how to repair your dead ups battery in hindi

how to repair your dead ups battery in hindi

आपके पास कोई ups का बैटरी है और वो बैकअप काम दे रहा है यही फिर बिलकुल ही पूरी तरह से डेड हो चूका हैं तो मैं आपको आज एक ऐसे ट्रिक के बारे में बताऊंगा जो बिलकुल ही कारगार है

मैं यह नहीं कह सकता हूँ  कितना दिन ठीक से वर्क करेगा लेकिन यकीन मानिये दोस्तों कुछ दिनों के लिए ही सही आपका battery जरूर पहले की तरह ठीक हो जायेगा ।

इस  आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताना चाहता हूँ की किसी खराब ups के बैटरी को कैसे ठीक करते हैं । मेरा भी बैटरी चार्ज नहीं हो रहा था तो मैंने इस ट्रिक को अपने बैटरी के साथ अप्लाई किया तो मेरा बैटरी पहले की तरह काम करने लगा ।

सबसे पहले आपको ups से बैटरी को remove कर ले और किसी साफ़ कपडे से उसे पोंछ ले फिर किसी पेचकस के मदद से आप उस बैटरी के ऊपर लगे कैप को हटाए ।

क्योंकि वहां पर हलके से ज्वाइन किये गए होते है इसलिए उस कैप को हटाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती है जैसा की आप ऊपर इमेज में देख सकते है की किस कैप को हटाना है उसको मैंने लाल रेखा से चिन्हित कर दिया जिसे आप स्क्रू ड्राइवर से आसानी से हटा सकते हैं ।

how-to-repair-your-dead-ups-battery-in-hindi-1

battery backup कैसे बढाए  what is solar battery and inverter battery in hindi

अब मार्किट में जाकर किसी बैटरी वाले दूकान से distilled water को मांगे वो दुकानदार 20 से 30 रूपए में एक बोतल distilled water आपको देगा फिर उस पानी को किसी सरिंज की मदद से धीरे – धीरे उन सभी 6 होल में पानी से भर दे और 2 घंटे तक ऐसे ही छोड़े फिर उसके बाद चार्ज करे आपका बैटरी ठीक हो जायेगा ।

how-to-repair-your-dead-ups-battery-in-hindi-2

इन्वर्टर बैटरी में पानी डालने का तरीका(how to repair your dead ups battery in hindi)

इस तरीके को बताने से पहले मैं मैं आपसे गुंजारिस करूँगा की आप मार्किट में बिक रहे बढ़िया कंपनी के distilled water का ही प्रयोग करे ।  मैं अपने बैटरी में पानी डालने का जो तरीका अपनाता हूँ

वही बैटरी में पानी डालने का तरीका आपको बताना चाहता हूँ । सबसे पहले अपने पास डिस्ट्रील वाटर रखें फिर एक टिप्पा जिससे हम बहुत पहले किरासन तेल को बोटले में डालने के लिए किया करते थे यदि आपके पास नहीं हैं तो उसे भी मार्किट से मंगा ले ।

इन्वर्टर बैटरी में पानी डालने का तरीका

बैटरी के सरे कैप को निकलने का आपको एक तरीका बताता हूँ एक रूपए का कॉइन ले और बैटरी के जहाँ पानी डालना है उस कैप के ऊपर रखें और वहां पर एक छोटी गहराई वाली लाइन दिख रही होगी

उसपर रख के स्टेप बाई स्टेप सारे कैप को खोल ले । फिर उन सभी 6 होल में टिप्पा को रखकर डिस्ट्रील वाटर डालकर भरते जाएँ । इस तरह से आप इन्वर्टर बैटरी में पानी आसानी से दाल सकते हैं ।

यदि आप इन्वर्टर की बैटरी में कोई सा भी पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाए इससे आपका बैटरी ख़राब भी हो सकता हैं या फिर यदि आपका बैटरी वारंटी में हैं तो आपकी वारंटी भी पूरी तरह समाप्त हो सकती हैं

यानी की कंपनी आपके बैटरी की वारंटी खत्म कर देगी क्योंकि कमपनी द्वारा पुरे साफतौर पर निर्देश  दिया गया होता हैं की आखिर बैटरी में कौन सा पानी का इस्तेमाल करना है ।

simple 12 volt battery charger  battery की जानकारी 

डिस्टिल्ड वाटर कैसे बनता है?

अब मैं आपको बताता हूँ की आखिर में डिस्ट्रील वाटर बनती कैसे हैं और इसको ऐसा क्यों बनाया जाता हैं और हम घर में पिने वाले पानी को बैटरी में क्यों नहीं दाल सकते हैं इन सभी सवालों के जवाब आपको बस कुछ ही समय में पढ़ने के बाद मिल जायगा ।

  • डिस्टिल्ड वाटर सुध होता हैं मेरा सुध कहने का मतलब की हम जो पानी पिटे हैं उसमे ढेर सरे मिनरल्स पाए जाते हैं जैसे की जस्ता , लोहा , मैग्नीशियम , कार्बोन आदि । ये सभी तत्व डिस्टिल वाटर में नहीं होते हैं ।
  • इसको पानी को उबाल कर बनाया जाता हैं । जैसा की हम सभी जानते हैं की हम जब पानी को उबलते हैं तब वो वास्प में  रपान्तरित हो जाता है और इसी वास्प को इक्ठटा कर के डिस्टिल वाटर को बनाया जाता है क्योंकि वास्प में किसी भी तरह के कोई मिनरल्स नहीं पाए जाते हैं ।
  • वास्प को इकठ्ठा करने के बाद जब वह ठंडा हो जाता है तब फिर से वापस पानी में कन्वर्ट हो जाता है जिसमे कुछ केमिकल को डाला जाता है जिसमे h2so4 प्रमुख है इसके करीब 20 से 30 % का इस्तेमाल डिस्टिल वाटर में होता हैं ।
  • तब जाके हमारा बैटरी में डालने वाले पानी यांकी की डिस्टिल वाटर बनकर तैयार होता है ।
inverter eco mode क्या है  एक यूनिट में कितना रुपया ?

क्या बारिश का पानी बैटरी में डाल सकते हैं?

इसका जवाब हैं हाँ आप बैटरी के पानी को डाल सकते हैं लेकिन जरा डालने से पहले समझ ले तो अच्छा रहेगा । बैटरी के पानी  में दो चीज सबसे महत्वपूर्ण होती हैं एक की पानी पूरा सुध हो

उसमे किसी प्रकार के कोई भी मिनरल्स ना हो और दूसरा की सल्फुरिक एसिड की थोड़ मात्रा मिक्स हो ।हमे बारिस में बिना मिनरल्स वाले पानी तो मिल जायेंगे लेकिन एसिड की कमी खलेगी तो पहले इस बारे में समझ ले फिर कोई फैसला ले क्योंकि यह आपके बैटरी का सवाल है क्योंकि वैसे भी दिन पे दिन बैटरी बहुत महंगी होती जा रही है ।

conclusion(how to repair your dead ups battery in hindi)

मेरा यह आर्टिकल आपको पसंद आये तो हमे कमेंट जरूर करे जिसमे मैंने बैटरी में लगने वाले जरुरी वाटर के बारे में अच्छी तरह से समझाया हैं और यह भी उम्मीद करता हूँ की पको भी इस विषय के बारे में अच्छे से समँझ आया होगा और अभी भी आपके पास इलेक्ट्रिक से जुड़े कोई सवाल है तो मुझे कमेंट के द्वारा सूचित जरूर करे जिसका जवाब जितना जल्दी संभव हो सके उतना जल्दी एक नए आर्टिकल के द्वारा दिया जायेगा धन्यवाद ।

Leave a comment