konsa mobile achha hota hai

konsa mobile achha hota hai

दोस्तों आज मैं आपको मोबाइल खरीदने के बारे में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और सधारण सी बात बतानेवाला हूँ जिसमे आपको काफी हद तक यह पता चल जायेगा की आखिर मोबाइल किस कंपनी का खरीदें या फिर कौन सा मोबाइल सबसे अच्छा होता हैं ।

मैं आपको इस आर्टिकल में किसी कंपनी के मोबाइल के बारे में नहीं बताऊंगा मैं सिर्फ मोबाइल को कैसे पसंद किया जाता है और उसे कब कहाँ से खरीदें बस यही सारी जानकारी आपको बताऊंगा ।

  • मोबाइल को खरीदने से पहले हमेशा उसकी बिकने वाली क्वांटिटी को चेक करे की यानी की आप जिस भी मोबाइल को खरीदना चाहते हैं वो मोबाइल महीने में कितनी बिक रही हैं इसका पता जरूर करे यदि उसकी क्वांटिटी महीने में ज्यादा बिक रही हैं तो वह बहुत ही बढ़िया मोबाइल है तभी उसको लोग हर महीने खरीदते हे जा रहे हैं इसलिए आप भी चेक जरूर करें अब सवाल हैं की कहाँ इसके बिकने की क्वांटिटी चेक करे इसके लिए आपको अमेज़न या फिर फ्लिपकार्ट पर आसानी से इसके बिकने वाले रेश्यो को चेक कर सकते हैं ।
  • आप यदि थोड़ा सा दिमाग लगाकर सोचे तो आपको समझ में आएगा की जब भी कोई मोबाइल ज्यादा बिकेगी तो उसके स्पेयर पार्ट्स भी मार्किट में आसानी से मिल जायेंगे और कोई फ़ोन ज्यादा नहीं बिकती हैं तो उसके पार्ट्स जल्दी मार्किट में नहीं मिलते हैं इस चीज को अपने भी नोटिस जरूर किया होगा इसलिए ज्यादा बिकने वाले मोबाइल का डिमांड भी ज्यादा रहता है जिससे उसे कुछ समय के बाद बेचने में भी हमे ज्यादा नुक्सान नहीं उठाना पड़ता हैं ।

achha wala mobile

  • कोई ऐसे कंपनी को चुने जो अपने मोबाइल के लिए खुद सॉफ्टवेयर बनाते हो और यह सुरक्षा की दिस्टि से अच्छा भी होता है क्योंकि इससे आपका डाटा काफी हद तक सेफ होता है उदाहरण के लिए मान लजिए की यदि आप mi , realme , infinix आदि का मोबाइल लेना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दू की यह सॉफ्टवेयर के लिए थर्ड पार्टी को हायर करते हैं जिससे आपका डाटा लिक होने का चांस बढ़ जाता हैं वहीँ दूसरी तरफ यदि आप iphone , samsung , motorolla का मोबाइल लेते हैं तो आप काफी हद तक सेफ है और आपका डाटा भी लिक नहीं हो सकता हैं ।
  • मोबाइल को लेते समय उसके प्रोसेसर को सबसे पहले जरूर करे यदि वह प्रोसेसर साल भर के अंदर का हैं तो ठीक हैं यदि वह प्रोसेसर काफी पुराना है और आप उस प्रोसेसर को अभी लेना चाहते हैं तो यह सही विकल्प नहीं हैं । यदि अपने कोई ऐसा मोबाइल पसंद किया जिसका प्राइस ज्यादा हैं और आपका बजट उतना नहीं है तो आप उसी प्रोसेसर में कोई दूसरा मोबाइल भी जरूर चेक करे यदि कोई दूसरा मोबाइल मौजूद है तो उसे भी ले सकते हैं क्योंकि प्रोसेसर ही मोबाइल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं यह ठीक नहीं होगा तो आपका मोबाइल हैंग करेगा , हीट होगा , स्लो चलेगा आदि ।

konsa-mobile-achha-hota-hai-1

  • मोबाइल को खरीदने से पहले अपने जरुरत के बारे में जरूर सोचे जैसे की यदि आप गेम ज्यादा खेलते हैं तो 4 से 6 gb रैम वाले मोबाइल को  चुन सकते हैं यदि आपका मोबाइल में काम ज्यादा नहीं है केवल वीडियो देखना हैं , न्यूज़ पढ़ना है तो 4 gb रैम में भी आपका काम चल सकता है इसमें आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं हैं ।

konsa mobile achha hai

  • उसी कंपनी का मोबाइल खरीदें जो फ्यूचर में मान लीजिये कभी खराब भी होता हैं तो आपको ज्यादा दूर जाने की जरुरत ना पड़े यदि उसका सर्विस सेंटर आपके क्षेत्र में हैं तो ही उस मोबाइल को खरीदें नहीं तो आपको उस मोबाइल को बनाने में बहुत परेशानी हो सकती हैं अक्सर लोग यही गलती ज्यादा करते है कम दाम का मोबाइल खरीद तो लेते हैं लेकिन खराब होने के बाद उसे बना नहीं सकते हैं क्योंकि सर्विस सेंटर काफी दूर होता हैं ।
  • कम से कम 2 साल मोबाइल को इस्तेमाल करना हैं , इस सोच से मोबाइल खरीद रहें है तो थोड़ा ज्यादा पैसा लगाकर बढ़िया ही मोबाइल खरीदें क्योंकि आज के समय में मोबाइल की जरुरत हर किसी को है इसलिए मोबाइल थोड़े दी चलकर ही खराब हो जाए तो हो सकता हैं आपको इसका नुक्सान ज्यादा उठान पड़ें क्योंकि मोबाइल में ही हमारे जरुरी डाटा होते हैं जैसे की मैसेज , कॉल रिकार्ड्स , चैट आदि मोबाइल खराब होने के बाद ये भी डिलीट हो जाते हैं ।
  • फ़ोन खरीदने से पहले उसके सारे असेसरीस ( headphone , tempered glass , back cover )मार्किट में मिल रहें हैं की नहीं इसका पता जरूर लगा ले तभी उस मोबाइल को खरीदें नहीं तो हमारे हाथ से मोबाइल गिरने के चांस ज्यादा होते है और यह नहीं रहने से हमारे मोबाइल किसी दिन गिरकर टूट भी सकते हैं ।

realme kahan ka company hai-realme kis desh ki company hai

nokia kahan ki company hai-नोकिया कहां की कंपनी है

motorola kis desh ki company hai-moto g kaha ki company hai

 

निष्कर्ष (konsa mobile achha hota hai)

आपको मेरा यह आर्टिकल achha mobile phone कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बताएं और अपने किसी सवाल को भी हमसे पूछ सकते हैं जिसका जवाब जल्द देने की कोशिस की जाएगी धन्यवाद ।

Leave a comment