bc546 transistor- वर्क , उपयोग , पिन आउट , डायग्राम , एक्विवैलेन्ट

bc546 transistor

यह bc546 ट्रांजिस्टर एक npn टाइप का इलेक्ट्रिक ट्रांजिस्टर है जिसके 3 पिन होते है एवं इसका प्रयोग मुख्य रूप से स्विचिंग , एम्पलीफायर , प्रोजेक्ट आदि में होता है ।

आज हम इस ट्रांजिस्टर से सम्बन्धित सारी तरह के जानकारी जैसे उपयोग , काम , वैल्यू , एक्विवैलेन्ट , सर्किट आदि को करना सीखेंगे ताकि हमे bc546 के बारे में पूरी जानकारी मिल सके । तो चलिए इस टॉपिक को आगे बढ़ाते हुए इसकी पूरी जानकारी हासिल करते हैं ।

symbol

निचे दिए इमेज में आप इसके सिंबल को देख कर आसानी से समझ सकते है यदि नहीं समझ आ रहा तो मैं आपको ऊपर बता दिया है की इसके तीन पिन होते हैं जिसमे आप इमेज में देख पा रहे है की एमिटर वाले सेक्शन में एरो के निसान निचे जा रही है इससे यह सिद्ध होता है की यह bc546 npn type transistor है ।

bc546-transistor-1

bc546 pinout 

अब हम इस इमेज के मदद से इसके पिन आउट को समझते है इसके तीनो पिन में बिच वाला पिन बेस और दाए तरफ का पिन एमिटर एवं बाए तरफ कलेक्टर होता है ।

अतः  इसके गेट को ओपन करने के लिए हमे इसके बेस  में पॉजिटिव सप्लाई देना होगा तभी इसके गेट ओपन होंगे और कलेक्टर से लेकर एमिटर तक धारा प्रवाहित होने लगेगा । इसके बेस में हमे कम से कम वोल्टेज की वैल्यू को  0.7v से ऊपर होना चाहिए ।

equivalent of bc546

इसके एक्विवैलेन्ट में मुख्य रूप से जो ट्रांजिस्टर आते है वो निचे दिया गया है जो इस प्रकार है –

2n3904 , 2sc945 , bc547 , bc548 , bc550 

यदि आप pnp ट्रांजिस्टर के साथ जाना चाहते है तो उसकी भी लिस्ट निचे दी गयी है –

bc556 , a733 , bc550 

bbc148 ट्रांजिस्टर bc140 transistor detailbc558 transistor

bc546 transistor application

अब हम इस ट्रांजिस्टर का प्रयोग कहाँ करे कैसे इस के बेसिक को समझे इन सभी सवालों का सलूशन हम प्रैक्टिकल करके यानी की सर्किट डायग्राम बनाकर आसानी से समझ सकते हैं तो चलिए एक सिंपल और बेहतरीन सर्किट को इस ट्रांजिस्टर के द्वारा बनाते हैं ।

circuit digram of bc546

bc546-transistor-2

इसे बनाने के लिए जिस इलेक्ट्रिक पुर्जे की हमे जरुरत है वो इस प्रकार है –

  • 220k रेजिस्टेंस
  • led
  • bc546 transistor
  • 3 volts battey / 3 वोल्टस पावर सप्लाई

simple moisture sensor circuit

सिर्फ एक ट्रांजिस्टर के मदद से हम आज एक सिंपल गार्डन सेंसर सर्किट बनाना सीखेंगे जिसमे जब हमारे गमले की पानी ड्राई होगी तो हमारा लेद ऑन हो जाये और जैसे ही हम इसमें पानी डाले तो led ऑफ हो जाए तो इसी तरह का सर्किट का निर्माण करेंगे

और इसे बनाने में हमे ज्यादा पार्ट्स की जरुरत भी नहीं पड़ेगी और हमारा सर्किट भी बहुत कम पैसो की इन्वेस्टमेंट में रेडी हो जायेगा ।

connection

सबसे पहले हम बैटरी के पोसिटिव सिरे में दो कनेक्शन करते हुए led के एनोड और रेजिस्टेंस को जोड़ देंगे और led के कैथोड को ट्रांजिस्टर के कलेक्टर में जोड़ेंगे । इसके बाद बचे रेसिस्टेन्स के दूसरे पिन को ट्रांजिस्टर के बेस में और उसी सेक्शन से एक लम्बा वायर गमले के मिटटी के अंदर डाल देंगे ।

अब bc546 transistor के बचे आखिरी पिन एमिटर को नेगेटिव में कनेक्ट करेंगे और इससे भी एक लम्बी वायर मिटटी के अंदर डालेंगे । इस तरह हमारा सर्किट कम्पलीट हो जायेगा आप चाहे तो बैटरी में एक स्विच को भी इंस्टाल कर सकते हैं ।

npn transistor functionpnp transistor usesbc557 transistor

bc547 transistor working

 

आखिर यह कैसे काम करता है इसके बारे में बात करते है जब हम इस सर्किट में सप्लाई देते हैं और मट्टी सूखा रहता है तो हमारा led ऑन  होगा क्योंकि हम जानते है की पानी बिजली का सुचालक हो ता है ।

मट्टी में पानी में नहीं रहने के कारण हमारा led ऑन होगा और जैसे ही हम मट्टी में पानी डालेंगे वैसे ही led ऑफ हो जायेगा क्योंकि गमले में लगा नेगेटिव तार पानी के वजह उसमे लगा दूसरे तार से टच करेगा ।

दूसरा वायर जो की बेस से कनेक्ट है और हम यह भी जानते है की npn transistor  को ऑन करने के लिए  बेस में हमे हमेशा पॉजिटिव सप्लाई देना होता है । मिटटी के गीले रहने के वजह से इसके बेस में नेगेटिव का परवाह होने लगेगा जिससे हमारा सर्किट को पूरा होने में बाधा उत्पन होगी जिससे led बंद हो जायेगा ।

2n2222 transistor datasheetwhat is transistor 3904 ट्रांजिस्टर डिटेल 
simple amplifier कैसे बनाये transformer typesimple wireless charger

conclusion 

दोस्तों आपको मेरा यह आर्टिकल कैसा लगा मुझे कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं । इस आर्टिकल में मैंने bc546 transistor के बारे उसके सिंबल , टाइप , उपयोग आदि के बारे में पुरे डिटेल के साथ समझाया हैं

और दूसरे जानकारी जिसे आप जानना चाहते उसे भी हमे कमेंट में लिखे जिसको एक नए आर्टिकल माध्यम से आपके सामने जल्दी लाने के कोसिस की जाएगी धन्यवाद

Leave a comment