inverter kitne watt ka hota hai-इनवर्टर कितने वाट का होता है-battery=volt??

inverter kitne watt ka hota hai-इनवर्टर कितने वाट का होता है

मैं बहुत सालों से इलेक्ट्रिक लाइन में हु और मैंने देखा है inverter में दिए गए उसके वैल्यू को अक्सर लोग वाट समझ लेते हैं और जबकि कंपनी वाले को भी यह बात मालूम है लेकिन वो भी पता नहीं क्यों इन सवालों के जवाब देने में सक्षम नहीं हैं

जबकि बस कुछ फॉर्मूले को लगाकर इसका जवाब चुटकियों में दिया जा सकता हैं हाँ दोस्तों मैं आज आपको इसका जवाब बिलकुल ही सिंपल तरीके से दूंगा जिसे आप एक बार पढ़ेंगे और हमेशा के लिए आपके दिमाग में इसका जवाब सेट कर जायेगा

आप इसे कभी नहीं भूल पाएंगे तो चलिए आखिर inverter kitne watt ka hota hai इसे समझने की चेस्टा करते हैं ।

यदि आप इस फोटो पर गौर करे तो पहले इन्वर्टर में 850va लिख है , दूसरे में 875va , तीसरे में केवल 875 और चौथे 1625sw लिखा हुआ हमे दिखाई दे रहा है

लेकिन मैं आपको यहाँ पर एक महत्वपूर्ण बात बता दूँ की चाहे इसके ऊपर कुछ भी लिखा हुआ हो इन सभी को हम VA यानि इसका फुल फॉर्म volt ampere होता है इसी में गड़ना करते हैं और इसे हम एक फॉर्मूले द्वारा watt में कन्वर्ट भी कर सकते हैं 

VA(volt ampere ) को watt में कन्वर्ट कैसे करे ?

मान लीजिये की हमारा इन्वर्टर 850 va का है और हम इसको वाट में कन्वर्ट करना चाहते हैं तो इसकी वैल्यू यानी 850 में 0.8 से गुना कर देंगे तो हमारा वाट का वैल्यू मिल जायेगा । 850 x 0.8 = 680 watt . जब मैंने 850 में 0.8 से गुना किया तो हमारा आंसर 680 वाट आया

inverter-kitne-watt-ka-hota-hai-1

इन्वर्टर बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये
electric device = watt ?

इन्वर्टर खरीदते से पहले 5 महतवपूर्ण बातें 

हम अक्सर यह तो सोच लेते हैं की इन्वर्टर खरीदना हैं और किसी दूसरे लोगों से सुनकर या फिर दूसरे के घरों में देखकर हम बिना सोचे समझे इन्वर्टर खरीद कर घर ले आते हैं लेकिन जैसे ही कुछ दिन गुजरता है हमे हमे कुछ परेशानी का सामना करना पड़ते हैं जैसे की

1 ) मान लीजिये की हमारे घर का लोड ज्यादा नहीं हैं और उस लोड के मुक़ाबले हमने ज्यादा va और ampere का इन्वर्टर एवं बैटरी लेकर आ गए तो वो इस स्थिति में हमेशा फुल चार्ज ही रहेगा और आपको लगेगा की यह चार्ज ही नहीं हो रहा हैं और हम असंजस में पद जाते हैं की इन्वर्टर खराब दे दिया है बैटरी खराब है

2 ) उसी प्रकार इसके ठीक उलट हमारे घर का लोड ज्यादा हैं और हमने पैसे बचाने के चक्केर में कम va और ampere का इन्वर्टर एवं बैटरी घर लेकर आ गए तो इस स्थिति में हमारा इन्वर्टर जल्दी डाउन हो जायेगा और हमारी सोच फिर से वही रहेगी ।

3 ) अब हम आपको बताते हैं की इन्वर्टर एवं बैटरी का चुनाव कैसे करते हैं । पहले अपने घर की खपत को कैलकुलेट करे उसकी लिस्ट मैं निचे दे रहा हूँ और याद रखिये की फ्रीज , ac , iron आदि इन्वर्टर पर नहीं चलते इनको चलाने के लिए बहुत महंगे वाले इन्वर्टर खरीदने होंगे ।

inverter-kitne-watt-ka-hota-hai-1

सबसे सस्ता इन्वर्टर – अभी ख़रीदे ?

घर का  इन्वर्टर बिजली लोड वाट में 

  1. फ्रीज – 1100 वाट
  2. led- 9w , 20w , 12w 
  3. fan – 75w
  4. led tv- 120w
  5. ro-70w
  6. ac- 4000 से 6000 वाट 
  7. iron- 2500 वाट 
  8. water heater – 3000 वाट

A ) ऊपर दिए गए सारे लिस्ट एक घंटे के हिसाब से बिजली की खपत करते हैं इसलिए हमे अपने लोड का कैलकुलेशन निकलने के बाद ही इन्वर्टर बैटरी को खरीदना चाहिए । माना की मेरे घर में दो रूम हैं और एक किचन हैं और इनमे कुल 4 led लगे हुए हैं जो की 9 वाट के हैं , दो पंखे जो 75 वाट का हैं एक ro हैं , 1 टीवी हैं और हमे इनका कैलकुलेशन निकलना हैं ।

all-electric-device-watt-value

इन्वर्टर कैसे बनाये ? inverter ac  क्या होता है ?
  1. अब हम इन सभी का कैलकुलेशन निकालेंगे , हमने चार led इंस्टाल किया है सभी को हम 24 घंटे में 10 घंटे का एवरेज निकालेंगे तो 9 x 4 = 36 वाट एक घंटे में , 36 x 10=360 वाट हमारा led का कुल लोड हैं ।
  2. फैन हमने 2 लिया हैं 75 x 2 = 150 वाट पंखा का वैल्यू है जो की 1 घंटे का है और इसे हम मान लीजिये 10 घंटे चलाते हैं 10 x 150 = 1500 वाट( 1.5 UNIT )
  3. led tv 120 वाट एक घंटे का और इसे हम 5 घण्टे ऑन रखते हैं 5 x 120 वाट = 600 वाट 
  4. ro जो की 70 वाट बिजली खता हैं और एक घंटे में फुल हो जाता हैं इसलिए इसको 70 X 1 = 70 वाट रखेंगे

अब हमे इन सबकी पूरी वैल्यू निकालनी हैं इसके लिए हमे ऊपर दिए चारों वैल्यू को जोड़ना पड़ेगा । 360 +1500+ 600 + 70 = 2530 वाट हमारा मान लीजिये की इन्वर्टर लगाते समय बिजली की खपत हैं ।

इन्वर्टर  कैसे  चुने (inverter kitne watt ka hota hai)

A ) एक बार में हमे इन सारे लोड को चला एक  घंटे का वैल्यू निकलना है ताकि इन्वर्टर का चुनाव कर सके इसके लिए भी सभी के एक घंटे की वैल्यू जोड़ लेंगे 36 + 150 + 120 + 70 = 376 वाट का इन्वर्टर लेना होगा लेकिन यहाँ समस्या यह है की इन्वर्टर हमेशा VA की वैल्यू में बिकती है इसलिए इसको वाट में कन्वर्ट करने के लिए हम एक फॉर्मूले का प्रयोग करेंगे जिससे इन्वर्टर का  पुरे लोड  वाट में आ जायेगा ।

 

B ) मान लजिए की कोई इन्वर्टर 750va का है और उसको हमे वाट में बदलना हैं तो उसे 0.8 से गुना कर देंगे तो उसकी वैल्यू वाट में आ जाएगी 850 x 0.8 = 680 वाट और इन्वर्टर 376 वाट का ही लेना हैं और इस इन्वर्टर की वैल्यू ज्यादा है तो आप चाहे तो इसे चुन सकते हैं नहीं तो कम va वाले इन्वर्टर भी ले सकते हैं यदि आपको फ्यूचर में कोई लोड बढ़ाना ना पड़े तब ।

बैटरी-कैसे-चुने

बैटरी कैसे चुने (inverter kitne watt ka hota hai)

जैसा की हम सभी जानते हैं की हमारा घर का सारा लोड बैटरी पर ही निर्भर करता है और इसकी जरा सी भी कम या ज्यादा वैल्यू हमारे घर में लगे सारे ELECTRONIC DEVICE पर असर डाल सकता है इसलिए इसे बिलकुल सही जानकारी मिलने के बाद ही खरीदने की सोचे वैसे तो मैं आपको इसके भी खरीदने के तरीके को बताऊंगा ।

पहले यह तय कीजिये की आपके घर में ELECTRICITY कीतिनि देर नहीं रहती है या फिर आपको रोज कितने देर के लिए अपने इन्वर्टर को ऑन रखना चाहते हैं । एक्साम्प्ल के लिए मैं आपको बताता हूँ की मुझे रो केवल 10 घंटे ही इनवर्टर को चलाना है तो और इसका वैल्यू मैंने ऊपर निकाला हुआ है जो 2530 वाट का है ।

लेकिन बैटरी तो एम्पेयर में आती है इसको कैसे समझे , तो इसके लिए भी हम एक फॉर्मूला लगयेन्गे volt / watt . हमे मालूम  हैं की इन्वर्टर बैटरी 12 वोल्ट की आती हैं और वाट को हमने पहले से निकाल लिया हैं तो इन दोनों को डिवाइड कर देने पर हमे बैटरी की वैल्यू मिल जाएगी । जब हम 2530 वाट में 12 वोल्ट को डिवाइड करेंगे तो हमारी कैलकुलेशन 210 एम्पेयर आएगी यथार्थ हमे 200 एम्पेयर के ऊपर बैटरी को खरीदना पड़ेगा ।

अब आखिरी सवाल यह पैदा होता हैं की माना की आपके सहर में बिजली ज्यादा देर रहती हैं और आप बहुत ही कम वैल्यू की इन्वर्टर खरीदना चाहते हैं जो बिजली के नहीं रहने पर कम से कम 5 घण्टे बैकअप वाली इन्वर्टर और बैटरी खरीदना चाहते है या फिर आपके सहर में 5 घंटे बिजली गुल रहती है इस स्थिति में आप ऊपर दिए हुए 10 घण्टे की वैल्यू को 5 घंटे कर ले और मेरे बताये हुए फोर्मूलर का इस्तेमाल कर इसकी वैल्यू निकाल ले ।

इनवर्टर की बैटरी कितने वोल्ट की होती है?- inverter ki battery kitne volt ki hoti hai 

इसका कैलकुलेशन बहुत तरीकों से किया जाता हैं लेकिन मैं आपको घर में इस्तेमाल होने वाले बैटरी के कैलकुलेशन के बारे में ही बताऊंगा क्योंकि इसी तरह के सवाल सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं और आसानी से पता भी चल जाता है की इन्वर्टर कितने ka hota है

हम सबसे ज्यादा जो घर पर बैटरी का इस्तेमाल करते हैं वो बैटरी 12 volt की होती हैं यदि हमारा घर ला लोड कम हैं तो हमे 12 वाल्ट का बैटरी और उसके इन्वर्टर का इस्तेमाल करना चाहिए लेकिन हमारे घर का लोड थोड़ा ज्यादा हैं जैसे मान लीजिये की घर की बिजली चले जाने पर उस समय हमे 1500 वाट के ऊपर जरुरत पड़ती हैं अपने घर में सप्लाई देने के लिए तो हमे 24 वाल्ट बैटरी का सिस्टम इनस्टॉल करना चाहिए ।

वैसे तो बैटरी 24 VOLT की भी आती हैं लेकिन मार्किट में ज्यादा अवेलेबल ना होने के कारण दो 12 वाल्ट की बैटरी को आपस में जोड़कर 24 वाल्ट की बैटरी बनाया जा सकता हैं लेकिन इन्वर्टर तीन तरह के मार्किट में मिलते हैं एक 12 वोल्ट , दूसरा 24 वोल्ट और तीसरा कॉम्बो ( 12 + 24 volt)

FAQS

Q ) inverter ki battery kitne volt ki hoti hai / battery kitne volt ki hoti hai

A- इन्वर्टर की बैटरी 12 और 24 VOLT की होती है यह निर्भर करता है की आपका इन्वर्टर सिंगल बैटरी को सपोर्ट करता है या फिर DOUBLE BATTERY को सपोर्ट करता है । यदि आपका इन्वर्टर सिर्फ एक बैटरी से चलता है तब इस स्थिति में आपका इन्वर्टर 12 वोल्ट का होगा और यदि आपका इन्वर्टर 24 वोल्ट यानी दो बैटरी के द्वारा चलता है तब इस स्थिति में आपका इन्वर्टर 24 वोल्ट का होगा ।

Q- inverter kitni bijli khata hai

A- इन्वर्टर खुद कितना बिजली खता है यदि इसके बारे में जानना चाहते है तब यह एक घंटे में करीब 20 से 50 वाट तक का बिजली खाता यदि लाइन में है तो लाइन के द्वारा यह बिजली खपत करेगा और यदि बिना लाइट का है तो यह बैटरी से उतनी बिजली खाता है ।

Q- इनवर्टर कितने प्रकार के होते हैं

A- घर में प्रयोग करने के आधार पर इन्वर्टर दो तरह के होते है पहला SOLAR INVERTER और दूसरा  NORMAL INVERTER जिसे हम घरेलू इस्तेमाल करते है । लेकिन सोलर इन्वर्टर की मदद से आप बिजली से भी बैटरी चार्ज कर सकते है और सूर्य की रौशनी से भी बैटरी चार्ज कर सकते है ।

Q- क्या 500 WATT INVERTER से फ्रिज चलेगा

A- नहीं

Q- क्या INVERTER  REAPAIR होता है

A- हाँ इन्वर्टर REAPAIR  होता है

Q – मोटरसाइकिल की बैटरी कितने वाट की होती है

A – 50 वाट से लेकर 150 वाट की होती और यह 12 वाल्ट की होती है जिसका एम्पेयर 7 से 14 होता है

निष्कर्ष 

आपको मेरा यह आर्टिकल inverter kitna watt ka hota hai  या inverter kitna watt leta hai कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बताएं

28 thoughts on “inverter kitne watt ka hota hai-इनवर्टर कितने वाट का होता है-battery=volt??”

    • सबसे पहले आपको यह पता लगाना होगा की आपके घर में इनस्टॉल फ्रिज कितने वाट का है यदि फ्रिज २५० वाट के अंदर है तब आसानी से आप 900va से लेकर 1200va वाले इन्वर्टर में फ्रिज चला सकते हैं।

      Reply
    • Sir हमारे पास 4kva 48v का luminous का इनवर्टर है तो उससे 1.5 टन की ac चल सकती है sir please reply

      Reply
      • haan chal jayegi lekin inverter ac nahi to inverter par pahle ac ko connect kare fir kuchh der chalne de aur uske baad ac ko running mode me rahte hue main line off kar de

        Reply
  1. मेरा बैट्री 220 AH का है। और मैंने 1025 watt का inverter लिया है। क्या ये सही है??please reply

    Reply
    • charging bnd hone ke sath apka batery aur inverter par kuchh khaas asar nahi hoga lekin ek samasya yah bhi ho skta hai ki apko baar baar battery ko check karna hoga ki wah kab down hogi kyonki uska charge karna bhi bahut jaruri hain isliye sabkuchh automatic chalne de bnd na kare .

      Reply
  2. Mere pass 250va ka inverter hai, uses 2 laptop, mobile charge, 6 led bulb, ar jarurat ke anusar ek fan chalana hai, to kitne ah ka battery kharide.?

    Reply
  3. inverter agar 24 volt ka hoga to battery load ke hisab se kaise calculate kare load divided by volt to 24 volt se divide kare ya 12 v se ye formula bataye

    Reply
  4. Mere ghar me 900 v ka Microtak ka inverter hai or 160 AH ki ek tublar battery h. Maine 160 watt ke 2 solar panel lga rkhe hn . Garmi me mujhe 2 cooler , 3 fans chlane hn kya mujhe inverter se inko chlane ke liye kitne solar panel lagne chahiye

    Reply
    • aapne jo panel install kiya hai wo karib grmi ke din me km se km ek din me 1500 watt ka bijli paida krta hai aur aap jo istemaal kar rahe hai 2 cooler + 3 fan = 500 watt karib ayega jo ek ghnate ka khapat hai isliye abhi ke solar panel se sirf 3 ghnte hi apna device chala akte hai lekin yahan apka battery charge karne ka mauka nahi miega isliye apko 160 ke aur char panel lagaana pad sakte hai

      Reply

Leave a comment