line current and phase current in hindi

line current and phase current in hindi

दोस्तों आज मैं आपको लाइन करंट और फेज करंट के बारे में बतानेवाला हूँ जिससे आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इन दोनों के बारे में बहुत ही आसान शब्दों समझ आ जाये की लाइन करंट और फेज करंट क्या होता हैं ।

साथ में मैं स्टार और डेल्टा के line current and phase current के बारे में बताऊंगा और जैसा की हम जानते हैं की स्टार में न्यूट्रल कनेक्शन तो होते हैं पर डेल्टा में न्यूट्रल नहीं होते हैं तब भी उसमे लाइन करंट और फेज करंट को डिफाइन किया जा सकता हैं ।

  • line current 

जैसा की आप निचे इमेज में देख सकते हैं की इसमें ग्राउंड तो एक है पर लाइन 3 हैं जिसका नाम r लाइन , b  लाइन, y लाइन है । अब हमे इसमें लाइन करंट का कैलकुलेशन  निकालना हैं जो बिलकुल ही सिंपल है । r लाइन जो न्यूट्रल जा कर जुड़ रही है और इसी तरह b लाइन एवं y लाइन भी न्यूट्रल में जुड़कर एक star connection का निर्माण कर रही हैं लेकिन इन तीनो लाइन में  हमे करंट को निकलना हैं ।

ir = iy= ib=il (line current)line-current-and-phase-current-in-hindi-1

यदि हम न्यूट्रल को n से सम्बोधित करे तो rn एक लाइन बनता हैं bn और yn एक लाइन बनता है और इन तीनो के बिच का अंतर को लाइन करंट के नाम से जाना जाता हैं इसलिए यदि करंट को i मान ले तो  r से n तक जो करंट का फॉलो होगा वो irn करंट होगा ।

ठीक उसी तरह b से n लाइन तक जो करंट का फॉलो होगा वो ibn करेंट होगा और y से n लाइन तक जो कररने का बहाव होगा वो iyn करंट होगा ।

irn=iyn=ibn=iphase

  • phase current 

line-current-and-phase-current-in-hindi-2

चूँकि इसमें न्यूट्रल का कोई कनेक्शन नहीं है इसलिए बिना नेत्रल के ही फेज करंट का मान निकलना हैं तो सबसे पहले हम इसका फेज कररनेट का मान निकालेंगे जो की ir=iy=ib=il है । हमने तीनो लाइन के अंदर बह रहे करंट को i माना हैं और अब हमे तीनो का ही फेज करंट का मान निकालना हैं जो की इस प्रकार है iry=iyb=irb=iphase.इस प्रकार से हम लाइन करंट और फेज करंट को बड़े आसानी से निकाल सकते हैं ।

line voltage and phase voltage in hindi

line-current-and-phase-current-in-hindi-3

अब बात करते हैं लाइन वोल्टेज और फेज वोल्टेज में क्या अंतर होता हैं और ऊपर आप दिए हुए इमेज में देखा सकते हैं यह एक स्टार लाइन वोल्टेज का कनेक्शन जो की एक स्टेप डाउन ट्रांसफार्मर का हैं जिसमे मैंने तीन r , y , और b लाइन के रूप में बताया हैं और इसमें वोल्टेज के पोटेंशियल डिफरेंस 440 वोल्ट का हैं ।

यह इमेज देखने से ही पता चलता हैं की एक स्टार कनेक्शन है जिसके बिच में न्यूट्रल है और उसके साथ r लाइन , y लाइन , b लाइन आपस में जुड़े हुए हैं । अब हमे इन तीनो में वोल्टेज के अंतर को नापना हैं जो की सभी बराबर होते हैं । अतः हम यह कह सकते हैं की line voltage के लिए vry=vyb=vbr=( 440v)voltage line .

ठीक इसी प्रकार हमे पहसे वोल्टेज भी निकलने होंगे जो तीन फेज r , y , b से न्यूट्रल के बिच काउंट किया जाता हैं इसलिए इसका कैलकुलेशन phase voltage के लिए vrn = vyn = vbn = ( 220v)फेज वोलटेज । इसमें जो वोलटेज का पोटेंशियल डिफरेंस होता हैं वो 220 वोल्ट का होता हैं ।

delta line and phase voltage

delta-फेज-वोलटेज

जैसा की ऊपर यह जान चुके हैं की डेल्टा में कोई न्यूट्रल नहीं होता हैं इसलिए r और y के बिच में या r और b के बिच में या फिर y और b के बिच में जो लाइन और फेज का अंतर होगा वो बराबर होगा । क्योंकि r लाइन से जो फेज वोल्टेज है मान लीजिये की उसमे 440 वोल्ट है और यह जहाँ जाकर ज्वाइन हो रहा हैं वो b लाइन है और न्यूट्रल ना होने से वो भी 440 वोल्ट का है तो इस परिस्थिति में दोनों का ही वोल्टेज सेम हैं ।

निष्कर्ष (line current and phase current in hindi)

दोस्तों आपको मेरा यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट में लिखकर जरूर बताये और किसी दूसरे सवाल को भी हमे कमेंट के द्वारा बता सकते हैं जिसको तुरंत सॉल्व करने की कोसिस की जाएगी धन्यवाद ।

Leave a comment