chhota speaker banane ka tarika- speaker banana sikhe

chhota speaker banane ka tarika

दोस्तों आप अपने मोबाइल के लिए कोई छोटा स्पीकर बनाना चाहते हैं तो मैं आपको आज एक बहुत ही सिंपल तरीके से स्पीकर बनाना सिखाऊंगा जिसे बनाने में भी ज्यादा किसी सामान की जरुरत नहीं पड़ेगी और जो सामान की अव्सय्कता होगी वह आपके घर में ही मौजूद कहीं रखें हुए मिल जायेंगे ।

इसे बनाने के लिए हमे जो सामान चाहिए वो निचे दिए गए हैं –

  • इंसुलेटेड कोइल
  • प्लास्टिक बोतल 
  • गम 
  • मैगनेट 
  • ऑक्स केबल 

एम्पलीफायर  बनाना सीखें 

chhota-speaker-banane-ka-tarika-1

इंसुलेटेड कोइल 

यह एक प्रकार से ऐसा वायर होता है जिसके ऊपर इंसुलेटेड की परत बिछी हुई रहती हैं यह आपको किसी खराब पंखे या छोटे मोटर या फिर किसी सर्किट बोर्ड में आसानी से मिल जायँगी िजसे आप निकाल कर उसका इस्तेमाल स्पीकर बनाने के लिए कर सकते हैं लेकिन याद रहे वह तार बिच से कहीं स्क्रैच नहीं होने चाहिए ।

प्लास्टिक बोतल 

कोई भी साधारण प्लास्टिक बॉटल का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन वह पूरी तरह से सूखा हुआ होना चाहिए यदि भिनगा है तो उसे सूखा ले ।

मैगनेट 

इस स्पीकर को बनाने के लिए किसी  गोल अकार वाले मैगनेट की जरुरत होगी और यह मैगनेट आपको किसी खराब मोबाइल या फिर किसी खिलौने की दूकान में आसानी से मिल जाती हैं ।

गम 

फेविकोल या गलुगुन का इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आप फेविकोल का प्रयोग कर रहे हैं तो इसे लगाने के बाद रात भर सूखने के लिए जरूर छोड़े ताकि वह रात में अच्छे से सुख जाए नहीं तो रिजल्ट जल्दी पाने के लिए glugun का प्रयोग कर सकते हैं ।

ऑक्स केबल 

किसी भी खराब हेड फ़ोन के कोड को इस्तेमाल कर सकते हैं ।

5 vol audio amplifier kaise banaye

छोटा स्पीकर बनाने का तरीका  

सबसे पहले कोइल को बोतल के मुँह के पास अच्छी तरह 40 से 60  टर्न लपेट ले और उसके दोनों छोर को छीलकर अच्छे तरह से साफ़ कर ले । फिर उन दौड़ने छोर में ऑक्स केबल के दो तार को जोड़े यदि आपके ऑक्स केबल में 3 तार हैं तो उसमे जो कॉपर क्लारा का वायर होगा उसे चुने और बचे दोनों वायर में कोई सा भी वायर चुन सकते हैं ।

chhota-speaker-banane-ka-tarika-2

ऑक्स केबल वायर को भी अच्छी तरह छील कर साफ़ कर ले यदिआपने किसी हैडफ़ोन के केबल लिया है तो क्योंकि उसमे भी इंसुलेटेड की परत बिछायी गयी होती हैं । अब गोल अकार वाले मैगनेट को बोतल के मुँह के पास किसी फेविकोल या फिर ग्लूगन की मदद से चिपका ले यहाँ ध्यान दे की जब आप मांगने को चिपकाए तो तो वह मजबूत चिपकना चाहिए  क्योंकि स्पीकर बनाने के लिए मैगनेट का अहम् रोले होता हैं ।

chhota-speaker-banane-ka-tarika-3

मैगनेट को गम से चिपकाने के बाद बोतल के धकां पर भी गम को लगाकर उस बोतल में वापस लॉक कर दे लेकिन यहाँ पर यह ध्यान देना जरुरी हैं की ढक्कन लॉक करते समय वायर में किसी तरह का स्क्रैच या फिर तार काटना नहीं चाहिए नहीं तो स्पीकर काम नहीं करेगा ।

इस तरह हमारा chhota speaker  बनकर रेडी हैं अब इसके ऑक्स केबल को मोबाइल में इन्सर्ट करे और अपने मन पसंद गाने को प्ले करे और साथ में हर तरह के गाने को बजाकर एन्जॉय कर सकते हैं ।

speaker banana sikhe(chhota speaker banane ka tarika)

यदि आपके घर में कोई खराब स्पीकर रखा हुआ है और आप उसे खुद बनाना चाहते हैं तोmain आपको स्पीकर बनाने का बहुत ही सिंपल तरीका बताऊंगा जिससे आप अपने घर में ही उसके सामान को लेकर स्पीकर बना सकते हैं । बस आपको केवल मार्किट से इसमें लगने वाले सामान को जाकर लाना होगा ।

यदि आप स्पीकर को किसी दूकान में बनाते हैं तो वो आपसे बनाने का बहुत ज्यादा पैसा मांगता हैं और स्पीकर के रिपेयर होने के बाद उसकी साउंड क्वालिटी भी पहले की तरह अच्छ नहीं होती हैं इसलिए हमे फिर नया स्पीकर लेने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नजर नहीं आता है और नए स्पीकर का दाम भी बहुत ज्यादा होता हैं इसलिए मैं आपको बढ़िया स्पीकर बनाने का तरीका बताने वाला हूँ जिससे कम खर्च में आप बना सकते हैं ।

5v audio amplifier circuit diagram- हिंदी में आसान सा एम्पलीफायर बनाना सीखे

स्पीकर रिपेयर पार्ट्स

  • कॉन
  • स्पाइडर
  • वौइस् कोइल
  • फेविटाइट
  • इंसुलेटेड पेपर जो पंखें में प्रयोग किया जाता हैं और यह आपको पंखे बनाने वाले दूकान में आसानी से मिल जायेंगे ।
  • बोनफिक्स

speaker-banana-sikhe

note –

  • पुराने स्पीकर का कोन और स्पाइडर निकलने के बाद उसको अच्छी तरह से साफ़ करने से पहले उसके वौइस् कोइल के पास टेप से कवर कर दे जिससे उसके अंदर कोई गन्दा ना जाने पाए ।
  • साफ़ करते समय पेट्रोल का इस्तेमाल जरूर करे जिससे आपका काम बहुत आसान हो जायेगा और पूरा साफ़ करने के बाद ही वौइस् कोइल के होल को साफ़ करे उसमे भी पेट्रोल का प्रयोग जरूर करे ।
  • थोड़े बढ़िया क्वालिटी के वौइस् कएल प्रयोग करे जिससे स्पीकर की लाइफ ज्यादा हो सके ।
  • वौइस् कएल का आधा हिस्सा स्पीकर के ऊपर रखें ।

kharab speaker kaise banaya jata hai(chhota speaker banane ka tarika)

सबसे पहले फैन में लगने वाले इंसुलेटेड पेपर के दो भाग को वौइस् कोइल होल के अंदर डाल देंगे क्योंकि हमे वौइस् कोइल को पूरा अंदर इंस्टाल नहीं करना हैं उसके केवल आधे हिस्से ही अंदर जाना चाहिए । इसके बाद स्पाइडर को चिपकाने के लिए उसके चारों तरफ बोनफिक्स लगाएंगे जिससे हम स्पाइडर को अच्छी तरह से चिपका सके और यहाँ ध्यान देना यह हैं की जब भी स्पाइडर को चिपकाए तब वौइस् कोइल अंदर की तरफ खिसकना नहीं चाहिए ।

speaker-banana-sikhe-1

स्पाइडर के चिपकने के बाद वौइस् कोइल और स्पाइडर के बीचवाले हिस्से को आपस में चिपकाना हैं इसके लिए हम फेविटाइट का प्रयोग करेंगे जिससे हमे बढ़िया आवाज़ मिलने के साथ बहुत मजबूती के साथ चिपक भी जायगा । अब कोन को आराम से अंदर की तरफ डालकर उसे भी चारों तरफ से बोनफिक्स से चिपका ले ।

अब कोन के बिच वाले हिस्से को फेविटाइट से चिपकाए जिससे वौइस् कोइल शता हुआ है । अब हम इसे कुछ घंटे सूखने के लिए छोड़ देंगे और सूखने के बाद इसमें लगा हुआ इंसुलेटेड पेपर को निकाल देंगे अब उसका हमे कोई काम नहीं हैं केवल सही पोजीशन पर चिपक सकें इसलिए उसे लगाया गया था ।

speaker-banana-sikhe-2

अब हम कोन में दो होल करेंगे और उसमे बिना इंसुलेटेड कॉपर तार को डाल लेंगे वौइस् कोइल के दोनों छोर को उसमे जोड़ देंगे और अंत में उसे भी अच्छी तरह से चिपका लेंगे और उसके ऊपर स्पीकर के कैप लगा देंगे और बचे हुए बिना इंसुलेटेड कॉपर वायर को उसके बेस में सोल्डरिंग करेंगे इस तरह हमारा स्पीकर बनकर रेडी हो जायेगा और आप speaker bnana सिख सकते हैं

Leave a comment