electronic tool kit in hindi-electrician tools name in hindi pdf

electronic tool kit in hindi

दोस्तों यदि आप इलेक्ट्रॉनिक्स के लाइन में नए हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता हैं  इसलिए नहीं की ये केवल जो electric का काम करते हैं उन्ही के लिए यह जरुरी है बल्कि हमारे घरों के लिए भी यह electronics tools  की जरुरत समय – समय पर पड़ती रहती हैं ।

आज हम टूल किट में आने वाले सबसे उपयोगी टूल्स की चर्चा करेंगे और उसके कार्य को भी जानेंगे जिसकी मदद से जरुरत के अनुसार उसका उपयोग सभी जगहों पर कर सके तो चलिए इस बारें में और भी ज्यादा जानने की कोसिस करते हैं ।

  1. पेचकस ( screw driver )
  2. टेस्टर ( line tester )
  3. पिलास ( pilash ) 
  4. कटर ( wire cutter )
  5. सोल्डरिंग आयरन ( soldering iron ) 
  6. ड्रिल मशीन ( drill machine )
  7. टेप ( tape )
  8. पेस्ट ( soldering paste )
  9. सोल्डरिंग वायर  ( soldering wire )
  10. हथौड़ा ( hammer )

अमूमन हमारे एलेक्ट्रॉनक्स काम के लिए इन्ही कुल दस सामान का उपयोग किया जाता हैं इसलिए आप भी इसे अपने प्रयोग या घर के लिए रोज इस्तेमाल के रूप में इसे चाहे तो मार्किट से जाकर खरीद सकते हैं ।

electronic-tool-kit-in-hindi-1

electronics upkaran kitne watt hote hai  3 switch 1 socket connection simple 500 watt inverter 

identify and use differents electronic tools in hindi

पेचकस 

इसका उपयोग हम किसी electric device  में लगे पेंच को खोलने के लिए करते हैं , यह सौ रूपए के अंदर आने वाला बहुत बढ़िया टूल हैं । यह बहुत तरह के पेचकस आपको मार्किट में देखने को मिल जायेंगे छोटे से छोटे और बड़े साइज में आपको आसानी से मिल जाते हैं और उनका प्राइस उन साइज के आधार पर निर्भर करता हैं ।

टेस्टर

इसका उपयोग हम घर में आ रहे फेज तार ( जिस तार को छूने से हमे करंट लगता हैं ) को चेक करने के लिए किया जाता है और साथ में इसके आगे वाले सिरे में पेचकस के तरह दिखने वाले पार्ट्स लगे होते हैं जिससे हम बड़े आसानी से घर के electric board  में लगे switch को खोल सकते हैं ।

पिलास 

electronic-tool-kit-in-hindi-2

यह एक प्रकार से तार को काटने , छिलने आदि जैसे कामो के लिए ज्यादा किया जाता हैं । पिलाष किसी भी मोटे से मोटे तार को बड़े आसानी से काट सकता हैं और साथ में कई अकार में हमे देखने को मिल जाता हैं इसकी प्राइस 10 से 150 रुपये तक होती हैं ।

toolkit pdf download

कटर 

यह पतले तार को काटने वाला एक हलके वजन में सबसे बढ़िया टूल है और पिलास के मुक़ाबले यह इस्तेमाल करने में बहुत आसान हैं इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की इसकी नुकीली लोहे की डाट से पल बाहर में किसी तार को छील या काट सकते हैं ।

सोल्डरिंग आयरन 

मान लीजिये हम किसी छोटे प्रोजेक्ट जैसे 12 volt power supply  , amplifier को बनाना चाहते हैं तो हमे उस सर्किट को जड़ने के लिए कोई टूल्स की जरुआरत पड़ेगी जिससे उसमे लगने वाले सभी इलेक्ट्रिक कॉम्पोनेन्ट को जोड़ सकें इसके लिए हम जिस टूल का इस्तेमाल करते हैं उसे सोल्डरिंग आयरन कहते हैं ।

ड्रिल मशीन (electronic tool kit in hindi)

कभी कभी हुईं घर में वायरिंग करते समय दीवाल में छेद करने होते हैं या किसी लकड़ी के फर्नीचर में वायरिंग करने के लिए छेद करने के लिए जो टूल प्रयोग किया जाता हैं वह ड्रिल मशीन हैं इसी के मदद से हमे होल कर पते हैं ।

टेप 

electronic-tool-kit-in-hindi-3

inverter connection in main line  ek unit kitna rupay 

जब हम घर में तार का वायरिंग का काम करते हैं तब हमे बार – बार तार को काट कर जोड़ना पड़ता हैं जिससे तार के अंदर के कॉपर बहार दिखाई देने लगते है जो इलेक्ट्रिक से कनेक्ट होने के कारण  बहुत खतरनाक हो सकते हैं । यदि इसी तरह इसे खुला छोड़ दिया जाए तो कभी भी हमे करंट लग सकता हैं इसलिए  उस कॉपर को कवर करने के लिए इलेक्ट्रिक टेप का प्रयोग करते है यह साधारण टेप से बिलकुल अलग होता हैं ।

पेस्ट 

यह एक प्रकार से सोल्डरिंग का पेस्ट हैं जो किसी तार को या फिर electronics component  को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता हैं ।

सोल्डरिंग वायर 

यह भी सोल्डरिंग का प्रमुख हिस्सा हैं जो एक प्रकार का वायर होता है जिसको हल्का गर्म करते ही पिघल जाता हैं और उसके दायरे में आने वाले कोई भी दो कम्पोनेनेट आपस में जुड़ जाते हैं ।

हथौड़ा 

यह बहुत ही उपयोगी टूल है जिसे हर कोई इस्तेमाल करता हैं चाहे वो इलेक्ट्रीशियन हो , फिटर , लोहार , राज मिस्त्री आदि सभी इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन काम करने का नजरिया अलग होता हैं इलेक्ट्रीशियन इसे वायर को फिक्स करने बोरड़ को दीवाल में सेट करने आदि के लिए प्रयोग करते हैं ।

तो दोस्तों मैंने electronic tool kit kya hai इसके बारे में आपको बताया है और उम्मीद है की आपको भी समझ आ गया होगा , यदि पसंद आया तो हमे कमेंट जरूर करे ।

Leave a comment