ac tools name list pdf in hindi-air conditioner tools name list

ac tools name list pdf in hindi

आप नए है आपको यह नहीं समझ में आ रहा है की कैसे air conditioner tools के बारे में जानकारी जुताई जाए या फिर अपने प्रैक्टिस के लिए all ac tools name list को जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही स्थान पर आ चुके हैं।

मैं आज अपने इस आर्टिकल का माध्यम से  ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोसिस करूँगा जिससे आपको समझने में ज्यादा दिक्कत ना आये ।

जैसा की हम यह जानते की हमे किसी भी electronics device को बनाने के लिए इलेक्ट्रिक टूल्स की जरुरत पड़ती है चाहे वो tv हो या fan , fridge आदि हो सभी को बनाने के लिए टूल्स का होना बहुत जरुरी हैं लेकिन इनमे से कुछ कॉमन टूल्स होते हैं

जैसे की  पेचकस , पिलास , टेस्टर , टेप , रिंच , हैमर आदि ये सब टूल्स का होना एक आम बात हैं लेकिन कुछ टूल्स होते है जो ख़ास होते है और जिस डिवाइस को हमे रिपेयर करना है उसी के लिए बने होते हैं आज हम उन्ही खास टूल्स के बारे में चर्चा करेंगे ।

ac tools name list with pictures

फलेरिंग टूल

ac-tools-name-list-pdf-in-hindi-1

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की यह copper pipe  में होल करने के काम में आती हैं इससे हम विभिन्न साइज में जरुरत के अनुसार होल कर सकते हैं इसके मुखयतफ दो भाग होते हैं पहला फलेरिंग ब्लॉक और दूसरा योग , फलेरिंग ब्लॉक में दो बार्स होती है जो होल के साइज को निर्धारित करती हैं ।

ट्यूब  कटर

ac-tools-name-list-pdf-in-hindi-2

इस टूल के द्वारा छोटे वायस वाले कॉपर पाइप को या फिर किसी अन्य धातु से बने पाइप को काटने के लिए किया जाता हैं इसकी खासियत यह हैं की काटते वक़्त अपने जो नाप लगा दिया बस उसी के अनुसार कट जाता हैं  बस हम उसमे नाप को सही से चिन्हित करना पड़ता है अन्यथा गलत भी कट सकता हैं । काटने के ;iye पहले इसको चारों और घुमा कर निसान लगा लगे फिर उसी निसान में गोल घूमते रहे अंत में पाइप कट कर अलग हो जायेगा ।

स्वेजिंग टूल्स

स्वेजिंग-टूल्स

PDF DOWNLOAD

इस टूल्स की मदद से कॉपर पाइप के सबसे आगे वाले भाग को वायस के अकार में बराबर करने के लिए किया जाता हैं । इसके माथे पर दो स्टेप्स होते हैं पहला ट्यूब  अंदर के वायस के बराबर होता है और दूसरा बहार के वायस के सामान होता हैं ।

ac ठण्ड ना होने के मुख्य कारणinverter ac बिल कम करने का तरीका

 

रेफेसिंग टूल

 

इस तरह के टूल का प्रयोग कनेक्टर के सिटी को रेफेकिंग करने के लिए किया जाता हैं ।

ट्यूब बैंडर

ट्यूब-बैंडर

ट्यूब बैंडर छोटे साइज के कॉपर पाइप को मोड़ने के लिए किया जाता हैं यह तीन तरह से मोड़ा जा सकता हैं पहला इनसाइड स्प्रिंग टाइप दूसरा आउटसाइड स्प्रिंग टाइप और तीसरा पुलि टाइप बैंडर । इसमें सबसे ज्यादा पुलि टाइप बैंडर को प्रयोग किया जाता है जो पाइप को बैंड करने के लिए सबसे कामयाब टूल होते हैं । वैसे तो कोई साइज का पुलि तुबे बैंडर होते हैं लेकिन कहीं कहीं विभिन्न साइज के भी टब बैंडर के भी इस्तेमाल होता हैं ।

फेक्सिबल चार्जिंग लाइन

यह एक प्रकार से रबर की ट्यूब होती हैं जिसके मदद से कंप्रेसर से गैस को खाली करने और भरने के लिए किया जाता हैं इसलिए इसे फेक्सिबल चार्जिंग लाइन कहते हैं ।

चार्जिंग किट

इनमे बहुत सारे सॉकेट जुड़े हुए होते हैं और उन्ही के साथ चार्जिंग वाल्व जॉइंट रहते हैं जिनसे सीललड मशीन के रफ्रिजरेटर में गैस चार्जिंग का काम किया जाता  हैं ।

पिचिंग टूल 

इस टूल के मादा से हम ac या फ्रिज के कॉपर पाइप को सील करने के लिए करते हैं इसमें मुख्य रूप से दो बार्स होते हैं जो कइयों तरह के जस और होल बनाने में सक्षम होती हैं ।

वैक्यूम पम्प 

वैक्यूम-पम्प 

जैसा की नाम से पता चलता है की किसी भी कंप्रेसर में गैस भरने से पहले उसके अंदर की हवा को निकला जाता हैं ताकि वो कंप्रेसर के अंदर से हवा निकाला जा सके और उसके अंदर गैस को भरने के लिए तैयार किया जा सके । किसी वैक्यूम में रोटरी कंप्रेसर लगा हुआ होता है जो कुछ माइक्रोन तक हवा को खिंच सकता है और साथ में वैक्यूम को माइक्रोन गेज के द्वारा मापा जाता हैं जिसका मान एक इंच पाइप के लिए 0.00004 के बराबर होता हैं ।

ac क्या है 

inverter ac kya hai ??

पोर्टेबल चार्जिंग पैनल (ac tools name list pdf in hindi)

आयल चार्जिंग , गैस चार्जिंग , कंपाउंड गेज , वाल्टमीटर आदि इन सभी के लिए एक जंक्शन बनाया जाता है जिसके मदद से सीललड रेफ्रजरेटर में गैस एवं आयल को चार्ज किया जा सके उसे ही पोर्टेबल चार्जिंग पैनल कहते हैं ।

प्रेशर गेज 

प्रेशर-गेज 

फ्रिज , ac , गैस सिलिंडर आदि में कोई न कोई प्रेशर मीटर लगे हुए होते हैं हवा या गैस का प्रेशर को मापा जा सके और हम यह भी जानते हैं की हम पृथ्वी से जितनी दुरी  पर जायेंगे हमे हवा का दबाव उतना ही कम मिलेगा अथार्त इसे ही हम एयर प्रेशर कहते हैं और किसी भी वस्तु के अंदर हवा के दबाव को नापने के लिए प्रेशर गज का इस्तेमाल किया जाता हैं ।

हैलाइड टार्च 

यह एक प्रकार का टूल है जिसके मदद से कंप्रेसर के अंदर मौजूद गैस के लीकेज का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं और इसे लीक डिटेक्टर के नाम से भी जाना जाता हैं ।

इलेक्ट्रॉनिक लीक डिटेक्टर 

यह एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो खासतौर पर फिओन रेफ्रिजरेटर का पता लगाने के काम में आता है यह हवा में घुली हुई गैस की मात्रा को नापता हैं और साथ में करंट को 1 मिली एम्पेयर दिल स्केल पर दिखता हैं ।

निष्कर्ष (ac tools name list pdf in hindi)

उम्मीद  है की आपको यह आर्टिकल ac tools name list पसंद आया होगा और अभी भी आपको किसी तरह की कोई समझने में परेशानी आ रही है तो हमे कमेंट कर सकते जिसका जवाब जल्द देने की प्रयत्न किया जायेगा ।

Leave a comment