extension board kaise banaya jata hai

extension board kaise banaya jata hai

घर में बिजली के सॉकेट के उपलब्ध ना होने के कारण उसके जगह पर हम जो device का इस्तेमाल करते हैं उसे एक्सटेंशन बोर्ड कहते हैं । हाँ  मैं जनता हूँ की इसतरह के उदाहरण आपको कहीं नहीं मिलेंगे और सायद यह उदाहरण extension board पर सटीक बैठता हैं ।

यदि आप इस समस्या से परेशान हैं और आपको सही समय पर अपने जरुरी डिवाइस जैसे mobile charger  , लैपटॉप , study light  आदि लगाने को नहीं मिल रहे हैं तो घबराये नहीं मैं आपको इसका आसान सा ट्रिक आपके सामने लेकर आया हूँ जिसे बनाकर आप इन सभी समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं ।

लेकिन इसे बनाने के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे तभी यह डिवाइस बना सकते हैं और यह भी हो सकता हैं की आपके घर में इसे बनाने के लिए स्विच और सॉकेट मिल जाये और साथ में तार भी लेकिन इसके बॉक्स को मार्किट जाकर जरूर खरीदना पड़ेगा और switch  को कसने के लिए electric board आपको आसानी से मार्किट  में मिल जायेंगे ।

इसे बनाने के लिए हमे कुल चार सामान की जरुरत होगी जिसमे से कुछ कटे हुए तार के छोटे टुकड़े , अपने लाबाई के अनुसार तार , स्विच (4) , सॉकेट फाइव पिन (4) , बोर्ड । बस इन्ही सामान की जरुरत पड़ने वाली हैं और आपका extension board कुछ ही समय में बनकर तैयार हो जायेगा और बनाने के बाद बड़े आसानी से इसका उपयोग भी कर सकते हैं तो चलिए बनाना सीखते हैं ।

एक यूनिट में कितना पैसा एक स्विच 2 पिन सॉकेट कनेक्शन इलेक्ट्रिक बोर्ड वायरिंग 

extension board in hindi (extension board kaise banaya jata hai )

इसे बनाने से पहले मैं आपका ध्यान कुछ महत्वपूर्ण बातों पर केंद्रित करना चाहता हूँ जिससे आपको बनाते वक़्त कोई परेशानी ना हो और साथ में बहुत जल्द extension  board  बनकर तैयार भी हो जाए और आपको भी इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ सिखने को मिले ।

extension-board-kaise-banaya-jata-hai-1

1 ) स्विच के इस्तेमाल हम केवल किसी डिवाइस को बंद और चालू करने के लिए करते हैं इसलिए इसका कनेक्शन को हमेशा सीरीज में किया जाता  हैं मेरा कहने का मतलब यह हैं की

इसको हम बिजली के फेज ( जिसमे टेस्टर लगाने से लाइट जल जाता है )  भाग को स्विच के एक साइड  कनेक्ट करते हैं और स्विच के दूसरे साइड से छोटा वायर निकाल कर सॉकेट के दाए तरफ ( इलेक्ट्रिक क्षेत्र में सॉकेट के दाए तरफ को फेज + और बाएं साइड को – कहा जाता हैं ) जोड़ देते हैं ।

2 ) न्यूट्रल तार को हम बोर्ड में तभी काम में लेते है जब उसकी जरुरत हो यहाँ हमे जरुरत हैं इसलिए फाइव पिन सॉकेट में जितने भी न्यूट्रल पॉइंट हैं उन सभी को एक साथ जोड़कर बहार निकलते हुए अपने मैं तार जो बोर्ड के लिए चुना है उसके न्यूट्रल ( ब्लैक ) में जोड़ेंगे ।

3 ) न्यूट्रल को छूने से कभी भी करंट नहीं लगता है जबकि फेज को छूने से हमे करंट लगता है इसलिए इसे हम न्यूट्रल का स्थान नहीं देते हैं और हमेशा इसे स्विच तक ही सिमित रखते हैं ।

4 ) फेज और न्यूट्रल को ध्यान में रखकर ही एक्सटेंशन बोर्ड  बनाये नहीं तो कनेक्शन उलटे होने पर भी काम करता हैं लेकिन यह आपके इलेक्ट्रिक डिवाइस पर बुरा असर डालता हैं इसलिए ऐसा गलती कभी ना करे और मैं आपको बता दू की कई मामलो में हमारे डिवाइस short circuit भी हो जाते हैं ।

inverter main line connection  luminous inverter repair 

extension board kaise banaye

extension-board-kaise-banaya-jata-hai-1

  • सबसे पहले बॉक्स में सभी सॉकेट को अच्छे से कस ले ।
  • फिर उसके बाद फाइव पिन सॉकेट में पीछे की तरफ ध्यान से देखे तो उसके दोनों साइड पर Pऔर N दिखाई देगा और जितने सारे सॉकेट में N  दिखे हुए मिलेंगे उन सभी को एक वायर से आपस में जोड़ दे ।
  • फाइव पिन के  सबसे ऊपर एक मोटे होल होते हैं जिसको हम earthing कहते हैं उसको हमे कोई कनेक्शन नहीं करना है जैसा की मैंने इमेज में उस जगह पर क्रॉस दिखाया हैं ।

बिजली बोर्ड कनेक्शन कैसे किया जाता हैं ?

  • अब छोटे तारों की मदद से स्विच के एक पिन से five pin socket  के बचे हुए दूसरे सिरे में जोड़ ते जायेंगे यहाँ ध्यान रहे की हमे एक सॉकेट के लिए एक स्विच का प्रयोग करना इसलिए इस बोर्ड में 4 सॉकेट और 4 स्विच चुना गया हैं ।
  • अब अभी हमारा अंतिम कनेक्शन बचा हुआ हैं जो सभी स्विच के खाली पड़े दूसरे सिरे में फेज को कनेक्ट करना हैं इसके लिए स्विच के सभी पिन को आपस में जोड़ ले और और यह connection सेम न्यूट्रल तार की तरह हैं और अंत में हमने जितना लम्बा तार जोड़ना उसे लेकर एक को phase की तरफ और दूसरे को न्यूट्रल की तरफ जोड़ दे इस तरह हमारा एक्सटेंशन बोर्ड बनकर त्यार हो जायेगा ।

1 switch 2 pin socket connection

extension board wiring with fuse

अब मैं आपको कुछ सवाल का जवाब देते हुए एक और एक्सटेंशन बोर्ड के बारे में बताऊंगा जो की फ्यूज के साथ होगा जिसे कभी बोर्ड में किसी तरह का कोई शॉर्टिंग होता है तो इसमें लगा फ्यूज आपके बोर्ड के तार को जलने से बचा देगा ।

FAQS

Q- board kaise banaen , board kaise banaya jata hai , electric board kaise banaye , board kaise banaye , electric board kaise banaen ,इलेक्ट्रिक बोर्ड कनेक्शन इमेज  , socket extension board

A – इस बोर्ड को वायरिंग करने से पहले सभी सामान को एक जगह इकठ्ठा करे ताकि वायरिंग करते वक़्त कोई दिक्कत नहीं आये और साथ में यह ध्यान रखें की फ्यूज का कनेक्शन हमेशा सबसे पहले होता है और उसमे केवल एक वायर का कनेक्शन किया जाता है जो phase है अथार्त यह एक तरह से सीरीज कनेक्शन है ।

सबसे पहले फ्यूज में हम फेज का कनेक्शन करेंगे फिर उसके दूसरे पॉइंट से सीधे तीनो स्विच के ऊपर वाले पिन में जोड़ देंगे फिर इसके बाद सभी बचे हुए स्विच के निचे पॉइंट को बारी – बारी से सॉकेट के दाए तरफ जोड़ेंगे ।

यहाँ कनेक्शन करते वक़्त यह ध्यान रहना जरुरी है की सॉकेट का दाया तरफ फेज का वायर और बाय तरफ न्यूट्रल के वायर हो और सॉकेट के बाय तरफ सभी सॉकेट को आपस में जोड़कर उसका कनेक्शन न्यूट्रल के साथ करेंगे ।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको मेरा यह extension board connection आपको पसंद आया होगा जिसमे मैंने एक्सटेंशन बोर्ड को बनाने के लिए बिलकुल साधारण तरीका बताया हैं और साथ में इलेक्ट्रिक से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी भी साँझा की हैं और किसी सवाल के लिए हमे कमेंट भी कर सकते हैं धन्यवाद ।

2 thoughts on “extension board kaise banaya jata hai”

Leave a comment