not gate symbol and truth table – नॉट गेट क्या है

not gate symbol and truth table

not-gate-symbol-and-truth-table-1

नॉट गेट को इन्वर्टर गेट के नाम से भी जाना जाता है । इसे समझना बहुत ही सिंपल बस आप कुछ स्टेप को फोल्ल्वर्स करके इसे समझ सकते हैं । आज हम not gate circuit diagram को डायोड और ट्रांजिस्टर के द्वारा समझेंगे की आखिर not gate क्या हैं , इसका प्रयोग कहाँ होता है , not gate कैसे काम करता हैं आदि ये सारा टॉपिक को इस आर्टिकल के माध्यम से समझने वाले हैं ।

what is not gate 

not gate सिंगल इनपुट और सिंगल आउटपुट वाला एक ic सर्किट होता है जिसके इनपुट में यदि वैल्यू 0 हुआ तो आउटपुट पर यह हमे 1 शो होगा और यदि इनपुट में 1 करंगे तो आउटपुट पर ठीक इसके उलट 0 हो जाता है । इसे हम नॉट गेट कहते हैं ।

not gate symbol 

यह त्रिभुज अकार का एक इनपुट और एक आउटपुट वाला ic सर्किट है।

जिसे आप निचे इमेज में देख सकते हैं ।

truth table of not gate

truth-table-of-not-gate

आप यदि ऊपर इमेज में गौर करेंगे तो दोनों सेक्शन में 0 एवं 1 को दर्शाया गया है ।0 एक डिजिटल भासा है जिसका मतलब नेगेटिव या जहाँ दर्शाया गया है वहां अभी कोई भी सप्लाई नहीं है और 1 का का मतलब पॉजिटिव मान सकते है एवं इसे जहाँ दर्शाया जाता है वहाँ अभी सप्लाई है । जब हम इसके इनपुट में कोई सप्लाई नहीं देंगे तो हमे आउटपुट में लगा कोई भी लोड चालू अवस्था में रहेगा लेकिन जैसे ही हम इसके इनपुट में सप्लाई देंगे वैसे ही आउटपुट सेक्शन में लगा लोड बंद हो जायेगा एवं इसी कार्यसिद्धांत पर नॉट गेट काम करता है ।

and गेट क्या है ?

not gate using transistor(not gate symbol and truth table)

not-gate-using-transistor-1

 

not gate ON situation 

जैसे ही ट्रांजिस्टर ऑन हो जाता है, B पर सप्लाई वोल्टेज (+ 5V) रेसिस्टर के माध्यम से ground  तक एक रास्ता मिल जाएगा। चालू हालत में ट्रांजिस्टर आदर्श रूप से शॉर्ट-सर्कुलेटेड व्यवहार करेगा, इसलिए संपूर्ण सप्लाय वोल्टेज रेसिस्टेंट R के उस पार रहता है और X पर कोई वोल्टेज दिखाई नहीं देगा और इसलिए इन्वर्टर या नॉट गेट का आउटपुट शून्य होगा। वास्तव में, ट्रांजिस्टर में कलेक्टर और एमिटर पर भी कुछ वोल्टेज की गिरावट रहेगी ।

not gate OFF situation

not-gate-using-transistor-2

 

इस  स्थिति  के रूप में ट्रांजिस्टर के आधार 0 संभावित पर है, ट्रांजिस्टर टी बंद हालत में हो जाएगा और इसलिए, सप्लाई  वोल्टेज को ग्राउंड तक जाने के लिए कोई भी रास्ता नहीं मिलेगा जिसके वजह से हमारा सप्लाई वाला क्षेत्र हाई वोल्टेज रहने के कारण 1 की स्थिति में आ जायेगा और चूँकि हमने इनपुट में कोई भी सुपल्ली नहीं दिया है तो वह 0 कहलायेगा ।

not gate ic number

IC गेट के लिए बाजार में उपलब्ध IC 7404 है। एक 7404 IC में कुल छह ट्रांजिस्टर इन्वर्टर

या केवल छह गेट होते हैं जिसे निचे इमेज में आप देख सकते हैं ।

ic 7404

mosfet क्या है ?? transistor क्या है ??

 

not gate circuit diagram

सबसे पहले हम इस सर्किट को बनाने से पहले यदि आपके पास कोई ic नहीं है तो ट्रांजिस्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं नहीं तो प्रक्टिकल के लिए हम ऊपर दिए ic 7404 के इस्तेमाल करेंगे । इसके सिर्फ एक गेट का ही प्रयोग करेंगे जिसका नंबर 3 और 4 है एवं इसके 14 नंबर पिन में पॉजिटिव कनेक्शन और 7 नंबर पिन में gnd को जोड़ देंगे । चलिए अब सर्किट डायग्राम की तरफ चलते है ।

application of not gate

apllication-of-not-gate

 

इसे बनाने के लिए हमे जो क्प्म्पोनेनेट चाहिए वो इस प्रकार है –

  • ic 7404
  • 2 पीस 1 k ohms रेजिस्टेंस
  • led
  • 5 volt  supply
  • switch

सबसे पहले 7404 ic को सप्लाई देने के बाद बैटरी के पॉजिटिव में स्विच के पहले पिन को कनेक्ट करेंगे और दूसरे पिन में हम ic का 3 नंबर पिन और 1k रेजिस्टेंस को जोड़ देंगे । उस रेजिस्टेंस के दूसरे सिरे को gnd में जोड़ देंगे । अब ic के 4 नंबर पिन में 1k रेजिस्टेंस को कनेक्ट करते हुए उसके दूसरे सिरे को led के एनोड को जोड़ देंगे अब led के दूसरे छोर को gnd में कनेक्ट कर देंगे

जैसे , उस सर्किट को सप्लाई देंगे और स्विच को on करेंगे तो हमारा led ऑफ की स्थिति में चला जायेगा और जब स्विच को off करेंग तो led on हो जायेगा तथा इससे सिद्ध होता है की यह circuit not gate के सिद्धांत पर काम करता हैं

conclusion 

उम्मीद है की आपको not gate kya hai के साथ इसकी पूरी डिटेल भी समझ आयी होगी ,आप इसे एक बार प्रक्टिकल जरुए करे इससे आपको समझना और भी आसान हो जायेगा , मुझे कमेंट करके आपके राय जरूर बताएं जिससे इस तरह के और भी आर्टिकल ला सकूँ । कोई दूसरे जानकारी भी हमारे साथ साँझा कर सकते है धन्यवाद ।

Leave a comment