ceiling fan repairing in hindi-pankha repairing-पंखा रिपेयरिंग

ceiling fan repairing in hindi-pankha repairing-पंखा रिपेयरिंग

दोस्तों गर्मियों का दिन आ गया हैं और ऐसे में पुरे ठण्ड के दिनों में हमारे घरों के पंखे बंद रहते हैं इसलिए उसमे कोई ना कोई प्रॉब्लम जरूर पैदा हो जाती हैं जिससे हमे समझ नहीं आता हैं और हम उसे मिस्त्री के पास ले जाते हैं जिसके द्वारा छोटे मोटे समस्या में भी हमसे ज्यादा पैसे देने के डिमांड की जाती हैं ।

तो आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से पंखे में आने वाले कुछ कॉमन फाल्ट के बारे में बताऊंगा जिससे आप खुद ही घर पर बैठे इसे ठीक कर सकते हैं और अपने पैसे को बचा सकते हैं ।

पंखे में ज्यादातर फाल्ट जैसे स्पीड का कम होना , आवाज़ करना , जलने की महक , वाइब्रेशन आदि की समस्या ज्यादा आती है जिसे हम आज स्टेप बाई स्टेप फिक्स करेंगे और अपने पंखे बनाने की कोसिस करेंगे जिससे हमे कुछ सिखने के साथ – साथ हमारे पैसों की भी बचत होगी ।

  • पंखे की स्पीड कम होने के कारण
  • सीरीज लैंप से पंखे को कैसे चेक करे 
  • अर्थ दोष होने के कारण 
  • कोइल वाइंडिंग समस्या कैसे चेक करे 

ceiling fan repair in hindi

ceiling-fan-repairing-in-hindi-pankha-repairing-पंखा-रिपेयरिंग-1
  • पंखे की स्पीड कम होने के कारण

पंखे का स्पीड कम होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं जैसी की ज्यादा चलने के वजह से उसके नट- बोल्ट का ढीला हो जाना , पंखे के अंदर ग्रीस या आयल का सुख जाना , इसके डैने में गन्दा का जम जाना , और सबसे मुख्य कारण इसका कपैसिटर का खराब हो जाना है जो की एक महत्वपूर्ण पोईं है । इसको ठीक करने के लिए हमे सबसे पहले कपैसिटर को चेंज करना होगा

जो की इअस्कि लाइफ 1 से 2 साल की होती हैं ।इसके बाद यह अपनी सम्पूर्ण क्षमता से काम करना बंद कर देता है इसलिए कुछ भी करने से पहले  इसे आप एक बार जरूर बदल ले और इसका दाम ज्यादा महंगा भी नहीं है । फिर भी नहीं ठीक हो तो इसके ब्लेड पर जमी गंदगो को  साफ़ कर ले

और एक पेचकस की मदद से पंखे को खोले और इसके बैरिंग में लगे आयल को चेक करे यदि सुख गया है तो इसमें आयल या ग्रीस को फिर से रिफिलिंग करे एवं एक बार अपने हाँथ से घुमा ले ताकि पता चल सके की हमारा अंदर में लगा रोटर ढील चल रहा है या कस्सा हु चल रहा हैं ।

चार्जिंग वाला पंखा

सीरीज लैंप से पंखे को कैसे चेक करे 

ceiling-fan-repairing-in-hindi-pankha-repairing-पंखा-रिपेयरिंग-2

यदि आपको इलेक्ट्रिक क्षेत्र में थोड़ी भी जानकारी हैं तो आप अपनर घर पर आसानी से एक सीरीज लैंप को बना सकते हैं और इसको बनाने के बाद इसके दोनों तार में पहले वाले तार को पंखे के बॉडी में और दूसरे तार को पंखे से निकली चार कोइल के बारी – बारी से टच करेंगे ध्यान रहे की इस स्टेप को करने से पहले पंखे में लगे कपैसिटर को अलग कर ले और उसमे निकले सरे तार को भी अलग कर ले । यदि चेक करते समय हमारा बल्ब जलेगा तो पंखे में कहीं पर शॉर्टिंग हो सकता हैं ।

अर्थ दोष होने के कारण (ceiling fan repairing in hindi-pankha repairing-पंखा रिपेयरिंग)

आइये अब हम अर्थ दोस को समझते हैं यदि हमारा पंखे ज्यादा पुराना हो जाता हैं तो उसके अंदर लगे इंसुलेटेड पेपर सड़ने लगते हैं और अपने जगह से हाथ जाते हैं जो की तार के गुच्छे को कवर करने का काम करते हैं इसलिए हट जाने से वो तार के गुच्छे पंखे के बॉडी से टच हो जाते हैं जिससे हमारे पंखे के बॉडी में करंट आने के साथ उसकी स्पीड भी कम हो जाती हैं ।

तो इस समस्या को ठीक करने के लिए हमे नए पेपर को उस पुराने पेपर में लगाना होता है या फिर उसमे वार्निस से पोलिश करना पड़ता है जिससे हमारा तार बॉडी को ना टच करे और इसके द्वारा हमारे पंखे का अर्थ दोस दूर हो जायेगा एवं पंखे का स्पीड भी बढ़ जायेगा ।

बैटरी से चलने वाला पंखा

कोइल वाइंडिंग समस्या कैसे चेक करे

ceiling-fan-repairing-in-hindi-pankha-repairing-पंखा-रिपेयरिंग-3

अमूमन पंखे में दो तरह के वाइंडिंग होते हैं पहला स्टार्टर  वाइंडिंग और दूसरा रनिंग वाइंडिंग और इन दोनों को हम बड़े आसानी से सीरीज लैंप से चेक कर सकते हैं सबसे पहले हम पंखे के अंदर से निकले स्टार्टर वाइंडिंग के दो तार और रनिंग वाइंडिंग के दो तार को अलग कर लेंगे और सीरीज लैंप के दो तार को पहले तार को स्टार्टर में और दूसरे तार को रनिंग में टच करेंगे इस स्थिति में हमारा लैंप जलेगा

तो कोइल शार्ट हैं यदि नहीं जले तो वाइंडिंग सही हैं ।अब हम लैंप के दोनों तार को स्टार्टर के के दोनों तार को चेक करेंगे तो हम पाएंगे की हमारा लैंप हलके रोशनी के साथ जलेगा जिससे हुमारा कोइल भी सही है यदि तेज जलेगा तो हमारा कोइल शार्ट हो गया है

तथा उसे बदलना होगा यही प्रक्रिया रनिंग वाइंडिंग कोइल के साथ भी करेंगे । तो दोस्तों हम इन्ही चार पॉइंट के मादा से अपने पंखे में हुई खराबी का पता लगा सकते हैं और सबसे ज्यादा खराबी इन्ही चार समस्या में से एक आपके पंखे में भी हो सकती हैं जिसे आप स्टेप बाई स्टेप चेक करके अपने पंखे को ठीक कर सकते हैं ।

pankha kitne watt ka hota hai-(ceiling fan repairing in hindi-pankha repairing-पंखा रिपेयरिंग)

वैसे तो अभी के समय में कम से कम वाट के पंखे मार्किट में आने लगे हैं लेकिन पहले के पंखे 75 वाट से सुरु होते थे और दोस्तों आपको एक जानकारी बता दूँ की जब पंखे खराब होते है या कहीं से सॉर्टिंग हो रही होती है तो उस समय ये ज्यादा बिजली खपत करते हैं यानी की अपनी क्षमता से (75) ज्यादा वाट के बन जाते हैं इसलिए अपने पंखे को समय – समय पर जरूर चेक करते  रहें  या मिस्त्री से चेक करवाते रहें ताकि इस समस्या से बचा जा सके ।

  • एक दिन में पंखे का  कितना बिजली बिल आता हैं 

यदि आपका पंखा 75 वाट का हैं और 24 घंटे यानि एक दिन में 15 घंटे चलता हैं तो 75×15=1125 watt ऊर्जा की खपत करेगा और आपको जानकारी के लिए बता दूँ की 1 यूनिट 1000 वाट होता हैं और बिजली विभाग यदि 1 यूनिट का 7 रुपये लेती हैं तो सिंपल जवाब हैं की आपका एक दिन का बिल 7 रूपए के आस – पास आएगा ।

  • हमे कितने वाट का पंखा लेना चाहिए 

पंखा खरीदते समय उसके watt  और rpm पर हमेसा ध्यान देना चाहिए वाट जितना कम होगा पंखा उतना बिजली की बचत करेगा और rpm जितना ज्यादा होगा आपको हवा उतना ही ज्यादा बनाकर देगा इसलिए इन दोनों के कॉम्बिनेशन को पंखा खरीदते समय जरूर ध्यान दे ।

क्या सभी पंखे का वाट एक सामान होता है ?- kya sabhi pankhe ka watt ek samaan hota hai 

हम जो घर में पंखा इस्तेमाल करते हैं वो सारे पंखो में वाट कुछ को छोड़कर सामान होता है यहाँ पर मेरा कुछ का मतलब बड़े ब्रांड वाले पंखे से हैं जो अपने लैब में काफी बारीकी से एक्सपेरिमेंट करते हैं जिससे कम ऊर्जा की खपत में ज्यादा हवा को प्राप्त किया जा सकें जो किसी लोकल पंखें में इस तरह की सुविधा देखने को नहीं मिलती हैं इसलिए उनके प्राइस सस्ते होते हैं ।

अक्सर लोग इस चीज को समझ नहीं पाते है और ब्रांड वाले पंखों को छोड़कर लोकल में ज्यादा विस्वास करते हैं इसमें दूकान दार को तो ज्यादा फायदा होता ही है क्योंकि उनको कमीशन ज्यादा मिलती हैं लेकिन इसमें नुक्सान सबसे ज्यादा आपका हैं ऐसा मैं क्यों कह रहा हूँ इसका प्रूव भी मैं आपको आज दिखाने वाला हूँ ।

Candes Star High Speed Anti-Dust 1200 mm 3 Blade Ceiling Fan 

यह एक प्रकार से लोकल पंखा है जिसका प्राइस 1400 रूपए हैं और इसका आरपीएम 400 हैं जिसका मतलब यह हैं की एक मिनट में यह पंखा 400 बार घूम सकता हैं और और हम यह जानते है की पंखा जितना ज्यादा घूमेगा हवा उतना ही ज्यादा देगा । लेकिन यह पंखा एक घंटा में 80 वाट बिजली खपत करता हैं और गर्मी में हमे पंखे की जरुरत ज्यादा होती हैं इसलिए एक में हम इसे कम से कम 20 घंटे रोज चलाते जरूर हैं ।

pankha-kitne-watt-ka-hota-hai

80 वाट x 20 = 1600 watt  रोज यह पंखा बिजली खपत करेगा यदि मान लीजिये की 1000 वाट में 6 रूपए बिजली भुगतान है तो एक दिन का 9.60 रूपए होगा । और एक महीने में 288 रूपए देने होंगे यदि कुछ पैसे ज्यादा लगाकार बढ़िया कंपनी का पंखा लेते हैं तो आपका फायदा ज्यादा होगा चलिए उसे भी समझते हैं

HAVELLS Efficiencia Neo 1200 mm BLDC Motor 3 Blade Ceiling Fan(ceiling fan repairing in hindi-pankha repairing-पंखा रिपेयरिंग)

यह एक बढ़िया ब्रांड का पंखा है जिसका प्राइस 3000 रूपए हैं और इसका आरपीएम 350 का है ऊपर दिए पंखे से इसका 50 आरपीएम कम है लेकिन उतना ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है अब बात करते हैं इसके वाट की तो यह एक घंटे में 26 वाट बिजली की खपत करता है जिससे इसको lpc ( low power consumption ) कहते हैं ।

यदि आप इसे भी एक दिन में 20 घटने के हिसाब से इस्तेमाल करते है तो 25 x 20 = 500 watt रोज बिजली खपत करेगा और एक महीने में 500 x 30 = 15000 वाट , अब हम इसे पैसे में कन्वर्ट करे तो 1000 वाट पर 6 रुपये के हिसाब से 15 x 6 = 90 रूपए होता हैं यानी की आप देख सकते हैं की लोकल और कंपनी के पंखे में जो महीने में आपका बिजली बिल आएगा उसमे ज़मीन और आस्मां का फर्क है ।

pankha-kitne-watt-ka-hota-hai-1

लोकल पंखे को आप एक साल चलाते हैं उसका बिल 288 x 12 = 3456 रूपए बिजली बिल देने होंगे जबकि हावेल्स पंखे में 90 x 12 = 1080 रुपये देने पड़ेंगे अब इन दोनों में 3456- 1080= 2376 रूपए का अंतर हैं जो आपको हर साल देने होंगे इससे अच्छा है की कुछ पैसे ज्यादा लगाकर कम वात वाला पंखा खरीदें जिससे आपको सालाना 2 से 2500 रूपए की बचत होगी ।

FAQs-

मैं अपने सीलिंग फैन पर क्लिकिंग साउंड कैसे ठीक करूं?

सबसे पहले अपने पंखे में लगे हुए कोनेंसर को बदले फिर फैन में जहां ग्रीस लगते है बेरिंग के पास अच्छे से साफ़ करने के बाद उसमे ग्रीस का उपयोग करे .

मेरा पंखा क्यों लड़खड़ा रहा है?

इसके मुख्य ३ वजह हो सकती हैं –

1 – इसमें लगा ग्रीस सुख गया होगा जिसके वजह से घूमते वक्त सही बैलेंस नहीं मिल रहा हैं

२ – इसका बेरिंग खराब हैं जिसके कारण घुमने में दिक्कत हो रही या रुक रुक कर चल रही है

३ – यदि पंखा रिपेयर हो चूका है तो सही से उसे सेट नहीं किया गया हैं .

पंखा हवा नहीं दे रहा है तो क्या करें?

यदि पंखा हवा नहीं दे रह है तो इसके कई कारण है जिसको आप चेक कर सकते हैं –

1 – डैना के उपर गन्दगी का जमाव

२ – कापसिटर बदले

३ – पंखे के अंदर ग्रीस लगाए

4 – रेगुलेटर चेक करे

पंखे में कौन सा तेल डालना चाहिए?

इसमें कंपनी द्वारा कभी भी किसी तेल का उपयोग नहीं करते है हाँ रिपेयर वाले तेल इस्तेमाल करते है क्योंकि उसे साफ़ किया जा सके .

यदि आप तेल का उपयोग करते है तो वह जायदा दिन ताल नहीं टिकती हैं गर्म होने के वजह भाप बनकर उड़ जाती हैं इसलिए इसमें ग्रीस का उपयोग करे या फिर अर्जेंट के लिए मशीन का तेल यूज करे .

conclusion (ceiling fan repairing in hindi-pankha repairing-पंखा रिपेयरिंग)

हमारी यह chhat pankha repairing के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको कैसी लगी हमे कमेंट में जरूर बताएं जिसमे मैंने पंखे से संबधित खराबी , बिजली खपत , ठीक करने के उपाए को बड़े ही आसान भासा में समझाया हैं और भी इस तरह के जानकारी को जानने के लिए हमे कमेंट करना ना भूले धन्यवाद ।

Leave a comment