fridge kitne watt ka hota hai-फ्रिज कितने वाट का होता है

fridge kitne watt ka hota hai

क्या आप जानना चाहते है की आपका घर में INSTALL FRIDGE आखिर कितना बिजली का इस्तेमाल करता है और महीने में आपके घर पर आनेवाला बिजली बिल में एक अनुमान के मुताबिक आपके घर पर लगा फ्रिज का BILL कितना हो सकता है ?

इसका भी पता आप बड़े आसानी से लगा सकते हैं । बाजार में मिलने वाले फ्रिज में वाट की गड़ना 150 WATT से सुरु होकर 1000 WATT से भी ज्यादा होती है, मैं आपके जानकारी के लिए बता दू की फ्रिज जितना ज्यादा वाट का होगा आपका बिजली बिल उतना ही ज्यादा आएगा

वाट को समझते है 

watt को समझना बहुत आसान है और वाट के आधार पर बिजली बिल की भी गड़ना की जाती है । बिजली विभाग का  हमारे यहाँ 7 रूपए 1 UNIT का रेट चल रहा है । यानी की 1unit=1000 वाट  होता है

जैसे की मैंने कोई फ्रिज ख़रीदा और वह 2 एम्पेयर लोड लेता है और 230 वोल्ट पर चलता है , 2 x 230 = 460 वाट का बिजली की खपत एक घंटे में करता है यह फ्रिज को एक घंटे इस्तेमाल करने 3.5 रूपए का बिजली बिल भरना पड़ेगावाट का पता करने के लिए हमे किसी भी ELECTRIC DEVICE के सिर्फ 2 VALUE मालूम करना होगा

पहला की वह चालू होने के लिए कितना AMPERE लेता है और दूसरा की वह कितने VOLTS पर चलता हैं , इन दोनों को आपस में गुणा कर देने से हमारा वाट का वैल्यू मिल जायेगा

सबसे अच्छा फ्रिज कौन सा होता है ?(fridge kitne watt ka hota hai)

क्या आप इस गर्मी के मौसम में नए REFRIGRATOR खरीदने जा रहे हैं और आपको कुछ भी समझ नहीं आ रहा की कौन सा फ्रिज ख़रीदे ,किस कंपनी का फ्रिज खरीदें , कितना बिल आएगा , आदि तो घबराय नहीं आप बिलकुल सही जगह पर आये है और इस आर्टिकल में मदद से  सारे सवाल के जवाब बड़े ही आसानी से मिल जायेगा तो इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े

अपने स्टेट का बिजली यूनिट रेट चेक करे ?

ताकि आप अपने घर और परिवार के लिए एक बढ़िया फ्रिज को पसंद कर सके ।आपके घर में मुश्किल से 5 से 10 लोग हैं तो कोसिस करे की जो फ्रिज आप घर पर जब भी इंस्टाल कराये कम वाट का हो । निचे में मैंने दो फ्रिज की के बारे में बताया है जिससे आपको समझ आ जायेगा की कौन सा फ्रिज लेना सबसे अच्छा होता है

फ्रिज में करंट क्यों आता है ?

आपके घर पर 3rd लाइन का न लगना यानि की हम जब भी आपने घर में वायरिंग का काम कराते है तब केवल दो ही कनेक्शन ठंडा और गरम को ही पुरे घर में दौड़ाते है और 3rd लाइन को छोड़ देते हैं यदि आपको इस समस्या से छुटकारा पाना है तो 3rd लाइन की वायरिंग अलग से करा ले ।

फ्रिज को बंद करना चाहिए या नहीं ?

फ्रिज पुराना है या कूलिंग सेंसर नहीं लगा है तो फ्रीज को समय – समय पर बंद और चालू करना चाहिए यदि ऐसा नहीं करेंगे तो बिजली बिल ज्यादा आ सकता है यदि आपका फ्रिज नया है तो इसमें आटोमेटिक कूलिंग सेंसर लगे होते हैं जो ठंडक की मात्रा को कंट्रोल करने के साथ आपके बिजली बिल भी बचाते है

सबसे कम वाट और सस्ता 5 स्टार फ्रिज लिस्ट ?

 

व्हर्लपूल  190 L 2 स्टार  डायरेक्ट –  कूल  सिंगल  डोर  रेफ्रीजिरेटर 

सैमसंग  212 L 3 स्टार इन्वर्टर  डायरेक्ट कूल सिंगल डोर  रेफ्रीजिरेटर 

1 ) कैपेसिटी 190 ltr यानि की इस फ्रिज की क्षमता 190 ltr है इससे ज्यादा सामान यदि आपने फ्रिज में रखा तो इसके कूलिंग में अंतर देखने को मिल सकता है । 1 ) इसका 212 ltr कपीसिटी है जिसका मतलब इस फ्रिज से बढ़िया रिजल्ट पाने के लिए हमे 212 ltr तक ही सामान इसके अंदर रखने होंगे ।
2 ) ELECTRICITY के कम या ज्यादा होने पर , इस फ्रिज के कूलिंग को प्रभावित करेगा । 2 ) इसमें इस तरह की समस्या नहीं है अथार्त इसका इसपर कोई असर नहीं और कूलिंग कंटीन्यू चलता रहेगा ।
3 ) इसकी टेक्नोलॉजी  2 स्टार की है और जितना ज्यादा  स्टार रेटिंग रहेगा उतना बिजली कम आएगा । 3 ) इसकी रेटिंग 3 स्टार की यानि 2 के मक़बले इसका बिल कम आएगा ।इसका कंप्रेसर इन्वर्टर टेक्नोलॉजी से बना है मतलब यह हुआ की बिजली की बचत करने के साथ इसका कंप्रेसर कम पावर में आसानी से रन करेगा और फ्रिज के जरुरत के हिसाब से आपने स्पीड को आटोमेटिक कम या ज्यादा करने में सक्षम हैं ।
4 ) इसे चलने के लिए स्टेपलाइज़र की जरुरत नहीं पड़ती लेकिन वोलटेज रेंज 130 से 300 तक रहना चाहिए तभी यह काम करेगा । 4 ) इसको भी स्टेपलाइज़र की अव्सय्कता नहीं पड़ती लेकिन इसे 90 से 300 तक वोल्टेज रहना चाहिए तभी यह वर्क करेगा ।
5 ) इसकी फ्रीजर की क्षमता 14 ltr है । 5 ) इसकी फ्रीजर स्टोरेज की क्षमता 25 ltr है ।
6 ) एनर्जी खपत 203 किलो वाट पैर घंटा है ।

 

fridge-kitne-watt-ka-hota-hai-2व्हर्लपूल-190L2-स्टार-डायरेक्ट-कूल 

6 ) इसका एक घंटा में 166 किलो वाट ऊर्जा खपत है ।

fridge-kitne-watt-ka-hota-hai-4fridge-kitne-watt-ka-hota-hai-5

 

 

fridge kitni bijli khata hai 

फ्रिज में स्टार का क्या मतलब होता है?फ्रिज को मार्किट से खरीद कर हम घर पर तो ले आते हैं लेकिन हमारे मन में अक्सर यह सवाल आते रहता हैं की सायद इसका साइज काफी बड़ा है इसलिए यह बिजली ज्यादा खता होगा या फिर इसके निचे की तरफ लगी हुई कंप्रेसर को चलाने के लिए ज्यादा बिजली की जरुरत पड़ती होगी

samsung फ्रिज कितने वाट ??  कूलर कितने वाट का होता है 

इसी सोच के वजह से हम फ्रिज को उसके जरुरत के हिसाब से नहीं चलाते हैं यानी की थोड़े ही समय पर उसे बंद कर देते हैं ताकि वो बिजली ज्यादा ना खा सकें लेकिन मैं आपको इसका पूरा गणित आपका सामने पेश करने वाला हूँ जिससे आपको यह समझ आ जाये की आखिर फ्रिज कितनी बिजली खाता हैं ।

fridge-kitni-bijli-khata-hai 

यदि आप कोई फ्रिज खरीदने जा रहे है तो उस समय अपने घर में कितने लोग हैं उसे जरूर गिन ले । ऐसा मैं क्यों बोल रहा हूँ इसका पता आपको कुछ देर में लग जायेगा ।

जब भी फ्रिज खरीदें 5 स्टार रेटिंग वाला ही चुने क्योंकि इसमें आपके पैसे थोड़े ज्यादा लग सकते है लेकिन बिजली बिल कम आने की वजह से इसमें लगे हुए ज्यादा पैसे को मात्र 1 से 2 साल में ही मेकअप कर देगा और उसके बाद जो बिल आएगा उसका पूरा फायदा आपको मिलेगा

all-electric-device-watt-value

अक्सर हम कम प्राइस की ओर ज्यादा आकर्षित होते है क्योंकि हमे उन सबके बारे में इतना जानकारी नहीं होता हैं लेकिन हम यह नहीं सोचते है की 2 स्टार के मुक़ाबले 5 स्टार वाले फ्रिज का दाम अधिक क्यों होता हैं । यदि आप 2 स्टार वाला फ्रिज लेंगे तो वह आपको कम दाम में जरूर मिल जायेगा लेकिन उसका बिजली बिल काफी ज्यादा आएगा ।

फ्रिज कितनी बिजली खाता है?(fridge kitne watt ka hota hai)

मान लीजिये की की अपने किसी कंपनी का दो फ्रिज पसंद किया जो की एक 5 स्टार वाला हैं और दूसरा 2 स्टार का है और दोनों ही सेम 200 लीटर के फ्रिज है तो ऐसी स्थित में जहाँ आपका 2 स्टार रेटिंग वाला फ्रिज 1 घंटे में 200 वाट बिजली खायेगा

ac का बिल कम कैसे kare?     

वहीँ दूसरी तरफ 5 स्टार रेटिंग वाले freeze 100 वाट तक ही बिजली खायेगा और आपके यहाँ यदि 1 यूनिट बिजली खाने में 6 से 8 रूपए लगते हैं तो जहा आप 5 स्टार वाले को 10 घंटा चला कर 6 से 8 रुपये बिजली भुगतान करेंगे वही दूसरी तरफ 2 स्टार वाले फ्रिज को 10 घंटे चलाने पर 15 रूपए तक भरने होंगे ।

fridge-kitni-bijli-khata-hai -1

1 ) जितना ज्यादा लीटर का फ्रिज लेंगे आपका बिजली उतना ही ज्यादा खायेगा और मान लीजिये की आपको ज्यादा लीटर का फ्रिज लेना है तो 5 स्टार वाला ही चुने ।

2 ) आज कल सभी प्रकार के फ्रिज में पहले से ही उसमे स्टेपलाइज़र की सुविधा दी जाती हैं इसलिए आप अलग से कोई स्टेपलाइज़र ना लगाए नहीं तो आपका बिजली बिल ज्यादा आ सकता हैं ।

3 ) सभी तरह के फ्रिज में आइस चैम्बर के पास एक कंट्रोलर दिया गया होता है जिसे आप कंट्रोल करके फ्रिज को कम या ज्यादा ठंडा कर सकते हैं इसमें मैं यही राय दूंगा की आपको जितना जरुरत हो उतना ही फ्रिज को ठंडा रखें यदि आप ज्यादा ठंडा रखेंगे तो आपका बिजली ज्यादा खायेगा और कम रखेंगे तो कम खायेगा ।

4 ) अपने घर के अर्थिंग को मजबूत बना कर रखें जिससे फ्रिज में लगे कंप्रेसर बार बार रीस्टार्ट की स्थिति में ना आने पाए और इससे भी आपका बिजली बिल ज्यादा खायेगा ।

1 किलो वाट में कितना ampere    solar cooker क्या hai

 freeze ka istemaal kaise kare फ्रिज का इस्तेमाल कैसे करें?

एक शोध में यह दावा किया गया है की आपके महीने में आने वाले ELECTRICITY BILL में 15 से 20 % हिस्सा फ्रिज का होता हैं ऐसे यदि आप मरे बताये हुए हुए कुछ जरुरी टिप्स को फॉलो करेंगे तो निश्चित ही अपने बिजली बिल में कटौती कर सकते हैं ।

अक्सर यह सुझाव दिया जाता हैं की जब भी फ्रिज खरीदें 5 स्टार वाला ही पसंद करे लेकिन अपने यह सुझाव पर ध्यान नहीं दिया या आपके घर में 5 स्टार वाले फ्रिज नहीं है तो भी कुछ नियम का पालन करके अपने बिजली बिल कम कर सकते हैं तो चलिए उस पॉइंट को भी समझ लेते हैं ।

1 ) कभी भी फ्रिज में खाने वाले सामान को ज्यादा मात्रा में भरकर ना रखें इससे उसके अंदर हवा का परवाह बाधित होता है जिसके कारण उसमे लगे सेंसर यह तय नहीं कर पाते हैं की कब कंप्रेसर को बंद या चालू करना है अथार्त उस फ्रिज का कंप्रेसर लगातार चलता ही रहता है जिसके कारण आपका बिजली बिल ज्यादा आ सकता हैं क्योंकि फ्रिज के कंप्रेसर ही सबसे ज्यादा बिजली कहते हैं ।

2 ) फ्रिज में कोई भी सामान रखने के पहले उसे रूम टेम्प्रेचर में आने दे या फिर कोई गर्म समान को फ्रिज में में कभी ना रखे क्योंकि गर्म समान के रखते ही कम्प्रेसर के ऊपर जल्दी ठंडा करने के लिए अतिरिक्त बोझ पड़ता हैं जिससे आपकी कंप्रेसर जल भी सकती हैं ।

3 ) freeze को दीवाल से एक फिट की दुरी पर रखें क्योंकि उसमे लगा हुआ कंडेंसर को तजा हवा मिल सके और साथ में किसी ठन्डे स्थान में रखें जहाँ सीधे धुप ना आती हो इससे आपके फ्रिज की लाइफ ज्यादा हो जाती हैं ।

फ्रिज से 25 % तक बिजली बिल बचाने के उपाए – fridge se 25% tak bijli bill bachane ke upaaye

1  ) फ्रिज को जरुरत के हिसाब से ही खोले और बंद करे क्योंकि जब बिना वजह के बार – बार खोलेंगे तो उसके अंदर गर्म हवा प्रवेश कर जाती हैं जिसको ठंडा करने के लिए कंप्रेसर बार – बार चालू हो जाता हैं जिसके कारण आपके बिजली बिल पर यह असर डाल सकता हैं इसलिए जरुरत पड़ने पर ही फ्रिज को ओपन करे ।

2 ) वैसे तो फ्रिज में दिए गए कूलिंग कंट्रोलर को mediun में रखने से ही काम चल जाता हैं जो कम बिजली खपत करने के साथ उसमे रखे हुए सामान को भी सही समय पर ठंडा कर देता हैं  यदि आप इसके कंट्रोलर को हाई पर रखते हैं तो फ्रिज से आने वले बिजली बिल में 25 % तक इजाफा देखने को मिलता हैं जो यह भी एक तरह से बिजली बिल को बढ़ाने का काम करता हैं

3 ) फ्रिज में रखा जाने वाला सामान जैसे दूध , दही , जूस , कोल्ड्रिंक आदि को ढककर रखें इससे कूलिंग की क्षमता प्रभावित होती हैं

4 ) अनावस्यक फ्रिज के चारों ओर बर्फ को कभी ना जमने दे इससे कंडेंसर की क्षमता पर असर पड़ता है अथार्त इसे समय समय पर डिफ्रॉस्ट करते रहे

5 ) कुछ समय के अंतराल पर फ्रिज को साफ़ करते रहे और इसके निचे लगे कंप्रेसर पर धूल को ना जमने दे क्योंकि कंप्रेसर चलते समय काफी गर्म होता है जिससे धूल के जमा रहने से वह और भी ज्यादा गर्म होगा और बिजली की ज्यादा उपयोग करेगा

6 ) फ्रिज के बंद करने के बाद भी अंदर लाइट जल रही है तो उसे ठीक कराये क्योंकि वो भी ज्यादा बिजली खाती हैं

FRIDGE SE JUDE KUCHH FAQS

Q-friz kitne watt ka hota hai

A- फ्रिज 150 से 500 वाट तक होता है

Q- 180 लीटर का फ्रिज कितने वाट का होता है

A- 180 लीटर का फ्रिज अलग – अलग कंपनी में अलग वाट का होता है इसलिए इसका कोई फिक्स वैल्यू नहीं है ।

Q- lg fridge kitne watt ka hota hai

A- LG FRIDGE अलग – अलग कैपेसिटी में अलग वाट के होते है इसलिए हमे पहले LG  फ्रिज कितने लीटर की यह जानना होगा तभी हम इसका वाट निकाल सकते है ।

Q- रेफ्रिजरेटर कितने वाट का होता है

A- रेफ्रिजरेटर 130 से 500 से भी ज्यादा वाट का हो सकता है

Q- fridge kitne ampere leta hai

A- एक नार्मल फ्रिज .75 से 1.5 एम्पेयर तक लोड ले सकता है  ।

Q- घरेलू फ्रिज कितने वाट का होता है

A- यह 130 से 500 तक वाट ले सकता है

Q- fridge kitne watt ki hoti hai

A- यह 130 से 550 वाट तक हो सकती है

Q- 165 लीटर का फ्रिज कितने वाट का होता है

A- 165 लीटर फ्रिज करीब 120  वाट  तक हो सकती है

Q- 5 स्टार रेटिंग रेफ्रिजरेटर बिजली की खपत

A- 5 स्टार की खूबी यही है की यह बिजली कम खाता है इसलिए इसको 5 स्टार कहा जाता है इसलिए यह 100 वाट से 130 वाट तक बिजली खपत करता है ।

Q- फ्रिज में स्टार का मतलब क्या होता है

A- फ्रिज में स्टार का मतलब यह होतं है की कम से कम बिजली की खपत करके ज्यादा से ज्यादा और जल्दी ठंडा करना होता है

Q- फ्रिज को कितने घंटे चलाना चाहिए

A- फ्रिज एक दिन में कम सेकम 18 घंटा चलना चाहिए और हो सकते तो रात में इसे बंद कर दे ।

Q- 185 लीटर फ्रिज बिजली की खपत

A- 185 लीटर फ्रिज की खपत 150 से 220 वाट तक होती है

Q- 500 लीटर का फ्रिज कितने वाट का होता है

A- 500 लीटर का फ्रिज यदि 5 स्टार है तो 200 से 300 वाट का होगा यदि नार्मल है तो 300 वाट से ज्यादा का होगा

Q- fridge kitne ka aaega

A- यदि हम नार्मल फ्रिज की बात करे तो यह 10 से 15000 के प्राइस में आसानी से मिल जायेगा ।

Q- सबसे कम बिजली खाने वाला फ्रिज

A- सबसे कम बिजली खाने वाला फ्रिज 5 स्टार होता है जो आसानी से कम पावर लेकर फ़रीदे में रखे सामान को जल्दी ठंडा कर सकता है

Q- प्रतिदिन रेफ्रिजरेटर बिजली की खपत

A- प्रतिदिन आप यदि 10 घंटे फ्रिज चलाते है  और वह नोरमल है तो 2 से 3 यूनिट की खपत कर सकता है ।

Q- सर्दी में फ्रिज बंद करना चाहिए

A- नहीं क्योंकि इसको ज्यादा दिन बंद  रखने से बदबू आने लगती है इसलिए इसे बंद करने बजाये कम से कम दिन में 2 से 5 घंटे जरूर चलाये ।

conclusion(fridge kitne watt ka hota hai)

यदि मेरा आपको यह Freeze kitne watt ka hota hai आर्टिकल पसंद आये तो हमे कमेंट में अपनी राय जरूर बताएं ताकि इस तरह के हेल्पफुल आर्टिकल आपके सामने लाते रहे धन्यवाद

2 thoughts on “fridge kitne watt ka hota hai-फ्रिज कितने वाट का होता है”

Leave a comment