यदि आपको यह तरीका भी कठिन लगता है या फिर आप कस्टमर केयर से बात करने में दिक्कत महसूस करते है तो कोई बात नहीं और भी बहुत सारे तरीके मैं आपको निचे बताने वाला हूँ

चाहे तो उसे भी इस्तेमाल कर सकते है  या आपके सिम में दिया हुआ ussd code मिट गया है तो भी आप बिना कोड के भी अपने या किसी दूसरे सिम का नंबर पता कर सकते है ।

दुनिया का महंगा फ़ोन कौन सा है  दुनिया का सस्ता मोबाइल का दाम 

vi sim ka number pata karne ka tarika – वि आई सिम का नंबर कैसे पता करे ?

आपका सिम यदि vi का है यानी की vodafone idea का है और आपको इसका नंबर पता करना चाहते है लेकिन आपको तरीका नहीं मालूम की आखिर कैसे इसका नंबर को पता किया जाए

तो आप अपने उसी नंबर से निचे दिए गए कोड को डायल करके अपने vi sim का नंबर पता कर सकते है इसके सात ही आप इसी कोड के द्वारा अपने मोबाइल को रिचार्ज भी कर  सकते है जो vodafone idea द्वारा पेश किया जानेवाला बहुत ही कमाल का फंक्शन है ।

  • *121#

जिओ  का  नंबर  कैसे  पता  करे  – phone no kaise pata kare 

यदि आप जिओ मोबाइल का नंबर जानना चाहते है या फिर बहुत दिनों के बाद जिओ सिम को दुबारा इस्तेमाल कर रहे है और आपको उसका नंबर  मालूम नहीं और मालूम नहीं होने से रिचार्ज भी नहीं कर सकते है तो इसका सबसे आसान उपाय यही है की उस सिम को किसी मोबाइल में डाले और 1299 नंबर टाइप करके डायल करे ।

यह सुविधा दोनों तरह के मोबाइल jio phone एवं smartphone में आसानी से इसका नंबर निकाल सकते है नहीं तो आपका सिम स्मार्टफोन के लिए है तो प्ले स्टोर से एक apps डाउनलोड करे जिसका नाम myjio है

इसके डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करे इस समय आपको किसी wifi network  का मदद लेना होगा तभी आपका यह app वर्क करेगा और इस अप्प के खुलते ही आप नंबर के साथ recharge detail , data , validity , offer आदि सभी का पता आसानी से आपका मोबाइल स्क्रीन पे दिखाई देने लगेगा जिसे आप उस सिम की साड़ी डिटेल का पता लगा सकते हैं ।

wireless charger कैसे बनाते है  oppo फ़ोन किस देश का है 

bsnl सिम  का  नंबर  पता  karne ka tarika 

bsnl सिम को भी मोबाइल में डालकर उसके नंबर को आप आसानी से पता कर सकते हैं इसको भी डालने के बाद एक ussd code को टाइप करके डायल करना होता है जिसके कुछ ही सेकंड में आपका उस सिम का नंबर स्क्रीन पर  दिखाई देने लगती हैं और वह ussd code आपको निचे दी गयी है जिससे आप अपने मोबाइल में डायल कर सकते है ।

  • *222#

यदि आपको डायल करने के बाद भी आपका प्रॉब्लम सॉल्व  नहीं हुआ है तो आपको कुछ करना नहीं है आपको बस यह पता करना है की आपके सहर में कितनी दुरी पर bsnl ऑफिस है

यदि वह ज्यादा दूर नहीं है तो आप bsnl office में भी जाकर नंबर निकलवाने के साथ रिचार्ज भी करा सकते है और साथ में नए ऑफर के बारे में भी जान सकते है इसके लिए आपको किसी तरह का कोई एक्स्ट्रा चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा सिवाय रिचार्ज के ।

airtel sim 

यदि आप एयरटेल सिम या मोबाइल का नंबर मालूम करना चाहते है और आपको यह नहीं समझ आ रहा है की कैसे इसका नंबर निकाले तो घबराये नहीं आपको मैं निचे इसके भी कुछ ussd code की लिस्ट दे रहा हु जिसको इस्तेमाल करके आप उस airtel sim का नंबर निकाल सकते है ।

samsung किस का कंपनी है  कौन मोबाइल अच्छा होता है 
  • *121#
  • *282#
  • *121*9#

हमारे भारत में इन्ही चार कंपनी का सिम का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है और हो सकता है इन्ही चार सिम में से आपका भी कोई सिम जरूर होगा जिसको आप बड़े आसानी से ussd dial करके अपने नंबर का पता लगा सकते है ।

mobile-number-pata-karna-hai-3

number se location pata karna hai(mobile number pata karna hai)

हमने अभी तक यह जान लिया है की कैसे किसी सिम का नंबर को निकला जाता है लेकिन हमारे साथ अकसर एक परेशानी यह रहती है की कोई अनजान नंबर से कॉल किया पर हम यह पता नहीं लगा पाते है की आखिर इस नंबर से किसने कॉल किया है

यह फिर वह नंबर किस ऑपरेटर का है और कहाँ का है यदि आप भी इन सारे सवाल का जवाब जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिकल में आपको वो सारी बातों का पता चल जायेगा ।

आपके साथ भी कभी ऐस हुआ होगा की किसी ने missed call किया और उसका नंबर सेव नहीं होने के वजह से आप दुविधा में पड़ जाते है की आखिर कॉल किसने किया या फिर कॉल करने से पहले उसका डिटेल जानने के उत्सुक रहते है

तो मैं आपको इसी समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए एक ऐसा ट्रिक बतानेवाला हूँ जिससे आप किसी भी mobile  number  ka  location  और उसका naam  pata  kar  sakte  hai  .

mobile number se address malum kare

वैसे तो address या नंबर पता करने का तरीका बहुत सारा है लेकिन मैं आपको उन सभी में से छाँटकर कुछ काम करनेवाले आईडिया के बारे में ही बताऊंगा जिससे आपको ज्यादा समय बर्बाद ना हो नहीं तो बहुत सारे फेक इनफार्मेशन भी होते है जो आपसे सारे डिटेल तो ले लेते है लेकिन सही जानकारी देने में सक्षम नहीं होते है ।

मोबाइल app है जो आपको नाम के साथ उसके लोकेशन के बारे में भी बता सकता है ,इसके लिए आपको प्लेस्टोर से एक apps डाउनलोड करना होगा और उसे इनस्टॉल करने के बाद जैसे ही कोई अनजान नंबर से कॉल आएगा तो आपको उसके सारी इनफार्मेशन पहले ही पता लग जाएगी ।

1) true caller apps / website se kisi number ka location ya naam कैसे पता करे 

mobile-number-pata-karna-hai-2

  • ट्रू कॉलर की ऑफिसियल वेबसाइट www.truecaller.com पर जाए
  • इसके बाद आपको एक निचे दिए बॉक्स शो होगा जिसपर आपके उस नंबर को डालना होगा जिस नंबर का आप पता करना चाहते हैं । फिर इसके बाद एक्पो राइट साइड में एक सर्च का आइकॉन दिख रहा होगा उसपर क्लिक करे । फिर आपसे लॉगिन करने के लिए पूछ सकता है इस समय आप अपने नंबर से रजिस्टर्ड कर ले ।
  • रजिस्टर करने के बाद जैसे ही आप उस नंबर को डालेंगे आइए ही उसकी सारी डिटेल आपके सामने दिखने लगेगी जिसमे उसके लोकेशन और नाम भी शामिल है ।
  • यदि आपके पास इंटरनेट में थोड़ा डाटा है तो प्लेस्टोरे से true caller app भी डौन्लोड कर सकते है और प्रोसेस सेम होगा अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करना होगा फिर उसके बाद आपको उस नंबर को डालना है और आपको इसके app के माध्यम से भी सारी जानकारी मिल जाएगी ।

2)भारतीय मोबाइल वेबसाइट के द्वारा – bhartiya mobile website 

किसी मोबाइल नंबर की जानकारी प्राप्त करने के लिए www.bhartiymobile.com एक फ्री सर्विस मुहैया करता है जहाँ पर आप किसी भी नंबर की डिटेल को आसानी से जान सकते हैं

और इसके साथ ही हम उसके std code , ip address , google page rank आदि का भी पता लगा सकते हैं । इस वेबसाइट के द्वारा किसी नए नंबर की जानकारी को जानने के लिए मुख्य स्टेप को फॉलो करे 

  • सबसे पहले ऊपर बताये गए वेबसाइट पर जाए
  • फिर आपको एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा उसमे जिस मोबाइल नुबेर का डिटेल चाहिए उसे डाले
  • अब उसके दाहिने तरफ दिखा रहे trace आइकॉन पैर क्लीक करे फिर इसके बाद उस नुबेर की सारी डिटेल आपको दिखाई देने लगेगी ।
nokia phone कहाँ का है  मोटोरोला स्मार्टफोन किस देश का है 

3) mobile number tracker – मोबाइल नंबर ट्रैकर 

number-se-location-pata-karna-hai-1

यदि true caller के बाद किसी भी मोबाइल नंबर का पता लगाने के लिए mobile number tracker दूसरा सबसे अच्छा वेबसाइट है । इस वेबसाइट के मदद से उस नंबर को गूगल मैप के द्वारा सही लोकेशन और दूसरी बहुत सारी जानकारी भी जान सकते हैं और साथ में यह वेबसाइट हमे यह विस्वास दिलाती है की हमारी किसी भी जानकारी को अपने पास नहीं रखेगी जो की एक बहुत ही अच्छी बात है ।

  • सबस पहले आपको इसके वेबसाइट www.mobiletracker.com पर जान होगा या फिर गूगल में भी mobiletracker के नाम से सर्च करके जा सकते है ।
  • इसका वेबसाइट ओपन होने के बाद एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा जहाँ पर आपको जिस नंबर के बारे में जानना चाहते है उसे डाले ।
  • नंबर डालने के बाद locate आइकॉन में क्लीक करे फिर इसके बाद आपको उस नंबर से जुडी सारी जानकार जैसे वह नंबर किस सहर का है , किसके नाम से हैं , आदि के बारे में बता देगा और सबसे बड़ी बात यह है की इसमें आप गूगल मैप के जरिये सही लोकेशन भी जान सकते हैं ।

4) india trace

इंडिया ट्रेस की मदद से भी जानकारी जुटा सकते है जिसमे वह उस नंबर का लोकेशन , उसके मालिक का नाम , आदि के बारे में जान सकते हैं । इसके अलावा  vehicle number और landline number का भी पता लगा सकते है ।

india-trace

  • www.indiatrace.com पर जाए
  • वह पर आपको एक बॉक्स दिखाई देगा उसमे नंबर को डाले
  • फिर इसके बाद trace आइकॉन पर क्लीक कर दे , अब एक पूरी डिटेल के साथ नया विंडो खुलेगा जिसमे उस नंबर से जुडी सारी जानकारी दी हुई रहेंगी ।
mi smartphone कहाँ का है  realme फ़ोन कहाँ का है 

लोकेशन और नंबर जानने के लिए – best phone apps

अब बात करते है की यदि आपका मोबाइल चोरी हो गया या फिर गम हो गया तो उसका लोकेशन कैसे पता करे । आज के समय में इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे विकल्प मौजूद है जिसे आप इस्तेमाल कर सकते है

लेकिन हो सकता है की ज्यादा जानकारी ना होने के वजह से आपको इस्तेमाल करने में थोड़ी सी परेशानी आ सकती है इसलिए हमने कुछ चुनिंदा mobile apps की लिस्ट बनायीं है जिसके मदद से आप अपने खोये हुए फ़ोन या फिर उसके लोकेशन या , नंबर की सारी जानकारी का पता लगा सकते हैं ।

नहीं तो आप गूगल के खुद के प्रोडक्ट find my device का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान हैं और यह सारी जानकारी को बताने में सक्षम है और सबसे महत्वपूर्ण बात मैं आपको बता दू की

अभी जितने सारे भी apps है वो सारे इसके द्वारा बनाये गए google map का इस्तेमाल करती है । लेकिन एक समस्या यह है की यदि आपका keypad mobile चोरी हुआ है तो उसको इस अप्प के जरिये खोजने की कोसिस ना करे क्योंकि उसका कोई जानकारी बही तक की सारे apps भी नहीं बताते है ।

सबसे पहले प्लेस्टोर से google find my device डाउनलोड करे और इनस्टॉल करने के बाद इसमें वही जीमेल का प्रयोग करे जिस id से पका मोबाइल खो गया है लॉगिन करने के बाद location on करने के लिए बोलेगा उसे ऑन कर दे फिर यह स्कैन करने के बाद आपको उस मोबाइल की लोकेशन को आसानी से बता देगा ।

1) mobile number call tracker (mobile number pata karna hai)

इस app की मदद से आप अपने मोबाइल में आने वाले किसी अनजान कॉल के नाम देखने के साथ उसका लोकेशन भी गूगल मैप में देख सकते है और ऐसा नहीं है की यह आपको कोई गलत इनफार्मेशन देगा बिलकुल सही जानकारी के साथ इसको आप ऑफलाइन भी प्रयोग कर सकते है और यह बिना इंटरनेट के भी पूरी इनफार्मेशन देने में सक्षम है ।

2) mobile number locator

किसी भी unkown mobile number की जानकारी आप इस मोबाइल app की मदद से भी जान सकते हैं और इस app को ऑफलाइन इस्तेमाल करने के साथ किसी अनजान नंबर को ब्लॉक भी कर सकते हैं ।

3) phone locator 

यह एक बहुत ही फेमस अप्प है जिसमे अआप किसी नंबर का लक्शन आसानी से जान सकते है और उसका नंबर का नाम को भी पता लगा सकते हैं साथ में यह लोकेशन के रूप में 3 अलग – अलग काटेगोरिस का ऑप्शन देता है जिसमे मान लीजिये की आपकी उस समय इंटरनेट की स्पीड बहुत कम है तो इन तीन ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते और इन तीनो ऑप्शन का नाम , sattelite view , standard view और hybrid view है ।

4) prey apps (mobile number pata karna hai)

अब तक का किसी भी डिवाइस जैसे लैपटॉप , कम्प्यूटर , टेबलेट , मोबाइल में सबसे ज्यादा फंक्शन और सबसे ज्यादा जानकारी मुहैया करनेवाला prey app ही हैं ।

यह एक फ्री वेब सर्विस है जिसका इस्तेमाप किसी डिवाइस के चोरी होने पर किया जा सकता है लेकिन इसके साथ एक दिक्कत यह है की आपको पहले से ही अपने मोबाइल में इसे इनस्टॉल करना होता है और इसके फंक्शन को ऑन करना होता है तभी आप किसी खोई हुई मोबाइल का पता लगा सकते है अन्यथा नहीं ।

यदि आपको मोबाइल चोरी होने का डर सत्ता रहा है तो इसके फ्री सर्विस को इस्तेमाल कर सकते है और इसके app को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर ले फिर इसके बाद इसके id को हमेशा याद रखे

या फिर इसे किसी कागज में लिखकर रख दे मान लीजिये की फ्यूचर में कभी भी आपका मोबाइल गम हो जाए तो उसी id  , password  से किसी दूसरे मोबाइल या लैपटॉप में लॉगिन करे एक नया विंडो ओपन होगा उसमे आपके मोबाइल की लोकेशन की सारी जानकाती मिल जाएगी ।

निष्कर्ष (mobile number pata karna hai)

दोस्तों आपको मेरा यह आर्टिकल mobile ka location pata karna hai कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएं  जिससे हमे और भी इस तरह के हेलफुल आर्टिकल आपके सामने लाने में मदद मिलती हैं धन्यवाद  ।

Leave a comment