how to make wireless charger in hindi

how to make wireless charger in hindi

क्या आप एक्सपेरिमेंट या जनरल पर्पस या फिर प्रोजेक्ट के लिए जल्दी में कोई इलेक्ट्रिक सर्किट बनाना चाहते हैं जो काफ अट्रैक्टिव होने के साथ बड़े काम का हो तो आज हम आपके लिए ऐसे ही सौ प्रतिसत काम करने वाला एक wirless mobile charger circuit आपके सामने लेकर आये जो बड़े ही काम का हैं ।

इसे बनाना बेहद आसान होने के साथ इसका इस्तेमाल भी आप अपने मोबाइल को charge करने के लिए कर सकते हैं वैसे तो हम कोई भी प्रोजेक्ट को बनाते हैं तो उसका प्रयोग सायद ही कभी कभार करते होंगे लेकिन इसे आप हर दिन मोबाइल को चार्ज करने के लिए कर सकते हैं ।

इसे बनाने के लिए हमे मुख्य रूप से तीन सामान की जरुरत पड़नेवाली हैं जो मार्किट में या आप इन सब चीजों को बनाने के शौकीन हैं तो आपके पास ये तीनो इलेक्ट्रिक कम्पोनेट आसानी से मिल जायेंगे तो चलिए देर न करते हुए इस सर्किट को बनाते हैं ।

जरुरी इलेक्ट्रिक कम्पोनेनेट ,(how to make wireless charger in hindi )

  • usb  केबल
  • ट्रांजिस्टर 2n222a
  • कोइल (27 नो। कॉपर वायर )

जरुरी-इलेक्ट्रिक-कम्पोनेनेट

note-

सबसे ध्यान देनेवाली बात यह है की इस सर्किट के निर्माण में दो सबसे महत्वपूर्ण कम्पोनेनेट पहला ट्रांजिस्टर और दूसरा कोइल दिए गए मॉडल नंबर के ही होने चाहिए तभी आपका मोबाइल अच्छी तरह चार्ज को पकड़ेगा । इसलिए कोसिस करे की ये दोनों पार्ट्स आपके पास अवेलेबल हो नहीं तो हो सकता हैं की ठीक से काम ना करे तो चलिए अब इसे बनाते हैं ।

how to make wireless charger at home in hindi

step-1

सबसे पहले एक इंच या डेढ़ इंच व्यास वाले किसी गोल वस्तु को ले और उसमे कोइल को 20 टर्न लपेटे और ध्या रहे की सभी टर्निंग एक के ऊपर ना होने पाए एवं उसे फैला कर घूमते हुए लपेटे । पहला 20 टर्न होने के बाद थोड़ा सा तार को बहार के तरफ निकाल ले जैसे की पिक्चर B में दिखाया गया हैं और इतना  करने के बाद उसके उसी  दिशा में फिर से 20 टर्न घुमाये । इतना करने के बाद हमारे पास सोल्डरिंग करने के लिए तीन वायर होने चाहिए ।

how-to-make-wireless-charger-in-hindi-1

step-2

अब हमे रिसीवर बनाना है उसके लिए हमे एक पेन के अकार के वस्तु को लेना हैं और वायर का नंबर 27 ही रहेगा एवं उस तार को 150 टर्न घूमना है । और याद रहे की तार को फैलते हुए घुमाना है न की एक के ऊपर एक । इसके बाद usb केबल को दो भाग में काट लेंगे और मोबाइल के चार्ज करने वाले कोड को इस रिसीवर में कनेक्ट कर देंगे जैसा की इमेज में बताया  गया हैं ।

how-to-make-wireless-charger-in-hindi-2

step-3

अब हमने जो पहले वाले कोइल को बनाया था उसमे हम ट्रांजिस्टर का कनेक्शन करेंगे जिसका निचे दोनों फोटो में कनेक्शन के बारे में साफतौर पर दिखाया गया है जिसमे हम कोइल के पहले किनारे वाले वायर की ट्रांजिस्टर के c यानि की कलेक्टर में जोड़ेंगे और दूसरे किनारे को b यानि बेस में जोड़ देंगे ।

how-to-make-wireless-charger-at-home-in-hindi

इतना करने के बाद हम अब ट्रांजिस्टर के बचे तीसरे पिन यानि e या एमिटर को usb  पोर्ट के नेगेटिव में कनेक्ट करेंगे । कोइल के बचे बीचवाले वायर को usb के पॉजिटिव में जोड़ देंगे । इस तरह हमारा mobile wirless charging circuit बनकर तैयार हैं ।

 

वायरलेस-मोबाइल-चार्जर

वायरलेस मोबाइल चार्जर बनाते वक़्त ध्यान देने वाली बातें 

  • अब हम पहले कोइल वाले सेक्शन को अडाप्टर में डाल देंगे और दूसरे सेक्शन को अपने मोबाइल के चार्जिंग पोईं में इन कर देंगे जैसे ही हम अडाप्टर को ऑन करेंगे वैसे ही हमारा मोबाइल चार्ज होने लगेगा ।
  • चार्ज करते समय कभी भी मोबाइल को अडाप्टर से ज्यादा दूर ना रखें इससे दो समस्या पैदा हो सकती हैं पहला की चार्ज नहीं पकड़ेगा और दूसरा की यदि पकड़ भी ले तो थोड़ा स्लो चार्ज हो सकता हैं ।
  • पहले कोइल को लपेटने के बाद अच्छे से इंसुलेटेड टेप या नार्मल टेप से जगह – जगह पर लगा दे ताकि तार फैलने ना पाएं ।
  • इसे बनाते समय वायर को छीलकर बढिये से सोल्डरिंग करे , सोल्डरिंग ढीला नहीं होना चाहिए ।
  • जिस मोबाइल के लिए आप यह wireless charger बनाना चाहते हैं उसी का ही usb केबल का प्रयोग करे यदि आप दो  तरह के usb कोड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो मोबाइल वाले साइड पर दो कोड लगा सकते हैं ।

conclusion(how to make wireless charger in hindi )

आपको मेरा यह आर्टिकल mobile wireless charger bnane ka tarika कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बताएं यदि आपको इसे बनाने में कोई परेशानी हो रही हैं तो उसके लिए भी हमे कमेंट कर सकते हैं जिसका जवाब जल्दी से दिया जायेगा और किसी दूसरी जानकारी जिसे आप जानना चाहते हैं उसे भी हमे लिखकर बताएं उसे भी नए आर्टिकल के मदद से आपके सामने पेश किया जायेगा धन्यवाद ।

Leave a comment