mi company kaha ki hai-रेडमी किस देश की कंपनी है-redmi कहा की कंपनी है

mi company kaha ki hai-रेडमी किस देश की कंपनी है

दोस्तों आज हम mi कंपनी के बारे में बात करनेवाले हैं जिसमे मैं आपको mi mobile company kaha ki hai के बारे में बताने के साथ – साथ इस कंपनी का गठन कब हुआ और इसके सब ज्यादा बिकने वाले मोबाइल कौन से है यह भी बताऊंगा ।

mi को बहुत सारे नाम से जाना जाता है जैसे इसको redmi भी कहते हैं , xaomi भी इसीका का नाम है आदि अब मैं आपको इस सवाल का जवाब जो की रेडमी कंपनी कहा की है  ।   इसका सिंपल सा जवाब है यह एक चीन की कंपनी है ।

इस कंपनी का ज्यादातर मोबाइल बहुत फेमस है और यह केवल एक या दो देश नहीं बल्कि पूरी दुनिया में इसमें मोबाइल बिकते हैं और भारत में मोबाइल बेचने के मामले में सबसे पहले नंबर पर आता हैं ।

आपको मैं mi company के मोबाइल के ज्यादा चलने की रणनीति बताना चाहता हु की यह कंपनी बहुत ही कम प्राइस में सबसे अच्छे फीचर वाले मोबाइल बाजार में लाती है जिससे ज्यादा से ज्यादा कस्टमर इनके मोबाइल खरीदने के लिए अट्रैक्टिव हो सकें ।

विश्व का महंगा फ़ोन लिस्ट  wirless charger banaye

mi mobile company की स्थापना 6 अप्रैल 2010 में चीन के बीजिंग सहर में हुई थी और कंपनी के फाउंडर लेइ जून  हैं । यह कंपनी केवल मोबाइल का निर्माण करती हैं लेकिन एक बात सच है की इसके भी मोबाइल के बहुत सारे सुब ब्रांड है जो अलग – अलग  नाम से जाने जाते है जिसके कुछ ब्रांड भारत में भी बिकते है जिसके बारे में मैं आपको आगे बताऊंगा ।

रेडमी कहां की कंपनी है-redmi kahan ki company hai

mi कंपनी बहुत सारे नाम से जानी जाती है लेकिन भारत में इसको सबसे ज्यादा mi के नाम से ही जाना जाता हैं और यहाँ के लोग ज्यादातर mi mobile ही बोलते हैं इसकी लोकप्रियता इतनी तेजी से बढ़ी की लोग mi को ही सबसे मेन ब्रांड मानते थे जबकि ऐसा नहीं यह रेडमी के अंदर आता है

और रेडमी मोबाइल के सुब – ब्रांड है इसलिए 10 जनवरी 2019 को को शाओमी को mi से अलग कर दिया गया और mi को सब – ब्रांड घोसित कर दिया गया ।

mi मोबाइल  को जब लांच किया जा रहा था तब इसकी घोसना शाओमी  के वेबसाइट पर की गयी थी जिसकी सेल्ल करने की तिथि 12 जुलाई 2013 रखी गयी थी । इसके बाद जब 4 अगस्त 2014 को सारे कंपनी के सेल्ल के आंकङे आये तो उसमे केवल शिपमेंट के द्वारा की गयी

सेल्ल में mi की 14% हिस्सेदारी थी जबकि सामसुंग की 12% थी सायद यही सबसे ज्यादा मोबाइल बेचने का नतीजा था की redmi mobile सबसे आगे निकल गया ।

2014 की पहली क्वाटर में mi की सेल्ल 10.7% था जो की सिर्फ तीन महीने का सबसे ज्यादा सेल्ल था फिर 2014 के बाद से redmi phone company ने फिर पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा और उसके बाद से आज तक हर साल नया सेल्ल के नए आंकने को छूटा चला जा रहा हैं

कोई भी कंपनी का मोबाइल उसे टक्कर देने के काबिल नहीं हैं । अब आज के समय में बड़ी सफलता मिलने के बाद mi कंपनी ने अपने प्रोडक्ट में विस्तार करना चालू कर दिया और अब यह कंपनी led TV , ac , फर्नीचर, पावर बैंक , laptopआदि भी बनाने लगी हैं ।

oppo phone कहा का कंपनी है  वर्ल्ड का सबसे महंगे फ़ोन 

mi mobile के कुछ sub-brand 

यह आज के समय में बहुत बड़ी कंपनी हो चुकी है इसलिए इन सभी चीन के कम्पनयों का एक सोच होता है की ये कभी भी एक नाम से सभी मोबाइल को नहीं बेचते हैं इसलिए दुनिये के हर देश में अपना लक आजमाने के लिए अलग अलग नामो के साथ मोबाइल बेचते हैं जिसमे से कुछ नाम आपको निचे लिखे हुए दिख जायेंगे ।

  • roidmi
  • redmi
  • yi technology
  • roborock
  • viomi
  • vh
  • huami
  • mijia
  • aqara
  • yeelight
  • blackshark
  • youpin
  • poco

सिर्फ एक कंपनी इतने सारे नामो से मोबाइल को पूरी दुनिया भर में बेचती है जिसमे यदि हम भारत की बात करे तो उनमे से रेडमी , शाओमी, पोको इंडिया , आदि प्रमुख हैं इसलिए जब आप कोई पोको का मोबाइल ले तो यह समझने के गलती कभी ना करे की यह एक अलग ब्रांड हैं ।

अपना फ़ोन नंबर कैसे जाने  सैमसंग फ़ोन की कंपनी कहाँ की है 

mi मोबाइल के कुछ  गलत डिसिशन 

कसी भी मोबाइल या दूसरे प्रोडक्ट को दुनिया में नाम कमाने के लिए बहुत वक़्त लगता है लेकिन जब कभी भी उस कंपनी के अंदर से कोई बुरी खबर दुनिया को पता चलती हैं तो उसको जमीन में गिरने में जरा सा भी समय नहीं लगता है

इसलिए हम यह कह सकते है की जब 2019 में के सुरुवाती दिनों में क्लाउड स्टोरेज की तरफ से एक खबर आयी थी की mi मोबाइल अपने कस्टमर का महत्वपूर्ण डाटा किसी दूसरी कंपनी के साथ शेयर कर रही है जिसका कंपनी ने इंकार भी किया था ।

लेकिन क्लाउड स्टोरेज के पास इसके पुरे सबूत थे जो की रेडमी कंपनी को यह स्वीकार किया की उसने कस्टमर के डाटा के साथ छेड़ – छड़ किया है  mi को भी इसका काफी नुक्सान हुआ था और भारत में तो कुछ समय के लिए इसे बैन भी कर दिया गया था ।

mi campany ka sabse best mobile(mi company kaha ki hai)

दूसरी स्टोरी है कोरोना के कारण जब भारत सभी चीन की कम्पनियों और बहुत सारे apps को अपने सर्वर से हटा रहा था तब mi मोबाइल भी डर चूका था की कही उसे भी बैन ना कर दिया जाए क्योंकि इंडिया में ही उसका सबसे बड़ा वैल्युएबल कस्टमर है

एक नए पोस्टर को निर्माण करने के आदेश दिया और उन सभी पोस्टर में चीन हटाकर मेड इन इंडिया लिखाया था ताकि बाजार में mi मोबाइल को ज्यादा नुकसान ना हो ।

  • redmi note 4

Xiaomi Redmi Note 4 अपने स्लिम डिजाइन, अच्छे परफॉरमेंस और मजबूत बैटरी बैकअप के मामले में प्रभावशाली रहा है। स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर हर दिन के उपयोग के लिए पर्याप्त से अधिक है और इसके साथ ही इसका मजबूत बैटरी बैकअप इसे एक शानदार डिवाइस बनाता है।

हाइब्रिड सिम स्लॉट और सॉफ्टवेयर ब्लोट, Redmi Note 4 के साथ कुछ छोटी-मोटी समस्याएं हैं, लेकिन इन बातों के बावजूद, यह भारत में अपनी कीमत पर उपलब्ध सबसे अच्छे स्मार्टफोनों में से एक है।

mi-company-kaha-ki-hai-1

कहा जाता है की यह मोबाइल भारत में और पूरी दुनिया सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल था जो 2 gb / 4gb ram के साथ बाजार में आता था यह नोट सीरीज का सबसे बेहतरीन मोबाइल था जिसमे mi कंपनी को पूरा भरोषा था और सायद यही कारण है की इसकी तुलना में आगे आनेवाले इसी सीरीज के मोबाइल ज्यादा बिक ना सके ।

redmi का सस्ता मोबाइल  oppo mobile सबसे सस्ता

2017 के सुरुवात में कई एंड्रॉइड मोबाइल कम्पनिया ने अपने हेडलाइनिंग फीचर के रूप में लगभग बिना सीमाओं वाली लम्बी स्क्रीन का दावा किया। स्वाभाविक रूप से, जिसमे कुछ नाम रखने के लिए इनफोकस विज़न 3  और हॉनर 9 लाइट  जैसे फोन के साथ, मिड-रेंज और एंट्री-लेवल सेगमेंट में इस ट्रेंड ट्रोल को देखना शुरू कर दिया।

  • mi note 5 pro

Xiaomi Redmi Note 5 Pro में मेटल टच और गोरिल्ला ग्लास के साथ 5.99-इंच, फुल-एचडी प्लस  डिस्प्ले था । डिज़ाइन थोड़ा सा सफ़ेद है लेकिन बिल्ड और फिनिश बहुतअच्छा है।

डिस्प्ले में चमक का स्तर भी बहुत अच्छा है और रंग अच्छे और छिद्रपूर्ण हैं। क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर  को पेश करने वाला यह पहला फोन था , जो गेमिंग और हैवी ऐप्स के लिए भरपूर शक्ति प्रदान करता है।

mi-company-kaha-ki-hai-2

आप इस मॉडल में 4GB या 6GB RAM में से किसी एक को चुन सकते हैं लेकिन स्टोरेज दोनों में बराबर 64GB  है। कैमरा का प्रदर्शन भी अच्छा है। नोट 5 प्रो में फ्रंट और रियर कैमरे के लिए एक पोर्ट्रेट मोड भी है, जो अच्छी तरह से काम करता है।

बैटरी लाइफ भी बहुत अच्छा है, क्योंकि फोन आसानी से एक चार्ज पर पूरे दिन रहता है और यह फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है , हालांकि आपको इसका मजा उठाने के लिए एक अलग चार्जर खरीदना होगा।

  • redmi note 6 pro

रेडमी नोट 6 प्रो रेडमी नोट 5 प्रो का का एक अपडेट वर्शन है। इसमें एक नौच डिस्प्ले है जो 6.26 इंच का है और इसमें डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास कॉम्बिनेशन दिया गया है।

Redmi Note 6 Pro को पॉवरफुल प्रदान करने के लिए  एक क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर है जो 1.8GHz में ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है। 6GB रैम और 64GB स्टोरेज है।

mi-company-kaha-ki-hai-3

इसमें हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट है । Redmi Note 6 Pro में 12-मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा और 5-मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर के पीछे एक डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके फ्रंट में डुअल सेल्फी कैमरा इसमें 4000mAh की बैटरी है और यह क्वालकॉम क्विक चार्ज 3.0 को भी सपोर्ट करता है ।

nokia mobile किस देश की कंपनी है  motorolla phone किस देश की कंपनी है 
  • mi note 7 pro(mi company kaha ki hai)

2019 में Redmi Note 7 Pro अपने प्राइस  में सबसे ज्यादा फीचर वाले फोन में से एक था , जो प्रीमियम डिजाइन, सक्षम ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 48-मेगापिक्सल कैमरा और  फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है पर इसमें फ़ास्ट चार्जर की नहीं मिलते है ।

फोन में 6.3 इंच का फुल-एचडी प्लस  (1080×2340 पिक्सल) एलटीपीएस इन-सेल डिस्प्ले है जो गोरिल्ला ग्लास 5 की एक परत द्वारा सुरक्षीत है। स्क्रीन पर कंटेंट क्रिस्प कलर्स के साथ तेज दिखता है, लेकिन साथ ही यह काफी रिफ्लेक्टिव भी है।

redmi-note-7-pro

यह  6GB रैम के साथ स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर द्वारा चलता है। यह ज्यादा  मल्टीटास्किंग हो या PUBG मोबाइल और डामर 9 जैसे गेम, फोन मुश्किल से ही संघर्ष करता नजर आता है। रेडमी नोट 7 प्रो एंड्रॉइड 9 पाई पर आधारित MIUI 10 पर चलाता है, और भले ही यह बहुत सारे फंक्शन से लैस हो लेकिन इस मोबाइल में भी आपको ads जरूर देखने को मिल सकते है ।

फोन का 48-मेगापिक्सल कैमरा उच्च गतिशील रेंज और अच्छी क्वालिटी  के साथ सुंदर छवियों को कैप्चर करने में सक्षम  है। नाइट मोड भी अच्छा प्रदर्शन करता है, जबकि 32-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरे द्वारा कैप्चर की गई सेल्फी भी शार्प मोड में नेचुरल कलर और धार का पता लगाने के साथ तेज होती हैं।

4,000mAh की बैटरी सुनिश्चित करती है कि रेडमी नोट 7 प्रो आसानी से उपयोग में  एक दिन को पार कर लेता है, जबकि क्वालकॉम की क्विक चार्ज 4.0 फास्ट चार्जिंग तकनीक की मदद से इसे जल्दी चार्ज किया जा सकता है ।

mi mobile phone company कहाँ की है  realme फ़ोन किस देश की है 
  • xiaomi mi 10 lite(mi company kaha ki hai) 

वैसे तो 2020 एप्पल, सैमसंग, वनप्लस और एलजी के साथ मिड-रेंज स्मार्टफोन का वर्ष रहा है, जो सभी £ 400 दाम में फोन मिल जाते है। अब आप इस Xiaomi को नई Mi 10 लाइट की बदौलत इस सूची में जोड़ सकते हैं जो 5G, AMOLED डिस्प्ले और लगभग फ्लैगशिप परफॉर्मेंस के साथ मात्र £ 300 से कम कीमत पर मिलती है।

उस प्राइस-टैग को इतना कम पर लाने के लिए, Xiaomi ने कुछ स्टेप फॉलो किये है । सबसे पहले 765G के पक्ष में उस महंगे फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 865 को गिराना था। और साथ में दिन-प्रतिदिन के उपयोग में, आपने अंतर नहीं देखा,आपको 7-सीरीज़ की चिप को उसकी सीमा तक पहुंचने से पहले उच्च-सेटिंग पर नवीनतम AAA एंड्रॉइड शीर्षक को लोड करना होगा।

xiaomi-10-lite

और यह मुझे ज़ियाओमी द्वारा किए गए दूसरे निर्णय के लिए लाता है, उच्च ताज़ा दर को गिरा देता है। अब यह एक ऐसी सुविधा है जहां आपको अंतर दिखाई देगा। क्यों? क्योंकि अगर आप 120Hz या 90Hz स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं, इससे पहले कि आप जानते हैं कि यह आपकी सामग्री को सुपर स्मूथ और रेस्पॉन्सिव बनाकर आपके वीडियो, ब्राउज़िंग और गेमिंग अनुभव को व्यापक रूप से और भी बेहतर बनाता है।

निष्कर्ष (mi company kaha ki hai)

आपको मैंने इस आर्टिकल में बताया की mi kha ki company h या रेडमी कहां की कंपनी है और आप भी इसबारे में जान गए होंगे , साथ में मैंने mi जुडी दूसरी जानकारी भी साँझा की है जिससे इस कंपनी के बारे में समझने और कोई फैसला लेने में आपकी बहुत मदद करेगा और इस तरह क्र आर्टिकल मैं आपके लिए लता रहता हु तो हमे अपने सुझाव कमेंट के द्वारा जरूर बताया करे धन्यवाद ।

Leave a comment