proximity sensor meaning in hindi-प्रोक्सिमिटी सेंसर

proximity sensor meaning in hindi

यह एक प्रकार के वो सेंसर होते हैं जो जो किसी भी वस्तु को बिना छुवे उसकी उपस्थिति का पता लगा लेते हैं बस फर्क इतना है की अपने जरुरत के हिसाब से इसकी दुरी को कम या ज्यादा कर सकते हैं इसे ही प्रोक्सिमिटी सेंसर कहा जाता हैं । तो आज मैं दोस्तों आपको एक कमाल की proximity sensor बनाना सिखाऊंगा जिसे बनाना बहुत ही आसान हैं बस आपको मार्किट से कुछ इलेक्ट्रिक कम्पोनेनेट लेन होंगे ।

proximity sensor means hindi“निकटता सेंसर” होता है ।

यदि मैं आपको एक सिंपल भाषा में समझाऊ तो इसके उदाहरण के लिए जब हमारे स्मार्टफोन में किसी का कॉल आता है और हम उस फ़ोन को उठाकर जैसे ही कान के पास ले जाते है तब हमारा मोबाइल का स्क्रीन बंद हो जाता हैं और जिसे ही कान से हटाते हैं  मोबाइल स्क्रीन ऑन हो जाता हैं । यहाँ पर स्क्रीन को ऑन और ऑफ होना proximity sensor के दवारा ही संभव हो पता है और इसी सर्किट को हम आज बनाएंगे ।

इसकी सारे कम्पोनेनेट की जानकारी निचे दी गयी है जिसे आप देख सकते हैं

  • lm358 ic
  • 1 पीस इंफ्रारेड led  और 1 पीस फोटो डायोड
  • 2 पीस रेजिस्टेंस 270 और 10 किलो ohms
  • पोटेंशमेंटेर 10 किलो ohms
  • 12 वोल्टस पावर सप्लाई
  • led एक पीस

lm358

LM358 IC – इस सर्किट में दो opamp सर्किट हैं लेकिन हमे सिर्फ एक का जरुरत पड़ेगा जिसकी पिन संख्या 1,2, और 3 होगी एवं इसके 4 नंबर पिन पर हम ग्राउंड जोड़ेंगे और 8 नंबर पिन पर पॉजिटिव को कनेक्ट करेंगे

पोटेंशमेंटेर

पोटेंशमेंटेर इस सर्किट का सब से महत्वपूर्ण भाग है इसी से हम दुरी को कम या ज्यादा कर कंट्रोल कर सकते हैं कितनी  दुरी पर हमे प्रोक्सिमिटी को एक्टिव करना है वो इससे ही संभव होता हैं

proximity sensor working in hindi

proximity-sensor-working-in-hindi

इस सर्किट में सबसे महत्वपूर्ण घातक photo led है जितना infrared रोशनी की मात्रा इस पर पड़ेगी उतना ही ज्यादा करंट इस सर्किट में बहने लगता हैं । जब हम अपने उँगलियों को ir led और फोटो डायोड के पास ले जाते हैं तो led ऑन हो जाती हैं और जैसे ir led पर किरणे गिरती हैं वैसे ही परावर्तित होकर फोटो डायोड पर चली जाती हैं  इस कारण प्रतिरोधक का वोल्टेज बढ़ जाता हैं

यहाँ, LM358 IC का उपयोग सेंसर और कम्पेयर वोल्टेज की तुलना के लिए किया जाता है। फोटोडियोड का पॉजिटिव पिन  (यह वह बिंदु है जहां वोल्टेज ऑब्जेक्ट के दूरी के अनुपात में बदल जाता है) OpAmp के नॉन -इनवर्टिंग इनपुट से जुड़ा होता है और कम्पेयर वोल्टेज OpAmp के इनवर्टिंग इनपुट से जुड़ा होता है।lm358 इस तरह से कार्य करता है कि जब भी नॉन-इनवर्टिंग इनपुट पर वोल्टेज इनवर्टिंग इनपुट पर वोल्टेज से अधिक होता है, तो आउटपुट पर लगी हुई led ऑन हो जाती हैं

proximity-sensor-meaning-in-hindi-1

वस्तु जब सेंसर के पास जाए तो led होना चाहिए और साथ में lm358 ic का inverting वोल्टेज से भी ज्यादा वोल्ट non-इन्वेर्टिंग में हो और इसे समायोजित करने के लिए हम पोटेंशमेंटेर को लगाते हैं । जब भी कोई चीज सेंसर के पास जाता है तो फोटो डायोड का वोलटेज बढ़ जाता है जिसके कारन non- inverting का भी वोल्टेज इन्वेर्टिंग से ज्यादा हो जाता और lm358 ऑन हो जाता है ।

इसके ठीक उलट जब हम सेंसर वाले स्थान से किसी वस्तु को दूर ले जाते हैं तब inverting की वोल्टेज ज्यादा होने लगती हैं जिसके कारण हमारा lm358 ic बंद हो जाता है । कितना दुरी  led को ऑन कराना हैं इसके लिए पोटेंटीमेटर में लगे ट्रिगर को घुमा कर सेट कर सकते हैं ।

प्रोक्सिमिटी सेंसर इन मोबाइल मीन्स इन हिंदी 

मोबाइल में proximity sensor in mobile लगाने का मुख्या कारण है की जब भी हम किसी को कॉल करते हैं और हमे मान लीजिये की कुछ ज्यादा बात करनी हैं है तो ऐसे में हमारी स्क्रीन भी उतनी देर जलती रहेगी और हमे ये भी पता है की मोबाइल की स्क्रीन ही एक ऐसी क्षेत्र है जहाँ बैटरी के एम्पेयर की ज्यादा जरुरत होती है इसलिए कालिंग के समय इस सेंसर का उपयोग कर स्क्रीन को बंद करा दिया जाता है जिससे बैटरी के लाइफ को बढ़ाया जा सके ।

conclusion (proximity sensor meaning in hindi)

आपको मेरा यह आर्टिकल proximity sensor in hindi कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम इस तरह के हेल्पफुल आर्टिकल आपके लाते रहे  और किसी दूसरे सवाल को भी हमसे कमेंट में पूछ सकते हैं जिसका जवाब जल्दी देने की कोसिस की जाएगी धन्यवाद ।

Leave a comment